Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

कौन है साजिद मीर, ताज़ा खबर (Sajid Mir in Hindi, News)

कौन है साजिद मीर, ताज़ा खबर, आंतकवादी गतिविधियाँ, मुंबई 26/11 आतंकवादी हमला, उम्र, जाति (Sajid Mir in Hindi, News) (Terrorist, Age, Caste, Mumbai Terrorist Attack)

हालही में एक आतंकवादी चर्चा का विषय बना हुआ हैं क्योंकि इस आतंकवादी ने बहुत से बेगुनाह लोगों के घर उजाड़े हैं. यह बमबारी करने का प्लान बनाता था अपने आतंकवाद को बनाए रखने के लिए आतंकवादी गतिविधियाँ करता रहता था और अभी हाल ही में यह न्यूज़ हैं कि इसे जहर देकर मारने की कोशिश की गई जो अभी हॉस्पिटल में भर्ती हैं. साजिद मीर जो एक आतंकवादी हैं उसके विषय में पूरा विस्तार पूर्वक वर्णन इस लेख में आपको मिल सकता है।

Sajid Mir biography news

साजिद मीर का जीवन परिचय (Sajid Meer Biograph in Hindi)

पूरा नाम साजिद मीर
जन्म1 जनवरी 1976 या 31 जनवरी 1978
जन्म स्थानपाकिस्तान लाहौर
आतंकवादी संगठनलश्कर-ए-तायबा
अन्य नामसाजिद माजिद, साजिद माजिद चौधरी, अंकल बिलl
नागरिकपाकिस्तानी
क्रिमिनल पेनलिटी15 साल और 4,20,000 पेनलिटी
कन्विक्शनएंटी टेररिस्ट कोर्ट ऑफ पाकिस्तान
धर्मइस्लाम
वांटेडइंडिया और FBI ने साजिद मीर को वांटेड  घोषित कर दिया था।

साजिद मीर कौन है (Who is Sajid Mir)

साजिद मीर वही आतंकवादी हैं जो भारत के 26/11 में आतंकी हमला जो ताज होटल मुंबई में हुआ था सबसे बड़ा साजिशकर्ता था. इसी ने 26/11 आतंकवादी गतिविधियों को अपने आतंकवाद करने वाले साथियों के साथ किया था. साजिद मीर के आतंकवादी गतिविधियाँ देखने के बाद यह लगता हैं कि इस तरह के आतंकवादियों को कहीं पर भी रहने की जगह नहीं मिलनी चाहिए ऐसे आतंकवादियों को सीधा सभी देश विदेश से दूर रखना चाहिए. चलिए हम इस आतंकवादी के विषय में बताते हैं कि इसका जन्म कहाँ हुआ था और यह पहले इसकी फैमिली कहाँ रहती थी.

साजिद मिर का जन्म, उम्र (Sajid Mir Birth and Age)

31 जनवरी 1976 में आतंकवादी साजिद मीर का जन्म लाहौर पाकिस्तान में हुआ था। साजिद मीर पाकिस्तान के लाहौर में इसका जन्म हुआ वहीं पर बड़ा और लालन पोषण भी किया गया और आतंकवादी के रूप में वहीं से निकल कर आया। 

साजिद मीर का परिवार,धर्म, जाति (Sajid Mir Family, Religion, Caste)

साजिद मीर एक मिडिल क्लास फैमिली से था। साजिद मीर के धर्म के बारे में बात कर लिया जाए तो इनका धर्म इस्लाम हैं और यह एक मुस्लिम हैं पहले इनका पूरा परिवार अविभाजित भारत में रहता था उसके बाद विभाजन होने लगा तो पूरी फैमिली पाकिस्तान चले गए जहाँ पर लाहौर एक जगह हैं रहने लगे अगर इनके परिवार के बारे में बात की जाए तो इनके पिता का नाम अब्दुल मजिद थे, जो टेक्सटाइल का व्यवसाय करते थे. साजिद एक मिलिट्री ऑफिसर के सन इन लॉ थे। 

साजिद मीर का हुलिया (Sajid Mir Look)

हाईट 165 से 168 cm
आँखे का रंग हल्की ब्राउन और काली
शरीर का रंग हल्का साँवला।

साजिद मीर का लुक कुछ ऐसा था कि आँखें बड़ी-बड़ी और चेहरे पर दाढ़ी और आँखों में एक जलन की भावना देखती हैं इसकी हाईट 165 से 168 सेंटीमीटर आंकी जा सकती हैं और इसकी आँखें हल्की भूरी और ब्लैक के साथ हैं और देखने में तो यह हल्का शमला लगता हैं, जो रिपोर्ट और न्यूज़ चैनल या पेपर्स में पिक्चर चल रही हैं या फोटोस् दिखाई गई हैं।

मुंबई 26/11 अटैक का मुख्य साजिशकर्ता साजिद मीर

भारत 26/11 का मुंबई अटैक जो ताज होटल में किया गया था वह एक बहुत भयानक हादसा था और उसमें बहुत से बेगुनाह लोगों की जान गई थी उसमें से भारत के मुंबई में रहने वाले पुलिस भी आते थे जिनकी जाने गई थी और हम यह नहीं कह सकते कि हमारे पुलिस की जान गयी बल्कि वह शहीद हुए थे  इन सब के पीछे मुख्य साजिशकर्ता साजिद मीर ही था जो हर जगह पर किसी भी स्थान को तहस-नहस करने के लिए प्लान बनाता रहता था. भारत का सबसे बड़ा दुश्मन साजिद मीर ने मुंबई अटैक का प्लान बनाया था अटैक करने के बाद इसने अपने चेहरों को बदल लिया था और चेहरे की प्लास्टिक सर्जरी करा ली थी जिससे कोई पहचान ना पाए। प्लास्टिक सर्जरी के बारे में अमेरिका की ख़ुफ़िया एजेंसी FBI ने इस विषय में जनकारी प्रदान की थी।

मुंबई हमलों के बाद साजिद मीर ने अपना चेहरा बदला था

साजिद मीर वही मुख्य साजिशकर्ता हैं जिसने भारत के मुंबई जो एक इकॉनमी स्टेट या शहर हैं उसको तहस-नहस करने के लिए इसने यहाँ पर एक साजिश के जरिए हमला करवाया था हमला करवाने के बाद वह तो बचा हुआ था उसके बाद उसने अपने चेहरे की प्लास्टिक सर्जरी करवा ली थी, जिससे उसे कोई पहचान न सके और वह फिर इधर-उधर घूमने लगा बल्कि बाद में वह पकड़ लिया गया था और यह प्लास्टिक सर्जरी की बात अमेरिका की ख़ुफ़िया एजेंसी FBI ने बताया था कि साजिद मीर ने अपने चेहरे को प्लास्टिक सर्जरी के जरिए बदल दिया हैं। मगर अपना चेहरा बदलने के बाद भी वह बच नहीं सका और पकड़ लिया गया 8 साल के लिए जेल में बंद हैं।

साजिद मीर को मोस्ट वांटेड टेररिस्ट घोषित किया गया 

इंडिया में अटैक होने के बाद काफी दिनों तक अटैक चर्चा में बना रहा क्योंकि यह पता लगाया जा रहा था कि यह अटैक का कारण कौन हो सकता हैं उसके बाद जब अटैक का कारण पता चला तो इंडिया ने मोस्ट वांटेड साजिद मीर को घोषित कर दिया और साथ ही साथ अमेरिका एजेंसी FBI ने भी वांटेड घोषित कर दिया FBI ने तो यह भी बताया कि साजिद मीर ने अपनी प्लास्टिक सर्जरी भी करवा ली हैं चेहरा बदलने के लिए।

साजिद मीर को पाकिस्तान की जेल में रखा गया

भारत का मुख्य दुश्मन साजिद मीर को पाकिस्तान के डेरा गाजी खां की सेंट्रल जेल में रखा गया हैं क्योंकि इस जेल में इसलिए बंद रखा गया हैं या एक आतंकवादी खतरनाक आतंकवादी ग्रुप के साथ-साथ वित्त पोषण भी करता था जिससे आतंकवादियों को यह पनाह भी देता था और उन्हें पैसे भी प्रदान करता था कुछ समय पहले ही इस जेल में लाया गया हैं और इसके ऊपर आतंकवादियों का वित्त पोषण करने का भी आरोप लगा हुआ हैं. इसे 8 साल के लिए सजा सुनाई गई हैं। अभी तक यह जेल में ही बंद है और यह जेल पाकिस्तान में हैं।

Terrorist Organization Lashkar-e-Taiba’s

लश्कर-ए-तैयबा जो आतंकवादी संगठन हैं, साजिद मीर इस संगठन का चीफ प्लानर हैं जहाँ पर अटैक करना होता हैं अपने इस संगठन के जरिए स्लीपर सेल को जारी करके अटैक करवाता था. साजिद मीर के द्वारा ही इस संगठन के विदेशी मामलों की जिम्मेदारी ली जाती हैं। मुंबई में जो अटैक किया गया था वह भी इसी संगठन के द्वारा किया गया था। यह संगठन एक आतंकवादी संगठन हैं जिसे साजिद मीर चला रहा था। अर्थात मुंबई का अटैक 2008 इसी आतंकवादी ग्रुप द्वारा कराया गया था, और इसी के साथ ही ऑस्ट्रेलिया अटैक 2003 भी इसी ग्रुप द्वारा कराया गया था।

साजिद मीर दोषी करार, 2022 में गिरफ्तार कर लिया गया

पहले तो पाकिस्तान ने यह बताया कि साजिद मीर मर चुका हैं मगर बाद में पता चला कि साजिद मीर को 2022 में गिरफ्तारी कर लिया गया और पाकिस्तान की जेल मे बंद कर दिया गया। 15 साल की लिए कैद और साथ ही साथ 4,20,000 की पेनल्टी भी लगाई गई साजिद मीर के ऊपर।

साजिद मीर की ताज़ा खबर (Sajid Mir News in Hindi)

वर्तमान समय में साजिद मीर इसलिए चर्चा में बना हुआ हैं क्योंकि अभी पाकिस्तान से यह न्यूज़ हैं कि साजिद मीर को जेल में ही जहर देकर मारने की कोशिश की गई क्योंकि उनकी तबियत बिगड़ने के कारण उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया बल्कि अभी पाकिस्तान अधिकारियों की तरफ़ से इससे सम्बंधित कोई भी न्यूज़ सामने निकल कर नहीं आई हैं मगर भारत का एक और दुश्मन मौत के घाट पर पहुँच चुका हैं।

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : साजिद मीर कौन है?

Ans : मोस्ट वांटेड टेररिस्ट

Q : मुंबई के 26 /11 हमले में कौन साजिश करता था?

Ans : 26/11 के हमले में साजिशकर्ता साजिद मीर था

Q : साजिद मीर कहाँ का रहने वाला था?

Ans : साजिद मीर पाकिस्तान के लाहौर में रहता था।

Q : वर्तमान समय में साजिद मीर क्यों चर्चा में बना हुआ हैं?

Ans : साजिद मीर जेल में बंद थे जहर देकर मारने की कोशिश की गई।

Q : साजिद मीर की उम्र कितनी है?

Ans : 47 साल

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles