संजना संघी (सांघी) की जीवनी बायोग्राफी | Sanjana Sanghi biography in Hindi

संजना संघी (सांघी) की जीवनी, बायोग्राफी (उम्र, पहली फिल्म, परिवार, अवार्ड, जाति,पिता ) (Sanjana Sanghi Biography in Hindi, Caste, Age, Height, Boyfriend, Family, First Movie List, Mother)

संजना संघी एक अभिनेत्री हैं, जोकि आने वाली फिल्म ‘दिल बेचारा’ में नजर आने वाली हैं. यह फिल्म वही फिल्म हैं जिसमें सुशांत सिंह राजपूत संजना के साथ मुख्य किरदार में हैं. आप सुशांत सिंह राजपूत के बारे में तो सब जानते ही होंगे कि उन्होंने हालही में इस दुनिया को अलविदा कह दिया है. यह फिल्म उनकी आखिरी फिल्म हैं. लेकिन संजना के लिए यह उनके करियर की शुरुआती फिल्म है. संजना का नाम इन दिनों काफी अधिक इसलिए सुनाई दे रहा है क्योकि वे इस फिल्म के साथ जुड़ी हैं, और यह फिल्म सुशांत सिंह राजपूत के साथ जुड़ी है. संजना संघी कौन हैं और उन्होंने बॉलीवुड में कैसे कदम रखा, यह सब कुछ आप हमारे इस लेख में आप देख सकते हैं.  

sanjana sanghi biography hindi caste

संजना संघी कौन है

पूरा नाम संजना संघी
पेशा अभिनेत्री एवं मॉडल
जन्मतिथि 2 सितम्बर, 1996
जन्म स्थान दिल्ली, भारत
उम्र 23 साल
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर दिल्ली, भारत
धर्म हिन्दू
प्रसिद्धि फिल्म रॉकस्टार में मैंडी का किरदार (नर्गिस फाखरी की बहन)
जाति
पसंद ट्रेवलिंग करना
वैवाहिक स्थिति अविवाहित

रणबीर कपूर की पहली फिल्म कौनसी थी, यहाँ पढ़ें

संजना संघी का परिवार (Family)

पिता का नाम संदीप संघी
माता का नाम शगुन संघी
भाई का नाम सुमेर संघी
बहन नहीं है

आयु में 23 साल की संजना संघी का जन्म दिल्ली के एक साधारण परिवार में हुआ. इनके पिता दिल्ली में के उद्योगपति हैं जबकि माता होम – मकर हैं. संजना के भाई सुमेर संघी यूएसए में गूगल के लिए काम करते हैं.

संजना संघी की शिक्षा (Education)

संजना ने अपनी स्कूल की पढ़ाई दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से पूरी की. इसके बाद इन्होने जर्नलिज्म एवं मास कम्युनिकेशन में आगे की पढ़ाई करने के लिए नई दिल्ली के श्रीराम कॉलेज में एडमिशन लिया. और अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद डिग्री हासिल की. जब संजना स्कूल एवं कॉलेज में थी तब वे विभिन्न कार्यक्रम गतिविधियों में भाग लिया करती थी. इसलिए उनका बचपन से सपना था कि वे बॉलीवुड की एक बड़ी अभिनेत्री बने, और उनकी फॅमिली भी बॉलीवुड में पहुंचे. संजना संघी स्कूल में एक बहुत ही अच्छी छात्रा रही थीं, उनके एकेडमिक प्रदर्शन के चलते उन्हें मानव एवं संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी से ‘एप्रीसिएशन लैटर’ भी प्रदान किया जा चूका है. इसके साथ ही वे दिल्ली यूनिवर्सिटी में गोल्ड मेडिल भी हासिल कर चुकी हैं. इन सभी उपलब्धियों के साथ संजना ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद फिल्मों में आने के लिए संघर्ष करना शुरू किया.

इरफान खान की जीवनी उनसे जुड़े अनछुए पहलु जानने के लिए यहाँ पढ़ें

संजना संघी की पहली फिल्म (First Film)

संजना संघी बहुत ही क्यूट एवं खूबसूरत है. इन्होने बॉलीवुड में सन 2011 में कदम रखा था, उस समय इन्होने फिल्म रॉकस्टार में नर्गिस फाखरी की बहन ‘मैंडी कॉल’ का रोल किया था. जोकि उनकी छोटी बहन थी. यह फिल्म संजना की डेब्यू फिल्म थी. जब संजना ने यह किरदार निभाया था तब उनकी उम्र केवल 14 वर्ष थी. इस फिल्म में मुख्य किरदार नर्गिस फाखरी एवं रणबीर कपूर का था. और इस फिल्म को इम्तियाज़ अली द्वारा निर्देशित किया गया था. जिसके बाद ये लाइमलाइट में आ गई.

संजना संघी का बॉलीवुड में करियर (Bollywood Career)

इसके बाद संजना ने इरफ़ान खान की फिल्म हिंदी मीडियम में भी छोटा सा रोल प्ले किया था, लेकिन उस छोटे से रोल से ही उन्होंने अपना जादू स्क्रीन पर चला दिया. इस फिल्म ने ना सिर्फ भारत में बल्कि चाइना के बॉक्स ऑफिस में भी हिस्ट्री बना दी. इसके बाद संजना के लिए साल 2017 एक गोल्डन ईयर साबित हुआ. संजना ने फिल्म फुकरे रिटर्न में पुलकित सम्राट एवं वरुण शर्मा के साथ एक छोटा सा रोल प्ले किया था. इस फिल्म में वरुण शर्मा ‘चूचा’ के किरदार में थे, जिसे सबसे ज्यादा पसंद किया गया था. और चूचा की गर्लफ्रेंड के रोल में संजना नजर आई थीं, लेकिन यही कुछ समय के लिए बस थी. हालांकि जब संजना ने बॉलीवुड में कदम रखा तो इसके बाद उन्हें मॉडलिंग के लिए ऑफर आने लगे, संजना ने कोका – कोला, कैडबरी, मिन्त्रा, एयरसेल, डाबर और तनिष्क आदि विभिन्न प्रसिद्ध ब्रांड के लिए टेलीविज़न पर काम किया. इस तरह से संजना ने बॉलीवुड में कदम तो रखा लेकिन उन्हें कुछ छोटे – मोटे रोल ही मिले.

किसान कन्या पहली रंगीन फिल्म के बारे में यहाँ पढ़ें

संजना संघी की आने वाली फिल्म (Upcoming Film)

संजना संघी का नाम इन दिनों न्यूज़ में सोशल मीडिया में काफी अधिक दिखाई दे रहा हैं इसका मुख्य कारण हैं इनकी आने वाली फिल्म ‘दिल बेचारा’. जिसमें इनके साथ सुशांत सिंह राजपूत नजर आ वाले हैं. जिन्होंने हालही में आत्महत्या कर ली. इसलिए यह सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म है. ‘दिल बेचारा’ फिल्म में संजना मुख्य किरदार निभाते हुए दिखाई दे रही हैं. जोकि उनकी पहली फिल्म हैं जिसमें वे मुख्य किरदार में हैं. इस फिल्म का निर्देशन मुकेश छाबरा जी ने किया है. हालांकि अब तक वे केवल कास्टिंग डायरेक्टर थे, लेकिन उन्होंने इस फिल्म के साथ पहली बार किसी फिल्म को निर्देशित किया है. यह फिल्म हॉलीवुड की फिल्म ‘द फाल्ट इन आवर स्टार्स’ की हिंदी रीमेक फिल्म है, जोकि जॉन ग्रीन की सन 2012 में प्रकाशित हुई नावेल पर आधारित हैं. जिसका नाम ‘द फाल्ट इन आवर स्टार्स’ ही हैं. रोमांटिक नाटक फिल्म ‘दिल बेचारा’ में ऑस्कर विजेता संगीत निर्देशक ए. आर. रहमान म्यूजिक कम्पोज कर रहे हैं, और गाने के लिरिक्स अमिताभ भट्टाचार्य जी ने लिखे हैं. यह फिल्म जुलाई माह की 24 तारीख को रिलीज़ होने वाली हैं और इसका ट्रेलर हालही में लांच कर दिया गया हैं.  

संजना संघी का व्यक्तिगत जीवन (Personal Life)

संजना व्यक्तिगत जीवन में बहुत ही सिंपल रहती हैं. लेकिन उनमें एक बहुत ही यूनिक शैली है. संजना नियमित रूप से वर्कआउट भी करती हैं, हालांकि वे जिम जाकर वर्कआउट न करते हुए अपने घर में ही योग करती हैं. उनकी खास बात यह हैं कि वे योग करना कभी भी नहीं छोड़ती हैं. संजना एक प्रशिक्षित कत्थक डांसर भी हैं.

तो ये थी संजना संघी जिनका अभी करियर शुरू ही हुआ है, संजना किसी प्रसिद्ध बॉलीवुड इंडस्ट्री के किसी परिवार से नहीं हैं, बल्कि वे दिल्ली के एक साधारण परिवार से संबंध रखती हैं. अतः संजना ने अपने अब तक के करियर में जो भी हासिल किया हैं वह सब कुछ अपने दम पर ही हासिल किया हैं. अब देखना यह होगा कि संजना अपनी आने वाली फिल्म से दर्शकों को कितना खुश कर पाती हैं.

एफएक्यू (FAQ’s)

Q : संजना संघी का नाम इतना चर्चा में क्यों हैं ?

Ans : संजना संघी का नाम सुशांत सिंह राजपूत के साथ जुड़े होने कारण इतना चर्चा में हैं जिन्होंने हालही में आत्महत्या कर ली. और संजना सुशांत की आखिरी फिल्म में मुख्य किरदार में नजर आने वाली हैं.

Q : संजना की डेब्यू फिल्म कौन सी हैं ?

Ans : संजना की डेब्यू फिल्म साल 2011 में आई फिल्म ‘रॉकस्टार’ हैं.

Q : संजना अब तक कितनी फिल्मों में कम किया हैं ?

Ans : संजना ने मुख्य किरदार के रूप में अब तक किसी भी फिल्म में काम नहीं किया हैं हालांकि अन्य किरदारों में वे अब तक केवल 3 ही फिल्मों में नजर आई हैं.

Q : क्या संजना का कोई बॉयफ्रेंड है ?

Ans : संजना के बॉयफ्रेंड के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई हैं.

Q : संजना संघी की लंबाई कितनी है ?

Ans : संजना 5 फुट 4 इंच लंबी हैं. 

Q : संजना संघी किसकी बेटी है?

Ans : संदीप संघी

अन्य पढ़ें –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *