सपना चौधरी का जीवन परिचय | Sapna Choudhary Biography in hindi

सपना चौधरी का जीवन परिचय (परिवार, पति, डांस शो, गाने) (Sapna Choudhary Biography in hindi) (Age, Family, Husband, Dance show)

सपना चौधरी एक चर्चित नर्तकी और गायिका है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में सिंगर सपना चौधरी नाम से ये काफ़ी लोकप्रिय है. हाल ही में ये भारतीय टेलीविजन के कलर्स चैनल पर 1 अक्टूबर से प्रसारित शो बिग बॉस के प्रतिभागी के रूप में चर्चा में है. ये एक कॉमनर प्रतिभागी के रूप में इस शो में है. बिग बॉस शो अपने आप में एक विवादास्पद शो है और यह शो विवादास्पद प्रतिभागियों की मांग भी करता है इसलिए प्रशंसकों के मनोरंजन के लिए सपना चौधरी जैसा व्यक्तित्व दिलचस्प होगा. जिसे इस बार भी सलमान खान द्वारा होस्ट किया जा रहा है.

सपना चौधरी का परिचय एवं व्यक्तिगत जानकारी (Sapna Choudhary biography in hindi)

नामसपना चौधरी
उपनामसपना
जन्म तारीख 25 सितम्बर 1990
आयु30
जन्म स्थानरोहतक, हरियाणा
राशितुला
नागरिकताभारतीय
धर्म (Caste)हिन्दू
ऊँचाई5 फीट 7 इंच
वज़न55 किलो ग्राम
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालों का रंगकाला
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
पसंदनृत्य, संगीत और यात्रा करना
पसंदीदा अभिनेतादिलजीत दोसांझ
पसंदीदा अभिनेत्रीदीपिका पादुकोण
पसंदीदा गायकनेहा कक्कर, सुनन्दा शर्मा, कौर बी, मिस पूजा, प्रीत हरपाल और जस्सी गिल    
पसंदीदा खिलाडीगीता फोगाट, बबिता कुमारी, योगेश्वर दत्त  
मशहूर शोआर्केस्ट्रा शो
मशहूर गानाबहु जमींदार की, गोरा गोरा  
अफेयर्स या बॉय फ्रेंडए. हूडा
पतिवीर साहू

सपना चौधरी का प्रारंभिक जीवन (Sapna Choudhary Early Life)

इनका जन्म हरियाणा के एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था. जब वह सिर्फ़ 12 साल की थी तब ही उनके पिता की मृत्यु हो गयी. पिता की मृत्यु के बाद परिवार की जिम्मेदारियों में अपना समर्थन देने के लिए उन्होंने अपने शौक नृत्य और गायन को अपना व्यवसाय बना लिया और इस कला के माध्यम से ही वो पैसे और शोहरत कमाने लगी.

Sapna Choudhary

सपना चौधरी का नृत्य एवं गायन में करियर (Sapna Choudhary Career As a Dancer and Singer)  

सपना ने दिल्ली और हरियाणा की कई पार्टियों में अपने गायन और नृत्य का प्रदर्शन किया है. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत हरियाणा के स्थानीय ऑर्केस्ट्रा टीम के साथ की थी. वह सलवार- कमीज और दुपट्टे के साथ ही नृत्य का प्रदर्शन करती है, बहुत ही कम समय में वह एक प्रसिद्ध गायिका के रूप में लोगों से सराहना और प्रसंशा प्राप्त कर ली है. अपने पहले गीत सॉलिड बॉडी के बाद वह सुपरस्टार बन गयी. सपना चौधरी जब भी लाईव शो करती है तब हर उम्र के दर्शक उनकी नृत्य और गायन शैली का भरपूर आनंद लेते है. उनके प्रसंशक उनके नृत्य वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करते है. सपना चौधरी यूट्यूब पर भी काफी मशहूर है. उन्होंने अपने आप को हरयाणवी गायिका के रूप में स्थापित किया है, अब तक वे 20 से भी अधिक कई मशहूर गाने को गा चुकी है. भारतीय लोक नृत्य की सूची यहाँ पढ़ें.   

सपना चौधरी का विवाद (Sapna Choudhary Controversy) :                     

  • सपना चौधरी का विवादों से अक्सर आमना सामना होता रहा है. सपना चौधरी के बारे में लोगों की अपनी राय है जिनमे से कुछ उन्हें आइटम गर्ल कहते है तो कुछ लोग उनके नृत्य को अश्लील मानते है. कई लोगों ने उन्हें अभद्र की श्रेणी में रखा है, लेकिन सपना ने ऐसे लोगों को अपने मजबूत जवाब में ये कहते हुए अश्लील होने के टैग को अस्वीकार कर दिया है कि अगर वह अश्लील है तो बॉलीवुड में जो भी अभिनेत्री आईटम गानों पर नृत्य करती है वह भी अशिष्ट है.
  • सपना उस वक्त विवादों में फिर से आई जब उन्होंने चूहों को मारने वाले दवा को खाकर आत्महत्या करने की कोशिश की. अपनी आत्महत्या की कोशिश का कारण उन्होंने यह बताया था कि 2016 में हुए उनके एक शो के दौरान यह आरोप उन पर लगा था की उन्होंने दलित भावनाओं को ठेस पहुँचाया है, इसके लिए उनके खिलाफ़ दो मामले दर्ज किये गए थे. साथ ही संतपाल तंवर ने उनके खिलाफ़ ऑनलाइन अभियान चलाया था जिस वजह से वह उदास हो कर आत्महत्या करने की कोशिश की थी. 

सपना चौधरी की शादी, परिवार, बच्चा –

सपना चौधरी आये दिन सुर्ख़ियों में रहती है, अपने ठुमकों से उन्हने सभी को दीवाना कर रखा है. लेकिन अभी जिन वजह से वो सुर्खियों में है वो बहुत  अलग है. सपना चौधरी की शादी एवं माँ बनने की खबर एक साथ सामने आई है. सपना की माँ ने बताया है कि सपना ने दिसम्बर 2019 में कुछ करीबी लोगो की उपस्थति में वीर साहू से शादी कर ली थी. उसी समय वीर के परिवार में किसी की मृत्यु के बाद यह शादी सार्वजनिक नहीं हो सकी थी. सपना ने फिर जनवरी में कोर्ट मैरिज की, जिसकी जानकारी भी उन्होंने सार्वजनिक नहीं की थी. वीर हरियाणा के हिसार के रहने वाले है.

सपना और वीर को 4 अक्टूबर एक बेटा हुआ है, जिसकी जानकारी वीर ने स्वयं फेसबुक लाइव के द्वारा दी, तब सभी को सपना की शादी और उनके बच्चे के बारे में पता चला. खबर आते ही ये खबर आग की तरह फ़ैल गई और सभी उनके फैन्स पूरी तरह अचंभित हो गए. सभी को इस बात का बुरा लग रहा है कि पिछले छह महीने के बाद अब आगे छह महीने भी किसी को सपना का डांस उनके ठुमके नहीं देखने मिलेगें. हो भी सकता है कि सपना अपना प्रोफेशन बदल दे और डांस शो करना छोड़ दें.

अन्य पढ़ें –

Anubhuti
यह मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here