Home जीवन परिचय सतीश कुमार सिवलिंगम जीवन परिचय

सतीश कुमार सिवलिंगम जीवन परिचय

0

सतीश कुमार सिवलिंगम जीवन परिचय Sathish Kumar Sivalingam biography in hindi (Won Gold Medal in weightlifting in Commonwealth Games)

सतीश कुमार सिवलिंगम एक भारतीय खिलाड़ी है जो वेटलिफ्टिंग में अपनी प्रतिभा दिखाते है. इन्होने साल 2014 में हुए कॉमन वेल्थ गेम्स में भारत के लिए गोल्ड मैडल अर्जित किया था. दिनांक 7 अप्रेल 2018 को इन्होने पुनः इन खेलों में गोल्ड मैडल हासिल कर भारत को गौरवान्वित किया है. इस वर्ष कॉमन वेल्थ गेम के पहले ही दिन से वेटलिफ्टिंग में भारतीय खिलाडियों ने अपनी प्रतिभा और मेहनत का परिचय दिया है . अब तक भारत ने वेटलिफ्टिंग में विभिन्न वर्गों में 3 गोल्ड, 1 सिल्वर और 1 कास्य पदक जीता है.

Satish Kumar Sivalingam

सतीश कुमार सिवलिंगम जीवन परिचय

नाम Nameसतीश कुमार
पुरा नाम Full Nameसतीश कुमार सिवलिंगम
जन्म तारीक Date of Birth23/6/1992  
उम्र Age25 साल
रहवासी Residenceतमिलनाडु
नागरिकता Nationalityभारतीय
पेशा Occuptionखिलाड़ी, रेल्वे क्लर्क
खेल Gameवेट लिफ्टिंग
वर्ग77 किलोग्राम ,
शारीरिक बनावट Physical Status 
लम्बाई Hight5 फिट 9 इंच
 वजन Weight76 किलोग्राम
कुल मैडल Total Medal
गोल्ड Gold2

जन्म और पारिवारिक जानकारी Birth and Family Information:    

सतीश कुमार का जन्म 23 जून 1992 का है , इस हिसाब से इनकी की उम्र 25 वर्ष है. सतीश तमिलनाडु के रहने वाले है, और इनका जन्म यही वेल्लोर जिले के सतुविचारी गाँव में हुआ था. इनके पिता ने भी राष्ट्रीय खेलों में गोल्ड मैडल हासिल कर भारत को गौरवांवित किया है, और अब वे वीआईटी यूनिवर्सिटी वेल्लोर में सिक्यूरिटी गार्ड का काम करते है. सतीश की स्कूलिंग सतुविचारी में ही गवर्मेंट हाई स्कूल से संपन्न हुई है. सतीश की माँ और भाई बहन के बारे में कोंई जानकारी उपलब्ध नहीं है.

सतीश कुमार का करियर

 सतीश कुमार भारत के सफलतम वेटलिफ्टर्स में से एक हैं। ये 77 केजी वाली कैटेगरी के लिए खेलते हैं। सतीश की खेल संबंधी ट्रेनिंग गो स्पोर्ट्स फाउंडेशन की मदद से होती है। ये राहुल द्रविड़ एथलीट मेंटरशिप प्रोग्राम के अंतर्गत काम करता है। हालांकि सतीश के पहले कोच इनके पिता थे। उन्होंने सतीश को तेरह वर्ष की आयु से ट्रेन करना शुरू किया था। इसके बाद  सतीश स्टेट लेवल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने लगे। साल 2008 में सतीश ने गोल्ड मेडल जीत कर अपने करियर को एक नई ऊंचाई पर पहुंचाया। साल 2014 और 2018 में इन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता कर देश का नाम रोशन किया था।

अभी हाल में सतीश भारत सरकार के दक्षिण रेल्वे में क्लर्क के रूप में काम करते है. और इसके अलावा वे वेटलिफ्टिंग में भारत का प्रतिनिधित्व विभिन्न विदेशी मैदानों में भी करते है. अब तक इन्होने भारत के लिए कुल 2 गोल्ड मैडल हासिल किये है.

अवार्ड्स Awards :

  • साल 2014 में हुए कॉमन वेल्थ गेम्स में इन्होने 77 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मैडल हासिल किया था. इस समय इन्होने स्नेच राउंड में 144 किलोग्राम भार उठाया था और क्लीन एंड जर्क 173 किलोग्राम भार उठाकर गोल्ड मैडल अपने नाम किया था.
  • साल 2018 में भी कॉमन वेल्थ गेम्स के दौरान इन्होने अपना यह रिकॉर्ड कायम रख 77 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मैडल हासिल किया. इस दौरान इन्होने स्नेच राउंड में 149 किलोग्राम भार उठाकर एक नया रिकॉर्ड कायम किया. वही क्लीन एंड जर्क राउंड में 179 किलोग्राम भार उठाकर कुल 328 किलोग्राम भार उठाया और गोल्ड मैडल अपने नाम किया.
  • सतीश का चयन 2016 में हुए रिओ ओलिंपिक में भी 77 किलोग्राम वर्ग में हुआ था. इस दौरान इन्होने 14 खिलाडियों में ग्यारहवी पोजीशन पर अपना मैच समाप्त किया था. दुर्भाग्यवश इस दौरान ये कोई मैडल नहीं जीत पाये थे.

कॉमन वेल्थ 2018 के दुसरे दिन तक जहाँ इंडिया 2 गोल्ड 1 सिल्वर और एक कास्य पदक हासिल कर नंबर पांच पर था वही आज सुबह एक और गोल्ड अपनी लिस्ट में जोड़ इंडिया ने नंबर पोजीशन हासिल कर ली है. इसी के साथ ट्विटर पर सतीश कुमार को बधाई के संदेशो का ताता लग गया है. इंडियन दर्शको की अपने खिलाड़ियों से उम्मीदे और बढ़ गयी है.

होम पेजयहाँ क्लिक करें

FAQs

Q-सतीश कुमार सीवालिंगम कौन हैं?

A-भारतीय वेटलिफ्टर

  Q-सतीश कुमार सीवालिंगम क्यूं चर्चित हैं?

A-कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल अर्जित करने के लिए।

Q-सतीश कुमार सीवालिंगम  की उम्र क्या है?

A-तीस साल

Q-सतीश कुमार सीवालिंगम का जन्मस्थान क्या है?

A-वेल्लोर जिला,तमिल नाडु

Q-सतीश कुमार सीवालिंगम का पेशा क्या है?

A-वेट लिफ्टर और रेलवे क्लर्क

अन्य पढ़े:

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here