(5 लाख) SBI लोन योजना – बिना EMI के मिलेगा 45 मिनट में लोन, आवेदन प्रक्रिया

(5 लाख) SBI लोन योजना – बिना EMI के मिलेगा 45 मिनट में लोन, आवेदन प्रक्रिया (इमरजेंसी पर्सनल लोन योजना, डाउनलोड योनो एप्प, आवेदन ऑनलाइन) (SBI’s Emergency Loan Scheme in Hindi, Online Apply, Download Yono App)

भारत का सबसे बड़ा बैंक नेटवर्क एवं लोन दाता स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया हैं जिसने कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते अपने ग्राहकों को आपातकालीन लोन प्रदान करने के लिए ‘आपातकालीन लोन योजना’ की शुरुआत की है. इसके लिए एसबीआई बैंक द्वारा अपने यूजर्स के लिए ‘योनो एप्प’ शुरू किया गया हैं, जिसमें से ग्राहक ‘45 मिनिट’ के अंदर लोन के रूप में 5 लाख रूपये तक की राशि प्राप्त कर सकते हैं. एसबीआई द्वारा यह भी कहा गया है कि लोन की ब्याज दर 10.5 प्रतिशत है, और ईएमआई (समान मासिक क़िस्त) 6 महीने की अवधि के बाद शुरू होगी. इससे लोन लेने वाले के पास कुछ साँस लेने के लिए समय मिल जायेगा और उसकी आय पर कोरोनावायरस लॉकडाउन का प्रभाव भी कम हो जायेगा. इस योजना के तहत लोन के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं यह जानकारी इस प्रकार है.

SBI Emergency Loan Scheme 45 minutes hindi

भारतीय स्टेट बैंक की आपातकालीन लोन योजना में पात्रता की जाँच (Eligibility Criteria)

भारतीय स्टेट बैंक की आपातकालीन लोन योजना में पात्रता की बात करें तो इसके लिए बैंक द्वारा कुछ पात्रता निर्धारित की गई हैं. आप इस आपातकालीन लोन को लेने के लिए पात्र हैं या नहीं इसकी जाँच करने के लिए आपको अपने फोन से ‘PAPL (Space) अपने एसबीआई अकाउंट नंबर की आखिरी 4 डिजिट’ इंटर करने के बाद 567676 नंबर पर एक एसएमएस भेजना होगा. जिसके बाद आप इसमें लोन लेने के पात्र हैं या नहीं, आपको इसकी जानकारी एसएमएस के माध्यम से मिल जाएगी.      

59 मिनिट में लघु उद्योग के लिये पायें आसानी से लोन, आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

भारतीय स्टेट बैंक की आपातकालीन लोन योजना में योनो एप्प के माध्यम से लोन के लिए आवेदन (How to Apply for Loan Through YONO Mobile App)

  • सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर से अपने फोन पर ‘योनो एसबीआई एप्प’ डाउनलोड कर लें.
  • इसके बाद आप इसे अपने फोन में इनस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें.
  • जहाँ आपको ‘प्री – एप्रूव्ड लोन’ पर जाना होगा और वहां से आपको कितना लोन चाहिए यह सेलेक्ट करना होगा.
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको वहां इंटर करना होगा.
  • ओटीपी इंटर करने के बाद आपकी लोन राशि एप्रूव्ड हो जाएगी.

इस तरह से यह आपातकालीन लोन योजना ऑनलाइन या योनो एप्प के माध्यम से लागू की जा सकती है.

एसबीआई बैंक द्वारा दी जाने वाली अन्य सुविधाएँ (Other Facilities Provided by SBI Bank)

एसबीआई बैंक अपने यूजर्स के लिए कुछ अन्य सुविधाएँ भी पेश करने जा रहा हैं वे हैं –

  • एसबीआई ने बेंचमार्क लेंडिंग रेट को 15 बेसिस पॉइंट्स से घटा दिया हैं, साथ ही इंटरेस्ट रेट वाले सीनियर सिटीजन्स के लिए विशेष डिपाजिट स्कीम भी पेश की है.
  • देश के सबसे बड़े लोनदाता ने रिटेल टर्म डिपाजिट सेगमेंट में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक नया प्रोडक्ट ‘एसबीआई वीकेयर डिपाजिट’ भी पेश किया है. जोकि वर्तमान में गिरती हुई दर व्यवस्था में उनके हितों की रक्षा करने के लिए होगा.
  • इस नये प्रोडक्ट के तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5 साल और उससे अधिक के कार्यकाल के साथ रिटेल टर्म डिपाजिट पर अतिरिक्त 30 बीपीएस प्रीमियम दिया जायेगा.
  • इस योजना को 30 सितम्बर तक के लिए लागू किये जाने का फैसला एसबीआई बैंक द्वारा लिया गया हैं.

नेट बैंकिंग क्या है आवेदन का तरीका, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

अतः एसबीआई बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को दी जाने वाली इस आपातकालीन लोन सुविधा से उनके ग्राहक काफी राहत की सांस ले रहे हैं. और इस तरह से एसबीआई इस मुश्किल घड़ी उनका साथ दे रहा है.

Other links –

pavan

Director at AK Online Services Pvt Ltd
मेरा नाम पवन अग्रवाल हैं और मैं मध्यप्रदेश के छोटे से शहर Gadarwara का रहने वाला हूँ । मैंने Maulana Azad National Institute of Technology [MNIT Bhopal] से इंजीन्यरिंग किया हैं । मैंने अपनी सबसे पहली जॉब Tata Consultancy Services से शुरू की मुझे आज भी अपनी पहली जॉब से बहुत प्यार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *