ताज़ा खबर

शहद के फायदे और नुकसान | Honey skin, hair and health Benefits and Side Effects In Hindi

शहद के त्वचा, बाल व सेहत के लिए फायदे और नुकसान (Honey skin, hair and health Benefits and Side Effects In Hindi)

शहद फूलों के मीठे रस से बनकर तैयार होता है और पीला भूरे रंग के इस पदार्थ को मधुमक्खियों द्वारा बनाया जाता है. मधुमक्खियों द्वारा तैयार किए जाने वाले इस पदार्थ का इस्तेमाल लोगों द्वारा खूब किया जाता है, जहां कई लोग इसका इस्तेमाल खाने के तौर पर करते हैं, तो कई लोगों द्वारा ये त्वचा और बालों पर लगाया जाता है. क्योंकि इसमें मौजूद खनिज पदार्थ सेहत और त्वचा के लिए गुणकारी होते हैं.

Shahad honey

शहद के प्रकार (Different Types of Honey)-

बाजार में कई प्रकार के शहद बेचे जाते हैं, जो कि स्वाद में एक दूसरे से काफी अगल होते हैं.

संख्या शहद के प्रकार का नाम शहद से जुड़ी जानकारी
1 अल्फाल्फा मधुमक्खियों द्वारा अल्फाल्फा फूल से रस निकाल कर ये शहद बनाया जाता है
2 एवोकाडो एवोकाडो पौधे के फूलों से रस निकाला कर मधुमक्खियों द्वारा इस शहद को बनाया जाता है और इस शहद का रंग थोड़ा सा काला होता है
3. ब्लूबेरी ब्लूबेरी के फूल के रस से ये शहद बनता है, और इस शहद का इस्तेमाल सॉस बनाने में भी किया जाता है.
4 सॉरवुड

 

इस प्रकार के शहद का स्वाद मीठा होने के साथ साथ थोड़ा मसालेदार भी होता है
5. क्लोवर

 

क्लोवर पौधे से रस निकाल कर इस शहद को बनाया जाता है और इस शहद का रंग हल्का पीला होता है.

सेहत के लिए है फायदेमंद (Health Benefits of Honey)

चोट को करे ठीक – शरीर के जले हुए या फिर चोट लगे हुए हिस्से पर अगर शहद लगाया जाए तो, वो घाव जल्द सही हो जाता है. एक अनुसंधान के मुताबिक ये कई तरह के  बैक्टीरियां यानी जीवाणुओं को मारने में कारगर होता है और घाव को जल्द भरने में मदद करता है. हालांकि अगर आपके शरीर का कोई हिस्सा ज्यादा जल गया है, तो आप डॉक्टर से उसका इलाजा करवाएं. क्योंकि शहद का उपचार हल्के जले घाव में ही मददगार होता है.

नाखूनों को करता है मजबूत

  • कई लोगों के नाखून काफी कमजोर होते हैं, जिसके कारण वो जल्द टूट भी जाते हैं और उनमें दरार भी पड़ने लगती है. अगर आपको भी नाखून से जुड़ी ये समस्या है, तो आप इस समस्या का हल शहद द्वारा कर सकते हैं. आपको बस थोड़े से शहद में एक चौथाई एप्पल साइडर विनेगर मिलना होगा और इस मिश्रण में अपने नाखूनों को 10 मिनट तक रखना होगा.
  • इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो रिपिट करें, क्योंकि ऐसा करने से आपके नाखून ना केवल मजबूत हो जाएंगे, साथ ही उनमें चमक भी आ जाएगी और इनके आस पास की त्वचा नरम भी हो जाएगी.

इम्यून सिस्टम को दे मजबूती (Strengthens Immune system)

शहद में जिंक और आयरन जैसे खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली यानी को कई तरह की बीमारी से लड़ने के लिए मजबूत बनाते हैं. इसलिए जिन लोगों का भी इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है वो लोग इसका सेवन कर अपने इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं.

रक्त चाप को करें नियंत्रण (Blood Pressure)

उच्च रक्त चाप की बीमारी काफी खतरनाक बीमारी है और ये बीमारी होने से शरीर को कई अन्य बीमारियां लगने का भी खतरा बना रहता है. इसलिए रक्त चाप को सही रखना काफी जरूरी होता है.

 जिन लोगों को भी ये समस्या है वो शहद का सेवन कर अपने उच्च रक्त चाप को सही कर सकते है. दरअसल इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो कि रक्त चाप को सही करने का कार्य करते हैं.

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को रखे सही (Cholesterol level)

कोलेस्ट्रॉल की बीमारी की समस्या आजकल आम हो गई है और कई लोग इस बीमारी से ग्रस्त हैं. उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर होने से इसका सीधा असर दिल पर पड़ता है. इसलिए शरीर में इसका स्तर सही रखना काफी जरूरी होता है. जो भी लोग इस बीमारी से ग्रस्त हैं वो शहद खाकर अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही कर सकते हैं. क्योंकि शहद के अंदर मौजूद विटामिन कोलेस्ट्रॉल को सही रखने में मदद करते हैं.

ट्राइग्लिसराइड्स की बीमारी को करे सही (Triglycerides)

ट्राइग्लिसराइड्स रक्त में पाए जाने वाला एक प्रकार का वसा है और अगर इस का स्तर खून में बढ़ जाता है तो मधुमेह-2 होने का खतरा बना रहता है. इसलिए ये बेहद जरूरी होता है कि आपके शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर एकदम सही रहे और इसका स्तर सही रखने के लिए आप चीनी की जगह शहद का सेवन करना शुरू कर दें.

दिल के लिए लाभदायक (Good For Heart Health)

शहद का सेवन कर दिल को सेहतमंद रखा जा सकता है. जिन लोगों को भी दिल से जुड़ी समस्या है वो इसको अपने डाइट के खाने में जोड़ लें. क्योंकि इसके अंदर फिनोल और अन्य एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड्स पाए जाते हैं, जो कि दिल की बीमारी होने के खतरे को कम करते हैं. 

अच्छे जीवाणु को बढ़ाए (Bacteria)

अच्छे प्रकार के जीवाणु कई तरह की बीमारियों से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करते हैं. और अगर नियमित रूप से शहद का सेवन किया जाए तो शरीर में अच्छे जीवाणु की संख्या को बढ़ाया जा सकता है. साथ ही इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद हानिकारक जीवाणु को खत्म भी किया जा सकता है.

त्वचा पर फायदे (Benefits of Honey for Face & Skin)

  • जिन लोगों की त्वचा सूखी और बेजान रहती है, वो लोग नहाने के बाद शहद में कुछ बूंदे पानी की मिलाकर, इसे अपने शरीर पर मल लें. ऐसा करने से शरीर में नमी आ जाएंगी और त्वचा निखर जाएगी.
  • सर्दी के मौसम में कई लोगों के गाल अक्सर फट जाते हैं. वहीं अगर आपको भी यही समस्या रहती है तो आप शहद को अपने गालों पर अच्छे से मल लें और कुछ समय बाद गर्म पानी से अपने गाल साफ करें लें. इसके अलावा अगर आपके होंठ भी सर्दी के समय फट जाते हैं तो आप उन पर भी इसे लगा सकते हैं.
  • शहद को एक स्क्रब के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है और इसका स्क्रब बनाने के लिए आपको, इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल और पीसे हुए बदामों को मिलाना होगा. अच्छे से इन चीजों को मिलाने के बाद आपका स्क्रब बनकर तैयार हो जाएगा. वहीं स्क्रब तैयार होने के बाद आप इसे अपने चेहेर पर रब कर लें और फिर चेहरे को धो लें..

बालों पर शहद के फायदे (Benefits of Honey for Hair)

जिन लोगों को रूसी की समस्या रहती है वो लोग अपने बालों में शहद के साथ वनस्पति तेल मिलाकर लगा लें और 15 मिनट बाद शैंपू की मदद से बाल को धों लें, ऐसा करने से बालों से रूसी जल्द खत्म हो जाएगी.

शहद और अदरक को एक साथ खाने के फायदे (Honey With Ginger)

  • पाचन को करे सही (Digestion)- कमजोर पाचन की शक्ति से परेशान लोग अगर कुछ दिनों तक शहद और अदरक का सेवन एक साथ करें, तो वो कमजोर पाचन की समस्या से निजात पा सकते हैं और अपने पाचन की शक्ति को मजबूत कर सकते हैं.
  • दमा की बीमारी को करे सही (Asthma) – जिन लोगों को दमा यानी सांस लेने में दिक्कत होती है अगर वो शहद के साथ अदरक और काली मिर्च को मिलाकर खाएं, तो वो इस बीमारी से राहत पा सकते हैं.
  • दर्द को करे गायब – शरीर में दर्द होने पर शहद में अदरक और तुलसी को मिलाकर खाने से इस दर्द से राहत पाई जा सकती है और साथ में ही थकान को भी दूर किया जा  सकता है.
  • विषाक्त पदार्थों नष्ट करे- शहद और अदरक का मिश्रण डेटोक्सिफिएर की तरह भी कार्य करता है और इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से शरीर में मौजूदा विषाक्त पदार्थ नष्ट हो जाते हैं.
  • जुकाम होने पर करें शहद और अदरक का सेवन – जुकाम होने पर कई लोगों द्वारा शहद में अदरक मिलाकर इसका सेवन किया जाता है. क्योंकि ये मिश्रण जुकाम को खत्म करने का कार्य करता है. वहीं अगर इस मिश्रण में अगर नींबू का रस मिला दिया जाए तो इसका असर जुकाम पर दोगुना हो जाता है और जुकाम जल्द ठीक हो जाता है. इसका अलावा जिन लोगों को अक्सर जुकाम की शिकायत रहती हैं, वो लोग रोजाना शहद और अदरक के मिश्रण का सेवन जरूरी करें.  
  • गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद- अक्सर गर्भवती महिलाओं को जल्द ही थकावट हो जाती है और उन्हें सुबह उठने में भी काफी परेशानी होती है. वहीं अगर गर्भवती महिला शहद और अदरक की बनी चाय का सेवन करें तो उनकी थकावट की समस्या जल्द खत्म हो जाएगी.

शहद और दूध के फायदे (Honey With Milk)

  • पेट के लिए लाभदायक (Stomach)

दूध में अगर एक चम्मच शहद डालकर पीया जाए तो इससे पेट सही रहता हैं और साथ में ही पेट की रक्षा कब्ज, पाचन, पेट संक्रमण जैसी बीमारियों से भी की जा सकती है. इसलिए पेट की बीमारियों से परेशान रहने वाले लोग रोज सुबह उठ कर इन दोनों चीजों का एक साथ सेवन करें.

  • शरीर का स्टैमिना बढाए (Boosts Stamina)

दूध में काफी प्रोटीन पाए जाते हैं, जबकि शहद में आवश्यक कार्बोहाइड्रेट मौजूद होतो हैं, जो कि मेटाबॉलिज्म को सही करने का कार्य करते हैं. इसलिए जो लोग जल्द ही थक जाते हैं, वो इन दोनों चीजों का सेवन एक साथ कर अपने शरीर का स्टैमिना बढ़ा जा सकते हैं.

  • हड्डियों को बनाए मजबूत (Bone)

शहद और दूध को एक साथ पीने से शरीर की हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है और साथ में ही जिन लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या रहती है उनके लिए भी ये दोनों चीजे लाभदायक होती हैं.

एक अनुसंधान के मुताबिक शहद हमारे शरीर के पूरे हिस्सों में भोजन के पोषक तत्वों को पहुंचाने का काम करता है. जबकि दूध में मौजूदा कैल्शियम हड्डियों को ताकत देते हैं.

  • अनिद्रा की समस्या को करे खत्म (Insomnia)

अनिद्रा यानी नींद ना आने की समस्या आजकल काफी आम होती जा रही है और काफी लोग इस बीमारी से ग्रस्त हैं. हालांकि शहद और दूध का सेवन अगर साथ किया जाए, तो इस बीमारी के होने की संभावना कम हो जाती है और जो लोग इस बीमारी से ग्रस्त हैं, उन्हें भी दूध और शहद का सेवन से लाभ पहुंचता है.

शहद और नींबू पानी के फायदे (Honey With Lemon)

शरीर से जुड़े फायदे

गला खराब होने पर अगर पानी में शहद और नींबू के रस को मिलाकर पीया जाए तो गाले की खराश को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा अगर इन दोनों चीजों को गर्म पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट पीया जाए, तो वजन को कम भी किया जा सकता है.

मुंह की बदबू को करे खत्म

जिन लोगों के भी मुंह से बदबू आती है, वो शहद और नींबू की मदद से इस बदबू को खत्म कर सकते हैं. मुंह की बदबू से परेशान लोगों को बस शहद और नींबू के रस को पानी में मिलाकर, उससे रोजाना कुछ दिन कुल्ला करना होगा.

त्वचा से जुड़े फायदे (Skin benefits of honey)

शरीर के अलावा अगर इन दोनों चीजों का इस्तेमाल एक साथ त्वचा पर किया जाए, तो त्वचा में निखार आ जाता है. साथ ही त्वचा पर मुहांसों से पड़े निशानों को भी खत्म किया जाता है.

शहद और केले के फायदे (Honey With Banana) –

  • इन दो चीजों के मिश्रण एसई आप अपने बालों में चमक ला सकते है. पेस्ट तैयार करने के लिए आपको केले को अच्छे से चम्मच की मदद से पीसना होगा और फिर उसमें शहद मिलाना होगा. आप चाहें तो इसमें जैतून का तेल भी मिला सकते हैं.
  • इस मिश्रण को बालों पर लगाने से बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती हैं और बाल मजबूत होते हैं.

शहद और दही के फायदे (Honey With Yogurt)

  • शहद और दही को मिलाकर खाने से शरीर को उर्जा मिलती है, इसलिए जो लोगो कसरत करते हैं वो इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाकर जरूर खाएं.
  • इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाकर चेहरे पर भी लगाया जा सकता है और ऐसा करने से चेहरे पर निखार आता है और चेहरे में मौजूद मृत कोशिकाए भी साफ हो जाती हैं.
  • जिन लोगों को मुहांसों की समस्या होती है वो लोग अपने चेहरे पर इन दोनों चीजों को मिलाकर लगा लें और थोड़े समय के बाद इन्हें साफ कर दें. ऐसा करने से मुहांसे खत्म हो जाएंगे और मुहांसों से पड़े निशान भी साफ हो जाएंगे.

शहद और लहसुन के फायदे (Honey With Garlic)

शहद और लहसुन को एक साथ खाने से दिल सेहतमंद रहता है और किसी भी प्रकार की एलर्जी होने का खतरा कम हो जाता है. आपको बस इन दोनों चीजों को मिला एक मिश्रण तैयार करना होगा.

कैसे तैयार करें मिश्रण

10 से लेकर 12 लहसुन की कलियों को अच्छे से छील लें और इनको एक कप शहद के साथ मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे लें और इस मिश्रण को एक बोतल में अच्छे से बंद करके कुछ दिनों के लिए रख दें. कुछ दिनों बाद जब ये दोनों चीजे अच्छे से मिल जाएं तो इस मिश्रण का सेवन शुरू करना शुरू कर दें.

शहद में मौजूद विटामिन के बारे में जानकारी (Vitamins)

संख्या विटामिन के नाम कितनी मात्रा में होता है विटामिन विटामिन के फायदे
1 विटामिन सी 0.5 मिलीग्राम हड्डियों, दांतो  को मजबूत प्रदान करता है, जुकाम से रक्षा करता है और इत्यादि
4 फोलेट (बी 9) 2 माइक्रोग्राम रेड ब्लड सेल को बनने में मदद करता है, कान के लिए भी लाभदयाक और इत्यादि
5 पैंटोथेनिक एसिड (बी 5) 0.068 मिलीग्राम नर्वस सिस्टम को सही से कार्य करने में मदद करता है और दिमाग को दुरुस्त रखता है
6 विटामिन बी 6 0.024 मिलीग्राम एनीमिया की बीमारी में लाभदायक और आंखों के लिए भी फायदेमंद
7 नियासिन (बी 3) 0.121 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल का लेवल सही रखता है और दिमाग को दुरूस्त रखता है
8 रिबोफाल्विन (बी 2) 0.038 मिलीग्राम आंखों की रोशनी और दिमाग के लिए लाभदायक

शहद के अंदर मौजूद खनिज पदार्थ के बारे में जानकारी (Minerals)

संख्या खनिज पदार्थ के नाम कितनी मात्रा में मौजूद है खनिज पदार्थ खनिज पदार्थ के फायदे
1 जिंक 0.22 मिलीग्राम जुखाम की वायरस से बचाता है और इम्यून सिस्टम को कई तरह के वायरस से लड़ने में मदद करता है
2 पोटैशियम 52 मिलीग्राम रक्त चाप का सही रखा है और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है.
3 मैगनीशियम 2 मिलीग्राम शुगर के मरीजों के लिए लाभदायक और हड्डियों के मजबूती प्रदान करता है
4 आयरन 0.42 मिलीग्राम एनीमिया की बीमारी में सेवन करना फायदेमंद और इम्युनिटी सिस्टम की क्षमता बढ़ता है

 

5 कैल्शियम 6 मिलीग्राम शरीर की हड्डियों और दांतों को मजबूत करने में सहायक.
6. सोडियम 4 मिलीग्राम मस्तिष्क कार्य , खून, दिल और इत्यादि चीजों के लिए लाभदायक

शहद के नुकसान (Side Effects Of Honey)

  • इसका अधिक सेवन करने से मधुमेह की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए आप इसका सेवन अधिक ना करें. क्योंकि ये भी एक प्रकार की चीनी होती है.
  • छोटे बच्चों को शहद नहीं देना चाहिए, एक अनुसंधान के मुताबिक बड़े लोग आसानी से शहद के अंदर मौजूदा जीवाणु को पचा लेते हैं, लेकिन छोटे बच्चों की पाचन शक्ति ज्यादा मजूबत नहीं होती है जिसके कारण बच्चे इसमें मौजूद जीवाणु को पचा नहीं पाते हैं और बीमार हो जाते हैं.
  • कच्चा शहद खाने से फ़ूड पोइज़निंग होने की संभावना बनी रहती है, इसलिए आप कच्चा शहद खाने की जगह केवल दुकान पर बिकने वाले शहद को ही खरीदकर खाएं.
  • अधिक मात्रा में शहद खाने से शरीर में कई प्रकार के दर्द भी हो सकते हैं और पेट से जुड़ी कई बीमारियां होने का भी खतरा बना रहता है. इसलिए शहद का सेवन कम मात्रा में ही करें.

इन चीजों के साथ ना करें शहद का सेवन

शहद का अधिक लाभ उठाने के लिए इसे कई चीजों के साथ मिलाकर खाया जाता है. हालांकि कुछ ऐसी चीजे भी हैं जिनके साथ अगर इसको मिलाकर खाया जाए तो ये खतरनाक हो सकता है.

हरा प्याज और बीन्स (Leek And Bean) अगर किसी चीज को बनाने में हरे प्याज का इस्तेमाल किया जा रहा है, तो उस चीज में आप शहद ना मिलाएं. क्योंकि शहद और हरे प्याज को मिलाने से इनमें मौजूदा खनिज पदार्थ और विटामिन का गलत असर शरीर पर पड़ सकता है. इसी तरह से बीन्स यानी सेम के साथ भी शहद को नहीं मिलाकर खाना चाहिए.

गर्म करके – शहद को हल्के गर्म पानी में मिलाकर तो खाया जा सकता है लेकिन शहद को गर्म करके खाना सेहत के लिए खराब हो सकता है. क्योंकि जब शहद को गर्म किया जाता है तो ये विषैला (Toxic) बन जाता है.

शहद खाने का सबसे अच्छा समय (Best time to eat)

शहद का सेवन कोई भी व्यक्ति किसी भी दिन और किसी भी समय कर सकता हैं. हालांकि अगर इसको सुबह और शाम के वक्त खाया जाए, तो वो ज्यादा बेहतर होता है. क्योंकि सुबह के समय शरीर को ज्यादा शक्ति चाहिए होती है और शहद शरीर की उर्जा को बढ़ाने में मदद करता है.

इसलिए दिन भर काम करने के बाद शाम तक शरीर की उर्जा खत्म हो जाती है और शरीर को दोबारा शक्ति देने के लिए इसका सेवन शाम को भी किया जाता है.

निष्कर्ष

सदियों से लोगों द्वारा शहद का इस्तेमाल खाने के रूप में किया जा रहा है और शहद पर किए गए कई अनुसंधानों में भी ये पाया गया है कि शहद एक पौष्टिक चीज है और ये शरीर के लिए फायदेमंद है.

 

अन्य पढ़े:

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

One comment

  1. Mere pet me dard hota h bhut dino se iska koi ilaj
    …ya ye ulcer h to iska ilaj btaye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *