जानिए अभिनेत्री शकीला बेगम एवं उनके जीवन पर आधारित आने वाली फिल्म के बारे में

शकीला बेगम का जीवन परिचय, जन्म, पति, परिवार, फ़िल्में, भाषा, बॉयफ्रेंड (Shakeela Begum Biography in Hindi) (Biopic, Movies Name, Husband, Family, Language, Boyfriend)

शकीला बेगम एक प्रसिद्ध भारतीय एडल्ट फिल्म अभिनेत्री है. इन्हें साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री या जिसे ‘बी – ग्रेड इंडस्ट्री’ भी कहा जाता है की एक मशहूर अभिनेत्री के नाम से जाना जाता है. इन्होने अपने फिल्म करियर की शुरू 18 साल की उम्र में सहायक अभिनेत्री के रूप में फिल्म ‘प्ले गर्ल’ से की थी. इसके बाद इन्होने 250 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया. अभी इन दिनों से सबसे ज्यादा चर्चित इसलिए हैं क्योकि इन पर एक बायोपिक फिल्म बनी है जोकि जल्द ही रिलीज़ होने वाली है. इस फिल्म में शकीला के जीवन एवं उनके संघर्ष की कहानी को बताया गया है. इस लेख में हम शकीला बेगम के जीवन एवं उन पर बनी बायोपिक फिल्म के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. इस लेख के साथ अंत तक बने रहिये.

shakeela begum biography in hindi

जानिए कौन है सुन्दरबेन जेठा मधारपर्या एवं इन पर आधारित फिल्म के बारे में. 

शकीला बेगम का जन्म एवं परिचय (Shakeela Begum Birth and Introduction)

पूरा नाम (Full Name) सी. शकीला बेगम
निकनेम (Nick Name) शकीला
पेशा (Profession) अभिनेत्री, मॉडल एवं एडल्ट फिल्म अभिनेत्री
जन्म (Birthdate) 19 नवंबर 1973
उम्र (Age) 47 साल
जन्म स्थान (Birth Place) चेन्नई, तमिलनाडू, भारत
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) मुस्लिम
जाति (Caste) मुस्लिम
होमटाउन (Hometown) गंटूर, आंध्रप्रदेश
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अविवाहित
राशि (Zodiac Sign) वृश्चिक

शकीला बेगम का परिवार (Shakeela Begum’s Family)

शकीला का जन्म भारत के मद्रास के कोदाम्बक्कम में स्थित एक रुढ़िवादी मुस्लिम परिवार में हुआ था. उनकी मां आंध्रप्रदेश के नेल्लोर से थीं और इनके पिता मद्रास के थे. शकीला कुल 7 भाई बहन थे. जिनमें से 5 की मृत्यु हो गई है. इनके परिवार की जानकारी इस प्रकार है –

पिता का नाम (Father’s Name) चाँद बाशा
माता का नाम (Mother’s Name) चाँद बेगम
भाई का नाम (Brother Name) सलीम
बहन का नाम (Sister’s Name) नूरजहाँ

जानिए कारगिल गर्ल गुंजन सक्सेना के जीवन पर आधारित फिल्म की जानकारी.

शकीला बेगम की शिक्षा (Shakeela Begum Education)

शकीला ने मद्रास के 6 विभिन्न स्कूलों में पढ़ाई की. उन्होंने चेन्नई के एक कान्वेंट स्कूल में भी दाखिला लेकर अपनी पढ़ाई की. लेकिन कहा जाता है कि शकीला पढ़ाई में ज्यादा अच्छी नहीं थी. इसलिए उन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ कर मॉडलिंग की ओर अपना रुख किया और फिर वे अभिनेत्री बनने सपने के साथ आगे बढ़ी.

शकीला बेगम का करियर (Shakeela Begum Career)

शकीला ने अपनी करियर की शुरुआत करने के लिए अपना घर छोड़ दिया और वे फिल्मों में आ गई. शकीला ने बहुत सारी बी – ग्रेड फिल्मों में और साथ ही एडल्ट फिल्मों में काम किया है. शकीला ने एक अभिनेत्री के रूप में सान 90 के दशक से शुरुआत की थी. उनकी पहली एडल्ट फिल्म ‘प्ले गर्ल’ थी. जिसमें इन्होने सहायक अभिनेत्री के रूप में काम किया था. उस समय उनकी उम्र केवल 18 वर्ष थी. शकीला की सबसे बड़ी हिट फिल्म ‘किन्नाराठुम्बिकल’ थी जोकि मलयालम भाषा में थी. इस फिल्म से सुर्ख़ियों में नजर आने लगी. जिसके चलते इनकी फिल्मों को युवाओं के साथ बुजुर्गों के बीच में भी काफी अधिक पसंद किया जाने लगा था. हालांकि अपनी शुरूआती फिल्मों में कुछ विवादास्पद टॉपलेस सीन करने की वजह से कई लोग इन्हें पसंद नहीं किया करते थे. लेकिन इनकी फिल्म ‘किन्नाराठुम्बिकल’ के आने के बाद ये देश हि नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी मशहूर हो गई. क्योकि इनकी इस फिल्म को न सिर्फ हिंदी भाषा में डब किया गया बल्कि यह नेपाली, चीनी, सिंहल आदि विदेशी भाषाओं में डब करके रिलीज़ की गई. कई एडल्ट फिल्मों में अभिनय करने के बाद भारत में एडल्ट फिल्म उद्योग को बिल्चल की भाषा में ‘शकीला फिल्मों’ के नाम से जाना जाने लगा था. शकीला सन 2003 में तमिल, तेलुगु एवं कन्नड़ में फॅमिली कॉमेडी करैक्टर वाली फिल्मों में भी अपनी भूमिका निभा चुकी हैं. जनवरी, 2018 में शकीला ने अपनी एक अभिनेता के रूप में 250 वीं फिल्म की घोषणा की थी, जिसका नाम था ‘शीलावाथि’, इस फिल्म से उन्होंने प्रोडक्शन का काम भी शुरू कर दिया है. 

जानिए मानव कंप्यूटर शकुंतला देवी के जीवन पर बनी बायोपिक फिल्म की पूरी जानकारी के बारे में.

शकीला बेगम की फिल्मोंग्राफी (Shakeela Begum Filmography)

साल फिल्मों के नाम
1994 जल्लीकट्टू कलाई (तमिल), प्ले गर्ल (तमिल)
1998 कुलीरकाट्टू (मलयालम), मरुमलार्ची (तमिल), उधाविक्कू वरलामा (तमिल)
1999 कैप्टेन (मलयालम)
2000 किन्नर ठुम्बिकल (मलयालम), नीला थादाकथिले निज्हल पक्षिकल (मलयालम), मंजुकालाप्पक्षी (मलयालम), काथारा (मलयालम), ठंकथोनी (मलयालम), राक्किलिकल (मलयालम)
2001 अग्निपुथ्री (तेलुगु), सागरा (कन्नड़), स्नेहा (तमिल), नईम एवं शकीला (तेलुगु), आलिलाथोनी (मलयालम), स्वर्गावाथिल (मलयालम), लास्यम (मलयालम), मोहनायानंगल (मलयालम), चारासुन्दारी (मलयालम), प्रेमाग्नि (मलयालम), कल्लुवाठुक्कल कथ्रीना (मलयालम), रोमांस (मलयालम), मामी (मलयालम), निमिशंगल (मलयालम), किन्नारम चोल्लिचोल्ली (मलयालम), ई राविल (मलयालम), ड्राइविंग स्कूल (मलयालम), नालाम सिम्हम (मलयालम), अग्निपुष्पं (मलयालम), कादंबरी (मलयालम), लाया थालंगल (मलयालम), प्रनायाक्षरंगल (मलयालम), वेज्हम्बल (मलयालम), यामिनी (मलयालम), अग्रहारम (मलयालम), कौमरम (मलयालम)
2002 पेंमनास्सू (तेलुगु), थिरुनेल्लियिले पेंकुत्टी (मलयालम), नामुक्कोरू कूदाराम (मलयालम), मिस सुवर्णा (मलयालम), प्रणय शालाभंगल (मलयालम), मोहस्वापनम (मलयालम), सिसिरम (मलयालम), उफ़ ये जवानी (मलयालम), आलिंगनं (मलयालम), ईडन थोत्तम (मलयालम), निरामुल्ला स्वप्नंगल (मलयालम), रंडु पेंकुत्तिकल (मलयालम), पुष्पशाराम (मलयालम), सौंदर्य लहरी (मलयालम), स्नेहा (मलयालम), थोत्ति गंग (तेलुगु), सौन्धार्यलहरी (तेलुगु)
Soundharyalahari Telugu
2003 धुल (तमिल), डोंगोदु (तेलुगु), निजाम (तेलुगु), जयम (तमिल), पुत्तिन्तिकी रा चेल्ली (तेलुगु), वींदम थुलाभाराम (मलयालम), अनंथापुरम राजकुमारी (मलयालम), जयम (तेलुगु), दुप्पत्लो धड़ धड़ (तेलुगु)
2004 संद्र (मलयालम)
2005 थका थिमी था (तमिल)
2006 वसीघरा (तमिल), वथियार (तमिल), बंगाराम (तेलुगु)
2007 अज्हगिरा तमिल मगन (तमिल), वियाबरी (तमिल), छोटा मुंबई (मलयालम)
2008 डोंगाला बंदी (तेलुगु), पापे ओ परुपू (तेलुगु)
2009 मलाई मलाई (तमिल), सिवा मनसुला सक्थी (तमिल), करंट (तेलुगु)
2010 वल्लाकोत्तई (तमिल), बॉस इंगिरा भास्करण (तमिल)
2011 नाइनटी (कन्नड़), तेजा भाई एवं फॅमिली (मलयालम), गुरु सिश्यां (तमिल)
2012 इनियुम ओरु जनमान (मलयालम)
2013 अड़े बाजा (तेलुगु), रागालैपुरम (तमिल), नीलाकुरिनजी (मलयालम)
2014 अधु वेरा इधु वेरा (तमिल)
2015 सकलाकला वल्लावन (तमिल), लव यू अलिया (कन्नड़), वसुवुम सरवानानुम ओंना, पदिच्वंगा (तमिल), रोमांटिक टारगेट (तेलुगु)
2017 सेविली (तमिल)
2019 कोब्बरी मट्टा (तेलुगु), कन्नी रासी (तमिल), पोट्टू (तमिल)

शकीला बेगम नेटवर्थ (Shakeela Begum Networth)

पिछले साल शकीला की नेटवर्थ लगभग 1 मिलियन डॉलर से 5 मिलियन डॉलर के बीच थी. हालांकि इनके पास इसके अलावा कितनी कार है एवं इनकी लाइफस्टाइल क्या है यह सब कुछ आपको जल्द ही हम इस लेख में अपडेट करके बतायेंगे.

जानिए अंडरवर्ल्ड अपराधी दाउद की बहन हसीना पारकर एवं उनकी बायोपिक के बारे में.

शकीला बेगम का लुक (Shakeela Begum Look)

शकीला का कद (Height) 5 फूट 5 इंच
शकीला का वजन (Weight) नहीं पता
आखों का रंग (Eye Colour) ब्राउन
बालों का रंग (Hair Colour) ब्लैक

शकीला बेगम की पसंद एवं नापसंद (Shakeela Begum Likes and Dislikes)

खाने में पसंद (Food Habit) नॉन – वेज
पसंद (Hobbies) हॉलीवुड मूवीज देखना, म्यूजिक सुनना एवं मोबाइल पर गेम खेलना
पसंदीदा अभिनेता (Favourite Actor) कमल हसन
पसंदीदा अभिनेत्री (Favourite Actress) पता नहीं

देश के सबसे बड़े शेयर मार्केट स्कैम का पर्दाफाश करने वाली महिला सुचेता दलाल के जीवन के बारे में जानिए.

शकीला बेगम इंटरव्यू (Shakeela Begum Interview)

एक इंटरव्यू में शकीला ने अपने शुरूआती जीवन एवं परिवार के बारे में बताया था. जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें बहुत बुरा लगता है जब उनके परिवार के सभी लोग उनके सभी भाई बहन फॅमिली फोटो में होते हैं और वे नहीं होती है. और उन्हें उनकी बहन कहती है कि वे इसका हिस्सा नहीं है. वे इस चीज से बहुत दुखी रहती थी. उन्हें लगता था सब उन्हें छोड़ देंगे. लेकिन ऐसा नहीं था वे अपनी मां एवं अपने भाई बहनों की काफी केयर करती थी. उन्होंने शादी नहीं की क्योकि उन्हें लगता था कि उनकी शादी के बाद उनके परिवार की केयर कौन करेगा.

शकीला बेगम की व्यक्तिगत जानकारी (Shakeela Begum Personal Life)

शकीला तमिल, मलयालम, कन्नड़ एवं तेलुगु आदि भाषाओँ बहुत ही अच्छी तरह से बोल लेती है. उनका कहना हैं कि ये सभी भाषा बोलने की वजह से भी से प्रसिद्ध हुई है. उन्होंने अपनी आत्म कथा भी लिखी है. जिसमें उन्होंने अपने परिवार, उनका बैकग्राउंड, उल्लेखनीय फ़िल्मी हस्तियों, राजनेताओं और बचपन के दोस्तों के बारे में बताया है.      

शेयर मार्केट के बेताज बादशाह हर्षद मेहता के बारे में, जानिए किस तरह हुई इनकी मृत्यु.

शकीला बेगम के बॉय फ्रेंड (Shakeela Begum Boyfriend)

शकीला बेगम के बॉयफ्रेंड्स की बात करें तो इनके 9 से 10 बॉयफ्रेंड रह चुके हैं. लेकिन इन्होंने सभी के साथ ब्रेकअप कर लिया और अब ये सिंगल हैं.

शकीला बेगम बायोपिक फिल्म (Shakeela Begum Biopic Film)

निर्देशक इंद्रजीत लंकेश ने शकीला बेगम के जीवन पर आधारित फिल्म बनाई है. जिसमें शकीला का किरदार बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री ऋचा चड्डा निभा रही है. यह फिल्म शकीला की बायोपिक फिल्म है, जोकि क्रिसमस पर रिलीज़ होने वाली है. यह फिल्म हिंदी के अलावा कन्नड़, तेलुगु, मलंद एवं तमिल भाषा में भी रिलीज़ होगी. हालही में इसका टीज़र आ चूका है. जल्द ही यह सिनेमा घरों में दिखाई देगी. अतः लोगों को इस फिल्म के साथ शकीला के बारे में जानने का मौका मिलेगा. 

बेहतरीन क्रिकेट कमेंट्री करने वाले हर्षा भोगले का क्रिकेट करियर कैसा रहा जानिए.

शकीला बेगम की रोचक जानकारी (Shakeela Begum Facts)

  • शकीला का कहना है रुमर्स रुमर्स होते हैं, वह रियल नहीं हो सकता. इसलिए इसमें समय बर्बाद करने से कोई फायदा नहीं है.
  • ये केवल 18 साल की थी जब इन्होने एडल्ट फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था.
  • शकीला को निर्देशक रोहित शेट्टी ने फिल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ के लिए अप्प्रोच किया था लेकिन उन्होंने इस ऑफर को रिजेक्ट कर दिया था. 

इस तरह से अपने अभिनय एवं एडल्ट फिल्मों के जरिये शकीला मशहूर हुई. अब इनके जीवन पर आधारित फिल्म लोगों को कितनी पसंद आती हैं यह देखने वाली बात होगी.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *