शरद केलकर के जीवन से जुड़े अनछुए पहलु | Sharad Kelkar in hindi

शरद केलकर की जीवनी बायोग्राफी (करियर, परिवार, आने वाली फ़िल्में) (Sharad Kelkar biography in hindi) (Success Story, Serial Movie List, Family. Career)

आपने बहुत बार सुना होगा कि अगर जीवन में सफल होना है तो संघर्ष करना पड़ता है। अपने आप को साबित करने के लिए मेहनत करनी पड़ती है। आज हम एक ऐसे अभिनेता की जीवनी बताने वाले है, इस अभिनेता ने अपने आप को साबित किया और आज बॉलीवुड और मराठी फिल्मों में अपना अच्छा ख़ासा नाम बना लिया है। हम बात कर रहे है शरद केलकर की, इनका जीवन संघर्ष से जुड़ा हुआ है। इन्हें बचपन से हकलाने की बीमारी थी पर आज यह अपनी मेहनत की वजह से अनेक टीवी शो एवं अनेक फिल्मों में काम कर चुके हैं। आज हम शरद केलकर के जीवन के बारें में बताने वाले हैं।

sharad kelkar biography hindi

परिचय बिंदु (Introduction Points)

 

परिचय (Introduction)
पूरा नाम (Full Name) शरद केलकर
जन्म दिन(Birth Date)

 

7 अक्टूबर 1976
जन्म स्थान (Birth Place)

 

ग्वालियर, मध्यप्रदेश
पेशा (Profession)

 

अभिनेता
राजनीतिक पार्टी (Political Party)

 

—-
राष्ट्रीयता (Nationality)

 

भारतीय
उम्र (Age)

 

43 वर्ष
गृहनगर (Hometown)

 

मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
धर्म (Religion)

 

 हिंदू
जाति (Caste)

 

—–
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)

 

विवाहित
Height 6.1 फीट
वजन 81 किलो
शरीर की माप छाती – 39 इंच
कमर – 32 इंच
बाइसेप्स – 14 इंच
आँखों का रंग काला
बालो का रंग काला
राशि तुला
कॉलेज Prestige Institute of Management & Research, Gwalior
पढ़ाई MBA and Graduate in Physical Education

शरद केलकर जन्म एवं प्रारम्भिक जीवन 

शरद केलकर का जन्म मराठी परिवार में 7 अक्टूबर 1976 को ग्वालियर में हुआ। शरद ने बचपन में ही अपने पिता को खो दिया था। पिता के गुजर जाने के बाद शरद की देखभाल उनकी माँ और बड़ी बहन ने की, शरद बहुत से इंटरव्यू में अपनी बड़ी बहन का जिक्र कर चुके हैं। शरद ने अपनी शुरूआती पढाई ग्वालियर से ही की है। शरद के पास मार्केटिंग में एमबीए की डिग्री भी है। वो कहते हैं कि उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि एक हकलाने वाला इंसान कभी टीवी की दुनिया में जाएगा और बाहुबली जैसी फिल्म में अपनी आवाज भी देगा। आपको बता दें कि शरद केलकर ने बाहुबली के हिंदी वर्जन में प्रभास की आवाज के लिए डबिंग किया था।

टीवी से फिल्मों तक के हिना खान के सफ़र को जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

शारीरिक प्रशिक्षक के रूप में कर चुके है काम

शरद कहते हैं, उनके लिए टीवी की दुनिया बिलकुल नई थी और यहाँ उनका किसी के साथ कोई कनेक्शन नहीं था। वह एक छोटे से शारीरिक प्रशिक्षक के रूप में काम किया करते थे और अपने घर को चलाने के लिए ठीक-ठाक पैसे कमा लिया करते थे। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था –

“एक अच्छे ट्रेनर को दुसरो को एडवाइज देने से पहले खुद को साबित करना होता है, मैं जब ट्रेनर के रूप में काम करता था तबसे इसी फोर्मुले पर काम कर रहा हूँ। मैं सिर्फ अपने आप को साबित करने में लगा रहा रहता हूँ। और तबतक मैं मेहनत करता हूँ जबतक मैं उस काम में सफल नहीं होता।”

आज उनका यही फार्मूला उन्हें टीवी की दुनिया से लेकर फिल्मी दुनिया में ले गया है।

मुंबई ने बदल दी शरद केलकर की जिंदगी

शरद के जीवन में सबसे अहम रोल तब आया जब उन्हें कुछ काम से मुंबई में 7 दिन रहने का मौका मिला। इस समय उन्हें ‘Grasim Mr India 2002’ के बारें में पता चला और उन्होंने मॉडलिंग में अपना भविष्य बनाने की ठान ली। शरद अपनी कद काठी से बहुत मजबूत है यही वजह है कि मॉडलिंग के शुरूआती दौर में उन्हें 25 रैंप शो करने का मौका मिला।

इसके बाद उन्हें ‘Grasim Mr India 2002’ का फाइनलिस्ट भी बनाया गया पर वे इस प्रतियोगिता को जीत नहीं पाए। यही समय था जब शरद को समझ आ गया था की वह पर्दे पर कमाल दिखा सकते है और उन्होंने पर्दे पर आने के लिए मेहनत करना शुरू कर दिया था।

सुरों के सम्राट अरिजीत सिंह के जीवन को करीब से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

शरद और टीवी का सफर

कहते है ना की सफलता ऐसे ही नहीं मिल जाती, बहुत मेहनत करनी पड़ती है। शरद ने भी ऐसा ही किया, उन्होंने अपनी जिंदगी का टीवी पर आने का पहला ब्रेक दूरदर्शन ने 2004 में दिया। दूरदर्शन की एक सीरिज ‘आक्रोश’ में शरद नजर आये। उसके बाद उन्होंने टीवी पर अनेक सीरियल में काम किया जैसे-

सीरियल नाम चैनल
सा रे गा मा पा प्रतियोगिता 2007  
रॉक एन रोल फैमिली  
पति-पत्नी और वो इमेजिन टीवी
बैरी पिया कलर्स
कुछ तो लोग कहेंगे सोनी टीवी
CID स्पेशल ब्योरो सोनी टीवी
सात फेरे – सलोनी का सफर सोनी टीवी
सिन्दूर तेरे नाम का सोनी टीवी
भाभी सोनी टीवी
उत्तरण सोनी टीवी
सर्वगुण सम्पन्न सोनी टीवी
शैतान – ए क्र्मिनल माइंड सोनी टीवी
एजेंट राघव – क्राइम ब्रांच सोनी टीवी
कोई लौट के आया है सोनी टीवी

शरद केलकर का फिल्मी सफर

टीवी की दुनिया में अपने किरदार से लोगों का दिल जीतने के बाद शरद को फिल्मी दुनिया में काम करने का मौका मिला। उनकी पहली हिंदी फिल्म ‘हलचल’ थी इस फिल्म में शरद केलकर ने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया। यह फिल्म 2004 में आई थी और इस फिल्म के बाद शरद ने अनेक फिल्मों में काम किया। इनमे अनेक सुपरहिट फिल्म भी मौजूद है जैसे –

फिल्मों का नाम Year
हलचल 2004
राम लीला 2013
1920: द एविल रिटर्न्स 2012
हीरो 2015
रोकी हैंडसम 2016
सरदार गब्बर सिंह 2016
मोहनजोदड़ो 2016
इरादा 2017
भूमि 2017
हाउसफुल 4 2019
तानाजी द अनसंग वॉरियर 2020

तानाजी द अनसंग वॉरियर में शरद केलकर की तारीफ़

अजय देवगन की ड्रीम फिल्म ‘तानाजी द अनसंग वॉरियर में शरद केलकर ने फिल्म को अपनी एक्टिंग से एक मजबूत दिशा दी है। फिल्म देखने वाले लोगों ने शरद केलकर की खूब तारीफ़ की है। यह 2020 की उनकी पहली फिल्म है और अभी भी पर्दे पर इस फिल्म ने बहुत अच्छी कमाई की है। शरद ने भी इस फिल्म को लेकर उनकी भावना लोगों के साथ साझा की है।

Voice Artist के रूप में भी पहचान बना चुके है शरद केलकर

शरद केलकर ने हिंदी फिल्मों में तो अपनी पहचान अभिनेता के रूप में बना ली है। पर उन्हें फिल्मी दुनिया वोइस आर्टिस्ट के रूप में भी पहचानती है क्योंकि उन्होंने अनेक फिल्मों एंव सीरियल में अपनी आवाज दी है। उन्होंने सदी की सबसे बड़ी फिल्म ‘बाहुबली’ के हिंदी वर्जन में प्रभास का वोइस ओवर किया है।

शरद केलकर का परिवारिक जीवन

परिवारिक परिचय बिंदु परिचय
नाम शरद केलकर
पत्नी का नाम कीर्ति केलकर
शादी की तारीख 3 जून 2005
बच्चे एक बेटी (केशा केलकर)

शरद केलकर ने 3 जून 2005 में कीर्ति केलकर के साथ शादी की और आज उनकी शादी को करीब 12 साल होने को है। आपको बता दूँ की शरद और कीर्ति एक ही सीरियल ‘सात फेरे’ में काम करते थे। टीवी पर सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली जोड़ीयों में शरद और कीर्ति का नाम भी शामिल है। शरद और कीर्ति का जीवन अच्छे से गुजर रहा है, दोनों के एक बेटी है जिसका नाम केशा केलकर है।

शिल्पा शिंदे के आने वाले प्रोजेक्ट को जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

शरद केलकर ने अपने जीवन में बहुत उतार चढाव देखे है, पर उन्होंने कभी अपनी जिंदगी में हार नहीं मानी और एक जिम ट्रेनर से उन्होंने फिल्मी दुनिया तक का सफर पूरा किया है। आज वह फिल्मी दुनिया में अच्छा नाम कमा चुके है। शरद हमेशा कुछ नया करने और सीखने में लगे रहते है, यही वजह है की उन्होंने बहुत ही कम वर्षों में टीवी और फिल्मी दुनिया दोनों में अपनी ख़ास जगह बना ली है।

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *