जानिए कौन है शरजील इमाम – केस, विवाद, गिरफ्तारी | Sharjeel Imam in hindi

जानिए कौन है शरजील इमाम, जीवनी (केस, विवाद, गिरफ्तारी) (Sharjeel Imam JNU Student Arrested, Biography in hindi) (Shaheen Bagh, Education, News, Family, Speech, Case, Controversy)

CAA और NRC पर भड़काऊ स्पीच देते हुए शरजील इमाम की एक वीडियो वायरल हो रही है. इसी वजह से 28 जनवरी 2020 को दिल्ली क्राइम ब्रांच ने कोका पुलिस के साथ मिलकर शरजील इमाम को गिरफ्तार किया है. शरजील इमाम JNU के छात्र हैं और अक्सर ऐसे देशविरोधी मूवमेंट में शामिल रहते हैं. यही वजह है की अभी इनपर देशद्रोह का आरोप लगा हुआ है. यहाँ इस आर्टिकल में आपको शरजील इमाम से जुड़ी जानकारियां दी जायेगी.

sharjeel-imam-jnu-student-jivani-case-hindi

शरजील इमाम का परिचय

परिचय बिंदु परिचय
नाम शरजील इमाम
जन्म स्थान जहानाबाद , कोका , बिहार
पिता का नाम अकबर इमाम
माता का नाम अफसाना रहीम
भाई का नाम मज्जुमिल इमाम
कॉलेज JNU
जन्म तारीख 1988
पढाई पीएचडी, एमफिल
व्यवसाय सॉफ्टवेर निर्माता (2 साल पहले )

 नागरिकता संशोधन कानून CAA क्या है, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

शरजील इमाम का जन्म बिहार के कोका क्षेत्र में एक मुस्लिम परिवार में हुआ. इनके पिता का नाम अकबर इमाम यह जेडीयू पार्टी के नेता रह चुके है. इनकी माता गृहणी है. कोका क्षेत्र में शरजील के पिता अकबर का अच्छा नाम है. यही वजह है की शरजील के भाई मज्जुमिल भी जेडीयू नेता रह चुके हैं. उन्होंने कुछ समय पहले ही जेडीयू पार्टी से इस्तीफा दिया है.

शिक्षा और करियर

शरजील इमाम की पढाई की बात करें तो इन्होने बताया है IIT बोम्बे से कंप्यूटर की पढाई की है. 2013 में JNU में प्रवेश लिया और यही से उन्होंने पीएचडी और एमफिल की डिग्री हासिल की है. बताया जाता है की उन्होंने एक कम्पनी में सॉफ्टवेर निर्माता के रूप में कार्य भी किया है. शरजील ने आइसा के प्रत्याशी के रूप में काउंसलर पद के लिए चुनाव भी लड़ चुके हैं.

NRC पर क्यों हो रहा है देश में इतना बवाल, तजा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

JNU में आने के बाद मिली ख़ास पहचान

शरजील के जीवन से जुड़ी ज्यादा बातें अभी तक किसी को पता नहीं चली है, शरजील JNU में हिस्ट्री में पीएचडी कर रहे हैं. शरजील लोगों की नजरों में उस वक्त आये जब उन्होंने CAA और NRC के विरोध में विवादित बयान दिया. इस बयान की वजह से शरजील पर देशद्रोह का आरोप लगाया गया है. यहाँ तक की इनपर 5 राज्यों की पुलिस ने केस दर्ज किया है.

राजनीति से जुड़े हुए है शरजील इमाम

वैसे तो शरजील के अनुसार उन्होंने किसी भी पार्टी को ज्वाइन नहीं किया है, पर उनके बैकग्राउंड की बात करें तो इनके पिता और भाई दोनों ही जेडीयू पार्टी के नेता रह चुके हैं. इसी वजह से यह संभव है की उनका राजनीति पार्टी से सीधा संबंध है. वैसे CAA और NRC के विरोध के चलते शरजील को काफी पोपुलरीटी भी मिल गई है.

असम में विवाद की स्थति क्यूँ बनी हुई है, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

कोका थाने में रखा गया शरजील को

दिल्ली क्राइम ब्रांच पुलिस के अनुसार शरजील की खोज वह काफी दिनों से कर रही थी. ऐसे में उन्हें खबर मिली की शरजील अपने ही गाँव के आस-पास छुपा हुआ है. शरजील के भाई और उनके दोस्त को गिरफ्तार करने के बाद उन्हें शरजील की लोकेशन का पता चला और दिल्ली पुलिस और कोका पुलिस दोनों ने मिलकर शरजील को गिरफ्तार किया है. आपको बता दें की शरजील को गिरफ्तार करने के बाद थाने की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. क्योंकि शरजील के सपोर्ट में कुछ लोग भी आ सकते हैं.

सोशल मीडिया के द्वारा दिया था भड़काऊ सन्देश  

शरजील इमाम अपनी सोशल प्रोफाइल पर अनेक तरह के वीडियो स्पीच डालते हैं. इन स्पीच में वे ऐसे शब्दों का उपयोग करते है जिससे एक समाज में हीनता की भावना पैदा हो जाती है. कुछ दिन पहले उन्होंने कहा था की ‘असम को भारत से अलग करना होगा’ तो उससे पहले कहा की ‘CAA के विरोध में मुस्लिमों को चक्का जाम करना चाहिए’. ऐसी बातें बोलकर वह एक अलग ही केटेगरी के लोगों के बिच अपनी पहचान बना चुके है. इनके पास अच्छी खासी टीम भी मौजूद है जो इन वीडियो को वायरल करने का काम करती है.

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद क्या स्थति है, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

राममंदिर के विरोध में भी चला चुके है कैंपन

इसके पहले अयोध्या के राम मंदिर फैसले के विरोध पर भी उन्होंने एक कैंपेन शुरू कर दिया था, जिसका नाम था जस्टिस डिनाइड. इसके बाद सोशल मीडिया पर इनका काफी विरोध हुआ था. अभी शाहीन बाग़ में हो रहे हडकंप के पीछे भी इन्ही का हाथ बताया जाता है. पुलिस के अनुसार देश को बाटंने का काम कर रहे शरजील से पूछताछ की जा रही है और बहुत जल्द उनके अनेक साथियों के नाम भी बाहर आ सकते हैं.

शरजील इमाम की माता के अनुसार उनका बेटा पूरी तरह से निर्दोष है. उनका कहना है की उन्होंने सिर्फ देश में हो रहे बदलाव से लोगों पर होने वाले प्रभावों की बात करी है. अनेक राजनैतिक पार्टी उनके बेटे को मोहरा बनाना चाहती है. वैसे असल में पूरा मामला क्या है और शरजील को इस तरह की स्पीच के लिए किसने कहा इत्यादि के लिए पुलिस पूछताछ कर रही है.

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *