बिग बॉस 13 प्रतिभागी शहनाज गिल की जीवनी

शहनाज गिल का जीवन परिचय (बायोग्राफी, गाना, उम्र)  (Shehnaz Gill biography in hindi, Age, Caste, Height, Hair Color, Bigg Boss 13 Contestant)

छोटे पर्दे और बड़े पर्दे दोनों पर ही खूबसूरती की कोई कमी नहीं है. यदि हम बात करें पंजाबी फिल्म उद्योग की तो पंजाबी फिल्मों में एक से बढ़कर एक अभिनेत्री है जो अपने अभिनय से दुनिया भर की प्रसिद्धि प्राप्त कर चुके हैं. आज हम एक ऐसी ही पंजाबी अभिनेत्री की बात करने जा रहे हैं जिनका नाम है शहनाज कौर गिल. शहनाज कौर गिल जो 1 पंजाबी अभिनेत्री होने के साथ-साथ मॉडल डांसर और गायिका भी हैं.  आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ अनकही और अनसुनी बातें.

Shehnaz Gill biography in hindi

शहनाज कौर गिल का परिचय (Shehnaz Gill Introduction)

परिचय बिंदु परिचय
पूरा नाम (Full Name) शहनाज कौर गिल
अन्य नाम (Other Name) शहनाज गिल
निक नाम (Nick Name) सना
पेशा (Profession) भारतीय अभिनेत्री, मॉडल, सिंगर
शैली (Genre) अभिनय करना
जन्म (Birth) 27 जनवरी 1993
जन्म स्थान (Birth Place) बीस, अमृतसर, भारत
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
गृहनगर (Hometown) अमृतसर
जाति (Caste) सिख जाट
खाने में पसंद (Food Habit) मासाहारी
पसंद (Hobbies) डांसिंग, वीडियो बनाना और गाना गाना
शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)  ग्रेजुएट
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) सिंगल
प्रेरणा स्त्रोत (Role Model) अमरिंदर गिल, नीरू बाजवा
बालों का रंग (Hair Color) गोरा
आँखों का रंग (Eye Color) ब्राउन

शहनाज कौर गिल कौन है?

एक पंजाबी मध्यमवर्ग सिख परिवार में जन्म लेने वाली शहनाज गिल एक पंजाबी अभिनेत्री हैं जो “मजे दी जत्ती” नामक मशहूर वीडियो से प्रसिद्ध हो गई. फिलहाल वह रियलिटी शो बिग बॉस 13 की एक सबसे चमकती हुई प्रतिभागी के रूप में देखी जा रही हैं.

शहनाज गिल के परिवार की जानकारी (Shehnaz Gill Family Details)

पिता का नाम (Father’s Name)
माता का नाम (Mother’s Name) परमिंदर कौर
पती का नाम (Husband’s Name)
बहन (Sister)
भाई (Brother) शहबाज बेदशा

प्रारंभिक जीवन

27 जनवरी 1993 को चंडीगढ़ में पैदा हुई, शहनाज गिल ने फगवाड़ा पंजाब में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी से अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी की. वे जितनी अपने काम से मशहूर है उतनी ही अपने निजी जीवन से मशहूर नहीं हो पाई क्योंकि वह अपना निजी जीवन सबके सामने प्रत्यक्ष नहीं रखना चाहती हैं और दुनिया की लाइमलाइट से दूर रहना पसंद करती हैं. उनके एक भाई हैं जिनका नाम शहबाज बदेश है. उनकी माता परमिंदर कौर गिल भी बेहद खूबसूरत हैं. वैसे भी सदैव अपने परिवार के बहुत करीब रहते हैं और सदैव कोशिश करती है कि वह अपने माता पिता को हमेशा ही गर्व की अनुभूति कराती रहें.

शहनाज गिल बॉयफ्रेंड/पति

बात करें उनके जीवन में बने संबंध और बॉयफ्रेंड या पति के बारे में तो उनका कहना है कि आज तक वह सिंगल हैं क्योंकि वह अब तक किसी को डेट नहीं कर रही हैं. वे अपने करियर के लिए बहुत ज्यादा समर्पित हैं और अपने करियर को आगे बढ़ाने पर बहुत ज्यादा ध्यान देती हैं. पंजाबी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक सबसे मशहूर नाम होने के बावजूद भी उनका अब तक कोई भी बॉयफ्रेंड या फिर कोई भी ऐसा कोई भी संबंध नहीं है. वैसे उनकी लिस्ट में कई सारे लड़के ऐसे हैं जो उनके सिर्फ दोस्त हैं परंतु कोई भी उनके जीवन के करीब अब तक नहीं हो पाया है.

शहनाज गिल करियर

  • उन्होंने अपने करियर की शुरुआत उन्होंने मॉडलिंग से की और बाद में धीरे-धीरे एक पंजाबी अभिनेत्री के रूप में मशहूर हो गई.
  • 2015 में वह पहली बार एक संगीत वीडियो में दिखाई दे वह वीडियो गुरविंदर बराड़ द्वारा बनाई गई वीडियो थी. इस वीडियो का नाम शिव दी किताब था.
  • उसके बाद उन्होंने कई सारी म्यूजिक वीडियो में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिसमें यस बेबी, लाख लाहन्ता, यारी आदि.
  • उन्हें मुख्य प्रसिद्धि कंवर चंचल द्वारा बनाई गई म्यूजिक वीडियो “मजे दी जत्ती” द्वारा प्राप्त हुई.
  • उस वीडियो के बाद उनकी कोई ऐसी वीडियो मशहूर नहीं हुई शायद उन्होंने वीडियोस में काम करना कम कर दिया है परंतु अपने करियर के दौरान उन्होंने अधिक प्रसिद्धि हासिल की.
  • उन्होंने गायक के तौर पर कई सारे पंजाबी गीत भी गाए जो बेहद मशहूर हुए जिसमें काफी सारे उनके द्वारा गाए हुए गाने सोशल मीडिया पर मशहूर है.
  • उन्होंने बॉलीवुड के बड़े पर्दे पर साल 2019 में अपना कदम रखा और काला शाह काला के साथ अपने अभिनय की शुरुआत की जो बॉक्स ऑफिस पर बहुत बड़ी हिट भी रही.
  • हाल ही में वह सबसे लोकप्रिय रियलिटी शो बिग बॉस सीजन 13 का भाग बन चुकी है जिसमें वह अपने मजाकिया स्वभाव और पंजाबी रवैया से सबको अपनी और बेहद आकर्षक कर रही हैं.

शहनाज कौर गिल पर हुए विवाद (Controversy)

 उनके पूरे करियर के दौरान उन पर सिर्फ एक ही विवाद हुआ है जिसमें कि अभी हाल ही की बात कहें तो साल 2019 में उन्होंने अभिनेत्री हिमांशी खुराना पर एक टिप्पणी की थी जिसकी वजह से उन्होंने सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा सुर्खियां बटोरी. दरअसल हिमांशी खुराना का एक गाना “आई लाइक इट” शहनाज को पसंद नहीं आया, जिसको लेकर उन्होंने इंस्टाग्राम पर लाइव आकर हिमांशी के बारे में कई सारी उल्टी-सीधी बातें कहीं, जिसकी वजह से वे दोनों आपस में बहुत लड़ी. जिन्होंने सोशल मीडिया पर एक दूसरे को बहुत ज्यादा बदनाम किया जिसके चलते वे दोनों ही सुर्खियों में रही.

शहनाज गिल के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • शहनाज गिल को बचपन से ही डांस करने का वीडियो बनाने का और गाना गाने का शौक रहा है जिसको उन्होंने आगे चलकर अपने करियर के रूप में अपना लिया.
  • वह अपने पढ़ाई में अधिक दिलचस्पी नहीं लेती थी, जिसकी वजह से उन्होंने अपनी पढ़ाई को आगे जारी नहीं रखा उनके बारे में ऐसा भी कहा जाता है कि वह अक्सर अपनी क्लास को बंक भी दिया करती थी और लेक्चर के दौरान कॉलेज से भाग जाती थीं.
  • वे अपनी स्किन बहुत ध्यान रखती है इसलिए योगा करना और एक्सरसाइज करना उनका सबसे पसंदीदा शौक है.
  • उनको अलग अलग गाड़ियों को रखने का बहुत ज्यादा शौक है इसलिए उनके पास कई प्रकार की गाड़ियां आपको मिल सकती हैं.
  • उन्होंने अपने एक इंटरव्यू के दौरान गया बताया कि उन्हें खाना बनाना बिल्कुल भी पसंद नहीं है इसलिए वे रसोई में कम ही जाती हैं.
  • सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा एक्टिव रहती हैं और अपनी रोज की पिक्चर्स सोशल मीडिया पर अपलोड करती है जहां पर उनके लाखों फैंस उन्हें फॉलो करना पसंद करते हैं.
  • उनको कुछ अभिनेत्रियां भी बेहद पसंद है जिनमें से मुख्य नाम नीरू बाजवा और किमी वर्मा है.
  • उनकी खूबसूरती और उनकी एक्टिंग की वजह से उन्हें पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री की कैटरीना कैफ के नाम से भी जाना जाता है.
  • मैं आरंभ से ही स्कूल में होने वाले प्रत्येक कार्यक्रम में भाग लेती थी क्योंकि वह बचपन से ही एक अभिनेत्री बनना चाहती थी.

ऐसी कुछ अभिनेत्रियाँ जो दिखने में बेहद खूबसूरत होती हैं परंतु उनमें घमंड नाम की कोई चीज नहीं होती है वह अक्सर अपने दर्शकों का दिल अपनी और मोहित कर लेती हैं ऐसे में उन्हें मशहूर होने से कोई भी नहीं रोक पाता है. ऐसे में शहनाज गिल ऐसी अभिनेत्रियों में जानी जाती हैं जो अपनी खूबसूरती और अदाकारी के साथ लोगों का दिल जीतना बखूबी जानते हैं.

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *