Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना [महाराष्ट्र कर्ज माफी] | Chatrapati Shivaji Maharaj Shetkari Sanman Yojana In Hindi Marathi

छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना [महाराष्ट्र कर्ज माफी] [किसान लिस्ट] (csmssy.in) Apply Maharashtra Farmer Loan Waivers  Yojana Chatrapati Shivaji Maharaj Shetkari Sanman Yojana In Hindi And Marathi [Application Form, Registration Process]

महाराष्ट्र सरकार द्वारा दी गई ताजा जानकारी के अनुसार के राज्य की केबिनेट ने ये घोषणा की हैं कि महाराष्ट्र में 34000 करोड़ रूपये का कृषि लोन माफ़ कर दिया गया हैं. मुख्यमंत्री फड़नवीस के नेतृत्व में इस सूचना की आधिकारीक घोषणा की गयी हैं.इस योजना के समान ही उत्तरप्रदेश कर्ज माफी योजना की शुरुवात योगी आदित्यनाथ ने की हैं इसका रिज़ल्ट काफी अच्छा देखा गया हैं इस तरह इस योजना से भी महाराष्ट्र के किसान काफी राहत मे दिखाई दिये हैं .

Chhatrapati Shivaji Maharaj Shetkari Sanman Yojana Maharashtra Farmer loan waiver Scheme

योजना का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सम्मान योजना
घोषणा की गई देवेन्द्र फडनवीस के द्वारा
क्रियान्वयन की तिथि  अक्टूबर 2017
ऑफिशियल पोर्टल https://csmssy.mahaonline.gov.in/#/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन और ऑफलाइन
टोल फ्री नंबर 1800-1025-311

छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सम्मान योजना के लिए आवश्यक योग्यता (Eligibility Criteria for Chatrapati Shivaji Maharaj Shetkari Sanman Yojana)

  • स्टेट गवर्नमेंट ने ये भी स्पष्ट रूप से कहा हैं कि यह स्कीम पूरे महाराष्ट्र में मौजूद हर किसान के लिए है .
  • इसके अलावा ऋण माफ़ी योजना के शुरूवाती चरण में इसके लाभ उन किसानो को भी मिलेंगे जिनके पास 5 एकड़ तक छोटी जमीन हैं.
  • महाराष्ट्र राज्य कैबिनेट से मिली लेटेस्ट अपडेट के अनुसार लगभग 4 लाख अतिरिक्त किसान को भी ऋण माफ़ी योजना के अंतर्गत लाभ मिलने की उम्मीद हैं. राज्य में केवल उन किसानों को लाभ मिल सकता हैं जिन्होंने नेशनल और कोओपेरेटिव बैंक से 2001 से 2009 के बीच में छत्रपति शिवाजी शेतकरी सम्मान योजना से कृषि लोन लिया हो.
  • इस योजना के तहत पति एवं पत्नी दोनों कर्जमाफ़ी के लिये अपना पंजीयन करवा सकते हैं . अर्थात एक ही परिवार के दो सदस्य इस योजना के लाभ ले सकते हैं.

शेतकरी सम्मान किसान क़र्ज़ माफ़ी योजना की विशेषताएँ (Key Feature of Shetkari Sanman kisan Karz Mafi Yojana)

  • राज्य सरकार द्वारा लागू की गयी इस नयी योजना के अनुसार सरकार का लक्ष्य किसानों को ऋण की राशि में 1.5 लाख रूपये की राहत दी जाएगी.
  • इसके अलावा सरकार ने ये भी स्पष्ट किया हैं कि कोई किसान जो कि हमेशा से लोन की राशि समय पर चुकाता रहा हैं तो उसे भी लोन के अमाउंट पर 25 प्रतिशत तक का रिटर्न बेनिफिट मिलेगा.
  • इस योजना को किसानों के लिए और अच्छे एवं प्रभावी तरीके से क्रियान्वित करने के लिए सरकार ने ये भी घोषणा की हैं कि इस योजना के अंतर्गत राज्य के विधायको द्वारा अपने एक महीने के वेतन का कॉन्ट्रिब्यूशन दिया जाएगा जिससे कि किसानों के ऋण को माफ़ करने की राशि में सहायता मिल सकेगी.
  • इस योजना का लाभ 89 लाख किसानों को मिलने की उम्मीद की जा रही हैं, जिससे उन पर ऋण का बोझ कम होगा, इसमें 40 लाख राज्य के कृषि विज्ञ भी शामिल है. राज्य सरकार ने ये भी घोषणा की हैं कि ऋण माफ़ी की योजना में एक विशेष पैकेज उन किसानों को दिया जाएगा जो पिछले कुछ वर्षों में लोन का अमाउंट वापिस सही समय देते आ रहे हैं.
  • यदि किसी किसान ने इस योजना के लिए अप्लाई किया हैं तो वो अपना नाम इसकी ऑफिशियल वेबसाईट पर चेक कर सकते हैं. उन्होंने योजना के लिए अप्लाई करने वाले किसानों की एक लिस्ट अपडेट की हैं. आप अपना नाम जिले का नाम ग्राम पंचायत का नाम या नगर परिषद का नाम तालुका में डालकर देख सकते हैं.

ऑनलाइन और ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म कैसे प्राप्त करे How to get Application form Online and Offline:

ऑफलाइन प्रक्रिया  Offline Procedure

  1. किसानों के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ऑफलाइन प्राप्त करना सम्भव हैं. यदि आप ऑफलाइन प्रक्रिया को खोज रहे हैं तो आपको अपने क्षेत्र में निकटतम CSC सेंटर पर जाना होगा.
  2. अपने नजदीक के CSC सेंटर पर जाकर आप ऋण माफ़ी योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  3. आप ऑफिशियल वेब पोर्टल से अपने नजदिक CSC सेंटर की लिस्ट भी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आपको यहाँ पंहुचने में आसानी होगी.

योजना की प्रक्रिया में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करवाए?   How to register in the scheme process

  • वेब पोर्टल से आपको वो लिंक मिलेगा जो आपको योजना के वेब पेज टैब की तरफ रीडायरेक्ट करेगा. आपको  CSMSS योजना को सेलेक्ट करना होगा. आपको एप्लीकेशन फॉर्म पोर्टल की तरफ रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा.
  • अब आप वेब पोर्टल पर ऑपरेटिंग की सभी प्रक्रिया भी पूरी कर सकेंगे,रजिस्ट्रेशन मोड्यूल और सरकार द्वारा सभी शर्ते भी देख सकेंगे.
  • आपको नया रजिस्ट्रेशन टैब सेलेक्ट करना होगा जो कि लॉग-इन टैब के नीचे उपलब्ध होगा. वेब पोर्टल पर आपको आधार कार्ड आधारित और बिना आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया मिल जायेगी.
  • यदि आप अपना आधार कार्ड नंबर दे तो आपको वेरीफिकेशन के लिए ओटीपी नंबर   दिए जायेंगे.
  • यदि आपने नॉन-आधार कार्ड आधारित रजिस्ट्रेशन चुना हैं तो आपको वेरिफिकेशन के लिए आधार एनरोलमेंट सेंटर जाना पड़ेगा.
  • एक बार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाए तो आपको आईडी और पासवर्ड मिलेगा. आपको वेब पोर्टल से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आईडी और पासवर्ड इंटर करना होगा.
  • जब फॉर्म भरे तो आपको ऋण माफ़ी योजना को सेलेक्ट करना और फिर इसमें सभी डिटेल्स भरनी होगी.
  • आपको पैन और लोन अमाउंट सम्बन्धित डिटेल्स देनी होगी. एक बार आपने सभी डिटेल्स भर दी तो सबमिशन के समय आपको वेरिफिकेशन अलर्ट दिखाई देगा. एक बार वेरीफाई होने के बाद आप अपने लिए प्रिंट निकालकर रख सकते हैं
  • यदि आप रजिस्ट्रेशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन नहीं भर रहे हैं तो आपको सीएससी केंद्र पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म के लिए रिक्वेस्ट करनी होगी.

केंद्र की लिस्ट List of center

आपको ऑनलाइन सीएससी केंद की पूरी लिस्ट मिल सकती हैं. आपको इसकी ऑफिशियल साईट पर लॉग-ऑन करना होगा. आप http://www.aaplesarkar.maharashtra.gov.in/ पर भी क्लिक करके स्कीम पोर्टल तक पहुँच सकते हैं.

नाम और स्टेटस कैसे चेक करूँ?? How to check my name Or Status?

  1. आप अपना नाम साईट पर मांगी गई कुछ डिटेल्स डालकर भी देख कर सकते हैं. इसके लिए नीचे सभी स्टेपस के साथ प्रक्रिया को समझाया गया हैं-
  2. ऑफिशियल वेबसाईट पर जाने के लिए https://csmssy.mahaonline.gov.in लिंक पर क्लिक करे. ये छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सम्मान योजना की मुख्य वेबसाईट हैं.
  3. ये होम पेज को दिखाएगी और यहाँ आपको एक लिंक दिखाई देगा जिसमे “लिंक ऑफ़ एप्लीकेशन” होगा. सामान्यत: ये लिंक पेज के सीधे हाथ की तरफ दिखाई देता हैं.
  4. पेज के लोड होने के बाद एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर आपको जिला, तालुका और ग्राम पंचायत ,नगर परिषद के बारे में भरना होगा. आप अलग क्रेडेंशियल से भी सर्च कर सकते हैं
  5. आप सही डिटेल भरे और सर्च पर क्लिक करे. या फिर आप नीचे राइट में “एक्पोर्ट टू एक्सेल पर भी क्लिक कर सकते हैं. जिससे आपके डिवाइस पर एक पूरी लिस्ट खुल जायेगी और यह भविष्य के लिए डिवाइस में ही सेव रहेगी. इससे आपको लिस्ट के लिए वापिस वेबसाईट विजिट नहीं करनी पड़ेगी, यह आपके पीसी या मोबाइल फ़ोन पर सेव हो जाएगी.
  6. यदि आप अपना या किसी और अभ्यर्थी का नाम सर्च करना चाहते हैं तो आप रिसेट सर्च पर क्लिक करे. यहाँ से आगे के सारे स्टेप्स सेम ही होंगे.

अपना एप्लीकेशन फॉर्म एडिट कैसे करे??  How can I edit application form?

यदि अप्लाई करते वक्त आपसे कोई गलती हो जाए तो इस वेबसाईट पर आप अपना एप्लीकेशन फॉर्म एडिट भी कर सकते हैं. आपको मेन पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा. इसके लिए आप अपना आईडी और पासवर्ड काम में ले सकते हैं. आपके द्वारा भरा हुआ पूरा फॉर्म लॉग-इन करने के बाद ही नजर आएगा. आप इसमें हुई कोई गलती को चेक कर सकते हैं और पहले जैसे फिर से सबमिट कर सकते हैं.

किसानों की संख्या जिन्होंने अप्लाई किया हैं

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 46,07,203 किसान इस योजना के अंतर्गत अप्लाई कर चुके हैं. जिनमें से 39,28,529 ने इस पोर्टल पर ऋण माफ़ी के लिए अप्लाई किया हैं जिसकी अंतिम तिथि 31 अगस्त हैं. इसलिए वेबसाईट में उन किसानों के नाम हैं जो इस योजना में चुने गए हैं

ऋण माफ़ी के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर पोर्टल (DBTP) [Direct Benefit Transfer Portal (DBTP) for Farm Loan Waiver by the Maharashtra Govt.)

महारष्ट्र सरकार द्वारा एक नया ऑनलाइन पोर्टल https://dbtbharat.gov.in/stateut/?sid=Mjc जल्द ही लांच किया जाएगा,जो कि सीधे किसानों को राज्य ऋण माफ़ी की सुविधा देगा. ये पोर्टल डीटीबीपी कहलायेगा जो कि किसानों के ऋण माफ़ी सम्बन्धित लोन की सुविधा उपलब्ध करवाएगा. ये योजना ना केवल ऋण माफ़ी को फायदा देगी बल्कि किसानो के साथ होने वाले अत्यचार को भी कम करेगी.

डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर पोर्टल की कुछ विशेषताएं Some features of the Direct Benefit Transfer Portal

  • माहराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कहा हैं कि डीबीटीपी जल्द ही अपनी फाइनल स्टेज में होगा और राज्य के हजारों किसानों को इसकी सुविधा मिलेगी. राज्य सरकार द्वारा किसानों को लगभग 36000 करोड़ के आस-पास की कुल राशि का ऋण माफ़ किया जाएगा.
  • किसानो द्वारा भी इस पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता हैं. वो इसके लिए पोर्टल पर लॉग-इन कर सकते हैं और अपने जमीन के रिकॉर्ड, आय, क्रेडेंशियल इत्यादि उपलब्ध करवाकर ऋण माफ़ करवा सकते हैं
  • किसी भी तरह की धोखाधड़ी को अवॉयड करने के लिए लाभार्थी के आधार कार्ड भी रजिस्ट्रेशन के दौरान लिंक करवाए जायेंगे.
  • वो किसान जिनके आय का कोई और स्त्रोत हैं और वो उसके लिए टैक्स भी भर रहे हैं उन्हें ये ऋण माफ़ी की सुविधा नही दी जायेगी.
  • वो किसान जो किसी सर्विस से रिटायर है और हर महीने 15 हजार से ज्यादा पेंशन प्राप्त करते हैं उन्हें भी ये सुविधा नहीं मिलेगी.

मुख्यमंत्री के दिए बयान के अनुसार शिव सेना के चीफ उद्धव ठाकरे, कांग्रेस के शरद पंवार और अन्य नेताओं ने भी इस योजना का अनुमोदन किया हैं इसका फाइनल निर्णय राज्य के मंत्रियों के कैबिनेट में लिया जाएगा.

Update –

25/8/2018

महाराष्ट्रा  सरकार ने किसानो को अधिक से अधिक फायदा देने के लिये उनका दायरा बढ़ाया हैं अब एक ही परिवार के पति पत्नी दोनों कर्ज माफी के लिये अप्लाई कर सकते हैं जिसके लिये सरकार ने 14सो करोड़ रुपये सेंक्शन किए हैं . इस योजना से किसानो को बहुत राहत मिली हैं तकरीबन 35 लाख किसान को इस योजना का लाभ मिला हैं

अन्य पढ़े

  1. फखर जमान की जीवनी
  2. राज्य कर्मी कैशलेस चिकित्सा योजना 
  3. मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल योजना मध्य प्रदेश 
  4. फास्टैग  कैसे काम करता है 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *