Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

शिवराज सिंह चौहान का जीवन परिचय, मध्यप्रदेश चुनाव 2023 (Shivraj Singh Chouhan Biography in Hindi) Ladli Behna Yojana

शिवराज सिंह चौहान का जीवन परिचय, जीवनी, आयु, शिक्षा, पत्नी, परिवार, जाति, धर्म, मोबाइल नंबर, मुख्यमंत्री, मध्यप्रदेश चुनाव 2023, संपत्ति, राजनीतिक करियर, उपलब्धि, पता (Shivraj Singh Chouhan Biography in Hindi) (Age, Wife, Family, Caste, Religion, Children, Net Worth, MP Assembly Election 2023, Political Career, Chief Minister)

हमारे भारत देश में आये दिन किसी ना किसी राज्य में चुनाव बना रहता है और अभी भी अगर बात की जाए तो हाल ही में पाँच राज्यों के चुनाव होने हैं जो पाँच राज्यों में एक मध्य प्रदेश राज्य का भी चुनाव हो रहा हैं तो उसमें आज मैं आपको अपने लेख के माध्यम से शिवराज सिंह चौहान जो मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं उनके बारे में और राजनीतिक कैरियॅर के बारे में विस्तार पूर्वक वर्णन करेंगे और इन्होंने मध्य प्रदेश के विकास कार्य में  किसी भी प्रकार की कमी नहीं छोड़ी हैं और इनके कार्यकाल में अभी भी विकास हो रहा हैं वर्तमान समय में भी यह मुख्यमंत्री के पद पर आश्रित हैं अभी जो चुनाव हो रहा हैं अब उसमें देखा जाता हैं कि मध्य प्रदेश में किस दल की सीट निकलती हैं कौन मुख्यमंत्री के पद पर आश्रित होता हैं चलिए शिवराज सिंह चौहान के बारे में विस्तार पूर्वक वर्णन कर लेते हैं आप बस हमारे लेख को आनंदपूर्ण पढ़ते रहे।

Shivraj Singh Chouhan Biography

शिवराज सिंह का जीवन परिचय (Shivraj Singh Chouhan Biography in Hindi)

पूरा नामशिवराज सिंह चौहान
उपनाम मामा
पिता का नामप्रेम सिंह चौहान
माता का नामसुंदर बाई चौहान
जन्म5 मार्च 1959
जन्म स्थानसीहोर मध्य प्रदेश
पत्नी का नामसाधना सिंह चौहान
बच्चे2
आँखों का रंगकाला
धर्महिंदू धर्म
प्रारंभिक शिक्षा  प्राथमिक विद्यालयों से पूर्ण की
M.A  दर्शन शास्त्र विथ गोल्ड मेडलिस्ट।
PHD नहीं पता हैं।
पहली बार विधायक1990
पहली बार सांसद1991
पहली बार मुख्यमंत्री2005
राजनीतिक दलभारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थितिविवाहित

शिवराज सिंह चौहान कौन हैं

मध्य प्रदेश के कर्मठ और जुझारू नेता शिवराज सिंह चौहान के जीवन के विषय में और उन्होंने अपने राजनीति को पेसे (profession) के रूप में कैसे चुन लिया वह एक समाजसेवी हैं क्योंकि उनको समाज की सेवा करना और उनकी देखरेख करना विकास कार्य को बखूबी निभाना बहुत अच्छा लगता था इसलिए उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की हैं। वो राजनीति में बहुत लंबे समय बने हुए हैं।

शिवराज सिंह चौहान का जन्म,जाति, परिवार, शुरूआती जीवन (Birth, Caste, Family, Early Life)

शिवराज सिंह चौहान के प्रारंभिक जीवन के बारे में बात किया जाए तो इनका प्रारंभिक जीवन कुछ ज्यादा खास नहीं रहा है क्युकी वह भी एक कृषक परिवार से थे वह एक मध्य प्रदेश के छोटे गाँव के रहने वाले शिवराज सिंह चौहान का जन्म 5 मार्च 1959 में हुआ था वह भी एक साधारण कृषक थे क्योंकि इनका बैकग्राउंड भी कृषि संबंधी कार्य से था शिवराज सिंह चौहान पढ़ने में बहुत अच्छे थे तो इन्होंने अपनी पढ़ाई मास्टर में complete की हुई हैं अभी आगे इनके शिक्षा के विषय में भी आपको हमारे लेख से वर्णन प्राप्त होता रहेगा।

शिवराज सिंह चौहान की शिक्षा (Education)

शिवराज सिंह चौहान अपने प्रारंभिक काल से ही पढ़ने में बहुत अच्छे थे और उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अर्थात अपनी स्कूलिंग अपने अगल-बगल के एरिया में ही complete की उसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई करने के लिए वह बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय से M.A की पढ़ाई की M.A की पढ़ाई में उन्होंने दर्शन शास्त्र विषय को चुना था और उसी में पढ़ाई करके आगे बढ़ते रहे  और M.A में उन्होंने स्वर्ण पदक भी जीता था उन्हें कॉलेज की तरफ से अपनी उच्च पढ़ाई और सफलता के लिए एक अच्छे विधार्थी के लिए उन्हें स्वर्ण पदक से नवाजा गया था ।

शिवराज सिंह चौहान प्रारंभिक राजनीति करियर

  • 1991 से 1992 तक :- अखिल भारतीय केसरी वाहिनी संयोजक
  • 1993 से 1996 तक :- श्रम और कल्याण समिति सदस्य रहे
  • 1994 से 2000 तक :- हिंदी सलाहकार समिति के सदस्य
  • 1976 से 1977 :- भूमिगत आंदोलन में भी सहयोग किया आपातकालीन के टाइम पर

शिवराज सिंह चौहान के प्रारंभिक राजनीतिक करियर की बात की जाए तो उन्होंने कॉलेज टाइम से ही राजनीति करना स्टार्ट कर दिया था क्योंकी कॉलेज टाइम पर वह एक छात्र संघ का चुनाव लड़े थे वहाँ पर जीत कर अध्यक्ष बन कर सामने आये थे 1976 और 77 जब आपातकालीन टाइम चल रहा था तब शिवराज सिंह चौहान भूमिगत आंदोलन में शामिल होकर और कुछ समय के लिए वह जेल में भी गए थे। शिवराज सिंह अखिल भारतीय केसरी वाहिनी के संयोजक रहे फिर उसके बाद श्रम और कल्याण समिति के सदस्य रहे 1994 से 2000 तक हिंदी सलाहकार समिति के सदस्य भी रहे।

शिवराज सिंह चौहान का राजनीतिक करियर

1990पहली बार विधायक चुने।
1991पहली बार सांसद चुने गए।
1996 से 1997दूसरी बार सांसद चुने गये। यहीं पर शहरी और ग्रामीण विकास समिति के सदस्य और साथ ही साथ मनाव संसाधन विकास मंत्रालय के सलाहकार समिति सदस्य फिर शहरी और ग्रामीण विकास समिति के सदस्य भी बने।
1998-99शहरी और ग्रामीण विकास समिति ग्रामीण क्षेत्र और रोजगार मंत्रालय
1999-2000कृषि समिति के सदस्य
2000 से 2003भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष।

शिवराज सिंह चौहान राजनीतिक करिअर तो उनका स्टार्ट छात्र कॉलेज के समय से ही होने लगा था मगर वहाँ पर थोड़ा वहीं तक सीमित था फिर वह छोटे-छोटे आंदोलन में और हर जगह मतलब हिस्सा ले रहे थे फिर इनका असली में तब  राजनीतिक करिअर स्टार्ट हुआ वह  था जब 1990 में वह पहली बार विधानसभा क्षेत्र का चुनाव लड़ा और वहाँ से विधायक चुने गए जहाँ से यह विधायक चुने गए थे वहाँ का नाम बधूनी हैं। शिवराज सिंह उर्फ मामा अगले वर्ष विदिशा निर्वाचन क्षेत्र में दसवीं लोकसभा में अपने करिअर में पहली बार संसद सदस्य सांसद के रूप में चुने गये। फिर मामा जी संसाद के रूप में 1996 में एक बार फिर से चुने गए जो 11वीं लोकसभा थी। फिर धीरे-धीरे इनकी राजनीतिक करिअर की शुरुआत होने लगी और इनकी चर्चाएं पूरे प्रदेश में फ़ैलने लगी थी।

शिवराज सिंह चौहान मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यकाल

2005बुधनी 36000 से अधिक मतों से विजयी। पहली बार मुख्यमंत्री बने।
2008यही से फिर जीत कर एक बार फ़िर मुख्यमंत्री बने। दूसरी बार बने।
2013तीसरी बार मुख्यमंत्री बने
20202018 मे पूर्ण बहुमत ना मिलने के कारण कमलनाथ की सरकार बनी थी फिर उसके बाद 2020 में कमलनाथ की सरकार पलट गई एक बार फिर शिवराज सिंह को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गयी

शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में काफी लंबे समय से बने हुए हैं वह पहली बार मुख्यमंत्री 2005 में फिर 2008 में फिर उसके बाद 2013 में 2018 में बहुमत ना मिलने के कारण वह मुख्यमंत्री पद पर नहीं थे मगर 2020 में जो वर्तमान समय के मुख्यमंत्री थे उनकी सरकार पलट गई उसके बाद शिवराज सिंह चौहान को फिर से मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ दिलाई गई और अभी भी वर्तमान समय के मुख्यमंत्री ya हैं और मध्य प्रदेश के अभी वर्तमान समय में चुनाव भी हो रहा है अब देखा जाता हैं कि कौन सा दल जीतता हैं भारतीय जनता पार्टी या कांग्रेस या अन्य पार्टी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जारी की गई कल्याणकारी योजनाएँ

शिवराज सिंह चौहान को अपने राज्य के विकास के लिए अपने नागरिकों के लिए अच्छी-अच्छी योजनाएँ जारी करके उनके जीवन को अच्छा बनाने का पूरा कोशिश करते रहते हैं मामा जी ने बहुत सी कल्याणकारी योजनाएँ मध्य प्रदेश में जारी की हैं जैसे गरीब से जूझ रहे लोग के लिए ₹1 प्रति किलो चावल, महिला मजदूरों को मातृत्व सहायता प्रदान करने वाली संबल योजना, गरीब में जी रही लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा निश्चित दर पर बिजली लाडली लक्ष्मी योजना और बेटी बचाओ अभियान चौहान द्वारा शुरू की गई इन कल्याण कारी योजनाओं को 2008 और 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा की चुनावी जीत का श्रेय दिया जाता हैं इन्हीं योजनाओं के बलबूते भारतीय जनता पार्टी मध्य प्रदेश के चुनाव में प्रचंड बहुमत से सरकार को बनाया था और शिवराज सिंह ने बहुत सी योजनाओं को चालू किया हैं और नागरिकों के विकास कार्य में योगदान भी दिया हैं।

शिवराज सिंह चौहान मध्यप्रदेश चुनाव 2023

अभी वर्तमान समय की बात करें तो मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री का चुनाव हो रहा है वहाँ पर कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के सरकार बनाने के लिए कड़ी मेहनत के साथ प्रचार कर रही थे अब हाल ही में प्रचार समाप्त होकर और वोटिंग भी पड़ गई हैं अब देखा यह जाता हैं कि कौन सी पार्टी सबसे ज्यादा सीट निकालकर अपनी सरकार मध्य प्रदेश में बनाती हैं भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों में टक्कर की लडाई हैं अब देखा यह जाता हैं कि कौन इस चुनाव में बाजी मारता हैं। शिवराज सिंह की सरकार ने भी कुछ वादे और भी किये हैं कि सरकार बनने के बाद कार्य किया जाएगा और कांग्रेस तो काफी दिनों से सत्ता में नहीं हैं तो उसने भी मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए बहुत सी योजनाओं का कियांवयन करने के लिए कहा हैं और अच्छे से कार्य किया हैं अब 2023 के चुनाव में देखा जाता हैं कि कौन बाजी मार कर मुख्यमंत्री पद पर होता हैं अगर भारतीय जनता पार्टी बाजी मारती हैं तो क्या शिवराज सिंह सरकार एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ले पायेगे यह हमें बहुत जल्द पता चलने वाला हैं।

शिवराज सिंह चौहान को मिली उपलब्धियां एवं पुरस्कार

इनके राजनीतिज्ञ कार्यों के लिए इन्हें काफी क्षेत्रों में पुरस्कार भी प्रदान किया गया है जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं –

2011NDTV इंडियन ऑफ द ईयर पुरस्कार
2016सूर्योदय मानवता सेवा सम्मान
2022चैंपियन्स ऑफ़ चेंज

शिवराज सिंह के कार्यकाल की बात की जाए तो 20 वर्षों (अनुमानित) के आसपास से वह मुख्यमंत्री के पद पर हैं मतलब अभी मुख्यमंत्री के पद पर 20 वर्ष नहीं हो पाए हैं मगर 15 वर्ष के उपर उन्होंने मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए अपने कार्य को बखूबी  मध्य प्रदेश में निभाया हैं और अच्छी-अच्छी योजनाओं के साथ मध्य प्रदेश विकास की ओर अग्रसर हैं अगर देखा जाए तो मध्य प्रदेश का एक शहर इंदौर हैं वह सफाई के लिए जाना जाता हैं जो नंबर वन हैं वह हर साल स्वछता के रूप में नंबर वन आता हैं और 2005 से 2023 तक शिवराज सिंह ने मुख्यमंत्री पद को बखूबी निभाया हैं । इनकी गरीब कल्याण वाली योजनाएँ काफी कारगर सिद्ध होती है इनके चुनाव में।

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : शिवराज सिंह का पूरा नाम क्या हैं?

Ans : शिवराज सिंह का पूरा नाम शिवराज सिंह चौहान हैं उर्फ़ मामा भी कहते हैं।

Q : शिवराज सिंह चौहान किस राज्य के मुख्यमंत्री हैं?

Ans : मध्य प्रदेश राज्य के।

Q : शिवराज सिंह चौहान कितनी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं या बन चुके हैं?

Ans : चार बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं या बन चुके हैं।

Q : शिवराज सिंह चौहान वर्तमान समय के चुनाव में जो 2023 में हो रहा है किस सीट से लड़ रहे हैं?

Ans : बुधनी विधानसभा सीट।

Q : शिवराज सिंह चौहान उर्फ मामा पहली बार मुख्यमंत्री कब बने थे?

Ans : पहली बार मुख्यमंत्री 2005 में बने थे।

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles