लॉकडाउन : श्रमिक एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन – ऑनलाइन बुकिंग, लिस्ट, टाइम टेबल, किराया

श्रमिक एक्सप्रेस लॉकडाउन स्पेशल ट्रेन (ऑनलाइन बुकिंग लिस्ट, टाइम टेबल, रूट, स्टेटस) (Shramik Express Lockdown Special Train List in Hindi) (Online booking Registration, Time, Schedule, Fare, seat availability)

कोरोना वायरस के कारण देश में लगे लॉकडाउन के चलते विभिन्न राज्यों में फंसे हुए ऐसे श्रमिक जिन्हें अपने राज्य वापस जाना हैं उनके लिए एक बहुत अच्छी खबर हैं. केंद्र सरकार ऐसे श्रमिकों के लिए एक स्पेशल ट्रेन शुरू करने जा रही हैं. जो भी श्रमिक इस ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं वह ऑनलाइन स्पेशल ट्रेन की लिस्ट चेक कर उसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है. खास बात यह हैं कि इस ट्रेन में न सिर्फ श्रमिक बल्कि दूसरे राज्यों में फंसे हुए प्रवासी मजदूर, पर्यटक, तीर्थयात्री एवं छात्र यात्रा कर सकते हैं. यदि आप जानना चाहते हैं ट्रेन की लिस्ट एवं उसके लिए रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया के बारे में, तो इस लेख पर नजर डालिए.

shramik special train booking fare details

श्रमिक एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन के लांच की जानकारी

ट्रेन का नाम श्रमिक एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन
लांच की तारीख अप्रैल, 2020
लांच की गई रेल मंत्री पियूष गोयल जी द्वारा
शुरुआत की गई 2 मई, 2020 से
लाभार्थी देश के प्रवासी श्रमिक, पर्यटक, तीर्थयात्री, छात्र 
संबंधित विभाग / मंत्रालय रेल मंत्रालय

मध्यप्रदेश सरकार मजदूर को दे रही है 1000 रूपए, रजिस्ट्रेशन कराने के लिए यहाँ क्लिक करें

श्रमिक एक्सप्रेस लॉकडाउन स्पेशल ट्रेन की विशेषताएं (Shramik Express Lockdown Special Train Key Features)

  • ट्रेन शुरू करने का उद्देश्य :- लॉकडाउन लगे होने के बावजूद भी इस स्पेशल श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के ऐसे नागरिकों को जोकि अन्य राज्यों में फंसे हुए हैं उन्हें उनके घर सही से पहुँचाना है.
  • ट्रेन में कौन-कौन जायेगा :- संबंधित विभाग द्वारा शुरू की गई श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन में न सिर्फ श्रमिकों को रजिस्ट्रेशन करने की अनुमति हैं, बल्कि इसमें ऐसे लोग भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं जोकि पर्यटक, तीर्थयात्री या छात्र हो.
  • ट्रेन की यात्रा :- केंद्र सरकार द्वारा शुरू की जा रही श्रमिक ट्रेनें जिन राज्यों में संचालित की जायेंगी, उन सभी राज्यों की सरकारों की अनुमति के आधार पर ही पॉइंट टू पॉइंट ट्रेन यात्रा करेगी.
  • श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया :- संबंधित विभाग द्वारा अभी केवल इन ट्रेनों की शुरुआत की गई हैं इसके लिए यात्रियों को किराया कितना देना होगा इसकी जानकारी जल्द ही साझा की जा सकती है.
  • अन्य सुविधा :- इन ट्रेन्स में यह सुविधा दी जा रही हैं कि यदि लंबे रूट की ट्रेन हैं, तो उसमें यात्रा करने वाले लोगों को एक बार निशुल्क भोजन एवं पीने का पानी आदि प्रदान किया जायेगा.

श्रमिक एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन की सूची (Shramik Express Lockdown Special Train List)

शुरुआत में केवल 6 लॉकडाउन स्पेशल ट्रेनों के संचालन के लिए अनुमति दी गई हैं. आने वाले समय में भारत रेलवे के अनुसार अधिक श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जायेंगी. ये 6 ट्रेनें हैं –

  • तेलंगाना टू झारखण्ड
  • नासिक टू लखनऊ
  • अलुवा टू भुबनेश्वर
  • नासिक टू भोपाल
  • जयपुर टू पटना
  • कोटा टू हटिया

हरियाणा श्रमिक पायें 4000 रूपए प्रतिमाह, आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

श्रमिक एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में बुकिंग की प्रक्रिया (Shramik Express Lockdown Special Train Booking Procedure)

भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा शुरू की गई यह श्रमिक एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन के लिए आईआरसीटीसी के माध्यम से बुकिंग नहीं की जा सकेगी. जिन भी राज्यों में फंसे हुए नागरिकों को अपने राज्य वापस जाना हैं, उन्हें अपना अपने राज्य की अधिकारिक वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करना होगा. नोडल अधिकारी द्वारा आपके राज्य की अधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की जाँच करने के बाद आपको सूचित किया जायेगा. हालांकि इसके लिए अभी कोई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की वेबसाइट नहीं बनाई गई हैं, जिसमें आप रजिस्ट्रेशन, ट्रेनों के नंबर, टाइम टेबल, रूट, शेड्यूल आदि चीजें देख सकते हैं. लेकिन जैसे ही इन सभी जानकारी को सरकार द्वारा जारी किया जायेगा, इसे आप हमारे इस लेख में देख सकेंगे.

श्रमिक एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन से संबंधित कुछ बातें (Shramik Express Lockdown Special Train Related Some Points)

  • रेलवे एवं राज्य सरकारें इन कॉविड – 19 लॉकडाउन स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों के सवार होने पहले ट्रेन के कॉर्डिनेशन और इसे सुचारू रूप से चलाने के लिए वरिष्ठ अधिकारीयों को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त करेंगी.
  • ऐसे यात्री जो कि पूरी तरह से स्वस्थ पाए जाते हैं, उन्हें ही इन ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति मिलेगी.
  • इसके आलवा श्रमिक स्पेशल ट्रेन में यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री के लिए यह आवश्यक है कि फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा.
  • जब यात्री अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचेंगे तो उस दौरान राज्य सरकारें उनके भोजन और अन्य सुविधायें प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होंगी.
  • भारतीय रेलवे द्वारा आने वाले समय में देश के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में ये स्पेशल ट्रेन चलाई जायेंगी.

अतः यदि आप भी किसी अन्य राज्य में फंसे हुए हैं और वापस अपने राज्य आना चाहते हैं, तो यह सुविधा आपको जल्द से जल्द प्रदान की जा सकती हैं. इसके लिए आप अपना रजिस्ट्रेशन अपने राज्य की अधिकारिक वेबसाइट में करा लें.

Other links –

pavan

Director at AK Online Services Pvt Ltd
मेरा नाम पवन अग्रवाल हैं और मैं मध्यप्रदेश के छोटे से शहर Gadarwara का रहने वाला हूँ । मैंने Maulana Azad National Institute of Technology [MNIT Bhopal] से इंजीन्यरिंग किया हैं । मैंने अपनी सबसे पहली जॉब Tata Consultancy Services से शुरू की मुझे आज भी अपनी पहली जॉब से बहुत प्यार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *