[Apply] मध्यप्रदेश सरकार देगी मजदूर को 1000 रूपए, रजिस्ट्रेशन करें | MP Shramik Card registration in hindi

मध्यप्रदेश श्रमिक मजदूर कार्ड पंजीयन  2020 (फॉर्म डाउनलोड, स्टेटस, पात्रता, कार्ड डाउनलोड) (MP Shramik Card registration in hindi, Majdoor Card download, Eligibility, Check Status Online)

भारत देश में बहुत सारे ऐसे श्रमिक हैं जो भारत देश में कई सालों से काम करते आए हैं परंतु उनके पास अपनी कोई पहचान नहीं है जिसके कारण वे सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली लाभकारी सुविधाओं को प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं. एक गणना के अनुसार मध्यप्रदेश राज्य में कई सारे ऐसे असंगठित श्रमिक मौजूद हैं. जो अपनी पहचान ना होने की वजह से आर्थिक रूप से निर्धन है साथ ही सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली लाभार्थी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में असक्षम. मध्य प्रदेश सरकार ने इस समस्या का हल निकालते हुए उन मजदूरों के लिए एक मजदूर कार्ड जारी करने का ऐलान किया है जिससे वह किसान और मजदूर सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर पाएंगे. 

कोरोना वायरस अपडेट – कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में छाया हुआ है. इससे निपटने के लिए सभी देश की सरकारे भरपूर कोशिश कर रही है. भारत देश की राज्य सरकार भी अपनी जनता को सभी सुविधा देने के लिए कई योजनायें लेकर आ रही है. वायरस की वजह से पुरे देश में लोकडाउन है. मोदी जी ने कहा है जो जहाँ है, वही रहे, घर से न निकले. इस लोकडाउन से सबसे मुसीबत में वे देहाड़ी, मजदूर, श्रमिक है जो रोज का कमाते है. इसमें रिक्शा वाले, कचरा बीनने वाले आते है. सरकार ने इन सभी श्रमिको को 1000 रूपए देने का ऐलान किया है. इसमें वे असंगठित मजदूर भी आते है जो कहीं रजिस्टर नहीं है. वे सभी श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है.

mp majdoor panjiyan hindi registration

योजना की विशेषताएं

  • स्मार्ट कार्ड:- मध्यप्रदेश राज्य में एक गणना के अनुसार लगभग76 करोड़ श्रमिक ऐसे हैं जिनके पास अपनी कोई पहचान सुविधा ना होने की वजह से वह सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली किसी भी योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पाते हैं. ऐसे में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा यह घोषणा की गई है कि उन मजदूरों को एक स्मार्ट कार्ड प्रदान किया जाएगा जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की फोटो भी लगाई जाएगी.
  • स्मार्ट कार्ड का वितरण:- राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा असंगठित मजदूर कल्याण योजना के अंतर्गत केवल उन मजदूरों के बीच ही यह कार्ड वितरित किया जाएगा, जिन्होंने इस योजना के अंतर्गत पिछले वर्ष ही पंजीकरण करा लिया हो.
  • स्मार्ट कार्ड का लाभ:- इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले स्मार्ट कार्ड के तहत मजदूरों को बिजली में सब्सिडी, मुफ्त चिकित्सा उपचार, बच्चों के लिए मुफ्त कोचिंग, विभिन्न प्रकार के लोन और मातृत्व लाभ शामिल किए गए हैं. उन मजदूरों को इन सभी प्रकार के लाभ प्राप्त करने के लिए स्मार्ट कार्ड के साथ एक एफिडेविट भी लगाना होगा.
  • पंजीकरण करने वाले लोग:- इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा केवल विभिन्न प्रकार के मजदूर जैसे दैनिक मजदूर, दूध विक्रेता, किसान, सब्जी विक्रेता, कुली, किसी दुकान में काम करने वाला कर्मचारी, ऑटो रिक्शा चलाने वाला व्यक्ति, और मकान आदि बनाने वाले मजदूरों को ही शामिल किया गया है.
  • स्मार्ट कार्ड के वितरण की देखरेख:- प्रदेश में मौजूद सभी मजदूरों के पास उपलब्ध इस स्मार्ट कार्ड के वितरण की देखरेख का पूरा जिम्मा प्रत्येक जिले में कार्य करने वाले संगठन को दिया गया है.

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

योजना के लिए पात्रता

  • आवासीय योग्यता:- इस योजना का लाभ उठाने के लिए यह आवश्यक है कि वह मजदूर पूरी तरह से मध्य प्रदेश का ही रहने वाला होना चाहिए. साथ ही उस मजदूर का पंजीकरण इस योजना के अंतर्गत पहले ही हो जाना चाहिए.
  • आयु सीमा:- इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लोगों की भी एक सीमा निर्धारित की गई है मुख्य रूप से मजदूरों की आयु सीमा 18 साल से 60 साल तक के बीच ही होनी चाहिए तभी उन्हें यह स्मार्ट कार्ड प्रदान किया जाएगा.
  • कृषि भूमि:- यह स्मार्ट कार्ड केवल उन कृषकों को ही प्रदान किया जाएगा जिनके पास एक हेक्टेयर से कम भूमि का मालिकाना हक हो.

श्रमिक कार्ड प्राप्त करने का तरीका

  • श्रमिक कार्ड प्राप्त करने के लिए सबसे पहले अपने आपको मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना के अंतर्गत पंजीकृत करना होगा.
  • यदि आप पहले से ही पंजीकृत हैं तो इस लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपको श्रम सेवा मध्य प्रदेश की वेबसाइट का होम पेज नजर आएगा जिस पर आपको पंजीकरण करने के लिए उसमें लॉगइन करना होगा.
  • लॉग इन करने के लिए आपको अपने पास अपना यूजर नेम और पासवर्ड रखना आवश्यक है. यह वह यूजर नेम और पासवर्ड है जो आपको इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण के दौरान प्राप्त हुआ होगा.
  • उस योजना के लॉगइन के बाद आपको इसमें एक और पेज दिखाई देगा जिसमें आपकी सभी सेवाएं विकल्प पर आप को क्लिक करना होगा जिस पर क्लिक करने के बाद आप अपना श्रमिक कार्ड प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं. उसका प्रिंट आउट भी आप निकाल सकते हैं.
  • जैसे ही आप यहां पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपके सभी सदस्यों की आईडी पूछी जाएगी और नीचे आपको एक कोड भी नजर आएगा जिसे भरने के बाद आपके सामने एक विकल्प आएगा जिस पर ‘सदस्य की जानकारी देखें’ लिखा होगा उस पर क्लिक करना होगा.
  • उस पर क्लिक करते ही आपको अपना स्मार्ट कार्ड सामने नजर आएगा जिसे आप प्रिंट करा कर अपने पास रख सकते हैं ताकि भविष्य में इसका इस्तेमाल किया जा सके.

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना का लाभ पाने के लिए यहाँ क्लिक करें

ऊपर दी हुई पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया थी परंतु आप ऑफलाइन जाकर भी श्रम स्मार्ट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं – (Offline process)

  • यदि आप ऑफलाइन माध्यम से फ्रॉम स्मार्ट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने जिले में मौजूद ग्राम पंचायत या नगरीय निकाय में जाना होगा.
  • वहां पर मौजूद कर्मचारी आपसे आपकी सभी जानकारी जैसे नाम परिवार एवं बैंक अकाउंट नंबर आयु व सदस्यों के नाम पूछेंगे जिसके बाद आप जैसे ही अपनी सारी जानकारी जमा कराएंगे वैसे ही आपको पहचान पत्र के रूप में आपका श्रम स्मार्ट कार्ड मिल जाएगा.

श्रम कार्ड की स्थिति की जांच

  • यदि आप अपने श्रम स्मार्ट कार्ड की स्थिति जानना चाहते हैं तो आपको लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • पंजीकरण भरते समय आपको 9 अंकों की सदस्य आईडी प्राप्त होती है जिसे आप दिए गए विकल्प पर भर सकते हैं.
  • सदस्य आईडी भरने के बाद आप अपने श्रमिक कार्ड की स्थिति पूरी तरह से जांच सकते है.

मध्य प्रदेश सरकार की इस पहल के जरिए लाखों मजदूरों को उनके जीवन व्यतीत करने में बहुत सहायता प्राप्त होगी. यदि वे यह कार्ड प्राप्त कर लेते हैं तो अगले 5 साल तक वह सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रत्येक सुविधाओं का लाभ आसानी से उठा सकते हैं.

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *