श्रेयसी सिंह जीवन परिचय

श्रेयसी सिंह जीवन परिचय  (Shreyasi Singh biography in Hindi) (Won gold medal in double trap shooting in Commonwealth Games)

श्रेयसी एक भारतीय खिलाड़ी है, जो राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय मैदानों में शूटिंग में भारत का प्रतिनिधित्व करती है. इन्होने साल 2014 में जहाँ भारत के लिए सिल्वर मैडल जीता था वही इस साल होने वाले कॉमन वेल्थ गेम्स में गोल्ड मैडल हासिल करने में सफलता हासिल की है. श्रेयसी ने महज 26 साल की उम्र में गोल्ड मैडल हासिल कर बहुत बड़ी सफलता हासिल की है. यह मैडल आज कॉमन वेल्थ गेम्स 2018 के दौरान भारत का 12 गोल्ड मैडल है.

shreyasi singh

श्रेयसी सिंह के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी Important Information about Shreyasi Singh:

नाम Name श्रेयसी सिंह
जन्म तारीख Date of Birth 29 अगस्त 1991
उम्र Age 26 साल
रहवासी Residence दिल्ली
नागरिकता Nationality भारतीय
पेशा Occupation भारतीय खिलाड़ी
खेल Game एयर पिस्टल शूटिंग
पारिवारिक जानकारी Family Information
पिता का नाम Father Name दिग्विजय सिंह
शारीरिक बनावट Physical Status 
लम्बाई Hight    NA  
 वजन Weight  NA
रंग Colour गोरा
आँखों का कलर काला
शिक्षा Education 
स्कूलिंग Schooling NA
कॉलेज College हंसराज कॉलेज दिल्ली
डिग्री Degree NA
     

शिक्षा और पारिवारिक जानकारी Education and Family Information :

श्रेयसी के पिता का नाम दिग्विजय सिंह है और इनके दादा श्री सुरेन्द्र सिंह जी है. इनके पिता और दादा दोनों ही नेशनल राइफल एसोसिएशन के अध्यक्ष रह चुके है. वही इनकी माँ और भाई बहन के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. इनके पिता भारत में केन्द्रीय मंत्री भी रह चुके है. श्रेयसी की शिक्षा दिल्ली के हंसराज कॉलेज से हुई है.

करियर Career :

  • श्रेयसी सिंह, मैक्सिको में आयोजित 2013 ट्रैप शूटिंग वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा थी. इन्होने इस मैच में 15 वीं पोजीशन हासिल की थी.
  • श्रेयसी ने 2010 में हुए कॉमन वेल्थ गेम्स के दौरान सिंगल और पेअर ट्रिप इवेंट में भाग लिया था. और इस समय दिल्ली में आयोजित इस खेलों में श्रेयसी ने सिंगल इवेंट में 6 स्थान हासिल किया था वही पेअर इवेंट में इन्होने 5 स्थान हासिल किया था.
  • साल 2014 में हुए कॉमन वेल्थ गेम्स के दौरान डबल ट्रैप इवेंट में इन्होने सिल्वर मैडल हासिल किया था. इस समय फाइनल मैच में इनका स्कोर 92 था.
  • साल 2014 में ही एशियन खेलों के दौरान इन्होने शगुन चौधरी और वर्षा वर्मन के साथ मिलकर डबल ट्रेप टीम स्पर्धा में ब्रोंज मैडल हासिल किया था.
  • अब इस वर्ष पुनः 2018 में कॉमन वेल्थ गेम्स में श्रेयसी ने डबल ट्रेप इवेंट में अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिया और अपने मैडल को गोल्ड में परिवर्तित करने में सफल रही.

2018 कॉमन वेल्थ गेम्स 2018 Common Wealth Games :

कॉमनवेल्थ गेम्स के छठवे दिन तक जहाँ भारत के पास 11 गोल्ड, 4 सिल्वर और 6 ब्रोंज मैडल थे, वही सातवे दिन सुबह सुबह इन मैडल में 1 गोल्ड और 1 बोंज़ मैडल का इजाफा हुआ है. और भारत ने इन खेलों में अपनी तीसरी पोजीशन बरकरार रखी है.

आज का श्रेयसी का मैच बहुत ही इंट्रेस्टिंग रहा. इस मैच के दौरान पहले तीनो राउंड में ऑस्ट्रेलिया की शूटर एम्मा श्रेयसी से आगे थी. परंतु चौथे राउंड में वे अपना बेस्ट नहीं दे पाई और श्रेयसी के बराबर आ गयी. फिर शूटऑफ़ के दौरान श्रेयसी ने दोनों निशाने सटीक लगाये वही ऑस्ट्रेलियन प्लेयर अपना एक निशाना चुक गयी और सिल्वर मैडल की हक़दार बनी और श्रेयसी ने गोल्ड अपने नाम किया.

Others –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *