Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

‘श्रीमद् रामायण’ सोनी टीवी का नया शो 2024: जानिए कौन बनेंगे राम (‘Shrimad Ramayan’ Sony TV Show Star Cast)

‘श्रीमद् रामायण’ सोनी टीवी का नया शो 2024, स्टार कास्ट, समय, पौराणिक शो,अधिकारिक ट्रेलर, प्रोमो, टेलीकास्ट, रिलीज़ डेट, रोल, निर्देशक, निर्माता (‘Shrimad Ramayan’, Sony TV Star Cast) (Official Trailor, Promo, Release Date, Actor, Actress, Telecast, Timing, Characters, Production, Direction)

रामानंद सागर द्वारा 90 के दशक में रामायण को वर्चुअली अध्यात्म से जोड़कर राम भगवान् के कीर्तिमान को स्थापित कर दिया था आज भी उनकी बनाई रामायण जितनी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हैं अभी भी पसंद की जाती है उन्हीं को देखते हुए एक मॉडर्न तरीके से और साथ ही साथ अध्यात्म की ओर ले जाते हुए एक नये प्रकार से सोनी टीवी द्वारा पूरी कोशिस की गयी हैं कि श्रीमद् रामायण के पार्ट को ऐसा बनाया जाए हम लोग भी लोगों के दिल में रामानंद सागर की तरह दिल में जगह बना सके क्योंकि उनके जो पात्र अभी भी हैं जिन्होंने राम, सीता, लक्ष्मण और रावण जैसे पार्ट किये थे आज भी उनका सम्मान किया जाता हैं और वह लोगों के बीच में पूज्यनीय भी है। कुछ सोनी इंटरटेनमेंट भी इसी प्रकार का कार्य करके अपने देश के नागरिकों का दिल जितने की पूरी तरह से कोशिश करेगी आपको हमारी इसी लेख में इनकी विस्तार पूर्वक वर्णन मिलेगा और कहानी कहानी का रूपांतरण कैसे किया गया है यह भी पता चलेगा।

Shrimad Ramayan sony tv show

‘श्रीमद् रामायण’ सोनी टीवी का नया शो

सोनी TV द्वारा श्रीमद् रामायण अभिनय करने वाले अभिनयकर्ता को चुन चुन के लिया गया हैं जो हमारे आधुनिक जीवन में जो अध्यात्म की कमी दिखने लगी हैं उसको वर्चुअल और फैसिनेट करके दिखाया गया हैं।जिससे बच्चे युवा और बुढ़े लोग देख कर आनंद प्राप्त कर सके। यहाँ पर आप लोगों को श्री राम सीता लक्ष्मण रावण आदि जैसे पार्ट ने बखूबी अपने किरदार को निभा कर फैंस में अपने नाम का डंका बजा सकते हैं। यह रामायण जो सोनी इंटरटेनमेंट द्वारा बनाई जा रही हैं वह भी 90 के दशक की याद दिलाने का पूरा प्रयास करेगी क्योंकि 90 के दशक में रामानंद के द्वारा जितने भी पार्ट थे और उपयोग किये गए उसके काव्य या डायलॉग जो थे वह अपने में एक लोगों के दिमाग में भगवान् जैसा चित्र बन जाता था ऐसा लगता था कि भगवान् हमारे सामने ही हैं। यहाँ तक पढ़कर हमारे लेख को आनंदित हुए होंगे और आगे भी कुछ रोचक बातें भी आगे मिलेगी।

‘श्रीमद् रामायण’ सोनी टीवी शो कास्ट

श्रीमद रामायण कास्ट में जो भी एक्टर या एक्ट्रेस काम कर रही हैं या भगवान् श्री राम सीता लक्ष्मण रावण आदि का जो पार्ट अदा कर रहे हैं उन्होंने अपने पार्ट को बखूबी निभाया हैं चलिए हम आपको उनके नाम बता देते हैं कि क्या हैं।

  • सुजय राउ :- सुजय राउ ने श्री राम भगवान् का किरदार इस शो में निभाया हैं और सोनी TV के प्रोमो से लगता है कि यह इनका किरदार बहुत अच्छा होने वाला हैं।
  • प्राची बंसल :- सीता माता का किरदार निभाने वाली प्राची बंसल हैं जिन्होंने सीता माता का किरदार बिल्कुल असलियत से रूबरू करा दिया।
  • बसंत भट्ट :- बसंत भट्ट ने लक्ष्मण का रोल अदा किया हैं जो श्री राम के छोटे भाई है।
  • नीतू पाण्डे :- नीतू पाण्डे श्रीमद् नारायण में कैकसी का पार्ट अदा कर रही हैं।

‘श्रीमद रामायण’ की कहानी

गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित महाकाव्य रामचरित मानस कभी न कभी किसी न किसी टाइम इस महाकाव्य के बारे में सुना ही होगा भले आपने महाकाव्य के बारे में न पढ़ा हो मगर इस महाकाव्य से आपको श्री रामचरित मानस में श्री राम भगवान् के बारे में शुरू से लास्ट तक वर्णन किया गया हैं इसमें श्री राम भगवान् के बाल्यावस्था से स्टार्ट होते हैं फिर उसके बाद उनकी शादी होती हैं और रावण को मारने और अयोध्या में वापस लौटने तक का वर्णन दिया रहता हैं सोनी TV द्वारा दिखाये जा रहा अब 1 जनवरी 2024 को धरवाहिक नाटक के रूप में जो एक नये अवतार साबित हो सकता हैं। विस्तार पूर्वक कहानी इस प्रकार होगी।

  • सबसे पहले बचपन के बारे में श्री राम भगवान् का वर्णन किया जाएगा उनके बाल रूप को दिखाया जाएगा और बाल रूप में उन्होंने कैसे मजा किया और अपने आंगन में खलते हैं
  • और फिर उसके बाद यह शिक्षा प्राप्त करने के लिए गोकुल चले जाते हैं और यह गोकुल अकेले ही नहीं वह अपने चारों भाईयों के साथ जाते हैं वहाँ भी शिक्षा प्राप्त करने के बाद अयोध्या वापस आते हैं
  • अयोध्या वापस आने के बाद इनका विवाह जनक की पुत्री सीता से कर दिया जाता हैं और साथ ही साथ उनके चारों भाईयों का भी विवाह कर दिया जाता हैं.
  • फिर जो भरत की माता को यह लगता हैं कि सारा राज पाठ राम ही न लेले और उन्हें यह ला लगने लगता है कि हमारे बेटे भरत को किसी भी प्रकार की कोई गड्डी राज पाठ नहीं मिलेगा इससे उन्होंने दशरथ जो राम के पिता हैं उनसे राम के लिए 14 वर्ष का वनवास माँग लिया।
  • 14 वर्ष के वनवास पर श्री राम जी जाने लगे फिर लक्ष्मण कैसे पीछे हटते लक्ष्मण जी भी साथ उनके गए फिर राम भगवान् के साथ उनकी अर्धांगिनी सीता माता भी साथ जाने लगी.
  • जंगल में काफी दिनों तक रहने के बाद फिर आगे बढ़ते रहे और वहीं पर एक दिन रावण भिक्षुक के रूप में आया और सीता का अपहरण करके लंका ले गया राम भगवान् उन्हें ढूंढते रहे मगर नहीं ढूंढ पाए फिर उसके बाद उनके बारे में कुछ पता चला कि वह लंका में हैं।
  • यही जंगलों में ही उनकी मुलाकात बजरंगबली से हुई मतलब हनुमान से हुई जो श्री राम के अनन्य भक्त हैं और हनुमान ने अपने प्रभु का पूरा साथ दिया क्योंकि हनुमान जी श्रीराम के बहुत बड़े भक्त थे वह भी यहाँ पर दर्शाया गया।
  • सब कुछ होने के बाद फिर श्री राम भगवान् सोचने लगे कि लंका कैसे चला जाए क्योंकि बीच में समुद्र था तो समुद्र में बहुत से पत्थर डाले गए डालने के बाद एक रास्ता बनाया गया जिससे रामसेतु कहा गया उसके ऊपर चलते हुए वह लंका पार कर गये।

इसी प्रकार इस शो में आपको विस्तार पूर्वक वर्णन मिलता रहेगा और 1 जनवरी 2024 से शो को आनंद पूर्वक देख सकते हैं।

रामानंद सागर रामायण vs श्रीमद रामायण

  • 90 की दशक में रामानंद सागर रामायण बनाई गई थी जिसमें ज्यादा वर्चुअल प्रयोग नहीं किया गया था मगर फिर भी उस टाइम की वर्चुअल देख के लगता था असलियत लगती थी कि यही भगवान् है और अगर जो सोनी TV द्वारा श्रीमद रामायण बनाई जा रही हैं उसमें वर्चुअल उपयोग दिखाया जाएगा और वह भी महसूस कराया जाएगा कि आध्यात्मिक रूप कैसा होता हैं वह भी वर्चुअली फॉर्मेट में होगा।
  • अगर इन दोनों की स्टोरी की बात करें तो दोनों की स्टोरी तो सेम ही रहेंगी मगर डायलॉग मे बदलाव देखने को मिल सकते हैं और जो पार्ट हैं उनके मैन्युअली प्रयोग ज्यादा ना होके वर्चुअली प्रयोग हो सकता हैं।
  • नई वाली रामायण में ग्राफिक का ज्यादा उपयोग होने की संभावना हैं।
  • ग्राफिक की संभावना इसलिए भी हो सकती क्योंकि इसके पहले सोनी TV ने सूर्यपुत्र कर्ण नाम का शो बनाया था उसमें ग्राफिक का उपयोग भरपूर किया गया हैं।

रामायण के नये शो श्रीमद रामायणका फॉर्मेट

अगर देखा जाए तो 90 की दशक में बनी रामायण को बहुत लोगों ने पसंद किया और अभी भी वह जिस भी प्लेटफॉर्म पर है देखी जाती है तो हमारी यह जो सोनी TV की तरफ से श्रीमद रामायण लॉन्च की जा रही हैं जो 1 जनवरी 2024 से शुरू हो जायेगी इसका भी प्रारूप कुछ ऐसा ही होगा इन्होंने यह बताया हैं कि रामायण ऐसी होगी कि जैसे अध्यात्म की ओर खींच ले जायेगी।  सोनी द्वारा नये प्रकार से या नये प्रारूप में लॉन्च की जा रही रामायण की चर्चा अभी से होने लगी हैं क्योंकि इसके  जो पात्र हैं उन्होंने भी अपना किरदार को बखूबी निभाया हैं और शायद देखने को यह भी मिल सकता हैं कि उन्होंने उसे किरदार में लुप्त होकर कार्य किया हैं मतलब खो कर प्रस्तुति दी हैं। और इस नई रामायण में ग्राफिक एडिटिंग देखने को मिल सकती हैं।

रामायण के नये सीरियल में ऐसा क्या खासियत होगी

रामायण के नए सीरियल में खासियत यह होगा कि इसमें ग्राफिक का इतना अच्छा उपयोग किया जाएगा जिससे बच्चे भी आकर्षित होंगे देखने के लिए और बड़े लोग भी आकर्षित होंगे देखने के लिए क्योंकि आध्यात्मिक के साथ ग्राफिक का बखूबी प्रयोग करके दिखाया जाएगा जिससे बच्चे और बूढ़े सभी एक साथ आनंद पूर्वक देख पाएंगे। और सोनी पर यह रामायण 1 जनवरी 2024 से स्टार्ट होने वाली हैं और यह सोमवार से शुक्रवार तक आपको डेली देखने को मिल सकती हैं।

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : सोनी TV पर प्रसारित होने वाले नए शो का नाम क्या है?

Ans : श्रीमद् रामायण

Q : सोनी TV पर श्रीमद रामायण कब से शुरू होगी?

Ans : श्रीमद रामायण 1 जनवरी 2024 से शुरू होगी।

Q : सोनी TV का नया शो श्रीमद रामायण के निर्माता एवं उनका प्रोडक्शन हाउस क्या है?

Ans : सिद्धार्थ कुमार तिवारी के द्वारा स्वास्तिक प्रोडक्शन हाउस

Q : सोनी TV का नया शो श्रीमद रामायण का निर्देशन कौन कर रहा है?

Ans : इसकी जानकारी नहीं दी गई है.

Q : सोनी TV का नया शो श्रीमद् रामायण किसकी जगह आयेगा?

Ans : अमिताभ बच्चन के शो कौन बनेगा करोडपति की जगह

अन्य पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles