क्रिकेटर शुभमन गिल का जीवन परिचय | Shubman Gill Biography in hindi

शुभमन गिल का जीवन परिचय (करियर, रिकॉर्ड, आईपीएल मैच, परिवार, आयु) (Cricketer Shubman Gill Biography, IPL, centuries, batting, IPL in Hindi)

शुभमन गिल भारतीय टीम के बहुत ही उन्दा खिलाडी है. 2018 में उन्होंने अपने करियर की पहली बड़ी पारी खेली थी. भारतीय क्रिकेट टीम में शुभमन को 2019 में मौका मिला था. 2018 साल इनको आईपीएल में भी शामिल किया गया था. देश के प्रसिध्य खिलाडी सुनील गावस्कर ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि शुभमन देश का अगला बड़ा सितारा है, जो बहुत ऊंचाई पर जायेगा.

भारत की टीम इस समय हो रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को बुरी तरह हराकर फाइनल में पहुंच चुकी है. जिसके पीछे शुभमन गिल द्वारा मात्र 94 गेंदों में लगाया गया ताबड़तोड़ शतक (102) और ईशान पोरेल द्वारा 4 विकेट लेकर की गई शानदार गेंदबाजी को माना जा रहा है. इस शतक को शुभमन गिल ने शानदार 7 चौके लगाकर 108.51 की औसत से नाबाद रहते हुए बनाया. इनकी इस तरह की प्रतिभा को देखते हुए भारत के दर्शकों में इनकी उच्च दर्जे की छवि स्थापित हो गयी है. कुछ लोगों ने इनको भविष्य का वीरेन्द्र सहवाग घोषित कर दिया है, क्योंकि इनकी खेलने की शैली आक्रामक देखी गई है.

शुभमन गिल

Shubman Gill Biography

पूरा नाम शुभमन गिल
जन्म स्थान एवं तारीखफाजिल्का, पंजाब भारत

 

8 सितम्बर सन् 1999

बल्लेबाजीदाएं हाथ से, ओपनर
पेशाक्रिकेट, भारतीय U-19 टीम उपकप्तान
पसंदीदा खिलाड़ीविराट कोहली
पसंदयात्रा करना, खेलना
वजन62 किलोग्राम
आयु18 वर्ष
ऊंचाई5’9’’ फीट
पिता का नामलखविंदर गिल
IPLKKR

शुभमन गिल का जन्म एवं शिक्षा (Shubman Gill birthday and school education)

शुभमन गिल का जन्म 8 सितम्बर 1999 में पंजाब में फाजिल्का जिले में हुआ था. इनकी शिक्षा पंजाब में ही संपन्न हुई है, मानव मंगल स्मार्ट स्कूल से ही इन्होंने शिक्षा प्राप्त की जो कि मोहाली में स्थित है.

शुभमन गिल का परिवार (Shubman Gill family)

इनके पिता का नाम लखविंदर गिल है, जो की पंजाब के एक किसान हैं. इनकी सफलता के पीछे इनके पिता और बहन का बड़ा हाथ बताया जाता है, शुभमन के पिता को इनकी प्रतिभा का अंदाजा तब लगा था, जब उन्होंने इनके साथ खेत में क्रिकेट के दौरान शर्त रखी थी, कि जो भी गेंदबाज शुभमन को आउट करेगा उसे मैं 100 रुपय दूंगा. जिस वजह से इनके पिता ने सही रास्ता दिखाया, वहीं इनकी बहन इनके गलत तरीके से आउट होने पर इनका मजाक बनाया करती थी. उनका कहना था की शुभमन को ठण्डे दिमाग से खेलना चाहिए, हर गेंद पर छक्का मारने की कोशिश में जल्दी अपना विकेट खोने का डर होता है. इसलिए उचित गेंद पर ही शॉट खेलना चाहिए.

शुभमन गिल के करियर की शुरुआत (Shubman Gill career)

शुभमन गिल जब 8 साल के थे तो इनके पिता इनको लेकर मोहाली चले गए. जहां इन्होंने एक मकान किराये पर लिया, जिसके सामने पीसीए नामक क्रिकेट का मैदान था. वहीं पास में ही एक क्रिकेट इंस्टिटूइट में शुभमन का दाखिला करवा दिया. जहां से इन्होंने अपनी प्रतिभा को निखारना शुरु कर दिया.

पंजाब से की खेल की शुरुआत

शानदार बल्लेबाजी के प्रदर्शन के चलते इनको पंजाब की अंडर-16 में चुना गया, इसके बाद इनको पंजाब की अंडर-19 टीम की तरफ से भी खेलने का मौका मिला. जहां से इनको हरभजन सिंह जैसे महान खिलाड़ी से भी सीखने का अवसर मिला.

लिस्ट-A करियर एवं फर्स्ट क्लास करियर (first class career of Shubman Gill)

शुभमन की लिस्ट-ए के मैच की शुरुआत कुछ खास नहीं हुई थी, ये इनका पहला लिस्ट-ए का मैच था, इनको सिर्फ 11 रन पर आउट कर दिया गया था, ये मैच इन्होंने हरभजन सिंह की कप्तानी में खेला था. पंजाब ने इस मैच 6 विकेट से जीता था, जो की विजय हरारे ट्राफी का मुकाबला था और दिल्ली के फिरोज शाह कोटला में संपन्न हुआ था.

शुभमन ने अपने फर्स्ट क्लास करियर की शुरुआत बंगाल के खिलाफ खेलते हुए अमृतसर के मैदान से की थी, पंजाब की तरफ से इन्होंने अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच 17 नवंबर 2017 को खेला था. इस रणजी ट्रॉफी के मुकाबले में इन्होने 63 रन की शानदार पारी खेली थी. अभी तक इन्होंने 2 मैच ही खेले हैं जिनमें शुभमन का औसत 61.25 का रहा था.

शुभमन गिल का अंडर-19 वर्ल्ड कप करियर (India u19 vice captain)

शुभमन गिल को भारत की अंडर-19 टीम का उपकप्तान बनाया गया है, जिसके चलते इन्होंने अपनी जिम्मेदारी को निभाया और 4 मैचों में 50 से ज्यादा रन बना चुके हैं. गौरव की बात है कि भारतीय अंडर-19 टीम ने अभी तक सभी मैचों में जीत हासिल की है. आल इंडिया जूनियर सिलेक्शन कमेटी के द्वारा इनके चयन करने का फैसला काफी हद तक सही साबित हुआ है.

भारत फाइनल में ऑस्ट्रेलिया टीम से 3 फरवरी 2018 को भिड़ने वाला है, इन्होंने ऑस्ट्रेलिया के साथ U-19 श्रंखला के पहले मैच में 116 के स्ट्राइक रेट से 63 रन जड़े थे. और भारत ने 100 रन के एक बड़े अंतर से ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी. इन रिकॉर्ड के चलते भारतीय अंडर-19 टीम को सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है. इसके बाद जिम्बाब्बे के खिलाफ 90 रन नाबाद 152 के स्ट्राइक रेट से बनाए, जो कि रन बनाने की काफी तेज गति थी, वहीं बांग्लादेश के खिलाफ 86 रन की शानदार पारी खेली जिसकी बदौलत भारत को सेमीफाइनल में जगह मिली. इसके बाद पाकिस्तान को अपनी दमदार बल्लेबाजी की बदौलत बुरी तरह पिट डाला, और पाकिस्तान न जवाब में सिर्फ 69 रन ही बना पाए. जबकी 273 रन का लक्ष्य दिया गया था. हालांकि इनको क्रिकेट के गुर सिखाने में राहुल द्रविड़ का भी हाथ बताया जा रहा है.         

शुभमन गिल के पुरस्कार एवं उपलब्धियां (Shubman Gill awards and achievements)

  • शुभमन गिल अंडर-19 टीम में तीसरे नंबर के सबसे तेज शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए है, हालांकि विराट कोहली अभी भी पहले नंबर पर है, कोहली ने मात्र 73 बॉल में सन् 2008 में शतक लगाया था. जबकी गिल 93 एवं ऋषभ पंत केवल 83 गेंदों में शतक जड़ चुके हैं.
  • सन् 2014 में इन्होंने पंजाब में जिले स्तर की प्रतियोगिता में अंडर-16 टीम की तरफ से निर्मल सिंह के साथ बल्लेबाजी करते हुए 587 रन की साझेदारी की थी. जिसमे इन्होंने 351 रन बनाए थे.
  • शुभमन ने राज्य स्तर की प्रतियोगिता में पंजाब अंडर-16 टीम की तरफ से विजय मर्चेंट ट्राफी में दोहरा शतक भी जड़ा था. सबसे बड़ी बात तो ये है की ये उनका पहला मैच था, जिसमें शानदार बल्लेबाजी की बदौलत अपना स्थान पंजाब टीम में आगे के लिए स्थापित कर लिया.
  • इतना ही नहीं इनको लगातार दो साल के लिए बेस्ट जूनियर खिलाड़ी का पुरस्कार भी मिला है, जो सन् 2013-14 एवं 2014-15 के लिए दिया गया था. बीसीसीआई द्वारा आयोजित इस समारोह में इन्हें अपने आदर्श विराट कोहली से मिलने का अवसर प्राप्त हुआ था.

आईपीएल में कोलकत्ता नाइट राइडर्स टीम में चयन (Shubman Gill IPL)

इनके प्रदर्शन को देखते हुए कई टीमों ने इन्हें अपनी टीम में शामिल करने का सोचा था, जिसके पीछे U-19 वर्ल्ड कप में इनके लगातार अच्छे प्रदर्शन करने का नतीजा था. अंत में सन् 2018 में होने वाले आईपीएल में इनको 1.8 करोड़ में कोलकत्ता नाईट राइडर द्वारा खरीदा गया. इंग्लैंड से अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलकर लौटने के बाद इनको कोलकाता टीम के लिए खेलते हुए देखा जायेगा.

शुभमन गिल के बल्लेबाजी करने का तरीका (Shubman Gill batting)

अधिकतर समय देखा गया है कि शुभमन गिल काफी विस्फोटक बल्लेबाज है, ये एक ओपनर बल्लेबाज है, जो कि दायें हाथ से बल्लेबाजी करते हैं. अभी तक U-19 वर्ल्ड कप में बहुत अच्छा औसत और साथ ही स्ट्राइक रेट भी 100 से ऊपर का रहा है. हालांकि इस समय ये एक विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आते है. इतना ही नहीं शुभमन गिल दाएं हाथ से ऑफ-ब्रेक गेंदबाजी भी कर लेते हैं, लेकिन अभी तक इन्होंने किसी मैच में गेंदबाजी नहीं की है.

अन्य पढ़े:

Ankita
अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here