सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय | Siddharth Shukla Biography In Hindi

सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय, बायोग्राफी, आयु, वाइफ नाम, परिवार, फॅमिली, मूवी [Siddharth Shukla Biography In Hindi] (Wife, Age, Mother, Marriage Date, Girlfriend, Net worth, Height, Bigg boss, Sidnaaz, caste, serial, movie list, award, Hairstyle, Twitter, Engagement Instagram)

सिद्धार्थ शुक्ला टीवी इंडस्ट्री के एक जाने-माने अभिनेता है.  यह अपनी फिट पर्सनालिटी के कारण टीवी इंडस्ट्री में काफी जाने जाते हैं. सिद्धार्थ को उनकी एक्टिंग के लिए कई तरह के अवार्ड भी मिल चुके हैं. टीवी इंडस्ट्री में उन्हें ज्यादा वक्त नहीं हुआ है लेकिन वह एक चहेता चेहरा बन चुके हैं. इस साल वे बिग बॉस सीजन 13 में नजर आएंगे. उनके जीवन से जुड़ी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरी तरह पढ़ें.

Siddharth Shukla Biography In Hindi

Table of Contents

सिद्धार्थ शुक्ला जन्म, आयु एवं परिचय (Birth, Age and Intro)

नाम [Name]सिद्धार्थ शुक्ला
उपनाम [Nick Name]सिड
जन्म दिवस [Birth Day]12 दिसंबर 1980
आयु [Age]39
जन्म स्थान [Birth Place]मुंबई महाराष्ट्र
स्कूल [School]सेवियर हाई स्कूल फोर्ट
पढ़ाई [Study]इंटीरियर डिजाइनिंग
पैशा [Occupation]अभिनेता
शोक [Hobby]वेटलिफ्टिंग
राष्ट्रियता [Nationality]भारतीय
धर्म [Religious]हिन्दू
जाति [Caste]ब्राह्मण 
सैलरी [Salary]60 हजार प्रति एपिसोड
वैवाहिक जीवन नहीं
गर्लफ्रेंड/अफेयररश्मि देसाई
आरती सिंह
स्मिता बासल
आकांक्षा पूरी
द्रश्ठी धामी

सिद्धार्थ शुक्ला जाति, माता एवं परिवार [Caste, Mother and Family]

सिद्धार्थ शुक्ला का जन्म  12 दिसंबर 1980 को मुंबई महाराष्ट्र में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ.  इनके पिता का नाम अशोक शुक्ला एवं माता का नाम रीता शुक्ला है. इनके पिता पेशे से एक सिविल इंजीनियर हैं. परिवार में इनकी दो बड़ी बहनें भी है. मुख्य रूप से इनका परिवार इलाहाबाद उत्तर प्रदेश का रहने वाला है और यह आप ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते हैं.

सिद्धार्थ शुक्ला शिक्षा [Education]

सिद्धार्थ की प्रारंभिक शिक्षा सेवियर हाई स्कूल फोर्ट से हुई. इन्होंने इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स किया है. सिद्धार्थ एक्टिंग में आने से पहले इंटीरियर डिजाइनर बनना चाहते थे, लेकिन एक्टिंग में ज्यादा स्कोप होने के कारण उन्होंने इस फील्ड को चुना.

सिद्धार्थ शुक्ला पसंद (Hobby)

वैसे सिद्धार्थ बचपन से ही खेलकूद में काफी आगे रहे हैं और इन्होंने टेनिस और फुटबॉल जैसे खेल में अपने स्कूल का प्रतिनिधित्व भी किया है. सिद्धार्थ को वेटलिफ्टिंग करने का भी काफी शौक है और इसलिय ही वह अपने कद काठी के लिए टेलीविजन की दुनिया में काफी प्रसिद्ध है. इन्हे न्यूज़ देखना काफी पसंद हैं क्यूंकी इनका मानना हैं कि इससे ज्ञान बढ़ता हैं और हमे सारी जानकारी मिलती रहती हैं और हम देश और दुनियाँ के साथ जुड़े रहते हैं.

सिद्धार्थ शुक्ला की शादी एवं पत्नी (Engagement, Marriage Date and Wife Name)

सिद्धार्थ शुक्ला अभी तक अविवाहित यानि कि सिंगल है इनकी किसी से न तो इंगेजमेंट हुई है और न ही शादी हुई है. यानि कि इनकी कोई पत्नी नहीं है.

सिद्धार्थ शुक्ला का करियर [Career]

सिद्धार्थ शुक्ला ने टीवी इंडस्ट्री में कदम 2008 में रखा था.  इन्होंने टेलीविजन के शो “बाबुल का आंगन छूटे ना से” अपना टेलीविजन करियर शुरू किया. इसके बाद इन्होंने जाने पहचाने सीरियल “ये अजनबी और लव यू जिंदगी” इन दो टेलीविजन सीरियल में काम किया. 2012 में सिद्धार्थ ने कलर्स पर प्रसारित होने वाले फेमस सीरियल “बालिका वधू” में शिवराज शेखर का एक अहम किरदार निभाया और यहीं से इन्हें टेलीविजन जगत में ख्याति प्राप्त होने लगी. सन 2013 में सिद्धार्थ ने “झलक दिखला जा” में भी अपने जलवे दिखाए. इसके अलावा सिद्धार्थ ने “पवित्र रिश्ता” मे भी गेस्ट का रोल अदा किया.

फिल्मी करियर [Siddharth Shukla Films]

हाल ही में सिद्धार्थ ने करण जौहर के प्रोडक्शन धर्मा के लिए “हम्टी शर्मा की दुल्हनिया” मूवी में सपोर्टिंग एक्टर का रोल प्ले किया, जिसके लिए उन्हें स्टारडस्ट अवॉर्ड से सम्मानित भी किया गया. इस मूवी में सिद्धार्थ के काम को काफी सराहना मिली. इसके अलावा अन्य दो फिल्मों के लिए भी सिद्धार्थ ने धर्मा प्रॉडक्शन के साथ डील साइन की है.

रियालिटी शो [Siddharth Shukla’s Reality Show]

  1. सिद्धार्थ ने कई रियलिटी शो में काम किया है, जिनमें 2013 में झलक दिखला जा …..में उन्होंने डांस के जरिए दर्शकों का दिल जीता. इसके अलावा 2016 में इन्होंने “फीयर फैक्टर खतरों के खिलाड़ी 7” में भी हिस्सा लिया, पहले तो यह इस शो से एलिमिनेट हो गए थे लेकिन बाद में वाइल्ड कार्ड एंट्री के बाद इस सीज़न में उन्होंने जीत हासिल की.
  2. इसके अलावा यह एक गेस्ट के रूप में कॉमेडी नाइट्स इंडियाज गॉट टैलेंट सेक्स बिग बॉस 9 का भी हिस्सा बन चुके हैं.
  3. 2019 में यह बिग बॉस सीजन 13 में नजर आये थे. यह काफी पॉपुलर एक्टर हैं. जिन्होंने बिग बॉस 2019 को जीत भी लिया.
  4. सिद्धार्थ शुक्ला ने सन 2014 से 15 तक सावधान इंडिया को भी होस्ट किया है.

वेब सीरीज (Siddharth Shukla’s Web series)

सिद्धार्थ शुक्ला की हालही में एक वेब सीरीज का टीज़र लांच हुआ है, जिसका नाम है ‘ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3’. यह वेब सीरीज ब्रोकन बट ब्यूटीफुल फ्रैंचाइज़ी का तीसरा सीजन है. टीज़र देखने के बाद दर्शक बेसब्री से हैंडसम हंक सिद्धार्थ शुक्ला को पर्दे पर देखने का इन्तेजार कर रहे है. इस वेब सीरीज में सिद्धार्थ के साथ उनकी सह – कलाकार सोनिया राठी है. यह वेबसीरीज ऑल्ट बालाजी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 29 मई को रिलीज़ होगी. इस वेबसीरीज में सिद्धार्थ के किरदार का नाम अगस्त्य राव है, जोकि एक आदर्शवादी, अभिमानी एवं विद्रोही व्यक्ति है और यह एक निर्देशक है. इसमें सोनिया के किरदार का नाम रूमी है. इस वेबसीरीज में उन दोनों की टूटी प्रेम कहानी के बारे में बताया गया है.

सिद्धार्थ शुक्ला Height, Hairstyle and Look

कद [Height] 6 फुट
आखों का रंग काला
बालों का रंग काला
हेयरस्टाइल

सिद्धार्थ शुक्ला अवॉर्ड्स [Awards]

  1. सिद्धार्थ एक बहुत ही होनहार अभिनेता हैं और इसलिए इन्होंने कई तरह के अवार्ड्स भी प्राप्त किये. इन्होंने सन 2012 गोल्डन पेटल अवार्ड की दो कैटेगरी के लिए अवार्ड जीते जिनमें मोस्ट लोकप्रिय फेस मेल, बेस्ट ऑन स्क्रीन कपल्स ऑन कलर्स शामिल है.
  2. 2013 में अपने अच्छे परफॉर्मेंस के लिए सिद्धार्थ को आईटीए अवॉर्ड्स 2013 मिला.
  3. 2014 में ज़ी गोल्ड अवॉर्ड्स जिन्होंने मोस्ट फिट एक्टर के तौर पर जीता.
  4. 2014 में उन्होंने अपनी पहली फिल्म के लिए बेस्ट सपोर्टिंग परफॉर्मेंस मेल के लिए भी अवार्ड हासिल किया. 2017 में इन्होंने मोस्ट स्टाइलिश एक्टर के लिए भी अवार्ड मिला.

सिद्धार्थ शुक्ला सैलरी / नेटवर्थ [Siddharth Shukla‘s Salary / Net Worth]

सिद्धार्थ शुक्ला टेलीविजन के महंगे अभिनेताओं में से एक हैं. यह प्रत्येक एपिसोड के लिए 60000 रूपए लेते हैं.

सिद्धार्थ शुक्ला के रिलेशन एवं अफेयर्स [Affairs]

टेलिविजन की दुनिया में लव अफेयर्स की खबरे होना आम बात हैं. वैसे तो  सिद्धार्थ शुक्ला अविवाहित हैं लेकिन  मीडिया में यह खबरें थी कि वे दृष्टि धामी एवं रश्मि देसाई को डेट कर चुके हैं. अभी हाल में सुना है कि उनका रिश्ता आरती सिंह के साथ है. आरती सिंह कॉमेडियन कृष्णा की बहन लगती है, जो बिग बॉस 13 में नजर भी आने वाली है.

सिद्धार्थ शुक्ला बिग बॉस 13 [Bigg Boss]

सिद्धार्थ शुक्ला बिग बॉस सीजन 13 के विजेता है. इन्होने इस घर में रहते हुए काफी आलोचनाओं का भी सामना किया लेकिन लोगों द्वारा इन्हें पसंद किये जाने के कारण ये विजेता बन गए. बिग बॉस के घर में रहते हुए सिद्धार्थ शुक्ला ने बहुत से अच्छे दोस्त भी बनाये थे.

सिद्धार्थ शुक्ला और शहनाज गिल

बिग बॉस 13 में सिद्धार्थ और शहनाज का नाम साथ में जोड़ा गया, दोनों की जोड़ी को दर्शक भी बहुत पसंद कर रहे थे, तभी बाहर दोनों का नाम रोज ट्रेंड करता था. सभी ने इन्हें सिड्नाज नाम दिया था. दोनों का साथ में एक विडियो एल्बम भी आया था. जिसमें वे दोनों बेहद खूबसूरत नज़र आ रहे the.

सिद्धार्थ शुक्ला Twitter, Instagram

सिद्धार्थ सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. इसके कई सारे फॉलोवर्स है. सिद्धार्थ ट्विटर एवं इन्स्टाग्राम पैर बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है.

सिद्धार्थ शुक्ला के विवाद [Siddharth Shukla‘s Controversy]

फेम की दुनिया में लोग जीतने फ़ेमस होते हैं उनके बारे में कई तरह की बाते भी मीडिया में चलती रहती हैं सिद्धार्थ की लाइफ में भी कई तरह के विवाद हैं.

  1. सिद्धार्थ शुक्ला मुंबई की सड़कों पर शराब पीकर कार ड्राइव कर रहे थे और यह घटना न्यू ईयर की है उस वक्त ट्रैफिक पुलिस ने इनके ऊपर 2000 रूपए का फाइन भी लगाया था और इनका लाइसेंस भी जप्त कर लिया था
  2. बालिका वधू के सेट पर सिद्धार्थ का अपनी को-स्टार तोरल रासपुत्र के साथ काफी अनबन थी.
  3. सिद्धार्थ की अपनी को स्टार रश्मि देसाई से बहुत तकरार होती रही है, जब ये दोनों बिग बॉस में पहुंचें तब वहां भी दोनों में अच्छी खासी लड़ाई देखने को मिली, जो काफी बड़ा मुद्दा बन गई थी.

सिद्धार्थ शुक्ला काफी टैलेंटेड एक्टर हैं और अपने सुलझे हुए स्वभाव के कारण इनको इंडस्ट्री में काफी प्यार भी किया जाता है. इनके काम और आकर्षक पर्सनालिटी के कारण यह दर्शकों को भी काफी पसंद आते हैं. टेलीविजन के साथ-साथ इनका फिल्मी करियर भी शुरू हो चुका है.  इस समय बिग बॉस 13 में भी दिखाई देंगे उनकी मेहनत एवं लगन से लगता है कि यह आने वाले समय में सुपरस्टार बनने के दावेदार हो सकते हैं.

Other links –

Karnika
कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं | यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here