सिग्नल एप्प क्या है, डाउनलोड, कैसे यूज़ करे Signal Messenger App in Hindi

सिगनल मैसेंजर ऐप क्या है, डाउनलोड करें (Signal Messenger App in hindi) (Download, Owner, Origin, Company, Stock, Details)

अब तक आप बहुत सारे ऐसे ही सोशल मीडिया पर पोस्ट भी देख चुके होंगे और न्यूज़ चैनल में भी सुन चुके होंगे कि व्हाट्सएप ने प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट कर दी है जिसको यदि आप एक्सेप्ट नहीं करते हैं तो आपको अपना व्हाट्सएप डिलीट करना होगा। या फिर आपका व्हाट्सएप खुद ही बंद हो जाएगा। आपको जानना होगा कि व्हाट्सएप प्राइवेसी पॉलिसी के तहत एक नया एप्लीकेशन लाया गया है जो व्हाट्सएप और मैसेंजर को जोड़कर चलाया जाएगा जिसका नाम है सिग्नल ऐप। अब यह सिगनल ऐप है क्या बहुत सारे लोग तो इस बात को अब तक जानते ही नहीं हैं। तो चलिए यदि आपने अब तक इस बात को नहीं समझा है तो हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह से सिगनल एप के बारे में समझ जाएंगे।

signal app in hindi

जानिए DODO Drop फाइल शेयरिंग एप्प क्या है और इसे कैसे डाउनलोड करते हैं.

सिगनल मैसेंजर क्या है

सिगनल मैसेंजर व्हाट्सएप एप्लीकेशन की तरह ही एक मैसेज भेजने और रिसीव करने का एक जरिया है। जो सिग्नल फाउंडेशन और सिग्नल मैसेंजर एलएलसी द्वारा लॉन्च किया गया है। यह एप्लीकेशन Moxie Marlinespike के द्वारा बनाया गया है और इस एप्लीकेशन को बनाने में व्हाट्सएप के को फाउंडर Brian Acton अपना सहयोग दिया है। यह एप्लीकेशन भी व्हाट्सएप की तरह ही इंटरनेट के जरिए चलती है जिसमें आपस में एक दूसरे को मैसेज भेजने एवं ग्रुप में मैसेज करने जैसी सभी फीचर्स हैं। जिस तरह व्हाट्सएप पर आप वॉइस मैसेजेस, रिटर्न मैसेज या वीडियोस शेयर कर सकते हैं इस एंड्राइड वर्जन में भी आप इसी तरह सारे फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह एप्लीकेशन वॉइस कॉल वीडियो कॉल के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है जिस तरह से आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। इस एप्लीकेशन के अंड्रॉइड वर्जन को फोन में डाउनलोड करके आप एक एसएमएस एप्लीकेशन की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें डाउनलोड

इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर का सहारा लेना होगा। गूगल प्ले स्टोर पर जाकर यदि आप सिगनल प्राइवेट मैसेंजर टाइप करते हैं तो आपके सामने यह एप्लीकेशन खुलकर आ जाएगी। इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करते ही इस एप्लीकेशन को आप अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। हाल ही में लॉन्च हुई इस एप्लीकेशन को अब तक 10 मिलियन से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। एप्लीकेशन को डाउनलोड करके आप अपने नंबर को रजिस्टर करके इस एप्लीकेशन को आराम से व्हाट्सएप की तरह यूज कर सकते हैं।

Dak pay App क्या है, जानिए इसका उपयोग एवं इसे डाउनलोड करने का तरीका.

सिगनल प्राइवेट मैसेंजर एप्लीकेशन की विशेषताएं

इस एप्लीकेशन में बहुत सारी व्हाट्सएप की जैसी विशेषताएं हैं लेकिन उससे भी बेहतर विशेषताएं और फीचर्स आपको इस एप्लीकेशन में मिल जाएंगे जिनकी पूरी सूची नीचे दी गई है:-

  • इस एप्लीकेशन की मदद से आप वॉइस और वीडियो दोनों तरह के कॉल कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन में आपकी प्रोफाइल को पूरी तरह से प्राइवेट रखने का भी विकल्प दिया गया है।
  • मैसेज आदि अन्य वस्तु सभी आपस में प्राइवेट भी रख सकते हैं।
  • सबसे कमाल का फीचर इसमें यह है कि आप अपने किसी भी मैसेज को डिलीट या गायब कर सकते हैं जैसा कि अभी आप को व्हाट्सएप में देखने को मिलता है। हालांकि व्हाट्सएप में यह फीचर अभी 2 साल पहले ही आया है परंतु इस एप्लीकेशन में इस फीचर को पहले से ही इनबिल्ट किया गया है।
  • इस एप्लीकेशन में बहुत सारे फीचर अब भी ऐसे हैं जो अब तक व्हाट्सएप में भी नहीं आए हैं।

व्हाट्सएप छोड़कर सिगनल ऐप डाउनलोड क्यों करनी चाहिए

व्हाट्सएप को छोड़कर लोग सिंगल एप्लीकेशन को डाउनलोड कर रहे हैं इसके बड़े अच्छे कारण है आइए जान लेते हैं:-

  1. इस एप्लीकेशन को बनाने वाले कॉरपोरेशन कि यदि बात करें तो वह एक non-profit ऑर्गेनाइजेशन है जो पैसा कमाने के लिए काम नहीं कर रही है। इस सिग्नल फाउंडेशन ने एप्लीकेशन लॉन्च तब की जब इन्हें डोनेशन के रूप में 50 मिलियन डॉलर मिले। यह 50 मिलियन डॉलर का दान उन्हें व्हाट्सएप के फाउंडर ने दिए उसके बाद ही उन्होंने इस एप्लीकेशन को बनाना शुरू किया।
  2. आपको पता होगा कि व्हाट्सएप के किसी भी कोड को आप आसानी से प्राप्त नहीं कर सकते जबकि सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर एप्लीकेशन के सॉफ्टवेयर का  सोर्स कोड आसानी से आपको मिल जाएगा।  आप आसानी से इसके सोर्स कोड को प्राप्त कर सकते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि यह एक नॉन प्रॉफिटेबल फाउंडेशन द्वारा बनाई गई एप्लीकेशन है। जबकि whatsapp का मालिकाना हक अब facebook कंपनी के पास है।
  3. प्राइवेट सिग्नल मेसेंजर एप्लीकेशन में सारा डाटा फोटो, वीडियो और GIFs से लेकर सभी चीजें इंक्रिप्टेड है। परंतु व्हाट्सएप में आप जो भी कुछ सर्च करते हैं जैसे फोटो, GIFs आपकी प्रोफाइल फोटो आदि कुछ भी तो वह सारा डाटा फेसबुक के साथ शेयर किया जाता है यह बात ओपनली व्हाट्सएप के कोफाउंडर ने बताई है। क्योंकि व्हाट्सएप का मालिकाना हक तो फेसबुक के पास ही है इसलिए सारा डाटा फेसबुक तक पहुंचाया जाता है परंतु प्राइवेट सिग्नल मैसेंजर एप्लीकेशन में ऐसा कुछ भी नहीं होता।
  4. चौथा बड़ा कारण यह है कि आपने देखा होगा कि आप यदि अपने व्हाट्सएप को अनइनस्टॉल करके दोबारा इंस्टॉल करते हैं या फिर अपना फोन बदलते हैं और उसमें अपना वही व्हाट्सएप इंस्टॉल करके रिस्टोर करते हैं तो आपके सारे मैसेजेस और चैट आपको वापस मिल जाते हैं। आपको पता है ऐसा क्यों होता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका सारा डाटा मैसेज और चैट क्लाउड गूगल आदि पर भेज दिया जाता है जहां पर सेव हो जाता है। लेकिन सिगनल मैसेंजर एप्लीकेशन में ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है क्योंकि आपके द्वारा भेजे गए चैट और मैसेजेस सारे ही आपकी फोन की डिवाइस में सिक्योर रखे जाते हैं ना कि गूगल के पास भेजे जाते हैं। आपके फोन के उस फीचर में एक पासवर्ड भी लगा दिया जाता है जिसे डाल कर आप सारा डाटा रिकवर कर सकते हैं।
  5. व्हाट्सएप मैसेजेस गायब करना यह वाला फीचर अभी व्हाट्सएप में 2 साल पहले ही आया है जिसमें आप व्हाट्सएप पर मैसेज भेजने के 10 से 20 सेकेंड के अंदर उस मैसेज को गायब कर सकते हैं। जबकि सिग्नल मैसेंजर एप्लीकेशन में तो एक ऐसा फीचर है जिसमें आप मैसेज भेजने के बाद एक टाइमर सेट कर सकते हैं कि आपको 10 सेकंड से लेकर 1 हफ्ते के बीच में वह मैसेज कब डिलीट करना है टाइमर सेट करने के बाद वह अपने आप गायब हो जाएगा।
  6. सिग्नल एप्लीकेशन का सबसे आखरी और कमाल का फीचर जो आज तक व्हाट्सएप में आया भी नहीं है। अक्सर व्हाट्सएप में शेयर किया जाने वाला डाटा थर्ड पार्टी के साथ भी शेयर किया जाता है। जैसे एक यूट्यूब का वीडियो यदि आपको कोई भेजता है तो उस लिंक पर क्लिक करते ही वह वीडियो आप के व्हाट्सएप के इनबॉक्स में ही चलना शुरू हो जाता है वह आपको यूट्यूब में ले जाकर उस वीडियो को नहीं चला कर दिखाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि व्हाट्सएप में यह फीचर अपनी सिक्योरिटी के लिए रखा है ताकि कोई भी प्रश्न यदि आपको कोई वीडियो भेजता है तो वह व्हाट्सएप के साथ भी शेयर होती है। परंतु सिग्नल एप्लीकेशन में यह फीचर बिल्कुल भी शामिल नहीं किया गया है। सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी बात यह भी कि आपने कई बार देखा होगा कि व्हाट्सएप पर जब आपको ही मैसेज टाइप करते हैं तो वह आपको कीबोर्ड पर कुछ  सोचे समझे शब्दों के सुझाव देता है कि अब आप यह टाइप करने वाले होंगे और आप उस पर क्लिक करके अपनी टाइपिंग पूरी कर लेते हैं। क्योंकि व्हाट्सएप आपका टाइप किया हुआ पूरा मैसेज याद कर लेता है और रिकॉर्ड कर लेता है इसलिए वह आपको कुछ सुझाव दिखाता है। परंतु सिगनल ऐप पूरी तरह से इनकॉग्निटो कीबोर्ड विकल्प के साथ आती है जो कभी भी किसी वर्ल्ड को अपने अंदर सेव नहीं करता है। सिग्नल एप्लीकेशन का यह फीचर उसे और भी कमाल का बना देता है और व्हाट्सएप से ज्यादा बेहतर।

जानिए कोरा क्या है और इसका उपयोग कैसे करते हैं.

व्हाट्सएप और फेसबुक आपकी सिक्योरिटी के लिए है खतरा

यदि आप अपने पर्सनल सिक्योरिटी को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित हैं तो आप आज ही व्हाट्सएप की जगह सिग्नल एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं। आप यह बात जानते नहीं होंगे कि फेसबुक यदि आपके फोन में है या नहीं भी है तो भी वह आप से जुड़ी हर जानकारी अपने डेटा में स्टोर कर लेता है। जैसे आपकी प्रोफाइल आपका नाम आप क्या शॉपिंग कर रहे हैं क्या देख रहे हैं आप की लोकेशन आप कहां जाते हैं कहां रहते हैं और कब क्या करते हैं इस पूरी बात की जानकारी फेसबुक के पास अपने आप पहुंच जाती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप फेसबुक यूज करते हैं या नहीं आपके फोन में फेसबुक एप्लीकेशन डाउनलोड है या नहीं। ठीक इसी तरह व्हाट्सएप एप्लीकेशन में भी आप से जुड़ी बहुत सारी जानकारी डाटा में खुद ही स्टोर कर ली जाती है वह भी आपको बिना बताए। हालांकि फेसबुक से कम जानकारी व्हाट्सएप डाटा में स्टोर होती है परंतु आपकी प्राइवेसी का उसमें कोई भी ध्यान नहीं रखा जाता। लेकिन इन दोनों एप्लीकेशन से बेहतर सिगनल मैसेंजर एप्लीकेशन में आपकी सिक्योरिटी का पूरा ध्यान रखा जाता है इसलिए आप से जुड़ा कोई भी डाटा उनके सिस्टम में स्टोर नहीं किया जाता।

फेसबुक और व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले यूजर की कोई कमी नहीं है। ऐसे में आप अपनी सिक्योरिटी को ध्यान में ना रखते हुए बेफिक्र होकर इन दोनों एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं। इन दोनों से बेहतर सिग्नल एप्लीकेशन जो एकदम नई एप्लीकेशन है भले ही ओपन सोर्स कोड के साथ इस एप्लीकेशन को लॉन्च किया है परंतु आपकी सिक्योरिटी का पूरा ध्यान इस एप्लीकेशन में रखा जाता है। आप से जुड़ा कोई भी डाटा इस एप्लीकेशन की मदद से कहीं भी शेयर नहीं किया जाता है। सिंगला एप्लीकेशन के सभी महत्वपूर्ण और खूबसूरत फीचर हम आपको बता चुके हैं जिसको पढ़ने के बाद आप खुद समझ सकते हैं कि आपके लिए कौन सी एप्लीकेशन बेहतर होगी।

अन्य पढ़ें –

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here