Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

सिम बॉक्स क्या है, जिससे हैं देश की सुरक्षा को खतरा (SIM Box Fraud Detail in Hindi)

सिम बॉक्स क्या है, कैसे कार्य करता है, फर्जी टेलेफोन एक्सचेंज कंपनी, कीमत, टेक्नोलॉजी, मशीन, उपयोग (SIM Box Fraud Detail in Hindi) (Illegal, Price, Technology, Machine, Device, Golf, Work, Use, Fraud Telephone Exchange Company)

देश दुनिया की खबर में एक ऐसी खबर हमारे भारत देश के गुजरात राज्य के एक शहर से निकल कर आई हैं, उस शहर का नाम सुरत हैं, सूरत में एटीएस ने फर्जी टेलीफोन एक्सचेंज पर छापा मारा हैं, और काफी लोगों को गिरफ्तार किया गया हैं. एटीएस के द्वारा यह बताया गया हैं कि वहाँ पर सिम बॉक्स और 31 सिम अलग- अलग आपरेटर के सिम कार्ड भी पाए गए हैं. और यह भी बताया गया हैं कि यह जो सिम बॉक्स हैं, यह देश की सुरक्षा के लिए घातक सिद्ध हो सकते हैं, क्योंकि इससे किसी की भी कॉलिंग नहीं समझ में आती हैं, और लोग आसानी से इसके माध्यम से गलत कामों को अंजाम दे सकते हैं। इसलिए एटीएस ने ऐसे सिम बॉक्सो को बंद ही करने का ऐलान किया है। चलिए हम आपको अपने लेख के माध्यम से सिम बॉक्स के बारे में बता देते हैं कि यह कैसे कार्य करता है, और देश की सुरक्षा को कैसे बाधित कर सकता हैं विस्तार पूर्वक वर्णन नीचे दिया गया हैं।

SIM Box Fraud Detail

सिम बॉक्स क्या हैं

सिम बॉक्स एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक बॉक्स हैं, जो इंटरनेशनल कॉलिंग के लिए उपयोग में लाया जाता हैं. और यह एक इंटरनेशनल बेसड हार्डवेयर डिवाइस होती हैं. और इसी के माध्यम से इसका इस्तेमाल टेलीकॉम में डीरेक्ट जीएसएम कम्युनिकेशन को टेर्मिनेट करने के लिए किया जाता हैं। और इसी से बात करने के लिए, यह यंत्र इंटरनेशनल कॉल लोकल काल में बदल जाती हैं, जिससे इंटरनेशनल चर्जेस को लोगों के द्वारा बचाया जाता हैं. और ऐसी ही कॉल बदलने से इसकी असलियत की जानकारी नहीं हो पाती हैं। जिससे इसीलिए ATS ने यह बताया हैं, कि देश की सुरक्षा के लिए, यह खतारनाक साबित हो सकती हैं। इसलिए ATS ने इसे बंद करने का सुझाव दिया हैं। और जहाँ तक हो सके इसे बंद ही कर देना चाहिए।

सिम बॉक्स का इस्तेमाल कैसे किया जाता हैं

सिम बॉक्स के माध्यम से लोग इंटरनेशनल कॉल को लोकल में बदल कर बात करते हैं। इस डिवाइस में भारी मात्रा में सिम लगे होते हैं उन्हें सिम के माध्यम से कॉल को लगाया जाता हैं, और फिर बात की जाती हैं, और यह डिवाइस इंटरनेशनल कॉल को बदलने का कार्य करती हैं. अगर आसान भाषा में बात किया जाए तो यह इंटरनेशनल कॉल को फ़र्जी तरीके से स्थानीय नंबर में बदलकर ही बात की जाती हैं. ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल इसलिए भी करते हैं, क्योंकि इससे जो इंटरनेशनल जैसी रोमिंग लगती हैं, वह जब लोकल एरिया में बदल जाती हैं, तो उन्हें इंटरनेशनल रोमिंग चार्ज नहीं देना पड़ता हैं, बल्कि लोकल चार्ज ही लगता हैं. और यह भी बताया गया हैं कि जो लोकल टेलीकॉम कंपनी हैं उन्हें करोड़ों रुपये का चुना लग चुका हैं।

सिम बॉक्स लाभ एव विशेषताएं

अगर देखा जाए तो पूरे देश में सिम बॉक्स का उपयोग बहुत किया जाता है, और इसके कुछ अपने लाभ और विशेषताएं भी हैं।

  • सिम बॉक्स का उपयोग करके लोग आसानी से अपने ससंबंधित लोगों से बात कर सकते हैं, अदर कंट्री के लोगों से बात कर सकते हैं।
  • इसके मध्यम से लोगों को बात करने में ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं होती।
  • इन बॉक्स के माध्यम से लोग जितनी देर मन हो उतनी देर बाद अपने लोकल चर्जेस में ही कर सकते हैं।
  • अगर देखा जाए तो इंटरनेशनल रोमिंग में एक तो ज्यादा चर्जेस लगते हैं, और बात भी बहुत थोड़ी देर की होती है, यहाँ पर इसका उपयोग करके वह काफी देर तक बात कर सकते हैं। और उनसे कनेक्ट बनाए रख सकते हैं। 
  • इस सिम बॉक्स के माध्यम से समय और श्रम की भी बचत होती है।

सिम बॉक्स के उपयोग से हानि

अगर देखा जाए जब किसी चीज का या किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग किया जाता है, तो उसके लाभ के साथ-साथ उसके हानि भी होते हैं, चलिए हम लोग इस डिवाइस का उपयोग करके किस प्रकार के हानि का सामना कर सकते हैं। इसके अपने लाभ तो हैं, मगर हानि ज्यादा देखने को मिलती हैं क्योंकि इसका लोग दुरुपयोग करने लगते हैं।

  • यहाँ पर सिम बॉक्स के माध्यम से इंटरनेशनल कॉल को किसी फ़र्जी लोकल नंबर से कनेक्ट करके बात कराई जाती हैं, जिससे यह ठीक नहीं हैं, क्योंकि पता ही नहीं चलता कि कैसा नंबर हैं।
  • और यह भी बताया गया कि सिम बॉक्स का उपयोग करके देश की सुरक्षा बाधित हो सकती हैं।
  • सिम बॉक्स के माध्यम से यहाँ पर आपत्तिजनक ऐक्टीविटीज़ देखने को मिल सकती हैं।
  • और साथ ही साथ जो टेलीकॉम कंपनी हैं, उनका इंटरनेशनल रोमिंग से संबंधित पूरा व्यापार ध्वस्त हो सकता हैं, क्योंकि कोई भी इंटरनेशनल रोमिंग का उपयोग करेगा ही नहीं।
  • और इसी से देश के राजस्व में भी कमी देखने को मिल सकती हैं। सुरक्षा संबंधित चूक हो सकती है।

टेलीकॉम इंडस्ट्री को करोड़ो की चपत

बहुत सारी टेलीकॉम कंपनियां हैं, जिन्होंने यह कहा हैं, कि लोगों द्वारा जो सिम बॉक्स का उपयोग किया जाता हैं, उससे इंटरनेशनल कॉल को लोकल कॉल में बदलकर बात की जाती हैं, जिससे जो चार्ज इंटरनेशनल के लिए लगे हैं, वह लोकल में ही बदल जाता हैं, जिससे उन्हें भारी नुकसान का सामना देखना पड़ता हैं। इसलिए बहुत सी टेलीकॉम कंपनियां ने इस इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के प्रति दुःख जताकर यह कहा हैं, कि ऐसी डिवाइस को बंद ही हो जाना चाहिए जिससे कंपनियों को तो लॉस होता ही हैं। और साथ ही साथ  सुरक्षा संबंधित खतरा भी उत्पन्न होने लगता हैं. और यह बताया गया कि 2021 में तीन अरब डॉलर का टेलीकॉम इंडस्ट्री को हानि झेलनी पड़ी हैं। आज से करीब 5 साल पहले झारखंड के रांची में भी कुछ ऐसी ही एक्टिविटीज़ देखने को मिली थी। जहाँ पर पुलिस ने 10000 के आसपास पोस्तपेड चलाये जा रहे थे वह भी एक ही शख्स के नाम पर थे। उन्हें बंद कर दिया गया और संबंधित लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया।

देश की सुरक्षा के लिए खतरा

अगर देखा जाए तो यह बताया गया हैं कि इस तरह की कालिंग संबंधित एक्टिविटिज़ से देश के लिए खतरा बन सकते हैं, क्योंकि यहाँ पर इसी तरह की कॉलिंग संबंधित एक्टिविटिज़ से धर्म संबंधित भड़काऊ कार्यों को भी अंजाम दिया जाता हैं, जिससे देखा जाए तो देश की अखंडता को इसी के माध्यम से धूमिल करने की पूरी कोशिश की जाती हैं। और यह भी कहा गया हैं। इसका इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों के लिए भी किया जा सकता हैं। इस प्रकार की गतिविधियों को रोकने के लिए।इसे बंद करना अतिआवश्यक हैं।

देश की सुरक्षा के लिए कदम

अगर आपको देश की सुरक्षा बनाए रखनी है, तो आपको ऐसी सिम बॉक्स संबंधित ऐक्टिविटीज़ को बंद करना होगा और इन पर कड़ी कारवाई करनी पड़ेगी तभी देश की सुरक्षा हो पायेगी। अगर देखा जाए तो देश की पुलिस और ATS ने इन से संबंधित कड़ी कार्यवाही शुरू कर दी हैं। और पूरी तरह बंद करने के लिए एक्टिव हो गयी हैं। क्योंकि अगर देश की सुरक्षा को बचाना हैं तो इस तरह के सिम बॉक्स को बंद करना ही होगा। तभी देश को सुरक्षा प्रदान की जा सकती हैं। तभी देश सुरक्षित रह सकता हैं।

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : सिम बॉक्स क्या है?

Ans : कॉल संबधित इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हैं।

Q : सिम बॉक्स कैसे कार्य करता हैं?

Ans : यह इंटरनेशनल कॉल को लोकल कॉल में कनवर्ट करता हैं।

Q : सिम बॉक्स का उपयोग करके देश की सुरक्षा के लिए कैसे खतरा हैं?

Ans : इसमें बहुत से सिम लगे होते हैं, जिससे इंटरनेशनल कल को लोकल के  फर्जी नंबर के जरिए बात कराई जाती हैं।

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles