Small Rural Business Ideas : गाँव में रहकार बिज़नेस करने के ये 5 आइडियाज हैं बेहतरीन, जाने इनके बारे में जानकारी

आज के समय में ज्यादातर लोग कृषि क्षेत्र की तरफ अपना कदम बढ़ा रहे हैं. खास करके ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग, जिन्हें पढ़ाई लिखाई करने के बाद भी नौकरी नहीं मिल रही हैं. इसलिए वे खेती – बाड़ी एवं पशुपालन जैसे व्यवसाय करके अपना घर चला रहे हैं. लेकिन वे अपनी पढ़ाई को खेती में भी उपयोग कर रहे हैं. वे आधुनिक तकनीकों का उपयोग करके खेती को आसान बना रहे हैं और काफी मुनाफा भी अर्जित कर रहे हैं. खेती के लिए भी नए – नए आइडियाज किसान अपना रहे हैं. यदि आप भी उन्हीं लोगों में एक हैं तो शुरू करें ग्रामीण क्षेत्र में रहते हुए खुद का व्यवसाय करना और लाखों की कमाई करें. इसके लिए कुछ आइडियाज हम यहाँ इस लेख में आपको दे रहे हैं जो आपकी इसमें मदद कर सकते हैं.

small rural business ideas

छोटे ग्रामीण क्षेत्र के लिए व्यवसाय (Small Rural Business Ideas)

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं और खुद का कुछ बिज़नेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए कुछ आइडियाज इस प्रकार हैं –

केले की खेती का बिज़नेस :-

अब तक भारत में किसानों ने ज्यादात्र पारंपरिक खेती में ही ज्यादा ध्यान दिया है, जैसे धान, गेहूं दालें अनाज एवं गन्ने आदि. लेकिन अब लोगों ने नये तरीके की खेती करके मुनाफा कामना शुरू कर दिया है. जैसे कि केले की खेती. इसमें कई फायदे हैं जैसे इसमें आपकी केवल डेढ़ बीघे में लगाये गये केले की फसल से लगभग 3 लाख रूपये तक की कमाई हो जाती है. इसमें कम से कम आप 1200 केले के पेड़ का रोपण कर सकते हैं. जबकि यदि निवेश केवल 60 हजार रूपये तक ही करना पड़ता है. और कीटनाशक में 40 हजार रूपये लगते हैं. यानि मुनाफा की बात करें तो कुल मिलाकर 2 लाख रूपये का सीधा सीधा मुनाफा आपको मिल जाता है.

महिलाओं के लिए साइड बिज़नेस : अपने घर के कामों से फ्री होकर शुरू कर सकती हैं, जिससे इससे उनकी तगड़ी कमाई हो सकती है.

एलोवेरा की खेती का बिज़नेस :-

एलोवेराकी खेती भी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए व्यवसाय का बहुत अच्छा साधन हैं. एलोवेरा की पत्तियों से निकलने वाला जैल जैसा द्रव काफी अधिक फायदेमंद होता हैं, खासकर त्वचा एवं बालों के लिए. विभिन्न बड़ी – बड़ी कंपनियां भी एलोवेरा की पत्तियों से जैल निकालकर उससे कई तरह के प्रोडक्ट बनाकर बेचती हैं. इसकी मांग देश के साथ विदेशों में भी रहती है. इसमें आपको कुछ निवेश तो करना ही पड़ता है जोकि 50 हजार से 1 लाख रूपये तक का हो सकता है.यदि आप इसे एक बीघा जमीन में लगाते हैं तो 2500 पौधे लगाये जा सकते हैं और इससे 80 हजार रूपये प्रतिवर्ष कमाई हो सकती है.

पपीते की खेती का बिज़नेस :-

पपीते विभिन्न किस्मों में पायें जाते हैं, जैसे कि पूसा डिलेसियस, पूसा मेजेस्टी, पूसा जायंट, पूसा नन्हा एवं पूसा द्वार्क आदि हैं. इनमें से आप किसी भी एक प्रकार के पपीते की किस्मों का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. ये पपीते एक साथ 4 सेंटीमीटर की लम्बाई में गुच्छों में उत्पादित होते हैं. इससे अच्छी खासी कमाई हो सकती हैं हालांकि में इसमें थोड़ा निवेश ज्यादा करना पड़ सकता हैं लेकिन बाद में यह काफी फायदा प्रदान करता है.

वीकेंड बिज़नेस : शनिवार और रविवार को बर्बाद करते हुए करें ये बिज़नेस, बहुत अच्छा पैसा कमाने हैं हैं बेहतरीन अवसर.

फूलों की खेती का बिज़नेस :-

फूलों का व्यवसाय आज के समय काफी ज्यादा फायदा प्रदान करते हैं, क्योकि आजकल पार्टी एवं विभिन्न फंक्शन में बुके या सजावट के लिए फूलों का इस्तेमाल बहुत हो रहा है. ऐसे में आप लोगों की आवश्यकता के अनुसार फूलों का उत्पादन करने का कार्य कर सकते हैं. क्योकि विभिन्न तरह के फूलों का उपयोग लोग करते हैं. फूलों का उत्पादन करने के लिए आपको थोड़ा निवेश करना पड़ सकता हैं, लेकिन यदि विभिन्न तरह के फूलों का उत्पादन आप करते हैं. इसकी मांग ज्यादा होने से आपको ज्यादा लाभ मिल सकता है. फूलों का उत्पादन करके इसका बिज़नेस करने वाले लोगों को आपको फूलों को बेचना होगा, जिसके लिए वे आपको अच्छे पैसे दे देंगे.

मशरूम की खेती :-

मशरूम एक ऐसा पौधा होता हैं जिसे लोग मांसहारी कहते हैं लेकिन यह होता शाकाहारी है. इसमें विभिन्न तरह के पोषक तत्व होते हैं, जोकि शरीर के लिए अच्छे होते हैं. यदि आप इसकी खेती करते हैं तो आपको इसके बीज 75 रूपये प्रति किलोग्राम की दर में बिकते हैं. आपको बता दें कि मशरूम की भी कई किस्में होती हैं जिसमें मशरूम कीड़ा जड़ी सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं क्योकि इसकी खेती लोग अपने घर के अंदर भी करके पैसा कमा रहे हैं. जी हाँ इससे भी लोगों को काफी मुनाफा हो रहा हैं. इसलिए मशरूम की खेती भी आप ग्रामीण क्षेत्र में शुरू कर सकते हैं.

सरकार दे रही हैं फ्री में आधार कार्ड सेंटर की फ्रैंचाइज़ी, इसका लाभ आप भी उठा सकते हैं इसमें शामिल होगा.
ये सभी खेती करने के बिज़नेस आइडियाज आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हुए शुरू कर सकते हैं. इन सभी आइडियाज में से आपको किसी व्यवसाय को शुरू करने के लिए निवेश करने पर आपको अच्छा लाभ मिलेगा.

अन्य पढ़ें –                          

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *