Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

सोनाक्षी सिन्हा का जीवन परिचय | Sonakshi Sinha biography in hindi

Sonakshi Sinha biography in hindi सोनाक्षी सिन्हा इस समय बॉलीवुड की लीडिंग अभिनेत्रियों में एक है. ये मशहूर अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की पुत्री है. इन्होने बॉलीवुड में सलमान खान की फिल्म ‘दबंग’ से अपनी करियर की शुरुआत की थी. फिल्म दबंग के बाद इनके खाते में कई बेहतरीन फिल्मे आयीं. राउडी राठौर, सन ऑफ़ सरदार, दबंग 2, हॉलिडे आदि कई फिल्मो में इन्हें मुख्य नायिका के किरदार में देखा गया. इस समय सोनाक्षी एक के बाद एक बेहतरीन फ़िल्म बॉलीवुड इंडस्ट्री को दे रही हैं. इन्हें फिल्मफेयर अवार्ड फॉर बेस्ट फीमेल डेब्यू, फ़िल्मफेयर अवार्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस और क्रिटिकल एक्कलेम्ड अवार्ड से नवाज़ा जा चूका है. इसके जीवन के बारे में यहाँ दर्शाया गया है. सलमान खान की जीवनी यहाँ पढ़ें.

Sonakshi Sinha

सोनाक्षी सिन्हा का जीवन परिचय

Sonakshi Sinha biography in hindi

सोनाक्षी सिन्हा का जन्म और आरंभिक जीवन (Sonakshi Sinha early life)

मशहूर अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा का जन्म 2 जून 1987 में बिहार की राजधानी पटना में हुआ. इनके पिता हिंदी सिनेमा के जाने माने अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा तथा माता अभिनेत्री पूनम सिन्हा है. इनके पिता अभिनेता होने के साथ ही भारतीय राजनीति में सक्रीय राजनेता भी हैं. शत्रुघ्न सिन्हा भारतीय जनता पार्टी से राजनीति करते हैं. सोनाक्षी के दो भाई भी हैं. दोनों भाइयों का नाम लव – कुश है. ये दोनों जुड़वाँ है. लव को फ़िल्म सदियाँ में देखा गया था. सोनाक्षी सिन्हा की आरंभिक शिक्षा आर्य विद्या मंदिर से हुई. यहाँ से अपनी स्कूली पढाई ख़त्म करने के बाद इन्होने ‘श्रीमति नाथीबाई दामोदर ठाकरसे विमेंस यूनिवर्सिटी’ से फैशन डिजाइनिंग में अपनी ग्रेजुएशन पूरी की.

सोनाक्षी सिन्हा का करियर (Sonakshi Sinha career)

सोनाक्षी सिन्हा ने अपने करियर की शुरुआत एक कॉस्टयूम डिज़ाइनर के तौर पर शुरू की. इन्होने कॉस्टयूम डिज़ाइनर के तौर पर सन 2005 में आने वाली फ़िल्म ‘मेरा दिल लेके देखो’ तथा ऐसी की कुछ और फ़िल्मों के लिए भी काम किया.

सोनाक्षी सिन्हा की फिल्मोग्राफी (Sonakshi Sinha filmography)

कालांतर में इनके फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत सलमान खान की फ़िल्म दबंग से देखी जाती है. साल 2010 में ये फ़िल्म साल की सबसे अधिक पैसे कमाने वाली फ़िल्मों में शामिल हुई. इस साल के ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों में ये फ़िल्म पहले नंबर पर थी, जिसे लोग आज भी पसंद करते हैं. सोनाक्षी सिन्हा ने इस फ़िल्म को करने के लिए 30 किलो तक अपना वजह घटाया था. फ़िल्म में उनकी भूमिका एक गँवई लड़की की थी. इसके दूसरे साल यानि सन 2011 में इनकी कोई फ़िल्म नहीं आई किन्तु इसी साल इन्हें डेब्यू के लिए कई सारे अवार्ड मिले.

  • साल 2012 – साल 2012 में सोनाक्षी सिन्हा की चार फिल्मे रिलीज़ हुईं. जिन फ़िल्मों में से 2 में ये अक्षय कुमार तथा एक में अजय देवगन और एक में सलमान खान के साथ नज़र आयीं. इस साल इनकी पहली फ़िल्म थी प्रभुदेवा निर्देशित राउड़ी राठोड, इस फ़िल्म में ये अक्षय कुमार के साथ नज़र आयीं. ये फ़िल्म इस साल की बड़ी हिट फ़िल्मों में शामिल हुई. इस फ़िल्म पर हालाँकि फ़िल्म समीक्षकों का मिला –जुला विचार था, किन्तु फ़िल्म को बॉक्स ऑफिस पर अपार सफलता मिली. इसके बाद इन्हें पुनः अक्षय कुमार के साथ फ़िल्म जोकर में देखा गया. फ़िल्म जोकर बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गयी, साथ ही कई फ़िल्म समीक्षकों द्वारा इसे नकारात्मक प्रतिक्रिया मिली. इसके बाद सोनाक्षी को अश्वनी धीर द्वारा निर्देशित फ़िल्म ‘सन ऑफ़ सरदार’ में देखा गया. इस फ़िल्म में ये अजय देवगन के साथ नज़र आई. इस साल ये भी फ़िल्म समीक्षकों की नकारात्मक प्रतिक्रिया पायी, किन्तु बॉक्स ऑफिस ने फ़िल्म को निराश नहीं किया. सोनाक्षी की इस साल की बेहतरीन फ़िल्म रही फ़िल्म दबंग की सीक्वल दबंग 2. दबंग 2 में सोनाक्षी अपनी दबंग वाली अदा में ही नज़र आयीं.
  • साल 2013 – साल 2013 में सोनाक्षी की पहली फ़िल्म विक्रमादित्य मोटवाने निर्देशित ‘लूटेरा’ थी. फ़िल्म लूटेरा में सोनाक्षी रणवीर सिंह के साथ नज़र आयीं. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर हालाँकि बहुत ख़ास कमाल नहीं कर पायी किन्तु फ़िल्म समीक्षकों ने इस फ़िल्म में सोनाक्षी सिन्हा की भूमिका को खूब सराहा. फ़िल्म में सोनाक्षी ने एक बंगाली लड़की ‘पाखी’ का किरदार निभाया था, जिसे ट्यूबरक्लोसिस बीमारी रहती है. इस फ़िल्म में पाखी का किरदार सोनाक्षी ने ऐसी खूबसुरती से निभाया कि ये किरदार कई लोगों के जहन में अब तक बना हुआ है. इस फ़िल्म के बाद इस साल सोनाक्षी की कई और फिल्मे भी आयीं. इसके बाद सोनाक्षी को साल 2010 में आई फ़िल्म ‘वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई’ के सीक्वल ‘वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई दुबारा’ में देखा गया. इस फ़िल्म में एक बार फिर इन्हें अक्षय कुमार के साथ देखा गया. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गयी और इसी के साथ कई समीक्षकों की आलोचना भी सहनी पड़ी. इस फ़िल्म के बाद ये तिग्मांशु धुलिया की फ़िल्म ‘बुलेट राजा’ में सैफ़ अली खान के साथ नज़र आई. बुलेट राजा फिल्म समीक्षा यहाँ पढ़ें. ये फ़िल्म भी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही. इस साल सोनाक्षी की आखिरी फ़िल्म प्रभुदेवा निर्देशित आर. राजकुमार थी. ये फ़िल्म किसी तरह चली और समीक्षकों ने यहाँ तक कह दिया कि सोनाक्षी को स्वयं को ‘रीइन्वेंट’ करनी चाहिए. आर. राजकुमार फिल्म समीक्षा यहाँ पढ़ें.
  • साल 2014 से अब तक – साल 2014 में सबसे पहले रिओ-2 में इनकी आवाज़ सुनी गयी. इस साल स्क्रीन पर सोनाक्षी ने अक्षय कुमार के साथ फ़िल्म ‘हॉलिडे अ सोल्जर इस नेवर ऑफ़ ड्यूटी’ में स्क्रीन शेयर किया. ये फ़िल्म एक तमिल फ़िल्म ‘ठुप्पक्की’ की रीमेक थी. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही. इसके बाद इस साल सोनाक्षी की दूसरी फ़िल्म एक्शन जैकशन थी. इसके बाद इन्हें रजनीकांत के साथ फ़िल्म लिंगा में देखा गया. साल 2015 में तेवर में ये अर्जुन कपूर के साथ नज़र आयीं. पिछले साल यानि 2016 में सोनाक्षी सिन्हा को फ़िल्म अकिरा में देखा गया. ये फ़िल्म एक तमिल फ़िल्म ‘मौना गुरु’ की रिमेक थी. फ़िल्म में इनकी भूमिका एक अग्ग्रेसिव स्टूडेंट की थी. इसके बाद इन्होने फिल्म फ़ोर्स 2 भी की. हाल ही में इनकी फ़िल्म नूर रिलीज़ हुई है. ये फ़िल्म लेखिका सबा इम्तेयाज़ की किताब ‘कराची: यू आर किलिंग मी’ पर आधारित है. ये एक कॉमेडी फ़िल्म है, जिसमें इनकी भूमिका एक जौर्नालिस्ट की है. इस समय सोनाक्षी सिन्हा अभय चोपड़ा की साल 1969 की फ़िल्म ‘इत्तेफाक़’ के रीमेक के लिए काम कर रही हैं.

सोनाक्षी सिन्हा का निजी जीवन (Sonakshi Sinha personal life)

मीडिया की माने तो सोनाक्षी ने फ़िल्म ‘लूटेरा’ के दौरान रणवीर सिंह को डेट किया था और ऐसा करने पर उन्हें अपने पिता की सुननी भी पड़ी थी. वैसे ऐसा माना जाता रहा है कि सोनाक्षी और आदित्य श्रॉफ 2 सालों तक एक दुसरे को डेट करते रहे. आदित्य फेम सिनेमा के मालिक हैं. धीरे – धीरे सोनाक्षी को आदित्य के व्यवहार से दिक्क़त होने लगी और एक समय बाद दोनों अलग हो गये. ऐसा माना जाता है कि सोनाक्षी और आदित्य दोनों परिवारों को इनकी दोस्ती के बारे में बखूबी खबर थी. इसके बाद सोनाक्षी और बंटी सचदेव को एक साथ देखा गया. हालाँकि बंटी के साथ भी इनका रिश्ता बंटी के ‘अग्ग्रेसिवनेस’ की वजह से नहीं टिक सका. साथ ही सोनाक्षी की माँ और उनके भाई भी इसके ख़िलाफ़ थे. इसकी एक वजह ये है कि बंटी डाइवोर्सी थी और दोनों में उम्र का भी काफ़ी फ़र्क था.    

सोनाक्षी सिन्हा को मिले अवार्ड (Sonakshi Sinha Awards list)

इस दौरान सोनाक्षी सिन्हा को कई पुरस्कारों से नवाज़ा जा चूका है. यहाँ पर साल के अनुसार सोनाक्षी के अवार्ड के विषय में दिया जा रहा है.

  • साल 2011 में प्राप्त अवार्ड (फ़िल्म दबंग के लिए) :
  1. एनुअल यूरोपियन बॉलीवुड अवार्ड की तरफ से ‘बेस्ट न्यूकमर फीमेल’ अवार्ड.
  2. अप्सरा फ़िल्म और टेलीविज़न प्रोडूसर गिल्ड अवार्ड की तरफ से ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’ अवार्ड.
  3. फ़िल्मफेयर अवार्ड की तरफ से ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’ अवार्ड.
  4. इंटरनेशनल इंडियन फ़िल्म अकादमी अवार्ड की तरफ से ‘स्टार डेब्यू ऑफ़ द इयर’ अवार्ड लायंस गोल्ड अवार्ड की तरफ से ‘फैवरेट डेब्यूटेंट अवार्ड’.
  5. स्टार स्क्रीन अवार्ड की जानिब से ‘मोस्ट प्रोमिसिंग न्यूकमर- फीमेल’ अवार्ड.
  6. स्टार डस्ट की तरफ से ‘सुपरस्टार ऑफ़ टुमारो’ अवार्ड.
  7. जी सिने अवार्ड की तरफ से ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’ अवार्ड.
  8. FICCI फ्रेम्स अवार्ड की तरफ से ‘बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस’ अवार्ड.
  9. आज तक की तरफ से ‘बेस्ट डेब्यूटेंट एक्ट्रेस’ अवार्ड.
  10. दादासाहेब फाल्के अवार्ड की तरफ से ‘बेस्ट डेब्यूटेंट एक्टर –फीमेल’ अवार्ड.
  • साल 2012 में ईटीसी इकॉनमी की तरफ से ‘हाईएस्ट ग्रोसिंग एक्ट्रेस’ अवार्ड प्राप्त हुआ.
  • साल 2013 में बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स की तरफ से ‘मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर फॉर रोमांटिक रोल- फीमेल’ अवार्ड प्राप्त हुआ.
  • साल 2014 में जी सिने अवार्ड की तरफ से बेस्ट एक्ट्रेस क्रिटिक्स अवार्ड प्राप्त हुआ.

सोनाक्षी सिन्हा का विवाद (Sonakshi Sinha controversy)

हालाँकि अभी तक सोनाक्षी सिन्हा का नाम किसी बड़ी बॉलीवुड कंट्रोवर्सी के साथ नहीं जुड़ा है, किन्तु इन दिनों इनके साथ कुछ विवाद जुड़ रहे हैं. दरअसल हाल ही में भारत में हुए जस्टिन बीबर के एक लाइव कॉन्सर्ट में सोनाक्षी ने हिस्सा लिया था. इस पर गायक कैलाश खेर ने कहा कि यदि अभिनेता- अभिनेत्रियाँ भी गाने लगें तो गायकों को किस तरह काम मिलेगा. इसके बाद ट्वीटर पर जैसे सेलेब्स के त्वीट्स की झड़ी लग गयी. अरमान मालिक ने ट्वीट करके कैलाश खेर की बात का सपोर्ट किया, तो मसान फेम ऋचा चड्डा ने यह कह के सोनाक्षी का साथ दिया कि कई जगहों पर गायकों ने भी अभिनय किया है. ऋचा ने साथ ही सोनू निगम, मोनाली ठाकुर, सुखविंदर सिंह आदि के नाम गिनवाए जिन्होंने एक्टिंग भी की है. हालाँकि इस विवाद ने कोई बड़ा रूप नहीं लिया है और बातें महज ट्वीटर की डिबेट बन कर रह गयी है.

इस तरह सोनाक्षी अपनी प्रतिभा लगभग हर क्षेत्र में आजमाने की कोशिश कर रही हैं. उनकी उपलब्धियां आज की युवतियों के लिए स्मरण रखने योग्य है.

अन्य पढ़ें –

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *