घर की सब्जियों से बनाये मसालेदार वेजिटेबल सांभर रेसिपी | How to make South Indian Sambar recipe in Hindi

0

सांभर बनाने की विधि – सांभर कैसे बनाये – घर की सब्जियों से बनाये मसालेदार वेजिटेबल सांभर रेसिपी ( How to make South Indian Vegetable Sambar Recipe in Hindi)

हमारे देश में विभिन्न संस्कृति के लोग रहते हैं, और सभी का खान – पान एवं रहन – सहन भी अलग होता है. किन्तु फिर भी हमारे देश में कुछ चीजें ऐसी हैं, जोकि न केवल किसी एक विशेष स्थान पर बल्कि पूरे देश में प्रचलित होती हैं. जी हाँ हम एक तरह के खाने की बात कर रहे हैं, उदाहरण के तौर पर दक्षिण भारतीय खाने की बात करें, तो इसमें सबसे ज्यादा प्रसिद्ध व्यंजन सांभर होता है, जोकि मुख्य रूप से डोसा, वडा और इडली की रेसिपी के साथ खाया जाता है. यह मुख्य रूप से दक्षिण भारत में प्रचलित होने के साथ ही पूरे देश में पसंद किया जाता है. इसलिए यह व्यंजन पूरे देश में बिकता भी हैं, और यहाँ तक कि लोग इसे अपने घर पर भी बनाते हैं. हम अपने इस लेख में आज आपको घर पर सांभर बनाने की विधि के बारे में बताने जा रहे हैं.

Sambar Recipe

सांभर बनाने का तरीका

सांभर सब्जियों के साथ बनाया जाने वाला एक स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन है. जोकि खाने में जितना स्वादिष्ट होता हैं, बनाने में उतना आसान भी है. इसलिए इसे घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है. साथ ही इसमें उपयोग होने वाली आवश्यक सामग्री भी हमारे घर पर ही उपलब्ध होती है. सांभर बनाने में क्या – क्या आवश्यक सामग्री की आवश्यकता होती हैं एवं इसमें कितना समय लगता है यह सभी आप नीचे दी गई तालिकाओं में देख सकते हैं –

कुल समय एवं मात्रा :-

कुल मात्रा4 लोगों के लिए
कुल समय40 मिनिट
सामग्री इकठ्ठा करने का समय15 मिनिट

 

आवश्यक सामग्री :-

क्र. म.आवश्यक सामग्रीमात्रा
1.बैंगन3
2.प्याज3 – 4
3.तूअर दाल1 कप
4.चना दाल½ कप
5.हल्दी पाउडर¼ छोटी चम्मच
6.सांभर पाउडर1 छोटी चम्मच
7.ईमली का गूदा½ कप
8.नमक½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
9.तेल1 बड़ी चम्मच
10.मैथी दाना1 चुटकी
11.खड़े धना1 छोटी चम्मच
12.सूखी खड़ी लाल मिर्च1 – 2
13.लहसुन2 कली
14.किसा हुआ नारियल½ बड़ी चम्मच
15.सरसों के बीच½ छोटी चम्मच
16.करी पत्ते1 मुठ्ठी

सांभर बनाने की विधि (Making Process of Sambar)

घर पर यदि आप सांभर बनाना चाहते हैं, तो आप यहां इसे बनाने की एक बहुत ही आसान विधि देख सकते हैं, जोकि इस प्रकार है –

  • सांभर बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कढ़ाई या फ्राइंग पेन में थोड़ा सा तेल लें, और इसे मध्यम आंच पर गैस में रख दें.
  • इसके बाद जब तेल गर्म हो जाये, तब आप इसमें मैथी दाना, खड़े धना, सूखी खड़ी लाल मिर्च, लहसुन, और किसा हुआ नारियल डाल दें, और इसे कुछ देर पकाएं.
  • जब यह अच्छी तरह से पक जाये, तब आप इसे गैस से नीचे उतार लें और ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद आप इस पूरी सामग्री को मिक्सी की मदद से पीस लें. और इसे जब तक उपयोग नहीं किया जा रहा है, तब तक अलग रख दें.
  • दूसरी ओर आप एक कुकर में धुली हुई तूर दाल और चना दाल डालें, इसमें 2 कप पानी, हल्दी और नमक डालकर 1 – 2 सीटी लेकर उबालें.
  • अब आप मध्यम आंच पर उसी कढ़ाई या फ्राइंग पेन में तेल गर्म करें, जिसमें आपने पीसा हुआ मिक्चर बनाया था.
  • तेल गर्म होने के बाद आप इसमें करी पत्ते, प्याज और बैंगन डाल कर कुछ देर भूनें. इसमें आप लौकी, कद्दू एवं टमाटर आदि सब्जी भी डाल सकते हैं. इसके बाद आप इसमें इमली का गूदा डाल दें.
  • जब यह अच्छे से उबलने लगे, तब आप इसमें मिक्सी में पीसा हुआ मिक्चर डालें. और साथ में उबली हुई तूर डाल और चना डाल भी डालें. फिर इसे धीमी आंच में कुछ देर पकने दें.
  • जब यह कुछ पक जायें, तब आप इसमें सांभर पाउडर एवं स्वादानुसार नमक डालें, और कुछ देर और पकने दें.

तड़के के लिए –

  • आपका सांभर बन कर तैयार हो जायेगा. लेकिन जब तक सांभर में तड़का नहीं लग जाता, तब तक इसका स्वाद उतना बेहतर नहीं होता हैं.
  • इसलिए सांभर में तड़का लगाने के लिए एक पेन में थोड़ा सा तेल लें. और तड़के की सामग्री जैसे सरसों के बीज, करी पत्ता, खड़ी लाल मिर्च आदि डालें और इसे तड़कने दें.
  • अच्छी तरह से तड़कने के बाद इसे सांभर में ऊपर से डाल दें. अब आपका स्वादिष्ट सांभर पूरी तरह से बन कर तैयार हो जाता हैं.

सर्व करने के लिए –

सांभर एक ऐसा व्यंजन है जोकि अकेले नहीं खाया जाता है बल्कि इसे इडली, डोसा, जीरा चावल एवं वडा आदि के साथ खाया जाता है. तो आप इसे गर्मागर्म इन व्यंजनों के साथ सर्व कर सकते हैं. साथ में आप इसमें नारियल की चटनी खाएं, तो यह लाजवाब हो जायेगा.

गार्निशिंग (सजावट) के लिए –

जब आप इसे सर्व करें, तो इसमें आप कुछ गार्निशिंग यानि सजावट भी करें, ताकि यह देखने से ही स्वादिष्ट लगने लगे. इसमें आप गार्निशिंग के लिए किसा हुआ नारियल, तली हुई लाल मिर्च और करी पत्ते का उपयोग कर सकते हैं.
यह व्यंजन डिनर एवं लंच पार्टियों के लिए एक आनंददायक मेन – कोर्स डिश है. जब आप ऐसी किसी पार्टी को अपने घर पर आयोजित करते हैं तो आप इस व्यंजन को बना सकते हैं. क्योंकि यह बहुत ही स्वादिष्ट एवं बनाने में आसान भी होता है.

अन्य पढ़े:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here