पीएम कृषि यंत्र सब्सिडी योजना-सरकार दे रही है 80 फ़ीसदी तक सब्सिडी, जल्द ही उठाएं लाभ

भारत सरकार अपने देश के प्रत्येक किसान व्यक्तियों को खेती किसानी करने हेतु सभी प्रकार की आवश्यक सहायता को किसानों तक पहुंचाने का प्रयास करती है। भारत सरकार सभी किसान व्यक्तियों को खेती करने हेतु सभी प्रकार की आवश्यक चीजों को मुहैया कराती है जैसे कि :- अच्छी किस्म के बीज, खाद, कीटनाशक दवाइयां और खेतों में सिंचाई हेतु पानी भी उपलब्ध करवाती है। परंतु किसान भाइयों को खेती करने के लिए कुछ ऐसे संयंत्रों की आवश्यकता पड़ती है, जो बहुत ही आवश्यक है। भारत सरकार ने आप सभी किसान भाइयों को खेती संयंत्रों को खरीदने हेतु कुछ सब्सिडी भी योजना के रूप में तैयार की है। आइए जानते हैं, सभी किसान भाई भारत सरकार की खेती संयंत्र सब्सिडी योजना के बारे में, जो सभी किसान भाइयों को सहायता प्रदान करेगी।

PM मुफ्त अन्न योजना : मोदी सरकार दे रही है नवम्बर तक मुफ्त अनाज, आप भी चाहते है लाभ तो अभी आवेदन करें, क्लिक करे

कितनी सब्सिडी दी जाती है :-

भारत सरकार की खेती संयंत्र सब्सिडी योजना के अंतर्गत सभी किसान भाइयों को आवश्यक खेती संयंत्र खरीदने के लिए 50% से लेकर 80% तक सब्सिडी वितरित करने का प्रावधान है।

किन्हें मिलेगा लाभ :-

इस योजना का लाभ कोई भी योग्य और जरूरतमंद किसान योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करके प्राप्त कर सकता है। इसके अतिरिक्त योजना को जरूरतमंद व्यक्तियों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार ने इसकी आधिकारिक पोर्टल वेबसाइट भी शुरू की है।

महिलाओं को विशेष का अधिकार :-

किसी भी प्रकार की सरकारी योजना का लाभ सबसे पहले महिलाओं को विशेष रूप से प्रदान किया जाता है। भारत सरकार की इस योजना के अंतर्गत भी महिलाएं अपना आवेदन करके आवश्यक लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

PM कुसुम योजना : किसानों को 90% सब्सिडी पर मिलेंगें सोलर पंप, जाने आप कैसे कर सकते है ऑनलाइन आवेदन

कृषि संयंत्र योजना के अंतर्गत कैसे पंजीयन करवाएं :-

  • सबसे पहले आपको योजना से संबंधित की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां पर आपको रजिस्टर फार्मर ग्रुप का विकल्प दिखाई देगा और इस विकल्प पर क्लिक करके आपको अपने पंजीयन की प्रक्रिया को प्रारंभ कर लेना है।
  • आवेदन करने हेतु आपको यहां पर एक आवेदन फॉर्म दिया जाएगा, इस आवेदन फॉर्म में आपको बड़ी ही ध्यान पूर्वक से अपनी जानकारियों को भरना है।
  • फॉर्म के अंदर जो भी जानकारियां पूछी जा रही हो उन सभी जानकारियों को आपको बहुत ही स्पष्टता पूर्ण और सही तरीके से भरना है, तभी आपको योजना का लाभ मिल सकता है अन्यथा नहीं।
  • इन सभी चीजों के अलावा आवेदन करने वाले व्यक्ति को अपनी जाति, किसानी का प्रकार इसके अतिरिक्त अपने लिंग की भी जानकारी को सही से फॉर्म के अंदर दर्ज करना है।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरने के बाद, आपको आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • योजना से संबंधित विभाग आपकी सभी प्रकार की जानकारियों की पुष्टि करेगा और उसके बाद आपका नाम लाभान्वित सूची में योग्य होने पर दर्ज किया जाएगा।

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना भी मोदी सरकार ने शुरू की हैं जो कि श्रमिकों के लिए शुरू की जाने वाली पेंशन योजना हैं ।  

कृषि यंत्र प्राप्त करने के लिए निम्न प्रकार के दस्तावेजों का होना जरूरी है :-

  • आज के समय में आधार कार्ड बहुत ही जरूरी दस्तावेज है, इस वजह से आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी।
  • योजना में आवेदन करते समय आपका पासपोर्ट साइज फोटो भी लगेगा, इसलिए आप अपना पासपोर्ट साइज फोटो भी अपने पास अवश्य रखें।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति को अपना जाति प्रमाण पत्र भी योजना में आवेदन करने हेतु चाहिए होगा, इसीलिए आपको आवेदन करने से पहले अपना जाति प्रमाण पत्र बनवा लेना है, यदि आपके पास नहीं हो तो।
  • किसी भी योजना के अंतर्गत या फिर किसी अन्य ऐसे कार्यों में आपको एक ऐड्रेस प्रूफ की जरूरत पड़ेगी जैसे कि :- आधार कार्ड, चुनाव प्रमाण पत्र, ड्राइवरी लाइसेंस या फिर पैन कार्ड या पासपोर्ट की आवश्यकता एड्रेस प्रूफ के रूप में पड़ सकती है।
  • योजना का लाभ सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजा जाता है, तो जरूरी है, कि आपको अपने बैंक खाते के पहले पेज का प्रिंट आउट निकलवा कर अपने पास रख लेना है।

ध्यान दें :- यदि भी किसान भाई बहनों के पास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंक खाता नहीं है, तो वे अपना जनधन खाता खुलवा कर भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अब घर बैठे ही मिलेगा जाति और निवास प्रमाण पत्र, नहीं लगाने पड़ेंगे लोक सेवा केंद्र और तहसील के चक्कर, करना होगा बस ये काम यहाँ क्लिक करे.

भारत सरकार अपनी इस लाभकारी योजना के अंतर्गत अपने देश के किसानों को खेती किसानी में लगने वाले संयंत्रों को योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्रदान करके खेती करने हेतु प्रोत्साहित कर रही है। सभी किसान भाई एवं बहन भारत सरकार की इस लाभकारी योजना का लाभ उठाकर खेती किसानी में लगने वाले संयंत्रों को बड़ी ही आसानी से सब्सिडी के माध्यम से खरीद सकते हैं और अपनी खेती को उन्नत रूप प्रदान कर सकते हैं।

Other Links

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *