कृषि यंत्र सब्सिडी योजना – मोदी सरकार किसानों को दे रही है 50-80% तक की सब्सिडी,जानिए क्या है पंजीयन प्रक्रिया

भारत देश में खेती सबसे महत्वपूर्ण है. खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को सरकार हर तरफ से सुविधा मुहैया करा रही है. किसानों को अच्छी किस्म के बीज, अच्छी खाद, कीटनाशक दवाईयां मिलती रहे इसके लिए केंद्र एवं राज्य सरकार हर साल नई नई योजना लेकर आती है. सरकार खेती में उपयोग आने वाले वाहन, सोलर पंप, पानी बिजली हर किसी चीज की सुविधा देती है. किसानों को बेहतर अच्छा मुनाफा देने के लिए सरकार ने खेती में उपयोग आने वाले किसान संयंत्र में विशेष सब्सिडी देने की घोषणा की है. गरीब किसान पैसों के आभाव के कारन बड़े-बड़े खेती के संयंत्र खरीद नहीं पाता, जिससे उसे खुद अधिक श्रम करना पड़ता है. इस योजना से किसानों को खेत में कम मेहनत करनी पड़ेगी. इन बड़े बड़े यंत्र को खरीदने से किसानों को सिंचाई, बुआई, निंदाई, कटाई सभी में मदद मिलेगी.

subsidy-on-agricultural-equipment-smam-scheme

PM कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों को 90% सब्सिडी पर मिलेंगें सोलर पंप, आप चाहते है लाभ पाना तो ऑनलाइन आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

किसान संयंत्र योजना में कितनी सब्सिडी मिल रही है –

पीएम की इस योजना में सरकार ने घोषणा की है कि वो किसानो को 50 से 80% की सब्सिडी देगी, जिससे किसानों कम से कम दामों में बड़े बड़े और महंगी मशीनों को आसानी से खरीद के उपयोग कर सके.

कृषि संयंत्र सब्सिडी योजना के अंतर्गत पात्र कौन है –

भारत देश के हर किसान जिसके पास खेती वाली जमीन है, और जिसका जीवनयापन खेती द्वारा ही होता है, वो इस योजना का लाभ ले सकता है. सरकार चाहती है, गरीब किसान ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सके, इसलिए सरकार ऐसे किसानों को पहले प्राथमिकता देगी.

किसान ट्रैक्टर योजना के तहत सरकार दे रही है ट्रैक्टर खरीदने के लिए 500000 रूपए, लाभ पाने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृषि संयंत्र सब्सिडी योजना के अंतर्गत महिलाओं को विशेष लाभ –

किसान संयंत्र योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को पहले प्राथमिकता दी जा रही है. अगर कोई महिलाओं के नाम से आवेदन करेगा तो उसे इसका जल्द से जल्द लाभ मिलने की सम्भावना है. मोदी सरकार ने महिलाओं को हमेशा हर योजना में प्राथमिकता दी है, ताकि देश में महिलाओं की स्थति में सुधार आये और वे आगे बढ़ सके. चाहे वो लोन योजना हो या फिर सब्सिडी हर जगह महिलाओं को लाभ मिलता है.

सरकार ने जिन महिलाओं के जन धन खाता है, उन्हें 1500 रूपए देने का ऐलान किया है, आपके अकाउंट में पैसे आये कि नहीं चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

किसान संयंत्र योजना को कई विभाग मिलकर चला रहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ ले सकें. वे विभाग के नाम है –

  1. डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर इन एग्रीकल्चर मेकैनिज्म डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर कॉरपोरेशन एंड फार्मर वेलफेयर
  2. मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर वेलफेयर
  3. गवर्नमेंट ऑफ इंडिया

कृषि संयंत्र योजना के अंतर्गत कैसे पंजीयन करवाएं

  • कृषि संयंत्र योजना का लाभ लेने के लिए किसानों सबसे पहले इस लिंक में क्लिक करना होगा.
  • यहाँ उपर होम पेज में रजिस्ट्रेशन आप्शन दिखाई देगा, वहां क्लिक करने पर ड्रापडाउन बॉक्स खुलेगा, जिसमें तीन विकल्प है – फार्मर, मैन्युफैक्चरर, इंटरप्रेन्योर.
  • आपका नाम पहले से तो रजिस्टर नहीं है, यह भी आप चेक कर सकते है. इसे आप आधार नंबर, मोबाइल नंबर या नाम देखकर देख सकते है.
  • यहाँ आप फार्मर पर क्लिक करें, जिसके बाद एक न्यू पेज खुलेगा, जहाँ फॉर्म होगा.
  • यहाँ फॉर्म में आपको सारी पर्सनल जानकारी जैसे आधार कार्ड जानकारी, जमीन की जानकारी, बैंक की जानकारी, आईडी प्रूफ की जानकारी को सही सही भरना होगा.
  • फॉर्म भरते समय सभी जानकारी को २ बार चेक कर लें, क्यूंकि अगर फॉर्म में कुछ भी त्रुटी होगी तो फॉर्म रिजेक्ट हो जायेगा, और आप लाभ से वंचित रह जायेंगें.
  • जो भी किसान कृषि संयंत्र योजना का लाभ लेना चाहता है उसे इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. यहाँ आपको अपने गाँव की जानकारी, ब्लाक, रजिस्टर नंबर सभी को सही भरना होगा.
  • अब फॉर्म को सबमिट कर दें. सबमिशन के बाद विभाग के अधिकारी आपके फॉर्म को रिव्यु करेंगें, अगर आपकी सारी जानकारी सही रही तो आपका फॉर्म एक्सेप्ट हो जायेगा, और आपका नाम सरकार द्वारा तैयार की गई लिस्ट में आ जायेगा.

किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ पाने के लिए सिर्फ एक पेज का फॉर्म भर कर बनवा सकते हैं कार्ड, लाभ पाने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृषि संयंत्र योजना चेक फॉर्म स्टेटस –

  • योजना के अंतर्गत आपका फॉर्म जमा हुआ है कि नहीं उसका स्टेटस क्या है, इसे आप ऑनलाइन चेक कर सकते है.
  • इसके लिए आप इसकी आधिकारी साईट में जाएँ. यहाँ ट्रैकिंग विकल्प पर क्लिक करें.
  • यहाँ आपको जो रजिस्ट्रेशन के समय रिफरेन्स नंबर मिला है, उसे डालकर क्लिक करें. आपके फॉर्म का स्टेटस आपको दिखाई देगा.

सरकार दे रही है युवा बेरोजगार को 25 लाख तक का लोन, रजिस्ट्रेशन कराने के लिए यहाँ क्लिक करें  

कृषि यंत्र प्राप्त करने के लिए निम्न प्रकार के दस्तावेजों का होना जरूरी है-

  • आधार कार्ड
  • जिसके नाम पर फॉर्म जमा हो रहा है, उसकी पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • योजना के अंतर्गत मिलने वाला सब्सिडी का पैसा किसान के सीधे खाते में आएगा, तो बैंक पासबुक के पहले पन्ने की फोटोकॉपी बनवा लें
  • आप जिस भी जाति के है, उसके प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी
  • पहचान पत्र, पता की जानकारी

सरकार ने कृषि संयंत्र योजना की शुरुवात इसलिए कि है ताकि किसानों की आय दोगुनी हो सके, और देश में किसानों को बेहतर दर्जा मिल सके.

अन्य पढ़ें –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *