Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

AI एक्सपर्ट एवं सीईओ सूचना सेठ कौन है, ताज़ा खबर (CEO Suchana Seth Biography, Latest News in Hindi)

AI एक्सपर्ट एवं सीईओ सूचना सेठ कौन है, जीवन परिचय, न्यूज़, ताज़ा खबर, जन्म, उम्र, नेटवर्थ, परिवार, बच्चा, पति वेंकट रमण, फेसबुक, इन्स्टाग्राम (CEO Suchana Seth Biography, Latest News in Hindi) (Linkedin, Bengaluru, Husband Venkat Raman, Net Worth, Startup, Family, Facebook, Instagram, Birth Place, Age)

वर्तमान समय में एक खबर निकल कर सामने आई हैं वह यह हैं, कि आपने AI के बारे में तो सुना ही होगा जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट है, और इसका उसे ज्यादातर क्षेत्रों में उपयोग होने लगा है। उसमें से एक महिला है, जो इसी क्षेत्र में अपना स्टार्टअप कर रही थी उनका नाम सूचना सेठ है। वह हाल ही में चर्चा का विषय बनी हुई हैं उनके उपर एक जुर्म साबित हुआ है, कि उन्होंने अपने बेटे की हत्या की है. इसके लिए इन्हें पुलिस द्वारा पकड़ लिया गया है। इन्होंने अपने बच्चे की हत्या गोवा के एक होटल में किया है। चलिए इनके बारे में विस्तार पूर्वक बताते हैं यह कौन है।

Suchana Seth Biography

AI एक्सपर्ट एवं सीईओ सूचना सेठ का जीवन परिचय (CEO Suchana Seth Biography)

पूरा नामसूचना सेठ
पिता का नामज्ञात नहीं हैं
माता का नामज्ञात नहीं हैं
पति का नामवेंकट रमन (तलाक़ हो गया हैं)
पेशास्टार्टअप
व्यापार का नाममाइंड फुल AI लैब
चर्चा क्यों हो रही हैंइन्होंने अपने 4 साल के बच्चे की हत्या कर दी हैं, इसके कारण इनकी चर्चा हो रही है।

सूचना सेठ कौन हैं

सूचना सेठ ने अपने करिअर की शुरुआत AI के रूप में स्टार्टअप करके शुरु किया है, और यह AI स्टार्टअप 2020 में इन्होंने शुरू किया था, इस स्टार्टअप का नाम थे माइंड फुल AI लैब हैं। इनके इस स्टार्टअप में आर्टिफिशियल लैनगुएज, मशीन लर्निंग नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग और टेक्स्ट माइनिंग सेक्टर में चार अमेरिकी पेटेंट भी हैं। यहाँ पर AI से संबंधित सभी प्रोजेक्ट को इनकी कंपनी द्वारा पूरा किया जाता था और यह एक बिजनेस वुमेन के रूप में जानी जाने लगी थी।

सूचना सेठ जन्म और पति का नाम

रिपोर्ट के अनुसार यह बताया गया हैं कि इनकी उम्र वर्तमान समय में 39 साल है, तो इससे हम अनुमान लगा सकते हैं, कि इनका जन्म सन् 1985 के आसपास हुआ था। यह हाल ही में चर्चा का विषय इसलिए बनी हैं, क्योंकि इन्होंने अपने 4 साल बच्चे का निधन कर दिया हैं। इनकी शादी 2010 में वेंकट रमन से हुई थी और वह भी एक AI डेवलपर हैं। मगर 2019 में इनसे एक बच्चा हुआ, और 2020 में इन दोनों के बीच में अनबन होने लगी तो इन्होंने तलाक़ ले लिया।

सूचना सेठ की शिक्षा

सूचना सेठ की शिक्षा के बारे में बात कर ले तो वह हावर्ड रिटर्न हैं। इन्होंने अपनी उच्च शिक्षा को हावर्ड यूनिवर्सिटी से पूरा किया हैं। उसके बाद इन्होंने अपने startup की जर्नि की शुरू कर दी। और काफी सफलता भी मिली।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट एथिक्स लिस्ट में 100 प्रभावशाली महिला में शामिल

इनकी प्रोफ़ाइल की बात करें तो सूचना सेठ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट और डाटा  साइंस की एक्सपर्ट हैं। और यह एथिक्स लिस्ट में सौ प्रभावशाली महिला में शामिल भी है जिन्हें काफी लोग पसंद करते है, मगर आज उन्होंने ऐसा कार्य  किया हैं कि अब इन्हें कोई पसंद नहीं करना चाहेगा।

AI एक्सपर्ट सूचना सेठ दूसरी कंपनियों को देती हैं सलाह

सूचना सेठ इस क्षेत्र में इन्हें काफी सालों का अनुभव हो गया हैं, इस क्षेत्र में इन्हें 12 साल का अनुभव प्राप्त है। जिसकी वजह से वह अन्य कंपनियों को सलाह भी प्रदान करती है। किसी भी AI से संबंधित कोई भी दिक्कत होती है तो वह सूचना सेठ से संपर्क करके दिक्कतों का समाधान पा जाता हैं। जिससे कहा जा सकता है कि यह एक सलाह के तौर पर भी कार्य करती है।

सूचना सेठ ने अपने 4 साल के बच्चे की हत्या (Suchana Seth News)

रिपोर्ट ने बताया है, कि इन्होंने अपने 4 साल के बच्चे की अपने हाथों से हत्या कर दी है। सूचना सेठ ने गोवा के एक होटल में अपने 4 साल के बच्चे के साथ रह रही थी, और कुछ समय बाद वह होटल से अकेले निकली तब होटल के लोगों ने उनको शक की नजरों से देखना शुरू कर दिया जब उनसे पूछा गया कि आपका बच्चा कहाँ हैं, तो उन्होंने जवाब दिया कि उसे उन्होंने पहले ही घर पहुंचा दिया है। और बाद में जब खुलासा हुआ कि उन्होंने अपने 4 साल के बच्चे को मार कर एक बैग में भर दिया हैं, और वह गोवा से कर्नाटक की ओर जा रही थी तभी पुलिस ने इन्हें अपने गिरप्त में ले लिया रिपोर्ट के मुताबिक यह बताया गया हैं, कि वह नहीं चाहती थी कि उनका पति उनके चार साल के बच्चे से मिले। अपने बेटे की हत्या करके इन्होंने अपने माँ बेटे के रिश्ते को कलंकित कर दिया हैं।

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : सूचना सेठ कौन हैं?

Ans : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट और डाटा साइंस की एक्सपर्ट हैं.

Q : सूचना सेठ के पति का क्या नाम हैं?

Ans : वेंकट रमन था।

Q : सूचना सेठ ने अपना स्टार्टअप कब शुरू किया था?

Ans : एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट का स्टार्टअप 2020 में शुरू किया था।

Q : सूचना सेठ चर्चा में क्यों है?

Ans : इन्होने अपने 4 साल के बेटे की हत्या कर दी.

Q : सूचना सेठ की उम्र कितनी है?

Ans : लगभग 30 से 35 के बीच में

Video

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles