सुगंधा मिश्रा का जीवन परिचय | Sugandha Mishra biography in hindi

0

Sugandha Mishra biography in hindi सुगंधा मिश्रा इस समय टेलीविज़न की दुनिया में एक मशहूर कलाकारा के रूप में सामने आयीं हैं. बहुमुखी प्रतिभा से भरी हुई सुगंधा को लोगों ने तब से जानना शुरू किया, जब वो संगीत के रियलिटी शो ‘सा रे गा मा पा’ में प्रतिभागी थीं और इस शो की फाइनलिस्ट रहीं. तात्कालिक समय में इन्हें कपिल शर्मा के शो ‘द कपिल शर्मा शो’ में विभिन्न तरह के किरदार निभाते हुए देखा गया. सुगंधा अपनी सुरीली आवाज़ और संगीत के साथ साथ लोगों में अपने मिमिक्री और अभिनय के लिए भी जानी जा रही हैं. गायकी और मिमिक्री के साथ ये बड़े शो में होस्टिंग, अभिनय आदि भी बेहद अच्छे से करती हैं. कुल मिलाकर ये एक बेहतर परफ़ॉर्मर हैं.

सुगंधा मिश्रा का जीवन परिचय Sugandha Mishra biography in hindi

सुगंधा मिश्रा का जन्म और परिवार (Sugandha Mishra Born and Family)

सुगंधा मिश्रा का जन्म 23 मई 1988 को पंजाब के जालंधर में हुआ. इसके पिता का नाम संतोष मिश्रा और माता का नाम सविता मिश्रा है. सुगंधा तब से संगीत सीख रही है जब वह 4 वर्ष की थी. संगीत इन्हें इनकी विरासत में मिली. संगीत की शिक्षा इन्हें इनके दादा श्री शंकर लाल मिश्रा द्वारा प्राप्त हुई. इनके दादा जी उस्ताद आमिर खान साहब के शागिर्द थे. इस परिवार में कम से कम चार पीढ़ी से संगीत की ये परम्परा चली आ रही है. संगीत में इनका परिवार इंदौर घराने से त’अल्लुक़ रखता है.

सुगंधा मिश्रा की प्रारंभिक शिक्षा (Sugandha Mishra Education)

इनकी शिक्षा गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी से समाप्त हुई. यह कॉलेज अमृतसर में स्थित है, जहाँ से मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा ने भी पढाई की है. अपनी शिक्षा के दिनों से ही सुगंधा ने नाम कमाना शुरू कर दिया था. वो एक गोल्ड मेडलिस्ट हैं. इन्होने नेशनल लेवल में होने वाले यूथ फेस्टिवल में लगातार सात साल तक संगीत और मिमिक्री के लिए अवार्ड्स हासिल किये.

सुगंधा मिश्रा का करियर (Sugandha Mishra Career)

इतनी सारी प्रतिभाओं से पूर्ण सुगंधा मिश्रा ने अपने करियर की शुरुआत आरजे के रूप में शुरू की थी. ये काम इन्होने बिग एफ़एम के लिए एक मोर्निंग शो के लिये किया. इसके अतिरिक्त इन्होने कई जिंगल्स, भजन, डॉक्यूमेंटरी में प्ले बैक तथा शोर्ट फिल्म के लिए प्ले बैक किया. ‘सा रे गा मा पा’ रियलिटी शो से इन्हें खूब शोहरत मिली और इस शो में एक लंबा सफ़र तय करते हुए ये फाइनलिस्ट बनी. यहाँ से इनके करियर में एक बहुत अहम् मोड़ आया. जहाँ एक तरफ संगीत इन्हें विरासत में मिला वहीँ कॉमेडी इनमे प्राकृतिक रूप में मौजूद है. अतः कॉमेडी की प्रतिभा लिए इन्होने ‘द ग्रेट लाफ्टर शो’ में भी खूब सुर्खियाँ बटोरीं. इसके बाद एक एक कर सभी मक़ाम हासिल करने में लगीं सुगंधा को ‘द कपिल शर्मा शो’ में भी काम करने का मौक़ा मिला. कपिल के साथ कॉमेडी शो करते हुए इनकी कॉमेडी आर्ट में भी खूब इजाफा हुआ. इन सब के साथ इन्होने एक अच्छे होस्ट के रूप में कई बड़े अवार्ड फंक्शन और शो में एंकरिंग की. इन सबके अलावा इन्हें प्लेबैक करने का भी मौक़ा मिला. इन्होने फिल्म ‘श्री’ और ‘कमाल धमाल मालामाल’ के लिए गाने गाये.

सुगंधा मिश्रा का विवाद (Sugandha Mishra Controversy)

सुगंधा मिश्रा ने एक कॉमेडी परफोर्मेंस करते हुए सुर कोकिला लता मंगेशकर की मिमिक्री कर दी थी. इस मिमिक्री से कई लोगों को बुरा लगा था. लोगों का कहना था कि ये लता मंगेशकर जी के लिए अपमान की बात है, लता मंगेशकर का जीवन परिचय जानने के लिए पढ़े. वहीँ कई लोगो ने इसे एक अच्छी मिमिक्री और अच्छा अभिनय कह कर प्रोत्साहित किया.

सुगंधा मिश्रा की व्यक्तिगत जानकारी (Sugandha Mishra Personal Profile)

नामसुगंधा मिश्रा
उपनामनाइटिंगेल
फिल्म डेब्यूहीरोपंती
टीवी डेब्यूद ग्रेट इंडियन लाफ्टर शो
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
अफेयर्स/ बॉयफ्रेंडनही
पसंदीदा खानाराजमा चावल
पसंदीदा अभिनेतासलमान खान, जिमी शेरगिल, संजय दत्त
पसंदीदा अभिनेत्रीदीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा, शर्मीला टैगोर
पसंदीदा संगीतकारशान, सुनिधि चौहान, लता मंगेशकर, श्वेता पंडित, शंकर महादेवन, श्रेया घोषाल, रिहान्ना
पसंदीदा गानामैं तैनू समझावां की
होम पेजयहाँ क्लिक करें

 अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here