सुंदरबेन जेठा मधारपर्या का जीवन परिचय |Sunderben Jetha Madharparya Biography (Real Story) In Hindi

सुंदरबेन जेठा मधारपर्या का जीवन परिचय -Sunderben Jetha Madharparya Biography (Real Story) In Hindi

हमारे देश में भारत – पाकिस्तान के बीच लड़ाई बहुत पुरानी हैं. इसमें कई बार बड़ी लड़ियाँ भी हुई हैं जिनमें कारगिल की लड़ाई सबसे बड़ी लड़ाई थी. हालांकि ज्यादातर लड़ाइयों में जीत भारत की ही हुई हैं. लेकिन इन सभी लड़ाइयों में नुकसान दोनों देशों को हुआ हैं दोनों देशों में कई सारे वीर सैनिक शहीद हुई थे. लेकिन आपको बता दें कि इन वीर सैनिकों में न सिर्फ देश के पुरुष जवानों ने अपनी वीरता दिखाई हैं बल्कि इसमें आम महिलाएं भी शामिल हैं. जिन्होंने भारत पाकिस्तान युद्ध में अपनी जान पर खेल कर भारतीय आर्मी एवं एयरबेस की मदद की थी. इन महिलाओं में सबसे प्रमुख थी सुंदरबेन जेठा मधार्पर्या. इनके द्वारा दिखाई गई वीरता के साथ ही इनके जीवन के बारे में हम यहाँ इस लेख में बताने जा रहे हैं.

तारक मेहता का उल्टा चश्मा : जानें अपने पसंदीदा सीरियल के स्टार्स की प्रति एपिसोड की फीस

सुंदरबेन जेठा मधारपर्या का जीवन परिचय

नाम सुंदरबेन जेठा मधार्पर्या
जन्म अभी नहीं हैं
मृत्यु अभी नहीं हैं
काम सामाजिक कार्यकर्ता
पहचान भारत पाक युद्ध 1971 में अहम् भूमिका
वर्तमान विषय बायोपिक
किरदार निभाया सोनाक्षी सिन्हा

सुंदरबेन जेठा मधार्पर्या कौन है (Who is Sundarben Jetha Madharparya)

सुंदरबेन जेठा मधार्पर्या हमारे भारत देश की एक महान एवं बहुत बड़ी समाज सेविका रही थी. जिन्होंने अपने साथ 299 महिलाओं को जोड़ा और उसके बाद भारतीय आर्मी की पाकिस्तान के साथ में हुई लड़ाई में मदद भी की. ये एक बहुत ही वीर एवं बहादुर महिला थी.

OTT प्लेटफॉर्म क्या है और क्यों मचा रहे हैं डिजिटल मीडिया में धूम

सुंदरबेन जेठा मधार्पर्या की कहानी (Story)

सुंदरबेन जेठा मधार्पर्या की कहानी में साल 1971 में हुआ भारत – पाकिस्तान युद्ध का जिक्र किया गया है. जी हाँ सुंदरबेन जेठा को इसी युद्ध के समय से लोगों ने जाना. दरअसल उस दौरान भुज एयरबेस के सबसे प्रमुख स्कवानडर लीडर विजय कार्निक जी थे. तब भारत – पाकिस्तान के बीच की लड़ाई बहुत ही गंभीर रूप ले रही थी. एक तरफ जहाँ पाकिस्तान भारी बमबारी कर रहा था. तो दूसरी ओर भारतीय सेना उनसे लड़ाई में पूरी ताकत के साथ भिड़ी हुई थी. विजय कार्निक भी अपने सैनिकों के साथ एयरबेस को संभाल रहे थे. उन्होंने बमबारी होने के बावजूद भी एयरबेस को चालू रखने का निर्णय लिया, और लड़ाई लड़ते रहे. उन्होंने पाकिस्तानी एयरस्पेस को काफी नुकसान भी पहुंचाया था, लेकिन एक समय ऐसा आया जब हमारे देश के एयरफ़ोर्स के जवानों पर पाकिस्तानी सेना भारी पड़ने लगी थी. उस दौरान सुंदरबेन जेठा मधार्पर्या ने अपने साथ कुछ महिलाओं को इकठ्ठा किया वे संख्या में लगभग 299 थी. और उन सभी महिलाओं ने मिलकर एयरफ़ोर्स के जवानों को सुरक्षित स्थान में पहुँचाने के कार्य करते हुए उनकी मदद की. उन्होंने जिन जवानों की जान बचाकर उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया था उनमें 50 एयरबेस के आईएएफ जवान थे और 60 डिफेन्स सिक्यूरिटी के जवान थे.

ऑस्कर अवार्ड का इतिहास और भारतीय विजेताओं के नाम,जाने

सुंदरबेन जेठा मधार्पर्या पर आधारित फिल्म ‘भुज : द प्राइड ऑफ इंडिया’ की जानकारी

सुंदरबेन जेठा मधार्पर्या के द्वारा दिखाई गई वीरता की कहानी को बॉलीवुड के जाने वाले निर्देशक भूषण कुमार जी एक फिल्म के माध्यम से लोगों के सामने प्रस्तुत करने जा रहे हैं, जिसका नाम है ‘भुज : द प्राइड ऑफ इंडिया’. इस फिल्म में सुंदरबेन का किरदार मशहूर अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा एवं दबंग सीरीज की हिरोइन सोनाक्षी सिन्हा निभा रही है. इस फिल्म में उनका लुक कैसा होगा इसे अभी – अभी रिलीज़ किया गया हैं जिसे लोग बहुत पसंद भी कर रहे हैं. इस फिल्म में यह दर्शाया गया है कि किस तरह से बहादुर सुंदरबेन जेठ मधार्पर्या ने अन्य महिलाओं के साथ मिलकर भारतीय आर्मी की मदद कर उन्हें जीत दिलाने में अपना योगदान दिया. इस फिल्म को करने के बाद सोनाक्षी सिन्हा बहुत ही सम्मानित महसूस कर रही है.

इसी के साथ ही आपको बता दें कि स्कवानडर लीडर विजय कार्निक के किरदार में अजय देवगन जी नजर आएंगे. ये दोनों ही किरदार बहुत ही अहम भूमिका इस फिल्म ने निभा रहे हैं. इसके आलवा इस फिल्म में संजय दत्त, एमी विर्क, शरद केलकर, नोरा फ़तेही भी हैं. यह फिल्म इस साल स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज़ होने वाली हैं. जोकि सिनेमा घरों में नहीं बल्कि ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ होने वाली है. जी हाँ यह फिल्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार में रिलीज़ होगी.

अतः सुंदरबेन जेठा मधार्पर्या हमारे देश की एक ऐसी शख्सियत हैं, जिन्होंने महिलाओं का सिर गर्व से ऊँचा कर दिया. जिस तरह से उन्होंने भारत पाकिस्तान की लड़ाई में भारतीय आर्मी की मदद की वह बहुत ही सराहनीय है. उम्मीद हैं इससे हमारे देश की महिलाओं को भी इनसे प्रेरणा मिलेगी.

bhuj: the pride of india release date

14 August 2020

अन्य पढ़े

Karnika
कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं | यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here