Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

सुनील ग्रोवर का जीवन परिचय | Sunil Grover biography in hindi

Sunil Grover biography in hindi सुनील ग्रोवर एक कॉमेडियन है. ये सबसे ज्यादा चर्चा में अपने अभिनय के एक पात्र जिसका नाम मशहूर गुलाटी है से आये. इस पात्र को सोनी टीवी पर आने वाले शो द कपिल शर्मा शो में अपने किरदार डॉ. गुलाटी और रिंकू भाभी के रोल में लोगो को खूब हसाएं और सभी से तारीफें बटोरी है. लोग इनको देखना बहुत ज्यादा पसंद करते है. उन्होंने थिएटर, रेडियो, टीवी के साथ ही फिल्मों में भी काम किया है. आज वह कॉमेडी जगत के एक जाने पहचाने नाम बन गए है.    

sunil grover
सुनील ग्रोवर का जीवन परिचय

Sunil Grover biography in hindi 

सुनील ग्रोवर का जन्म और परिवार (Sunil Grover family)

इनका जन्म 9 अगस्त 1977 को डबवाली मे हुआ था. डबवाली हरियाणा के अंतर्गत आता है. उनका जन्म एक हिन्दू परिवार में हुआ था. सुनील ग्रोवर के पिता का नाम जे एन ग्रोवर है. उनका परिवार पूरी तरह से पंजाबी है.

सुनील ग्रोवर की शिक्षा (Sunil Grover education)

सुनील ग्रोवर की पढाई हरियाणा के स्थानीय स्कूल आर्य विद्या मंदिर नामक स्कूल में हुई थी. उन्होंने अपनी स्नातक की पढाई गुरु नानक कॉलेज से पूरी की है. स्नातक की डिग्री उन्होंने कॉमर्स से ली है. इन्होने थियेटर में मास्टर डिग्री प्राप्त की है. यह डिग्री उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी जो की चंडीगढ़ में है से ली है.       

सुनील ग्रोवर की व्यक्तिगत जानकारी (Sunil Grover personal life)  

उनकी पत्नी का नाम आरती ग्रोवर है, जोकि एक इंटीरियर डिज़ाइनर है और उन दोनों का एक बेटा भी है जिसका नाम मोहन है उसका जन्म 2008 में हुआ है. सुनील ग्रोवर अपने हर एक शो के लिए 10 से 12 लाख तक रुपये मेहनताने के रूप में लेते है, इसलिए इनकी कमाई 2 करोड़ के आस पास तक की है. उन्होंने कहा कि वह दोहरी तरह के जोक्स को पसंद नहीं करते है. कॉमेडी शो हर परिवार एक साथ देखता है, मै कोशिश करता हूँ, इस तरह के जोक्स का इस्तेमाल ना करूं और अपने अभिनय से सबका मनोरंजन करता रहूँ. उनके पसंदीदा अभिनेता शाहरुख़ खान है.       

सुनील ग्रोवर का करियर (Sunil Grover career)

सुनील ग्रोवर कुछ समय तक थिएटर में काम करते रहे, फिर वो जसपाल भट्टी के साथ टेलीविजन से जुड़ गए. यह उनके करियर के लिए एक अच्छी शुरुआत रही. सुनील ग्रोवर एक ऐसे एक्टर है, जिन्होंने भारत में पहली बार प्रसारित होने वाले मूक कॉमेडी शो ‘गुटुर गु’ का हिस्सा बने. यह शो 26 एपिसोड में सब टीवी पर प्रसारित किया गया था.

उनके करियर का कारवां टीवी शो की वजह से आगे बढ़ता गया, जिसमे उन्होंने पहला टीवी शो ‘फुल टेंसन’ जसपाल भट्टी साहेब के साथ किया. इसके बाद ‘प्रोफेसर मनी प्लांट’ जोकि जी पंजाबी पे आता था. फिर सब टीवी पर प्रसारित होने वाली कॉमेडी सीरियल ‘लो कर लो बात’, इसी तरह से फिर फिल्मी टीवी चैनल पर आये ‘क्या आप पांचवी फेल चम्पू है?’. अपनी अभिनय क्षमता के बल पर वो आगे बढते हुए बहुत सारे टीवी शो करते गये और दर्शकों का प्यार भी बटोरते रहे. उन्होंने टेलीविजन पर बहुत सारे शो किये जिसमे ‘कौन बनेगा चम्पू’ और ‘चला लल्लन हीरो बनने’ जो की फिल्मी टीवी चैनल पर आया. इसके बाद ‘मैड इन इण्डिया’ स्टार प्लस पर, ‘कॉमेडी सर्कस’ सोनी इन्टरटेमेंट पर आये, जिसकी वजह से ये काफी मशहुर बन गए. ‘कॉमेडी नाईट विद कपिल’ जोकि कलर्स टीवी द्वारा प्रसारित हुआ, फिर आया ‘द कपिल शर्मा शो’ यह सोंनी इंटरटेन्मेंट टेलीविजन पर आया. ऐसा माना जाता है कि यह कपिल शर्मा के शो की जान बन गए है.

टीवी के साथ उन्होंने रेडियो पर भी काम किया है, जिसका शीर्षक था ‘हंसी के फवारे’ जोकि रेडियो मिर्ची पर बजाया गया था. हाल ही में उन्होंने कॉमेडी नाईट के एक किरदार रिंकू भाभी को लेकर एक गाना बनाया, जिसका शीर्षक था ‘मेरे हस्बैंड मुझको पियार नहीं करते’.

सुनील ग्रोवर ने अपनी कॉमेडी से फिल्मों में भी लोगों को गुदगुदाया है. 1998 में फ़िल्म ‘प्यार तो होना ही था’ जिसके हीरो अजय देवगन और हीरोइन काजोल थी, उस फ़िल्म में सुनील ग्रोवर ने बार्बर एक हजामत बनाने वाले के किरदार को निभाया था. 2002 में फ़िल्म ‘द लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह’ जिसमे उनका किरदार जयदेव कपूर का था. 2005 में फ़िल्म ‘इंसान’ आई जिसमे उनका किरदार महेश का था. 2008 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली और हिट फ़िल्म ‘गजनी’ के भी हिस्स्सा रहे इसमें उन्होंने संपत के किरदार को जीवंत किया था. फिर फ़िल्म ‘जिला गाजियाबाद’ में फकीरा, हेरोपंती में ड्राईवर, गब्बर इज बैक में कांस्तेबल साधुराम, वैसाखी लिस्ट में तरसेम लाल, बाघी में पी पी खुराना, कोफ़ी विद डी में अर्नब का किरदार निभाया. इसके अलावा और भी फ़िल्में है जिनका नाम है फैमिली: टाइस ऑफ़ ब्लड और मुम्बई कत्टिंग है.                                       

सुनील ग्रोवर विवादों में (Sunil Grover controversy with kapil)

सबसे ज्यादा वह विवाद में तब आये जब वह कपिल के शो को छोड़ कर चले गए थे, जिसमे कारण यह बताया गया था कि वह इस शो में काम करने के लिए ज्यादा मेहनताने की मांग कर रहे है लेकिन कपिल शर्मा ने इस तरह की बात होने से इंकार कर दिया था. मतभेद के बाद सुनील ग्रोवर ने मनीष पॉल के साथ मिलकर एक नया शो शुरू किया जिसका नाम था ‘मेड इन इण्डिया’. यह शो ज्यादा कामयाब नहीं हुआ. यह शो टीआरपी बटोरने में नाकामयाब रही इस शो को लोगो ने पसंद नहीं किया. फिर कुछ समय बाद दोनों का विवाद सुलझ गया था और फिर से दोनों ने एक साथ काम भी किया.

2017 में फिर कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर के बीच विवाद शुरू हो गया है, जिसका काकरण यह बताया जा रहा है कि कपिल शर्मा ने शराब पी कर जब वे ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न जा रहे थे तब फ्लाइट में गाली गलौज किया था. उनका समर्थन करते हुए इनके साथी कलाकार भी शो को छोड़ने बारे में विचार कर रहे है.      

सुनील ग्रोवर को मिले अवार्ड और उपलब्धियां (Sunil Grover award)

2014 में उन्होंने स्टार परिवार की तरफ से पसंदीदा मेज़बान का अवार्ड जीता. वह फिल्मी चैनल के ब्रांड एम्बेसडर है यह उनकी बड़ी उपलब्धि है.  

सुनील ग्रोवर एक नज़र में (Sunil Grover information)

नाम सुनील ग्रोवर
उपनाम सूद
व्यवसाय अभिनेता, कॉमेडी 
मशहुर किरदार गुथी, डॉ मसूर गुलाटी 
ऊँचाई 5 फीट 9 इंच
वजन 64 किलो ग्राम
शारीरिक बनावट चेस्ट-40 इंच, कमर- 31 इंच, बैसेप्स- 13 इंच        
आँखों का रंग काला
बालों का रंग काला
धर्म हिन्दुज्म
नागरिकता भारतीय
राशि सिंह
गृह नगर सिरसा, हरियाणा 

अन्य पढ़ें –

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *