हरियाणा सुपर 100 योजना 2020 | Haryana Super 100 Scheme in hindi

हरियाणा सुपर 100 योजना 2020 (प्रवेश परीक्षा फॉर्म, पंजीयन, ऑनलाइन आवेदन, लास्ट डेट, मेरिट लिस्ट) (Haryana Super 100 Scheme in hindi) (Exam date, Result, Registration Form, Syllabus, Download Admit Card)

हरियाणा सरकार ने मेरिट लिस्ट में शामिल हुए छात्रों के लिए सुपर 100 स्कीम लॉन्च करने का ऐलान किया है। इस योजना के जरिए जो छात्र मेरिट लिस्ट में आए हैं और यदि जेईई या नीट का एग्जाम देना चाहते हैं तो उनके लिए बिल्कुल फ्री कोचिंग की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इस योजना के जरिए विद्यार्थियों को बोर्डिंग की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इस योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूल के छात्र भी आसानी से लाभ प्राप्त कर पाएंगे। इस योजना में बनाए गए नियमों के अनुसार राज्य के केवल 225 विद्यार्थी ही इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर पाएंगे। 225 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा उसके बाद उनके लिए एंट्रेंस एग्जाम भी आयोजित किया जाएगा।

supar-100-haryana-free-coaching-training-hindi

स्कीम का नाम

सुपर 100

किसके द्वारा घोषणा की गई

मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा सरकार

लांच और सुपरविसन किया जायेगा

हरियाणा सरकार के द्वारा

लाभार्थी

सरकारी स्कूल के मैरिट में आये छात्र

लाभान्वित विद्यार्थियों कि संख्या

225 विद्यार्थी

फीस

फ्री कोचिंग ट्रेनिंग प्रोग्राम

परीक्षा की तारीख (Online Exam date)

23-24 अगस्त

आवेदन की शुरुवात

13 अगस्त

आवेदन की आखिरी तारीख

20 अगस्त

बजट

1 करोड़

हरियाणा श्रमिक पंजीयनसरकार दे रही मजदूरों को विशेष लाभ, आवेदन कर उठायें लाभ

सुपर 100 योजना क्या है?

हरियाणा सरकार द्वारा जारी की गई राज्यों के छात्रों की भलाई को ध्यान में रखते हुए और उनकी उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करते हुए सुपर 100 योजना प्रारंभ की जाने वाली है। इस योजना के तहत चयन किए हुए छात्रों को लगातार 2 साल तक मुफ्त कोचिंग की सुविधा और उच्च शिक्षा से जुड़ी सभी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

सुपर 100 हरियाणा परीक्षा आवेदन आखिरी तिथि (Last Date)

हरियाणा सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना की गाइड लाइन को विस्तार पूर्वक बताते हुए उन्होंने यह भी बताया नए सत्र 2020-22 की परीक्षाओं के लिए सभी योग्य छात्र 13 अगस्त से 20 अगस्त तक इस योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं।

हरियाणा सुपर 100 ऑनलाइन परीक्षा तारीख (Online Exam Date)

सरकार द्वारा यह परीक्षा प्रतिवर्ष लिखित रूप में करवाई जाती है लेकिन इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते लिखित परीक्षा करवा पाना संभव नहीं है। इसकी वजह से ही नए तरीकों को अपनाते हुए सरकार द्वारा इस एंट्रेंस एग्जाम की घोषणा ऑनलाइन कर दी गई है। विद्यार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन एंट्रेंस एग्जाम देंगे और यह परीक्षा 23 एवं 24 अगस्त को आयोजित करना तय किया गया है।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना – सरकार पुरे परिवार को देगी आर्थिक मदद, उठायें लाभ

सुपर 100 योजना के लाभ (Benefits)

  • हरियाणा राज्य के छात्र छात्राएं अपनी उच्च शिक्षा जैसे मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की कोचिंग सरकार की सहायता से मुफ्त में प्राप्त कर पाएंगे जिसके बदले उनसे कोई भी शुल्क नहीं मांगा जाएगा।
  • इस योजना के तहत प्रत्येक जिले में से 50 बच्चों का चयन किया जाएगा और उन्हें एंट्रेंस परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी।
  • नीट एवं जेईई में पढ़ाई की इच्छा रखने वाले छात्र-छात्राओं को रहने और खाने की भी फ्री सुविधाएं प्रदान की जाएंगी ताकि इस योजना के अंतर्गत आवेदन भरने वाले गांव के बच्चे भी दूसरे स्थान पर जाकर सभी आधारभूत सुविधाएं प्राप्त कर सकें।
  • इस योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को फ्री बोर्डिंग और लॉन्चिंग की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। सरकार की तरफ से यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि विद्यार्थी उन्हें अलॉट किए गए स्कूल में ही रह सके और अपने आने वाले भविष्य के लिए अच्छा प्रशिक्षण प्राप्त करके स्वयं अपने भविष्य का निर्धारण कर सकें।
  • इस योजना में छात्रों के लिए और भी बहुत सारे लाभ प्रदान करने की योजना बनाई गई है जिसमें फ्री यातायात की सुविधा भी शामिल की गई है जिसके तहत प्रत्येक छात्र तीन बार मुफ्त में सफर कर पाएंगे।
  • हरियाणा सरकार द्वारा पूरे वर्ष भर में विभिन्न प्रकार के प्रोग्राम चलाए जाएंगे जिससे बच्चे और उनके माता-पिता इस योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जान सके।

सुपर 100 योजना की पात्रता

  • हरियाणा सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना के अंतर्गत दसवीं कक्षा में 80% से अधिक अंकों से उत्तीर्ण होने वाले छात्र ही लाभार्थी बन सकेंगे।
  • इस योजना का सबसे महत्वपूर्ण नियम यही है कि इसमें लड़के और लड़कियों में भेदभाव किए बिना उन्हें समान अवसर प्रदान किए जाएंगे। क्योंकि इस योजना में विद्यार्थियों की योग्यता के आधार पर और एंट्रेंस एग्जाम के बाद ही उनका चयन किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे ही आवेदन भर सकेंगे।
  • जो बच्चे 11वीं कक्षा में विज्ञान विषय का चयन करके पढ़ाई कर रहे हैं केवल वही छात्र इस योजना के तहत आवेदन भर सकते हैं।

सक्षम हरियाणा योजना – हरयाणा में युवाओं को सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर

सुपर 100 योजना चयनित प्रक्रिया

  • हरियाणा सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना के अंतर्गत सभी जिले में से अच्छे और प्रतिष्ठित गणित और विज्ञान के विशेषज्ञों को नोडल अधिकारी बनाया गया है ताकि वह इस योजना की अच्छी प्रकार से देखरेख कर के बच्चों तक जानकारी पहुंचा सकें।
  • जिन नोडल अधिकारियों को नियुक्त किया जाएगा वह मुख्य रूप से अपने क्षेत्र के उन सभी छात्रों के संपर्क में आने की कोशिश करेंगे जो पढ़ाई लिखाई में बहुत तेज हैं और अपने आखिरी एग्जाम में 80% से ऊपर अंक लाए हैं।
  • नोडल अधिकारी का मुख्य लक्ष्य यह भी होगा कि वह प्रत्येक योग्य विद्यार्थी से निजी तौर पर बातचीत करें और उसे परीक्षाओं से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराएं और उसे गाइड भी करें। नोडल अधिकारियों द्वारा ही योग्य विद्यार्थियों को पंजीकरण में सहायता भी प्रदान की जाएगी और ऑनलाइन एग्जाम की तैयारी में भी मदद प्राप्त होगी।
  • नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी यह भी होगी कि वह योग्य छात्रों को परीक्षा भवन तक पहुंचाने का काम भी करें।

योजना का क्रियान्वयन

  • एंट्रेंस एग्जाम:– इस योजना के अंतर्गत योग्य विद्यार्थियों का चयन केवल एंट्रेंस एग्जाम द्वारा ही किया जाएगा। बेहतरीन छात्रों में से 225 विद्यार्थियों को ही सुपर 100 योजना के अंतर्गत लाभार्थी बनाया जाएगा।
  • ट्रेनिंग डिटेल:- 225 चयनित छात्रों को चयन प्रक्रिया के तुरंत बाद जेईई और नीट की तैयारी के लिए संपूर्ण कोचिंग की सुविधाएं प्रदान की जाएगी। यह कोचिंग उन विद्यार्थियों को अगले 2 साल तक प्रदान की जाएगी और यह प्रोग्राम उन विद्यार्थियों को बिल्कुल मुफ्त प्रदान किया जाएगा।
  • स्कूल डिटेल:- सरकार द्वारा चयन किए गए 225 विद्यार्थियों में से 125 विद्यार्थियों को रेवाड़ी के सरकारी विद्यालय में दाखिला दिलाया जाएगा और उन छात्रों को उसी स्कूल से 11वीं और 12वीं कक्षा का प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा। बाकी बचे हुए 100 विद्यार्थियों को करनाल के स्कूल में दाखिला दिलवा कर वहीं पर उनका प्रशिक्षण संपूर्ण कराया जाएगा।

आत्मनिर्भर हरियाणा ब्याज छूट योजना : योजना में आवेदन कर शुरू करें बिजनेस

हरियाणा सुपर 100 योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म प्रक्रिया (how to apply)

हरियाणा सो योजना के कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन गूगल फॉर्म जारी किया गया है। आप सीधे ही इस लिंक पर क्लिक करके अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन पत्र में आपसे आपकी सारी निजी जानकारियां पूछी जाएगी जिन्हें आप सही-सही भर कर ही अपना फॉर्म जमा करवा सकते हैं।

इस योजना के तहत हरियाणा सरकार राज्य के सबसे ज्यादा प्रतिभावान विद्यार्थियों का चयन करके उन्हें उच्च शिक्षा बेहतर तरीके से प्रदान करने के प्रयास में लगी है। उनका मुख्य उद्देश्य यही है कि पैसों की कमी की वजह से कोई भी प्रतिभाशाली विद्यार्थी अपने भविष्य में किसी से पीछे ना रह जाए।

सुपर 100 स्कीम डाउनलोड एडमिट कार्ड

जिन विद्यार्थियों का चयन इस योजना के तहत कर लिया गया है वह इस लिंक पर जाकर हरियाणा सुपर 100 योजना का एडमिट कार्ड घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं।

हरियाणा मेरा पानी मेरी विरासत योजना – सरकार दे रही है 7000 रूपए प्रति एकड़ का लाभ

FAQ

Q- सुपर 100 योजना में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कब आरंभ होगी?

A – 13 अगस्त 2020

Q- हरियाणा सुपर 100 योजना में शिकायत अथवा प्रश्न पूछने के लिए कौन से हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल किया जाए?

A – 0172 -256 0246

Q- हरियाणा सुपर 100 योजना में प्रवेश के लिए आवेदन कैसे और कहां करें?

A- http://www.schooleducationharyana.gov.in/

Q- हरियाणा सुपर 100 योजना के लिए संपर्क मेल आईडी क्या है?

A- edusecondaryhry@gmail.com

Q- हरियाणा सुपर 100 योजना में चयन के लिए प्रवेश परीक्षा कब है?

23 और 24 अगस्त 2020

अन्य पढ़े –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *