ताज़ा खबर

सूरज पंचोली का जीवन परिचय व आने वाली फ़िल्में | Suraj pancholi biography and Upcoming Movie in hindi

सूरज पंचोली का जीवन परिचय व आने वाली फ़िल्में (Suraj pancholi biography and Upcoming Movie in hindi) (Last Update October 2018)

सूरज आज के नए बॉलीवुड स्टार है, जिन्होंने पिछले कुछ साल पहले ही इस सिनेमा की दुनिया में कदम रखा है. 90 के दशक के फेमस एक्टर आदित्य पंचोली के बेटे सूरज बस 1 फिल्म पुराने है. लेकिन इन्होंने कुछ फिल्मों में असिस्टेंट डायरेक्टर का काम किया है. इनके जीवन से जुड़ी जानकारी एवं इनके विवाद के बारे में जानने के लिए नीचे देखें.

Suraj Pancholi jeevan parichay height upcoming aane wali new film in hindi

जन्म एवं परिचय (Sooraj Pancholi Birth and Introduction) –

पूरा नाम (Full Name) सूरज पंचोली
निक नाम (Nickname) सूरज
जन्म (Birth) 5 जुलाई, 1990
जन्म स्थान (Birth Place) लखनऊ, उतरप्रदेश
उम्र (Age) 28
पेशा (Profession) असिस्टेंट डायरेक्टर एवं अभिनेता
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
गृहनगर (Hometown) मुंबई, महाराष्ट्र
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Caste) अहीर
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अविवाहित
राशि (Zodiac Sign) कर्क
स्कूल (Schooling) पाली हिल स्कूल, मुंबई
कॉलेज (College) ये कॉलेज नहीं गये
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications) 12 वीं

परिवार की जानकारी (Sooraj Pancholi Family Background) –

पिता का नाम (Father’s Name) आदित्य पंचोली
माता का नाम (Mother’s Name) ज़रीना वाहब
दादा जी का नाम (Grandfather’s Name) राजन पंचोली
बहन का नाम (Sister’s Name) सना पंचोली
भाई (Brother) नहीं है

सूरज के माता एवं पिता दोनों ही भारतीय फिल्म इंडस्ट्री से संबंध रखते हैं. इनके पिता भी बहुत ही प्रसिद्ध अभिनेता हैं. उन्होंने फिल्मों में नायक के साथ – साथ खलनायक एवं सपोर्टिंग किरदार भी निभाए हैं. इनकी माता भी 90 के दशक की प्रसिद्ध अभिनेत्रियों में से एक रह चुकी हैं. इनके दादा जी अपने समय में एक फिल्म निर्देशक थे.

सूरज पंचोली शुरूआती जीवन (Sooraj Pancholi Early Life) –

सूरज अपनी बड़ी बहन सना के बहुत करीब है, वे उनसे हर बात पर सलाह लेते है. सूरज ने 9 साल की उम्र से मार्शल आर्ट सीखना शुरू कर दिया था, और 14 साल की उम्र तक वे इसमें पूरी तरह ट्रेन हो गए थे. सूरज अपने माँ पिता से ज्यादा अपने दादा दादी के साथ रहते थे, जब तक वे जीवित थे, वो उन्ही के साथ रहे. इसके बाद सूरज ने एक छोटा सा अपार्टमेंट लिया, जिसमें वे अपने कुत्तों के साथ रहते है. सूरज अपने पिता से ज्यादा माँ के करीबी है.

शिक्षा (Sooraj Pancholi Education) –

सूरज ने अपनी स्कूल की शिक्षा मुंबई के पाली हिल स्कूल से पूरी की और इसके बाद वे कॉलेज नहीं गए, उन्होंने केवल 12 वीं कक्षा तक ही पढ़ाई की है. सूरज को पढाई में शुरू से दिल्चपसी नहीं थी, वे अपने स्कूल से बंक मारकर किसी तलाब के किनारे चिड़िया, मछली देखने चले जाते थे. स्कूल में वे 2 बार फ़ैल भी हुए हैं.

सूरज पंचोली करियर  (Suraj Pancholi  Filmy Career) –   

जैसे तैसे पढाई पूरी करने के बाद सूरज ने 2010 में आई संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गुजारिश’ में उन्हें असिस्ट किया. एक्टर का बेटा होने का पूरा फायदा सूरज को मिला. पढाई पूरी करते की उन्हें काम मिल गया, यहाँ वहां भटकना नहीं पड़ा. पहले तो सूरज का डायरेक्टर बनने का ही सपना था, लेकिन फिल्म गुजारिश में ऐश्वर्या राय बच्चनऔर रितिक को एक्टिंग करते देख, उन्हें भी एक्टर बनने का मन हुआ और उन्होंने ठान लिया कि वे एक बड़े एक्टर बनेंगे. इसके बाद सूरज ने 3 महीने का एक्टिंग कोर्स भी किया. लेकिन तब भी वे कंफ्यूज थे, कि उन्हें एक्टिंग करनी चाइये या नहीं. सलमान खान सूरज के मेंटर है ये बात तो सभी को पता है, सलमान के कहने पर ही कबीर खान ने अपनी फिल्म ‘एक था टाइगर’ में सूरज को असिस्टेंट डायरेक्टर बनाया था. इस फिल्म के बाद ही सूरज पूरी तरह अपनी सोच बना पाए, कि अब उन्हें एक्टर ही बनना है. तुर्की में इस फिल्म की शूटिंग के दौरान सलमान ने अपनी प्रोडक्शन की पहली फिल्म व सूरज की भी पहली फिल्म सूरज को ऑफर की. सूरज ने बिना सोचे तुरंत हां कर दी. उसके लगभग 2 साल बाद सलमान ने सूरज को फिर बुलाकर कहा की कहानी तैयार है, फिल्म शुरू होने वाली है. इस गैप में सूरज ने एक्टिंग, डांस, एक्शन की क्लास ज्वाइन की थी.

सूरज पंचोली की आने वाली फ़िल्में (Sooraj Pancholi Upcoming Movies) (Last Update October 2018)

उन्होंने अपनी आने वाली फिल्म ‘टाइम टू डांस’ के लिए शूटिंग ख़त्म कर ली हैं, जोकि जल्द ही पर्दे पर आ सकती है. इस फिल्म में उनके अलावा इसाबेल कैफ, वालुस्चा डिसूजा एवं राजपाल यादव भी होंगे. इसके बाद वे इरफ़ान कमाल की कॉमेडी फिल्म ‘सैटेलाइट शंकर’ के लिए शूटिंग स्टार्ट करने जा रहे हैं. इसमें उनका साथ मेघा आकाश देने वाली है. इस साल इनकी एक और फिल्म आ सकती है जोकि धड़कन 2 है.

अवार्ड्स एवं उपलब्धियां (Sooraj Pancholi Awards) –

इन्होने अपने अब तक के करियर में कई सारे अवार्ड अपने नाम कर लिए हैं, जिनमे फिल्मफेयर, स्टार डस्ट, स्टार गिल्ड जैसे अवार्ड शामिल है. यह सभी अवार्ड उन्हें उनकी पहली फिल्म ‘हीरो’ के लिए ही मिले हैं. 

सूरज पंचोली नेट वर्थ (Sooraj Pancholi Net Worth) –

ये अभिनेता पहले से ही इस इंडस्ट्री में प्रसिद्ध हैं. बॉलीवुड में उनका नाम और प्रसिद्धि दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है. वे प्रति फिल्म 2-3 करोड़ रूपये का चार्ज करते हैं. हालाँकि उनकी एक्चुअल इनकम कितनी हैं यह बताना संभव नहीं है, लेकिन वे मुंबई के जुहू में अपने परिवार के साथ एक शानदार जीवनशैली के साथ रह रहे हैं.

पसंद एवं लाइफस्टाइल (Sooraj Pancholi Lifestyle and Likes) –

पसंद (Hobbies) डांसिंग एवं मार्शल आर्ट
कार कलेक्शन (Car Collection) स्कोडा ओक्टाविया एवं टोयोटा फार्च्यूनर
टैटू (Tattoo) गर्दन के नीचे उनका नाम ‘सूरज’
पसंदीदा खाना (Favourite Food) भारतीय खाना
पसंदीदा रंग (Favourite Colour) काला एवं नीला

सूरज पंचोली लुक (Sooraj Pancholi Look) –

कद (Height) 5 फुट 8 इंच
वजन (Weight) 73 किलोग्राम
छाती (Chest) 44 इंच
कमर (Waist) 30 इंच
बाइसेप्स (Biceps) 14 इंच
आँखों का रंग (Eye Colour) काला
बालों का रंग (Hair Colour) काला

सम्बंधित विवाद (Suraj Pancholi Controversies) –

  • सूरज के पिता आदित्य अपने गुस्सेल स्वभाव के कारण हर जगह बदनाम है. आये दिन कोई ना कोई उनसे जुडी लड़ाई की खबर हमें मिलती रहती है, चाहें वो किसी फिल्म सेट पर हो या अपनी ही बिल्डिंग में रहने वालो लोगों से. आदित्य शराब के आदि है, जिसके चलते गुस्सा भी बहुत जल्दी आता है. कहते है ये आदत उनके बेटे सूरज में भी थी, लेकिन सलमान जैसे मेंटर का साथ पाकर उनमें ये सब सुधार आ चुके है.
  • इनके जीवन की सबसे बड़ी कंट्रोवर्सी यह है कि उनका नाम जिया खान के साथ जुड़ा हुआ था. अपनी उम्र से पांच साल बड़ी जिया सूरज की गर्लफ्रेंड थी, ये दोनों साथ में रहा करते थे. 10 महीने की रिलेशनशिप के बाद 3 जून 2013 को अचानक जिया ने अपने घर पर फांसी लगा ली. जिया की मौत का जिम्मेदार उनकी माँ ने सूरज को ठहराया और उनको पुलिस ने पकड़ लिया. काफी पूछताछ और केस के बाद सूरज को 23 दिनों के बाद जमानत मिल गई, लेकिन अभी भी केस ख़त्म नहीं हुआ है. सूरज ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि “मेरी हालत कोई नहीं समझ सकता, मैंने अपनी गर्लफ्रेंड खोई है. मैं उससे प्यार करता था और मारने की सोच भी नहीं सकता. उसका प्यार ही है जो मुझे बचा रहा है”.

रोचक जानकारी (Sooraj Pancholi Interesting Facts) –

  • सूरज को जानवरों से बहुत ज्यादा लगाव है. एक बार वे अपने ड्राईवर को लेकर मार्केट गए और वहां से ढेर सारे तरह – तरह के जानवर घर ले आये.
  • सूरज के पास अभी 2 बिल्ली, 14 कुत्ते, चूहे, चिड़िया व भेड़ है. जिसे वे अपने साथ घर पर रखते है.
  • ये और जैकी श्रॉफ के बेटे टाइगर श्रॉफ दोनों में काफी अच्छी बॉन्डिंग है और वे पहले से एक दुसरे को जानते थे.
  • इनके ऊपर अभी फिटनेस का भूत सवार हैं, वे अपनी बॉडी को लेकर काफी मेहनत कर रहें है.

सूरज अपनी पहली फिल्म के बाद लड़कियों के खासे चहिते हो गए है, क्यूट से दिखने वाले सूरज के पीछे सारी लड़कियां दीवानी है. और वे उन्हें जल्द ही दूसरी फिल्मों में देखना चाहती है. हम सूरज के उज्जवल भविष्य की कामना करते है.

अन्य पढ़े:

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *