सुरक्षा स्टोर क्या है, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें : सर्टिफिकेट पायें

सुरक्षा स्टोर रजिस्ट्रेशन, सर्टिफिकेशन, लॉग इन एवं ऑनलाइन आवेदन (Suraksha Store in hindi Registration, Certification, Login and Online Apply, Program, Training @surakshastore.com)

कॉविड – 19 का खतरा इतना अधिक हैं कि लोगों में लॉकडाउन खुलने के बाद किसी भी स्टोर में जाने का डर बना होगा कि कहीं वहां कोरोना वायरस तो नहीं  होगा. इसलिए केंद्र सरकार ने इसके लिए एक तरीका निकाला है. केंद्र सरकार के उपभोक्ता विभाग ने लॉकडाउन अवधि में सुरक्षा स्टैण्डर्डस का पालन करते हुए आम नागरिकों को रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ‘सुरक्षा स्टोर कार्यक्रम’ शुरू किया है. जिसके तहत दूकानदार अपनी स्टोर को इसमें रजिस्टर करा कर सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं कि उनकी स्टोर पूरी तरह से कोरोना मुक्त हैं. आइये जानते हैं सुरक्षा स्टोर पंजीकरण पोर्टल, ऑनलाइन सर्टिफिकेशन एवं फ्री सुरक्षा स्टोर एप्प को डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में. सभी किराना, राशन और रिटेल शॉप वालों को सुरक्षा स्टोर सर्टिफिकेट प्राप्त करना अनिवार्य है.

suraksha store certificate hindi

पोर्टल का नाम सुरक्षा स्टोर पोर्टल
पोर्टल surakshastore.com/
पोर्टल की शुरुआत 8 अप्रैल, 2020
लाभ कॉविड – 19 से मुक्ति स्टोर का प्रमाण पत्र
रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन
लाभार्थी प्रत्येक देश के दूकानदार
संबंधित विभाग उपभोक्ता विभाग

सुरक्षा स्टोर क्या है (What is Suraksha Store)

सुरक्षा स्टोर वह हैं जो अपने कर्मचारियों और ग्राहकों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिए कॉविड – 19 सुरक्षा स्टैण्डर्ड का पालन करते है. अतः केंद्र सरकार के उपभोक्ता विभाग द्वारा शुरू किया गया सुरक्षा स्टोर कार्यक्रम कॉविड – 19 पर अंकुश लगाने के लिए मददगार साबित होगा. साथ ही सुरक्षा स्टोर पोर्टल या मोबाइल एप्प में पंजीकृत स्टोर उपभोक्ताओं को सुरक्षित वातावरण में आवश्यक सामग्री खरीदने में सक्षम बनाएगा. भारत सरकार 10 लाख किराना स्टोर को सुरक्षा स्टोर के रूप में शामिल करने जा रही हैं.

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर बैठे बढ़ाएं इम्युनिटी, आयुष मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन यहाँ पढ़ें

सुरक्षा स्टोर पोर्टल का कार्य (Suraksha Store Portal Work)

केंद्र सरकार के उपभोक्ता विभाग द्वारा शुरू किया गया सुरक्षा स्टोर पोर्टल  है, जोकि एक अधिकारिक वेब पोर्टल है. इस पोर्टल की मदद से दुकानदारों को एक प्रमाण पत्र प्राप्त होगा जोकि यह दर्शायेगा कि उनकी दुकान कॉविड – 19 से मुक्त है और ग्राहक बिना किसी डर के उस दुकान पर जा सकते हैं. इसमें अपनी स्टोर के लिए दुकानदार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद दुकान के मालिकों को एक आईडी और पासवर्ड प्रदान किया जायेगा, जिसका उपयोग करके वे किसी भी समय पोर्टल के माध्यम से दी जाने वली मुख्य सुविधाओं तक पहुँच सकते हैं.

सुरक्षा स्टोर मोबाइल एप्प (Suraksha Store Mobile App)

केंद्र सरकार के उपभोक्ता विभाग द्वारा सुरक्षा स्टोर पोर्टल के साथ ही सुरक्षा स्टोर मोबाइल एप्प भी शुरू किया गया हैं जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. डाउनलोड करने के बाद उपभोक्ता इसमें अपनी स्टोर को रजिस्टर कर कॉविड – 19 मुक्त सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं. सुरक्षा स्टोर    की जानकारी सरकार के आरोग्य सेतु एप्प पर भी देखी जा सकती हैं.

अपने पास की सुरक्षा स्टोर की पहचान का कैसे करें (How to Identify Suraksha Store Near You)

अपने पास के सुरक्षा स्टोर की पहचान करना बहुत ही आसान हैं क्योंकि प्रत्येक सुरक्षा स्टोर में दरवाजे पर इससे संबंधित एक पोस्टर लगा हुआ होगा, ताकि आपको यह पता चले कि वह दूकान एक सुरक्षा स्टोर के तहत सत्यापित की गई है. लेकिन इसके लिए यह शर्त हैं कि सुरक्षा स्टोर में स्टीकर या चॉक के निशान वाले वेटिंग स्थान बनाएं जाएँ, जोकि 1.5 मीटर की दूरी पर बनाएं जायेंगे. जिससे कि सोशल डिस्टेंसिंग का नियम लागू किया जा सके.

कोरोना वायरस से बचाव व सही जानकारी के लिए सरकार ने जारी किये टोल फ्री नंबर, लिस्ट यहाँ पढ़ें

सुरक्षा स्टोर सर्टिफिकेशन के बारे में जानकारी (Suraksha Store Certification Information) 

अरोग्या सेतु के रूप में सुरक्षा स्टोर एक सार्वजानिक निजी पहल है. जो यह सुनिश्चित करने के लिए हैं कि सरकार ऑथोरिटी द्वारा किराना स्टोर, फार्मेसी एवं अन्य आवश्यकता की दुकानों को सुरक्षा स्टोर का सर्टिफिकेट देकर उपभोक्ताओं और दुकान के मालिकों को सुरक्षित माहौल देना चाहती हैं. एक सुरक्षा स्टोर के रूप में प्रमाणित स्टोर भारत के स्वास्थ्य विभाग के 100 % सुरक्षा मापदंडों का पालन करेगा. जिन दुकानों को सुरक्षा स्टोर का सर्टिफिकेट दिया गया हैं उन्हें सुरक्षा के सभी मानकों का पालन करने के लिए शिक्षित किया जायेगा. इसलिए यदि आप कोरोना वायरस से मुक्त वातावरण में कोई भी उत्पाद खरीदना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी सुरक्षा स्टोर पर जा सकते हैं.

सुरक्षा स्टोर सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें (How to Register for Suraksha Store Certification)

  • सबसे पहले दुकान के मालिकों को सुरक्षा स्टोर पोर्टल  पर क्लिक कर इसमें विजिट करना होगा.
  • इसके होमपेज में ही एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्रदर्शित होगा इसमें आवेदकों को सभी पूछी गई जानकारी जोकि उनके साथ – साथ उनकी दुकान से भी संबंधित हो सकती हैं सब देना होगा.
  • इसके बाद उन्हें अपने राज्य, जिले, शहर या टाउन के साथ ही अपना पूरा एड्रेस और कर्मचारियों की जानकारी भी देनी होगी.
  • इसके अलावा लाभार्थियों को उनकी स्टोर के लिए दिया गया एफएसएसएआई रजिस्ट्रेशन नंबर भी इंटर करना होगा.
  • ये सभी चीजें भर देने के बाद आप ‘get certificate now’ वाली बटन पर क्लिक कर दें.

इस तरह से आप अपनी स्टोर को कोरोना मुक्त घोषित करने के लिए सुरक्षा स्टोर सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं. और अपने ग्राहकों को आपके स्टोर में आने के लिए सुरक्षित महसूस करा सकते हैं.

अन्य पढ़े

  1. श्रमिक एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन
  2. राजस्थान प्रवासी ऑनलाइन पंजीयन
  3. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अभियान
  4. क्या है कोरोना हॉटस्पॉट एवं उसके नियम
Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *