Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

सुरक्षित मातृत्व आसवासन सुमन योजना 2019

सुरक्षित मातृत्व आसवासन सुमन योजना 2019-20 [PM SUMAN Scheme in Hindi] [Surakshit Matritva Aashwasan Registration Form, Eligibility Criteria, Documents, Full Form]

देश एवं प्रदेश के स्तर पर महिलाओं के लिए विभिन्न-विभिन्न प्रकार की योजनाओं का विमोचन किया जाता है, जिनका मुख्य उद्देश्य महिलाओं से संबंधी परेशानियों को दूर करना और उन्हें बेहतर से बेहतर जिंदगी देना होता है. इसी दिशा में केंद्र सरकार ने एक नई योजना का विमोचन किया है जिसका नाम है सुमन स्कीम. इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशु एवं प्रसव के 6 महीने बाद तक माताओं को फ्री में स्वास्थ्य इलाज दिया जाएगा.

PM Suman Yojana

नाम सुमन योजना 
फुल फॉर्म सुरक्षित मातृत्व आसवासन सुमन योजना
दिनांक अक्टूबर 2019
लॉन्च किसने की स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन
लाभार्थी गर्भवती महिला, नवजात शिशु एवं माता
लाभ मुफ्त इलाज एवं देखभाल
वेबसाइट नहीं हैं
टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर नहीं हैं

 

सुरक्षित मातृत्व आसवासन सुमन योजना का उद्देश्य [Aim]

सर्वे के अनुसार यह पाया गया है कि हमारे देश में गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं की मृत्यु दर बहुत अधिक बढ़ती ही चली जा रही है. सामान्यतः यह देखा गया है कि यह परेशानी कुपोषण एवं उचित देखभाल ना मिलने के कारण होती है. इस तरह की परेशानी को दूर करने के लिए देश एवं प्रदेश की सरकारों द्वारा विभिन्न  योजनाओं को चलाया जाता है जिनमें से एक पीएम मातृत्व वंदना योजना भी है, इसी दिशा में प्रयासरत रहते हुए केंद्र सरकार द्वारा सुमन योजना का विमोचन किया गया है.

पीएम सुमन योजना क्या हैं ? [What is PM SUMAN Yojana]

  • फ्री में इलाज

पीएम सुमन योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं, माताओं एवं नवजात शिशु की देखभाल और विभिन्न प्रकार की चेकअप आदि की सुविधा मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी और यह सुविधाएं सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा केंद्रों पर उपलब्ध होंगी जो कि प्रसव के छह महीने बाद तक चलेगी.

  • परिवहन सुविधा

 गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य केंद्रों तक पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा मुफ्त में परिवहन सुविधा का भी इंतजाम किया गया है. गांव से शहरों तक की दूरी तय करने में विभिन्न प्रकार की घटनाओं का सामना करना पड़ता है, उस तरह की परेशानी को दूर करने के लिए सरकार द्वारा मुक्त परिवहन सेवा शुरू की गई है.

  • आपातकाल स्थिति

 गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं से जुड़ी किसी आकस्मिक घटना अथवा गंभीर तकलीफ के दौरान स्वास्थ्य केंद्रों द्वारा 1 घंटे के अंदर स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएंगी.  कई बार देरी के चलते गर्भवती महिलाएं एवं नवजात शिशुओं की मृत्यु हो जाती है, इसी परेशानी को दूर करने के लिए आपातकालीन व्यवस्था की गई है.

  • अस्पताल में होगा प्रसव

प्रसव के बाद महिलाओं को कम से कम 48 घंटे जिला अस्पताल में ही रखा जाएगा ताकि उनकी उचित देखभाल हो सके और सारी जांच से ठीक तरह से संपन्न कराई जा सके. इन 48 घंटों के बाद सरकारी वाहन के जरिए ही महिलाओं को उनके घर तक छोड़ा जाएगा.

  • मुफ्त दवाये-

 सुमन योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के चेकअप एवं कई तरह के जरूरी सप्लीमेंट सभी माताओं और शिशुओं को प्रदान किए जाएंगे, जिनमें खासतौर पर टिटनेस डिप्थीरिया इंजेक्शन, आईरन सप्लीमेंट एवं अन्य जरूरी सप्लीमेंट्स दिए जाएंगे. साथ ही माता और नवजात शिशुओं की प्रसव से 6 महीने बाद तक मुफ्त में जांच की जाएगी ताकि कोई परेशानी होने पर समय पर  इलाज किया जा सके.

पीएम सुमन योजना पात्रता नियम एवं मुख्य दस्तावेज [Eligibility Rules, Documents]

अभी सुमन योजना के अंतर्गत सभी बिन्दुओं पर प्रकाश नहीं डाला गया हैं, फिलहाल इतना ही कह सकते हैं यह योजना गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशुओं एवं उनकी माताओं के लिए शुरू की जा रही हैं. इसके अंतर्गत किस श्रेणी के परिवार हिस्सा ले सकते हैं, यह कुछ समय में बता दिया जायेगा. पात्रता नियमों के आधार पर ही लाभार्थी को दस्तावेज जमा करवाने होंगे.

सुमन योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया [Registration Process]

चूँकि अभी केवल इस योजना का विमोचन किया गया हैं, इसका क्रियान्वन करना अभी शेष हैं इसलिए इस दिशा में अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं हैं. फिर भी इच्छुक लोग स्वास्थ केन्द्रों में जा कर जानकारी ले सकते हैं. जब भी रजिस्ट्रेशन संबंधी जानकारी मिलेगी इस पेज पर अपडेट कर दी जायेगी. अतः हमारे साथ बने रहे.

सुमन योजना के समान है कई तरह की योजनाओं को देश एवं प्रदेश स्तर पर चलाया जाता है जिनका मुख्य उद्देश्य महिलाओं एवं उनके शिशुओं की देखभाल होता है, परंतु आज तक हम मृत्यु दर को जीरो नहीं कर पाए हैं. आज मृत्यु दर को जीरो करने के उद्देश्य से सुमन योजना का प्रारंभ किया गया है. यह एक अच्छी योजना है जन मानुष इसका फायदा उठा कर अपने जीवन को सुरक्षित कर सकते हैं.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *