ताज़ा खबर

स्वाभिमान ओल्ड टीवी धारावाहिक | Swabhiman old TV serial in hindi 

Swabhiman old tv serial in hindi स्वाभिमान सन 1995 के दौरान डीडी नेशनल पर प्रसारित होने वाले धारावाहिकों में बहुत लोकप्रिय धारावाहिक था. इसका प्रसारण दोपहर में किया जाता था. लोगों में इस सीरियल के प्रति अलग उत्साह देखने को मिलता है. इंसानी ज़िन्दगी में खो रही मानवता और शिथिल पड़ते रिश्तों का अध्ययन इस सीरियल में बहुत क़रीब से किया गया. शहरी ज़िन्दगी के दौरान लोगों के दिलों में संवेदना को पुनः जगाने के लिए इस सीरियल में वो सभी चीज़ें दिखाई गयी, जो एक सभ्य समय में होता रहा है, और जो अनापेक्षित है. इस सीरियल की जानकारी यहाँ पर दी जा रही है.

swabhiman old tv serial

स्वाभिमान ओल्ड टीवी सीरियल की कहानी (Swabhiman old tv serial story in hindi)

इस सीरियल को रहस्य, ड्रामा और रोमांच, इन सभी से मिलाकर सफ़ल करने की कोशिश की गयी थी. इसमें रिश्तों की अहमियत को बहुत क़रीब से परखा गया.

ये सीरियल दरअसल एक बहुत ही आकर्षक स्त्री स्वेतलाना की कहानी पर आधारित था. स्वेतलाना एक जिंदादिल किरदार थी, जो ज़िन्दगी में ऐसे मरहलों से गुज़रती है जहाँ पर उसे डर, असुरक्षा, संदेह आदि एक साथ उस से उलझ जाते हैं, और उसकी जिंदा दिली को ख़त्म करने की कोशिश करते है. स्वेतलाना को इस दौरान इन सभी साजिशों से निकलकर अपने पहले वाले मक़ाम को फिर से पाना होता है. सीरियल के आगे बढ़ने पर सीरियल के एक किरदार केशव मल्होत्रा की मृत्यु हो जाती है, जिसके बाद किरदारों में विरासत के लालच की जंग शुरू हो जाती है. इस सीरियल में इस सच्चाई को बहुत ही अच्छे से उजागर किया गया. धीरे धीरे स्वेतलाना के आस पास के लोग उसे भावनाओं का सहारा लेकर तोड़ने की कोशिश करने लगते हैं.

अंततः इस सीरियल में भी सच्चाई की जीत होती है और अंत में कुछ नकारात्मक किरदारों को मार दिया जाता है. अर्थात उन नकारात्मक किरदारों की मृत्यु हो जाती है.

स्वाभिमान सीरियल के पात्र और किरदार (Swabhiman old tv serial cast)  

नब्बे का दशक वो दौर था, जब कई लोग अपना करियर अभिनय में बनाने की कोशिश कर रहे थे. टेलीविज़न उनके लिए वरदान था, क्योकि सिनेमा पर कुछ चेहरों को ही दिखाने की परंपरा थी. इस सीरियल में कई ऐसे चेहरों ने काम किया जिन्हें आज दुनिया एक बहुत ही अच्छे अभिनेता के रूप में जानती है. इस सीरियल में मनोज वाजपेयी, रोहित रॉय, आशुतोष राणा आदि कई अभिनेताओं ने काम किया. नीचे किरदार और उसे निभाने वाले अभिनेता का नाम दिया जा रहा है :

किरदार के नाम अभिनेता के नाम
स्वेतलाना बनर्जी कितु गिडवानी
रोंनी अभिमन्यु सिंह
रंजना देवी अंजू महेन्द्रू
महेंद्र मल्होत्रा दीपक पाराशर
निशि मल्होत्रा कुनिका
रिषभ मल्होत्रा रोहित रॉय
मेधा हेगड़े चन्ना रुपारेल
अभिजीत विनोद पाण्डेय
शीला प्रभा सिन्हा
ऋतू मल्होत्रा शीतल ठक्कर
सुनील मनोज बाजपेयी
नीतू रिंकू कर्मारकर
बॉबी करण ओबेरॉय
सोहा अचिंत कौर
बबली तनाज़ कुर्रिम
युवराज अनुपम भट्टाचार्य
त्यागी आशुतोष राणा
शिवानी संध्या मृदुल
कुंवर सिंह अरुण बाली
रक्षंदा सागरिका सोनी
रणजीत राजेश खेडा
वाल्टर राजीव पॉल
केशव मल्होत्रा नासिर अब्दुल्लाह

सभी अभिनेताओं ने बखूबी अपना किरदार निभाया और सीरियल की कहानी को आगे बढाने और सार्थक रखने में अहम भूमिका निभाई.

स्वाभिमान सीरियल के बारे में खास (Swabhiman old serial)

पहली बार कोई सीरियल विरासत की जंग के विषय पर इतनी खूबसूरती से बनायी गयी. दौलत की हवस में नंगे होते रिश्तों का खेल बहुत ही बेहतरीन तरीक़े से दिखाया गया था. जहाँ एक तरफ विरासत के वारिस को उसके सभी रिश्तेदार ऊपर ही ऊपर खूब प्यार देते हैं, तो वहीँ दूसरी तरफ़ किसी भी तरह उस वारिस से उसके बाप दादा का कमाया सब कुछ उससे छीन लेना चाहते हैं. कहानी मौजूं और हालाते- हाज़िर से वाबस्ता होने की वजह से लोगों ने इसे खूब पसंद किया, और ये सीरियल लगातार दो साल तक सन 1995 से 1997 तक चला. भारतीय टेलीविज़न के इतिहास में ये पहला सीरियल था, जिसने अपने 500 एपिसोड पूरे किये थे.

स्वाभिमान सीरियल से जुड़ी कुछ बातें (Swabhiman old tv serial)

स्वाभिमान सीरियल से जुडी कुछ बातें इस प्रकार हैं-

सीरियल का नाम स्वाभिमान
जेनर ड्रामा
रचनाकार अमित खन्ना
पटकथा और संवाद शोभा डे, विनोद रंगनाथन और सुरभि पाण्डेय
निर्देशक महेश  भट्ट
टाइटल थीम और गायक कैसे उन्हें भूल जाएँ – शान
निर्माता अमित खन्ना
चैनल डी डी नेशनल
भाषा हिंदी
प्रति एपिसोड समय 25 मिनट
सीजन 1
प्रसारण समय 1995 – 1997

 

अन्य पढ़ें –

 

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *