ताज़ा खबर

[आवेदन] स्वच्छ भारत ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप 2018| Swachh Bharat Summer Internship In Hindi [Registration @sbsi.mygov.in]

स्वच्छ भारत अभियान ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप | Swachh Bharat Abhiyan Summer Internship Programme Details In Hindi [Registration Form Process Reward sbsi.mygov.in]

हाल ही में भारत सरकार ने देश के छात्रों के लिए स्वच्छ भारत ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप’ प्रोग्राम शुरू किया है. जिसके तहत देश के छात्रों को हमारे देश के गांवों की साफ- सफाई करने का मौका मिलेगा.  भारत सरकार ने इस पहल को (स्वच्छ भारत अभियान ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप) ‘स्वच्छ भारत अभियान के तहत शुरू किया है और जो भी छात्रों का समूह इस पहल में अव्वल नंबर पर आएगा, उसे भारत सरकार द्वारा इनाम के तौर पर पैसे दिए जाएंगे. भारत के जो भी छात्र भारत सरकार के ‘स्वच्छता अभियान’ का हिस्सा बनना चाहते हैं उनके लिए ये एक सुनहरा मौका है.

Swachh Bharat Summer Internship Programme Details In Hindi

स्वच्छ भारत ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप से जुड़ी जानकारी

योजना का नाम स्वच्छ भारत ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप
कब शुरू होगी ये योजना 1 मई, 2018
कब तक चलेगी ये योजना 31 जुलाई 2018
योजना की अवधि 100 घंटे
योजना से जुड़ी आधिकारिक साइट sbsi.mygov.in/
कौन भाग ले सकते हैं छात्र (अकेल भी और समूह में भी)
योजना के तहत मिलने वाली इनाम राशि अधिकतम एक लाख रुपए और 2 अंक अकादमिक स्कोर के लिए

क्या है ये योजना

इस पहल यानी इंटर्नशिप के तहत छात्रों के एक समूह को एक गांव आवंटित किया जाएगा और छात्रों के उस समूह को उन्हें आवंटित किए गए गांव का दौरा करना होगा. अपने इस दौरे के दौरान छात्रों को उस गांव को स्वच्छ बनाना होगा और उस गांव के लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रोत्साहित करना होगा.

अवधि  (Duration)[Start and Last Date]

इस इंटर्नशिप की अवधि 100 घंटे ही है और जैसे ही एक समूह अपने 100 घंटे की इस अवधि को खत्म कर लेगा. उसके बाद दूसरे समूह को उसका कार्य शुरू करना होगा और इस तरह से ये कार्यक्रम 1 मई से शुरू होगी और 31 जुलाई तक जारी रहेगा.

किस मत्रांलय द्वारा शुरू की गई ये योजना

इस योजना को भारत के पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मिलकर शुरू किया है और ये दोनों मंत्रालय साथ में मिलकर इस योजना को सफल बनाने का कार्य करेंगे.

योजना का लक्ष्य (Objectives)

  • मानव संसाधन मंत्रालय इस इंटर्नशिप की मदद से स्वच्छ भारत अभियान के साथ हमारे देश के नौजवानों को जोड़ना चाहता है. ताकि हमारे देश के छात्र भी देश को स्वच्छ बनाने के लिए अपना योगदान दे सकें.
  • इसके अलावा इस योजना का उद्देश्य महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती तक ग्रामीण इलाकों को हमारे देश के छात्रों की मदद से स्वच्छ बनाना भी है.

स्वच्छ भारत अभियान ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप से जुड़ी जानकारी (Swachh Bharat Summer Internship Programme Details)

  • इस योजना को जिन गांवों में चलाया जाएगा उन गांवों को मंत्रालय द्वारा चुन लिया गया है और अभ्यार्थियों को मंत्रालय द्वारा चुने गए गांवों में से किसी एक गांव को चुनना होगा.
  • अभ्यर्थियों को निवास राज्य (State of Residence) और अभिभावक संस्थान राज्य (state of Parent Institution ) के बीच में से किसी भी स्थान (गांव या जिले) को इंटर्नशिप करने के लिए चुन सकते हैं.
  • इस योजना के लिए अपना पंजीकरण करने के बाद , उम्मीदवारों को तभी इस इंटर्नशिप कार्यक्रम का हिस्सा बनने का मौका मिलेगा. जब उन्हें पैरेंट संस्थान के नोडल अधिकारी द्वारा अनुमति दी मिलेगी.
  • अनुमति दिए जाने के बाद उम्मीदवार को नोडल अधिकारी द्वारा एक टीम में डाला जाएगा. इसके अलावा उम्मीदवार को कौन सा गांव स्वच्छ करने के लिए दिया जाएगा उसका निर्णय भी नोडल अधिकारी द्वारा किया जाएगा.
  • छात्रों को दिए गए गांव का दौरा करने के दौरान सुविधा और सुरक्षा भी उपलब्ध करवाई जाएगी. इसके अलावा छात्रों को किस तरह से कार्य करना है इसके लिए ट्रेनिंग भी दी जाएगी.
  • इस इंटर्नशिप को पूरा करने के बाद, छात्रों को 15 दिनों के भीतर ही ऑनलाइन अपनी रिपोर्ट को जमा करवाना होगा. रिपोर्ट जमा करवाने के बाद उस रिपोर्ट की समीक्षा नोडल अधिकारी द्वारा की जाएगी.
  • अगर 15 दिनों के बाद किसी छात्र द्वारा उसकी इंटर्नशिप की रिपोर्ट जमा करवाई जाती है, तो उस रिपोर्ट को स्वीकार नहीं किया जाएगा.
  • प्रत्येक स्तर पर एमएचआरडी (MHRD) द्वारा नियुक्त सक्षम प्राधिकारी द्वारा पुरस्कार विजेताओं का चयन किया जाएगा. जिसके बाद सक्षम प्राधिकारी द्वारा अंतिम निर्णय लिया जाएगा और तीन विजेताओं को चुना जाएगा.

इनाम राशि और पुरस्कार (Rewards)

  • सभी प्रतिभागियों को ये इंटर्नशिप पूरी करने के बाद स्वच्छ भारत इंटर्नशिप सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा और ये सर्टिफिकेट मूल संस्थान द्वारा मंजूरी मिलने के बाद दिया जाएगा.
  • स्वच्छ भारत इंटर्नशिप में भाग लेने वाले इंटर्न, जिनकी इंटर्नशिप रिपोर्ट मूल संस्था द्वारा क्रेडिट प्राप्त करने के लिए योग्य पाई जाएगी. उन्हें 2 करिकुलम क्रेडिट दिए जाएंगे.
  • कॉलेज, विश्वविद्यालय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ 3 इंटर्न या टीमों की पहचान की जाएगी और उन्हें निम्नलिखित पुरस्कार दिए जाएंगे.
  1. सर्वश्रेष्ठ 3 इंटर्न या टीमों को कॉलेज स्तर पर शील्ड या कप और  विशेष प्रमाणपत्र दिया जाएगा और सम्मानित किया जाएगा.
  2. इस पहल के तीन सर्वश्रेष्ठ इंटर्न को प्रमाण पत्र के अलावा नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा. विश्वविद्यालय स्तर पर तीन सर्वश्रेष्ठ इंटर्न को उचित प्रमाण पत्र के साथ 30,000 रुपये, 20,000 रुपये और 10,000 रुपये दिए जाएंगे.
  3. राज्य स्तर पर तीन सर्वश्रेष्ठ इंटर्न को प्रमाण पत्र के साथ साथ 50,000 रुपये, 30,000 रुपये और  20,000 रुपये दिए जाएंगे और राष्ट्रीय स्तर 2 लाख, 1 लाख, और  50,000 रुपये दिए जाएंगे.

योग्यता (Eligibility)

किसी भी कॉलेज और विश्वविद्यालयों के छात्र इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं. बस उन्हें इस योजना का हिस्सा बनने के लिए इस योजना से जुड़ा हुए आवेदन फॉर्म को भरना होगा. इसके अलावा अभ्यर्थी अलग-अलग या टीमों में भाग ले सकते हैं.

आवेदन करने की प्रक्रिया (Process)

  • इस इंटर्नशिप का भाग बनने के लिए अभ्यार्थियो को वेबसाइट के माध्यम से इंटर्नशिप के लिए अपना नामांकन भरना होगा. नामांकन करने वाले छात्रों को सबसे पहले https://sbsi.mygov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा.
  • ऊपर बताई गई वेबसाइट पर जाने के बाद इस वेबसाइट का पृष्ठ पेज खुलेगा और इस पेज में सबसे नीचे की और आपको कादमिक / संस्थानों और नेहरू युवा केंद्र संगठन के जरिए अपना नामांकन भरने का ऑप्शन दिखेंगे और इन दोनों ऑप्शनों में छात्र को एक ऑप्शन चुनना होगा.

अकादमिक / संस्थानों के जरिए नामाकंन करने की प्रक्रिया

अकादमिक / संस्थानों के जरिए नामाकंन भरने के लिए भी दो विकल्प आपको इस पेज में दिए गए होंगे. जिनमें से पहला विकल्प स्वच्छ भारत समर इंटरनेशनल होगा और दूसरा विकल्प इंस्टीट्यूट नोडल ऑफिसर्स’ होगा. इन दोनों ऑप्शनों के जरिए नामाकंन भरने की प्रक्रिया एक जैसी ही है और वो प्रक्रिया इस प्रकार है.

  • आपको इन दोनों विक्लपों में से किसी एक विकल्प के नीचे लिख गए ‘एनरॉल नाउ’ को क्लिक करना होगा.
  • ‘एनरॉल नाउ’ पर किल्क करने के बाद एक नया पेज खुलेगा और उस पेज में सबसे नीचे लिखे गए रजिस्टर नाउ’ पर आपको क्लिक करना होगा. इस पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा उसपर आपको अपना नाम, अपनी ई-मेल आईडी, फोन नंबर,जन्म तारीख जैसी जानकारी भरने के लिए कहा जाएगा.
  • पूछी गई जानकारियां सही से भरने के बाद आपको ‘क्रिएट न्यू अकाउंट’ पर क्लिक करना होगा. इस पर क्लिक करते ही आपको एक ओटीपी आपके फोन नंबर और ई-मेल आईडी पर भेजी जाएगी और आपको इन दोनों ओटीपी में से किसी एक ओटीपी को भरना होगा.
  • सही ओटीपी नंबर को भरने के बाद आपके नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगा और आपका नामांकन होने के साथ ही आपके फोन नंबर पर आपको एक पासवर्ड भेजा जाएगा, जिसकी मदद से आप लॉगिन कर सकेंगे.

संस्थानों या नेहरू युवा केंद्र संगठन के जरिए नामांकन भरने की प्रक्रिया :

संस्थानों या नेहरू युवा केंद्र संगठन ऑप्शन के जरिए अपना नामांकन भरने के लिए भी दो तरह के ऑप्शन आपको दिए गए होंगे. जिसमें से पहला ऑप्शन स्वच्छ भारत समर इंटरनेशनल’ होगा और दूसरा विकल्प  ‘एनवाईकेएस नोडल ऑफिसर्स (NYKS NODAL OFFICERS) का होगा और आपको इन दोनों ऑप्शन में से किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद की प्रक्रिया ऊपर बताई गई प्रक्रिया के जैसे ही होगी. यानी आपको अपनी जानकारी भरनी होगी और आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसकी मदद से आपके नामांकन की प्रक्रिया पूरी होगी.

अगर आपका चयन इस योजना के लिए हो जाएगा तो आपको दो तीन दिनों के अंदर इस बात की जानकारी, आपके द्वारा दी गई ई-मेल या फिर एसएमएस अलर्ट के जरिए दे दी जाएगी.

Update

23/07/2018

राज्यपाल ने ‘स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप योजना’ में भाग लेने के लिए छात्रों और युवाओं से आग्रह किया 

राज्यपाल एनएन वोहरा ने विशेषज्ञों, वरिष्ठ सिविल सेवकों एवं वाईस चांसलर्स के राज भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. यह बैठक स्वच्छ भारत मिशन एवं नये लांच किये गये स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा के लिए आयोजित की गई थी. राज्यपाल ने इस इंटर्नशिप योजना में शामिल होने के लिए और पर्यावरण की सफाई में योगदान देने के लिए बड़े पैमाने में कॉलेज के छात्रों, एनसीसी / एनएसएस कैडेट्स और युवाओं से आग्रह किया है. साथ ही उन्होंने अधिकारीयों और प्रतिभागियों से इस मिशन प्रोग्राम को राज्य भर में सफल बनाने के लिए करीबी कोआर्डिनेशन में काम करने के लिए भी कहा है.  

 अन्य पढ़े

  1. साल 2020 तक जारी रहेगी यूरिया सब्सिडी योजना 
  2. छत्तीसगढ़ 2018 चुनाव वोटर आईडी कार्ड 
  3. राष्ट्रीय बाल स्वच्छता अभियान 
  4. स्वच्छ भारत अभियान महत्व कविता नारे 

4 comments

  1. रंजीत सिंह

    स्वच्छता ही हमारा जीवन है,
    बिना स्वच्छता के जीवन पशु के समान है,
    रंजीतसिंह – मथुरा उत्तरप्रदेश

  2. एक कदम स्वच्छता की ओर
    इसका हम भी एक हिस्सा है।

    स्वच्छ भारत

  3. एक कदम स्वछता की ओर बढ़ाये

  4. Yes I m with swatch bhrat mission

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *