स्वदेश बाजार पोर्टल 2020 | Swadesh Bazaar Online Portal in hindi

स्वदेश बाजार पोर्टल 2020 (रजिस्ट्रेशन, लाभ, प्रोडक्ट लिस्ट) (Swadesh Bazaar Online Portal in hindi)

साल 2020 पूरी दुनिया के लिए कितना भयंकर रहा है, ये सभी जानते है. देश में इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट -23.5 आई है. कोरोना ने देश की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ दी है. ऐसे में हमारे देश के प्रधानमंत्री मोदी जी ने देश के सभी नागरिक से गुजारिश की है कि वो वोकल टू लोकल, आत्मनिर्भर भारत की मुहीम का हिस्सा बने. चाइना के साथ भी हमारे संबंध दिन प्रतिदिन ख़राब होते जा रहे है, ऐसे में सरकार नहीं चाहती है कि हम किसी भी बाहरी देश से सामान का आयात करें, बल्कि वो चाहती है कि देश अपने पैरों पर खड़ा हो, खुद आत्मनिर्भर बने. इसी तर्ज पर मोदी सरकार द्वारा एक स्वदेश बाजार पोर्टल शुरू किया गया है. इस ऑनलाइन पोर्टल में सभी भारतीय ब्रांड के ही प्रोडक्ट होंगे, इसे बेचने वाले भी भारतीय होंगें. स्वदेश बाजार पोर्टल के द्वारा कैसे सामान ख़रीदा या बेचा जा सकता है, इसका उद्देश्य, यह सभी जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा देंगें, आर्टिकल को अंत तक पढ़ें.

swadesh-bazaar-portal-hindi

नाम

स्वदेश बाजार पोर्टल

किसने लांच किया

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी

उद्देश्य

भारतीय उत्पादों की बिक्री को बढ़ाना

पोर्टल

theswadeshbazzar.com

हेल्पलाइन नंबर

7558631522

स्वदेशी बिजनेस आईडिया : मोदी जी के आह्वान के बाद आप भी शुरू करें अपना स्वदेशी बिजनेस होगी लाखों की कमाई.

स्वदेश बाजार पोर्टल क्या है –

केंद्रीय मंत्री नितिन जी द्वारा भारत देश का एक स्वदेश बाजार पोर्टल शुरू किया गया है. पोर्टल में भारत के नागरिक द्वारा बनी हुई आइटम की बिक्री होगी, इसे भारतीय ही खरीद सकेंगें.

स्वदेश बाजार पोर्टल का उद्देश्य –

भारत देश में टैलेंट की कमी नहीं है, बहुत से हुनरवाज ऐसे है, जिन्हें अपनी कला को दिखाने का मौका नहीं मिलता है. ऐसे कलाकार को स्वदेश पोर्टल एक मंच देगा. इस पोर्टल का उद्देश्य है कि ग्रामीण क्षेत्र में जो लोग बिना मशीन के अपने हाथों से सामान बनाते है वे इस पोर्टल के द्वारा अपना सामान देश के कौने-कौने तक बेच सकें. गाँव, छोटे शहर में रहने वाले कलाकार को एक ऑनलाइन बाजार दिया जा रहा है, जहाँ वे अपनी कला प्रदर्शित कर उसकी उचित कीमत पा सकते है. इसके साथ ही उपभोक्ताओं को देश के किसी भी कोने से सामान सही कीमत पर मुहैया कराया जायेगा.

स्वदेश बाजार पोर्टल के लाभ –

  • आम नागरिक को मौका देना – देश में अच्छा काम और करने वालों की कमी नहीं है. भारत में आज भी ऐसे युवा, महिलाएं है जो सोच से परे काम करते है, बस उन्हें उसको प्रदर्शित करने के लिए प्लेटफार्म नहीं मिल पाटा है. सरकार ऐसे ही लोगों को मौका देने के लिए स्वदेशी पोर्टल शुरू कर रही है.
  • चाइनीस प्रोडक्ट को बायकाट – चाइना प्रोडक्ट भले फेमस हो लेकिन समय के साथ हमे पता चलता है कि उनकी क्वालिटी कितनी ख़राब है. चाइना ने भारत देश में बहुत बड़ा कारोबार फैलाया था,लेकिन अब सरकार ने सभी चाइनीस साईट को भारत में बैन कर दिया है, और सभी ने चाइना प्रोडक्ट को भी बायकाट करना शुरू कर दिया है. ऐसे समय में भारतीय लोगों की कला और उनके सामान को सबके सामने लाने का बहुत अच्छा समय है.
  • विक्रेता और ग्राहक का सीधा सम्बन्ध – कई बार कुछ लोग अपना सामान बेचने के लिए रास्ता निकाल लेते है, लेकिन ग्राहक तक पहुँचते हुए उन्हें कई रास्तों से होकर जाना होता है, जहाँ उस प्रोडक्ट की कीमत बढती चली जाती है और समय के साथ ग्राहक की पहुँच से पहले ही बहार हो जाती है. अब इस स्वदेश पोर्टल के द्वारा सीधे विक्रेता, ग्राहक को सामान बेचकर उचित मूल्य प्राप्त कर सकता है.
  • रोजगार बढेगा – योजना मुख्यरूप से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए शुरू की गई. पोर्टल के द्वारा देश में रोजगार के नए अवसर खुलेंगें.
  • पोर्टल के द्वारा बिचौलियों का काम ख़त्म होगा, विक्रेता सही कीमत पर जितनी उसकी लागत है उसके अनुसार ग्राहक को बेचेगा, ग्राहक भी सीधे अब विक्रेता से सही कीमत में सामान खरीद सकते है.

स्वदेशी प्रोडक्ट की सूची – जानिए अपने भारत के कौन कौन से स्वदेशी प्रोडक्ट है, जो विदेशी प्रोडक्ट को दे रहे है टक्कर.

स्वदेश बाजार पोर्टल की विशेषताएं –

  • अमेजोन की तरह – अमेज़न ई कॉमर्स शौपिंग साईट में जैसे लोग सामान खरीदते बेचते है, वैसे ही वे स्वदेश पोर्टल में खरीद बेच सकेंगें. अमेज़न विदेश की कम्पनी है फिर भी उसने देश में अपनी धाक जमाई हुई है, और करोड़ों का काम करती है. अब सरकार स्वदेश बाजार पोर्टल को भी उस ऊंचाई तक ले जाना चाहती है.
  • अमेज़न देश में लोगों से सामान खरीदकर उसे बाहरी विदेशी देशों में निर्यात करती है, इससे वो लगभग 7000 करोड़ तक बिजनेस कर लेती है. सरकार अब इसी तर्ज पर खुद काम करेगी, ताकि भारतीय कम्पनी को भारतीय लोगों से फायदा हो, नाकि दुसरे देश इसका फायदा उठा सकें.
  • क्वालिटी चेक – इस स्वदेशी पोर्टल में क्वालिटी पर विशेष ध्यान दिया जायेगा, विशेषज्ञ सभी आइटम की क्वालिटी चेक करने के बाद ही उसे पोर्टल में जगह देंगें.
  • महिला स्व सहायता समूह – देश में हजारों ऐसे महिलाओं का समूह है, जो अपने हाथों से मेहनत करके अच्छा सामान बनाती है, ऐसे नए-नए लोगों नया सामान बेचने के लिए पोर्टल एक विशेष स्थान देगा. महिलाओं का विकास इस योजना के द्वारा होगा, उन्हें नए नए रस्ते मिलेंगें जिससे काम अच्छे से होगा.
  • नई नौकरियां ओपन होगी – सरकार ने कहा कि देश में इस पोर्टल के द्वारा कम से कम 5 करोड़ नौकरियां ओपन होगी, जिससे देश के युवा वर्ग को बहुत फायदा होगा.
  • बेरोजगारी होगी ख़त्म – देश में नौकरियां आएगी तो बेरोजगारी की समस्या ख़त्म होगी, देश में लोग खुशहाल जिंदगी जी सकेंगें.

एमएसएमई क्या है : जाने कैसे होगा ऑनलाइन लोन रजिस्ट्रेशन

एमएसएमई सेक्टर का योगदान –

अभी तक देश में विकास के लिए MSME सेक्टर का बड़ा योगदान रहा है, लोग सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कम ब्याज में लोन उठा कर खुद का व्यवसाय शुरू कर रहे है, जिससे 11 फीसदी ग्रोथ रेट MSME सेक्टर से ही है. अब सरकार आने वालों सालो में इसे बढाकर 30 फीसदी तक पहुँचाने की तैयारी में है.

स्वदेश बाजार पोर्टल पर मिलने वाले आइटम की लिस्ट –

स्वदेश बाजार पोर्टल में ऑनलाइन दुसरे पोर्टल की तरह हर जरुरत का सामान मिलेगा, लेकिन वो सभी भारत में ही बने प्रोडक्ट होंगें. पोर्टल में मिलने वाले प्रोडक्ट निम्नलिखित है –

  • मसाले
  • आचार
  • स्नैक आइटम
  • तरह तरह के पेय पदार्थ
  • स्किन केयर प्रोडक्ट
  • व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पाद
  • होम क्लीनिंग आइटम
  • घर के सभी जरुरी सामान

आत्मनिर्भर भारत अभियान – जानिए क्या मोदी जी की भारतीय नागरिकों से उम्मीद, कैसे होगा आत्मनिर्भर भारत का सपना.

स्वदेश बाजार पोर्टल में नया रजिस्ट्रेशन कैसे होगा –

  • आप अगर पहली बार स्वदेश बाजार में जा रहे है तो आपको पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करना होगा. स्वदेश बाजार पोर्टल लिंक पर क्लिक करें.
  • होम पेज पर आपको लॉग इन का विकल्प दिखाई देगा, आप उस पर क्लिक करें.
  • यहाँ साइन उप पर क्लिक करे, फिर यहाँ आपको अपनी ईमेल आईडी डालना होगा, जिसके बाद उस आईडी में आपको पासवर्ड आ जायेगा. जिसके साथ आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा.

स्वदेश बाजार पोर्टल में प्रोडक्ट कैसे खरीदें –

  • पोर्टल में जाकर सबसे पहले अपनी आईडी पासवर्ड द्वारा लॉग इन करें.
  • अब लॉग इन के बाद आपको होम पेज पर सारे प्रोडक्ट की लिस्ट केटेगरी के अनुसार दिखाई देगी.
  • आप अपनी पसंद के प्रोडक्ट को ऐड तो कार्ट कर ले, जिसके बाद आपकी पसंद के सारे प्रोडक्ट कार्ड में ऐड होते जायेंगें.
  • कार्ड में जाकर आप सारी जानकारी देखकर पेमेंट कर सकते है. आगे आप पता की जानकारी भी फिल कर दें.

FAQ –

Q: स्वदेश बाजार पोर्टल में प्रोडक्ट कब से आर्डर कर सकते है?

Ans: 22 अगस्त 2020

Q: स्वदेश बाजार पोर्टल में पेमेंट कैसे कर सकते है?

Ans: ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीके मौजूद है. ऑफलाइन मतलब कैश ओन डिलीवरी विकल्प भी मौजूद है.

Q: क्या स्वदेश बाजार पोर्टल में सामान बेचा जा सकता है?

Ans: हां, आप रजिस्ट्रेशन कराकर अपने सामान को स्वदेश बाजार पोर्टल में ऑनलाइन बेच सकते है.

Q: स्वदेश बाजार पोर्टल के अधिकारी से कांटेक्ट कैसे कर सकते है?

Ans: 7558631522 पर कॉल करके, या इस ईमेल आईडी support@theswadeshbaz पर मेल कर सकते है.

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *