स्विट्जरलैण्‍ड के दार्शनिक स्थल | Switzerland Tourist Visiting Places in hindi

Switzerland Tourist Visiting Places in hindi अगर आपसे पूछा जाए कि हिंदी फिल्‍मों में किस रोमांटिक जगह को सबसे ज्‍यादा फिल्‍माया गया है, तो आपको  स्विट्जरलैण्‍ड की याद जरूर आएगी. बर्फ से जमे पहाड़, खूबसूरत वादियां और साफ-सुथरे शहरों और कस्‍बों वाला यह मुल्‍क सैलानियों के लिए सही मायनों में स्‍वर्ग है. यूरोप के सबसे अमीर देशों में से एक इस मुल्‍क के आमदनी का बड़ा जरिया पर्यटन ही है. वैसे यह देश अपनी खूबसूरती के साथ ही अपने बैंकिंग व्‍यवस्‍था के लिए भी पूरी दुनिया में जाना जाता है. इस देश को पूरी दुनिया में अपने आदर्श लोकतंत्र की वजह से भी सम्‍मान की नज़रों से देखा जाता है. दुनिया घूमने की इच्‍छा रखने वाला हरेक पर्यटक स्विटजरलैण्‍ड की यात्रा ज़रूर करना चाहता है.  यहां के प्रमुख दर्शनीय स्‍थलों पर प्रकृति की विशेष् मेहरबानी है. दुनिया के सबसे खूबसूरत लैंडस्‍केप स्विट्जरलैण्‍ड की वादियों में ही बिखरे हुए हैं. अगर आप स्विट्जरलैण्‍ड जाने की योजना बना रहे हैं तो इन जगहों पर जरूर जाएं.

switzerlands-major-tourist-attractions

दुनिया का स्‍वर्ग: स्विट्जरलैण्‍ड 

Switzerland Tourist Visiting Places in hindi 

जुंगफ्रोजोच (Jungfraujoch Switzerland) –

अगर आपको पहाड़ों से प्यार है तो स्विट्जरलैण्ड घूमने के लिए आदर्श जगह है. यहां आपको दुनिया के सबसे ऊंचाई पर स्थित रेलवे स्टेशनों मे से एक जुंगफ्रोजोच देखने जरूर जाना चाहिए. स्विट्जरलैण्ड की राजधानी ज्यूरिख से आपको इस हिल स्टेशन के लिए ट्रेन सुविधा मिल जाएगी. आप यह जान कर ​रोमांचित हो उठेंगे कि यह दर्शनीय पहाड़ी स्थल की समुद्र तल से ऊंचाई 4158 मीटर है. आपको इस देश की यात्रा से पहले अपने पास पर्याप्त मात्रा में गर्म कपड़े रख लेने चाहिए. जुंगफ्रोजोच यूरोप के सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला आल्पस में स्थित है. ट्रेन यात्रा के दौरान ही आपको अपने जीवन के सबसे खूबसूरत दृश्य दिखाई देने शुरू हो जाएंगे. बर्फ के बावजूद यहां आपको बहुत हरियाली देखने को मिलेगी जो इसे और सुंदर बनाती है. इस जगह आप बर्फ में स्कीईंग और आईस गेम्स का जमकर लुत्फ उठा सकते हैं. यह स्थान गर्मियों के दौरान पर्यटन के अनुकूल होता है. जुंगफ्रोजोच ही वह जगह है, जहां ज्यादातर बॉलीवुड रोमांटिक दृश्य फिल्माए गए हैं. यहां इतने हिन्दुस्तानी पर्यटक आते हैं कि इस जगह पर आपको एक बॉलीवुड रेस्टोरेंट भी मिल जाएगा जो आपको हिन्दुस्तानी खाना उपलब्ध करवाता है. बर्फ से बना आईस पैलेस भी यहां देखने लायक जगह है.  

शिल्थॉर्न ग्लेशियर (Schilthorn Glacier) –

स्विट्जरलैण्ड में आपको प्राकृतिक पर्यटन का ही बोलबाला मिलेगा। ज्यादातर पर्यटन स्थल अपनी प्राकृतिक खूबसूरती की वजह से ही सैलानियों का ध्यान आकर्षित करते हैं. इसी तरह का एक और पर्यटन स्थल है शिल्थॉर्न ग्लेशियर. जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह एक जमा हुआ ग्लेशियर है. अगर आपको अपने चारों तरफ सिर्फ बर्फ देखनी हो, जो देखने में भी सुंदर हो, तो शिल्थॉर्न आपके लिए फिट है. इसे दुनिया के सबसे खूबसूरत दृश्यों में से एक माना जाता है. इस जगह आपको दुनिया के बेहतरीन रेस्तरां और स्वादिष्ट खाना मिलेगा. पाइन ग्लेरिया राइड आपको इस ग्लेशियर के हरेक कोने के दर्शन कराएगी.

टिटलिस पर्वत माला (Titlis Switzerland) –

अगर आप बर्फ और पहाड़ों द्वारा बनाए गए सुन्दर दृश्यावली देखना चाहते हैं और ऊंचाई आपको रोमांचित करती है तो स्विट्जरलैण्ड की टि​टलिस पर्वत माला आपका अगला पड़ाव है. यहां आपको पैदल चलने की जगह केबल कार का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा, जो न सिर्फ आपको इस जगह के हरेक कोने की सुंदरता दिखाएगी बल्कि आपको जर्मनी के ब्लैक फॉरेस्ट के नजारे भी यहीं से देखने को मिल जाएंगे. यहां स्थित ग्लेशियर पार्क भी घूमने लायक जगह है. यह फन पार्क आपको बर्फ के ढेरों एडवेंचर स्पोर्ट का मजा उठाने का मौका देगा. बच्चों को भी यह जगह पसंद आएगी. यह पार्क मई से अक्टूबर तक खुला रहता है. ज्यादा ठंड और बर्फबारी के दौरान इसे बंद कर दिया जाता है.

ग्रोटो ग्लेशियर (Glacier Grotto Switzerland) –

स्विट्जरलैण्ड में बर्फ और ग्लेशियर के स्थानों में विवि​धता देखने लायक है. हरेक ग्लेशियर और पहाड़ अपनी अलग खासियत और नयनाभिराम दृश्यों के लिए जाना जाता है. ग्रोटो ग्लेशियर को इसकी गुफाओं के लिए जाना जाता है. इन गुफाओं को और भी सुंदर बनाने के लिए इन्हें लैम्पस से सजाया गया है, जो प्रकाशित होने पर इन गुफाओं के बर्फ से परावर्तित होकर अलग—अलग और प्रकाश के नये पैटर्न बनाती है जिन्हें देखना अद्भुत अनुभव होता है. यहां स्थित हॉल ऑफ़ फेम भी देखने लायक जगह है जहां पूरी दुनिया की प्रसिद्ध हस्तियों की फोटो पारम्परिक स्विस वेशभूषा में लगे हुए हैं. इस जगह आपको ढेरों बॉलीवुड हस्तियों की फोटो देखने को मिलेगी।

मेटरहॉर्न (Matterhorn peak) –

स्विट्जरलैण्ड में प्राकृतिक पर्यटन के अलावा एडवेंचर स्पोर्ट भी सैलानियों को लुभाने का बड़ी वजह है. एडवेंचर स्पोर्ट के दिवाने हर साल यहां लाखों की संख्या में आते हैं. इस काम के लिए मेटरहॉर्न उनकी पसंदीदा जगह है. इस जगह यूरोप का सबसे बड़ा आइस स्कीईंग जोन भी है. साथ ही ग्लेशियरों पर चढ़ाई करने का शौक भी यहां पूरा किया जा सकता है. मेटरहॉर्न क्लाइम्बर्स क्लब इसमें आपकी मदद कर सकता है. इसके अलावा बर्फ से जुड़े दूसरे एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए भी यह बेहतरीन जगह है.

ग्रोरनरग्रेट (Gornergrat mountain) –

अभी तक हमने आपको सर्दियों और ठंड में स्विट्जरलैण्ड में क्या देखने लायक है यह बताया है. अब थोड़ी बात गर्मियों की कर लेते हैं. ग्रोनरगेट गर्मियों में घूमने लायक जगह है. ठंड में यहां भारी बर्फ जमी रहती है, लेकिन गर्मियां आते ही यह जगह खूबसूरत फूलों की घाटी में बदल जाती है. दिलवाले दु​ल्हनियां ले जाएंगे में फूलों की घाटी याद कीजिए. वे दृश्य स्विट्जरलैण्ड में ही फिल्माए गए थे. अपनी खूबसूरती की वजह से इस जगह को अल्पाइन का स्वर्ग भी कहा जाता है.

राइन फॉल (Rhine falls) –

स्विट्जरलैण्ड अपनी खूबसूरत नदी राइन के लिए जाना जाता है. यह नदी एक फॉल या झरना बनाती है, जिसे राइन फॉल कहा जाता है. यह झरना राजधानी ज्यूरिख से एक घंटे की दूरी पर स्थित जगह स्काफ्फहुसेन में है. यहां के लिए आपको ट्रेन सुविधा आसानी से मिल जाएगी. इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है.

लूसर्न (Lucerne Switzerland) –

अब थोड़ी बात इस देश के खूबसूरत शहरों की भी करते हैं. लूसर्न स्विट्जरलैण्ड का एक बहुत ही खूबसूरत कस्बा है. यहां लकड़ी का बना चैपल ब्रिज और लॉयन मॉन्यूमेंट देखने लायक है. इस शहर को प्रकृति ने एक खूबसूतर झील भी दिया है जिस पर आप क्रूज का मजा उठा सकते हैं. यह जगह शॉपिंग और पैदल घूमने के लिहाज से भी बहुत बढ़िया है.

ज्यूरिख (Zurich Switzerland) –

वैसे तो इस देश का हरेक कोना देखने लायक है लेकिन राजधानी ज्यूरिख की बात ही निराली है. अगर आपको शॉपिंग करना पसंद है तो ज्यूरिख बेहतरीन आप्शन है. यहां आए तो ओल्ड टाउन घूमने जरूर जाएं, जो इस देश की विरासत को संभाले हुए हैं. इस देश के इतिहास से रूबरू कराने वाले पुराने शहर में आपको उस दौर की इमारते और कलाकारी देखने को मिलेगी.

अन्य पढ़ें :-

 

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *