Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

टी सीरीज और प्यूडीपाई क्या है व इनकी तुलना | T Series Vs PewDiePie in Hindi

टी सीरीज और प्यूडीपाई क्या है व टी सीरीज और प्यूडीपाई के बीच तुलना (What is T Series and PewDiePie, Graph, YouTube Sub count, live,News in Hindi)

दोस्तों आधुनिक समय में इंटरनेट इतनी तेजी से फैल रहा है कि लोगों को इसकी आदत सी हो गई है. इसके बिना लोगों का कोई भी काम पूरा नहीं हो पाता है. किसी भी चीज के बारे में जानने के लिए लोग सबसे पहले इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. आज के समय में इंटरनेट में फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, इन्स्टाग्राम जैसी वेबसाइट बहुत अधिक लोकप्रिय हैं. और इन्हीं में से एक है यूट्यूब, जोकि सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. लोग इसमें अपने – अपने चैनल बनाकर वीडियो अपलोड करते हैं. जिसके जितने अधिक सब्सक्राइबर एवं व्यूअर्स होते हैं वे उतने ही अधिक पैसे यूट्यूब सेे कमाते हैं. इसी के चलते इसके 2 सबसे अधिक लोकप्रिय चैनल टी – सीरीज और प्यूडीपाई के बीच में प्रतिस्पर्धा चल रही है. इसके बारे में अगर आप विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें.

T Series Vs PewDiePie

टी सीरीज क्या है ? (What is T – Series)  

यह भारत का सबसे बड़ा म्यूजिक लेबल और मूवी स्टूडियो यूट्यूब चैनल है. जोकि भारत में सबसे अधिक लोकप्रिय है. यह चैनल सन 2006 में 12,640 वीडियो के साथ यूट्यूब में शामिल हुआ था. यह ‘अपने संगीत के माध्यम से दुनिया को एक साथ लाने में विश्वास करता है’. इसके अपलोड किये हुए वीडियो ज्यादातर भारत में विभिन्न लोकप्रिय कलाकारों की एक रेंज के होते हैं. स्टेटीस्टा के अनुसार, भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या की वृद्धि के साथ – साथ चैनल की वृद्धि लगभग 460 मिलियन हो गई है. मध्य पूर्व और भारत के कुछ यूट्यूब उपयोगकर्ता का कहना है कि यूट्यूब पर एक नया खाता बनाना आटोमेटिक रूप से उन्हें टी – सीरीज चैनल में सदस्यता देता है.

टी – सीरीज के कुल सब्सक्राइबर (T – Series Total Subscribers on Youtube)

भारत के सबसे लोकप्रिय यूट्यूब चैनल जोकि न सिर्फ भारत में प्रसिद्ध है बल्कि विदेशों में भी काफी पसंद किया जाता है. आज के समय में इसके कुल सब्सक्राइबर की संख्या लगभग 59 मिलियन है.

प्यूडीपाई क्या है ? (What is PewDiePie)

यह भी यूट्यूब पर सबसे प्रसिद्ध चैनल में से एक है. इसे फेलिक्स केजेलबर्ग नाम से भी जाना जाता है. जिसे सन 2010 में 3596 वीडियो के साथ शुरू किया था. यह एक स्वीडिश व्यक्ति द्वारा बनाया गया है. इसके वीडियो का कंटेंट हमेशा वीडियो गेम्स के रिव्यू, एवं कॉमेडी से जुड़े हुए होते हैं. इसे लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है, जिससे इसने बॉलीवुड को भी पीछे छोड़ दिया है.

प्यूडीपाई के कुल सब्सक्राइबर (PewDiePie Total Subscriber on Youtube)

14 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर को इकठ्ठा करने के बाद सन 2013 में यह नंबर वन यूट्यूब चैनल बन गया था. टी – सीरीज के मुकाबले वर्तमान में इस चैनल के कुल सब्सक्राइबरों की संख्या 65 मिलियन से भी अधिक हो गई है. जिसके चलते अब तक यह यूट्यूब पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय एवं सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर वाला चैनल बना हुआ है.

टी – सीरीज और प्यूडीपाई में तुलना (T – Series vs PewDiePie)

सभी लोग जानते हैं कि भारत का सबसे ज्यादा प्रसिद्ध एवं यूट्यूब का सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर वाला चैनल टी – सीरीज है. किन्तु अब इसे स्वीडिश फेलिक्स केजेलबर्ग यानि प्यूडीपाई यूट्यूब चैनल ने पीछे कर दिया है. अब प्यूडीपाई यूट्यूब का सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर वाला चैनल बन गया है और टी – सीरीज दुसरे नंबर पर पहुँच गया है. यूट्यूब ट्रैकर के मुताबिक – सोशल ब्लेड गेमर और कॉमेडी को दर्शाने वाले यूट्यूब चैनल प्यूडीपाई की प्रतिदिन सब्सक्राइबर की संख्या 30,000 से भी ज्यादा की दर से बढ़ रही है, जबकि टी – सीरीज में प्रतिदिन सब्सक्राइबर की संख्या 1,43,000 है. इस तरह से प्यूडीपाई चैनल को लोगों द्वारा अधिक पसंद किया जा रहा है.

किन्तु टी – सीरीज भी चुप बैठने वालों में से नहीं है. आने वाले हफ्तों में 66 मिलियन सब्सक्राइबर की गिनती के साथ टी – सीरीज प्यूडीपाई को पीछे छोड़ने की तैयारी में है. इस पर प्यूडीपाई चैनल ने ‘टी – सीरीज एक्सपोज्ड’ नामक एक वीडियो के माध्यम से टी – सीरीज चैनल के ‘ऑटो – सब’ में लोकप्रिय एडवांस्ड थ्योरी पर सवाल उठाते हुए कहा है, कि कुछ वीडियोस में बहुत कम व्यूज होने के बावजूद भी इतनी जल्दी इसके इतने सारे सब्सक्राइबर कैसे हो सकते हैं. अब यूट्यूब के सब्सक्रिप्शन पर यह लड़ाई दिन प्रतिदिन आगे बढ़ती जा रही है. लेकिन प्यूडीपाई ने भी हार नहीं मानी है और उनका कहना है कि उन्हें इस लड़ाई में बहुत मजा आ रहा है और उन्होंने अभी उम्मीद नहीं छोड़ी है.

अब देखना यह होगा कि यूट्यूब के सब्सक्रिप्शन की इस दौड़ में कौन आगे निकलता है और कौन पीछे रह जाता है.

अन्य पढ़े:

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *