Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

तनवीर सांघा कौन है, धर्म, जीवन परिचय (Tanveer Sangha Biography in Hindi)

तनवीर सांघा कौन है, धर्म, जीवन परिचय, वीडियो, जन्म, पिता, माता, परिवार (Tanveer Sangha Biography in Hindi) (Born, Religion, Father, Mother, Family, Stats, Origin, Player)

एक ऐसे क्रिकेटर की बात करते हैं जिसकी उम्र 21 साल हैं और वह ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम की ओर से क्रिकेट खेलता हैं वह एक भारतीय मूल का ऑस्ट्रेलियन प्लेयर हैं। उसका नाम चर्चा का विषय हैं तब बना जब इंडिया और ऑस्ट्रेलियन के बीच 23 नवंबर 2023 को मैच हो रहा था तब यह देखा गया कि एक भारतीय मूल का व्यक्ति ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम की ओर से खेल रहा हैं पहले उसके माता-पिता भारत के पंजाब में रहते थे मगर काम की तलाश में वह ऑस्ट्रेलियन के सिडनी चले गये और वहीं पर जाकर बस गए तनवीर सिंह सांगा ने वहीं पर रहते हुए अपने क्रिकेट खेलने का सपना पूरा किया। और तनवीर सिंह सांगा के बारे में कुछ रोचक बातें और हैं जो हम आपके साथ साझा करना चाहते हैं बस आप आनंद पूर्वक पढ़ते रहिये।

Tanveer Sangha Biography

तनवीर सांघा का जीवन परिचय (Tanveer Sangha Biography) 

पूरा नामतनवीर सिंह सांघा
निक नाम तनवीर सांघा
जन्म26 नवंबर 2001  
जन्म स्थान   Sydney New South Wales Australia         
पिता का नामजोगा सिंह
माता का नाम उपजीत कौर
क्रिकेट मैचT20, Big Bash, ODI match   
गर्ल्स फ्रेंड नहीं पता
सम्पत्तिनहीं पता
आँखों का रंगकाला
हाईट178 cm 5 फीट /10 इंच

तनवीर सिंह सांगा कौन हैं (Who is Tanveer Sangha)

तनवीर सिंह सांगा एक ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर हैं जो इंडिया और ऑस्ट्रेलियन के बीच मैच हो रहा हैं वहाँ पर मैच खेलने के लिए आये हुए हैं इनका पालन पोषण ऑस्ट्रेलिया में ही हुआ हैं अगर देखा जाए तो इनका जन्म सन् 26 नवंबर 2001 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में एक न्यू साउथ wales में हुआ था इन्होंने अपने क्रिकेट कैरियॅर में बड़ी मेहनत से बहुत  कम उम्र में सफलता हासिल कर ली  हैं 21 साल की उम्र में ही इंटरनेशनल मैच खेलने लगे थे  |

तनवीर सिंह सांगा के पिता, माता, शुरूआती जीवन (Tanveer Sangha Father, Mother, Early Life)

तनवीर सिंह सांगा की फैमिली में पिता और माता हैं पिता का नाम जोगा सिंह और माता का नाम उपजीत कौर हैं। इनके पिता एक टैक्सी ड्राइवर थे और माता सिडनी में एकाउंटेंट के पद पर कार्यरत हैं और अगर इनकी के फैमिली की बात करें तो उनकी फैमिली भारत के पंजाब में एक जालंधर नाम का शहर हैं वहाँ के छोटे से गाव में रहती थी उसके बाद इनके माता-पिता ऑस्ट्रेलिया  चले गये और वहीं पर रहकर  अपना जीवन यापन करना स्टार्ट कर दिया  मगर तनवीर सिंह सांगा मूल रूप से भारत के निवासी हैं क्योंकि इनके माता-पिता यही के रहने वाले थे। 

तनवीर सिंह सांगा की शिक्षा (Tanveer Sangha Education)

तनवीर सिंह सांगा ने अपनी एडुकेशन ईस्ट हिल बॉयज़ हाई स्कूल इन सिडनी से complete की हैं और उसके बाद कुछ ज्यादा पढ़ाई नहीं की बस केवल इन्होंने इसी स्कूल में पढ़ाई करते हुए अपने क्रिकेट कैरियॅर की शुरुआत कर दी थी। अपने क्रिकेट को ही इन्होंने पेशे के रूप मे चुन लिया। इन्होंने शिक्षा जिस स्कूल से प्राप्त की हैं वह सिडनी में ही हैं वहीं से इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद आगे की पढ़ाई नहीं की।

तनवीर सांगा की वाइफ / गर्ल्स फ्रेंड (Wife, Girlfriend)

तनवीर सांगा की अभी उम्र 21 साल हैं उनकी अभी शादी नहीं हुई हैं और ना ऐसा कहीं सुनने में आया हैं कि शादी हों गई हैं और ना ही उनकी कोई गिर्लफ्रेंड के बारे में कुछ बताया गया हैं। ऐसी कहीं कोई न्यूज़ अभी तक तो नहीं आई हैं।

तनवीर सांगा की नेट वर्थ (Tanveer Sangha Net Worth)

अभी तनवीर सांगा की नेट वर्थ के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं हैं अनुमान से एक बताया जा सकता हैं की इनकी जो नेट वर्थ हैं 1 मीलियन डॉलर के आसपास आकी जा सकती हैं क्योंकि अभी इन्होंने अपने केरियर की स्टार्टिंग की हुई हैं और इनकी सैलरी के बारे में भी कुछ अभी जानकारी सही सी प्राप्त नहीं हैं।

तनवीर सांगा क्रिकेट करियर का रिकॉर्ड (Tanveer Sangha Cricket Career, Record)

  • तनवीर ने 2018 में क्वींस लैंड में आयोजित अंडर-17 नेशनल चैंपियनशिप में न्यू साउथ बेल्स मेट्रो का प्रतिनिधित्व किया और वहाँ पर सबसे ज्यादा विकेट लेकर आगे आये।
  • सांगा जी ने अंडर-19 में भी जोरदार प्रदर्शन किया था जिससे सबसे ज्यादा विकेट लेकर एक बार अपने नाम की चर्चाएं लोगों के बीच करवा दी।
  • सांगा अपनी बिग बैस League सिडनी थंडर की ओर से खेलते हैं और वहाँ पर अपने दाहिने हाथ से लेग स्पिन करके सबको चकित कर देते हैं।
  • August 2023 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना T20 डेब्यू मैच खेला। 
  • इस समय अभी ऑस्ट्रेलिया की T20 की सीरीज चल रही है वहाँ पर सांगा खेल रहे हैं। यह नवंबर 2023 से वर्ल्ड कप के बाद स्टार्ट हो चुका हैं। 

तनवीर सिंह सांगा के बारे में क्यों इतनी चर्चा हो रही हैं (Latest News)

तनवीर सिंह सांगा के बारे में इसलिए चर्चा हो रही हैं क्योंकि इन्होंने अपने राइट हैंड से लेग स्पिन कराके बहुत से बड़े-बड़े batsman को आउट किया हैं और अभी हाल ही में इंडिया में मैच हो रहा हैं वहाँ पर भी उनका प्रदर्शन ठीक ही रहा हैं। जब यह अपने राइट हैंड से लेग स्पिन करते हैं तो शेन वॉर्न की याद आने लगती हैं जैसे शेन वॉर्न  की गेंद  एकदम से गिरने के बाद turn हो जाती थी वैसे ही सांगा की भी गेंद कुछ हद् तक turn होती हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

आखरी में तनवीर सिंह सांगा के बारे में बस इतना ही कह सकते हैं क्योंकि उनकी लेग स्पिन देख कर यह लगता हैं कि वह आने वाले टाइम में एक विख्यात बॉलर के रूप में नाम कमाएंगे आप लोग सभी तो जानते होंगे की ऑस्ट्रेलिया से कितने दिग्गज बॉलर सामने भूतकाल में देखने को हमको मिल चुके हैं और अभी भी देखने को मिलेते हैं इनकी बॉलिंग देख कर यह लगता हैं की आगे इनका भविष्य बहुत बड़ा होने वाला हैं क्योंकि इनकी लेग स्पिन लोगों को खेलने में पस्त कर देती हैं।

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : तनवीर सांगा का पूरा नाम क्या हैं?

Ans : तनवीर सिंह सांगा।

Q : तनवीर सिंह सांगा के पिता का नाम क्या हैं?

Ans : जोगा सिंह

Q : तनवीर सांगा किस तरह के बॉलर हैं?

Ans : लेग स्पिनर।

Q : तनवीर सांगा किस देश से क्रिकेट खेलते हैं?

Ans : ऑस्ट्रेलिया से।

Q : तनवीर सांगा का धर्म क्या है?

Ans : पंजाबी

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles