टाटा न्यू सुपर यूपीआई एप्प (TATA NEU Super UPI App) डाउनलोड, फायदे

टाटा न्यू सुपर यूपीआई एप्प, जानकारी,डाउनलोड, लाभ, फायदे, नुकसान, सर्विसेज, विशेषताएं (TATA NEU Super UPI App Detail in Hindi) (Launch, Download, Features, Benefit, Pros, Cons, Services)

दोस्तों टाटा ग्रुप यूपीआई पेमेंट को और आसान बनाने में लगी हुई है। मतलब ये कि टाटा डिजिटल अब एक ऐसा यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशन तैयार कर रही है जिसके जरिए आसानी से पैसों का लेनदेन ऑनलाइन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एप्लीकेशन अभी सिर्फ NPCI की परमिशन के लिए रुकी है और परमिशन मिलते ही इस एप्लीकेशन को लॉन्च कर दिया जाएगा। ऐसा सुनने में भी आ रहा है कि इस एप्लीकेशन को आईपीएल 2022 के दौरान लांच किया जाएगा ताकि लॉन्च के साथ ही इसे popularity मिल जाए। टाटा यूपीआई एप के बारे में और जानकारी पाने के लिए इस लेख को ध्यान से पढ़े।

tata neu super upi app in hindi

टाटा न्यू सुपर यूपीआई एप्प (TATA NEU Super UPI App in Hindi)  

टाटा यूपीआई एप्प के बारे में विस्तार पूर्वक बताने से पहले हम इसके बारे में आपको छोटा सा विवरण देना चाहेंगे। इसके लिए हमने एक तालिका बनाई है जिसकी मदद से आपको इस एप्लीकेशन की थोड़ी बहुत जानकारी मिल जाएगी।

एप्प का नामटाटा न्यू (Tata NEU)
लॉन्च करने वाली कंपनीटाटा ग्रुप
केटेगरीयूपीआई एप्प
लॉन्च की तारीखअप्रैल, 2022
प्रतिस्पर्धीगूगल पे, फ़ोन पे, पेटीएम आदि

टाटा सुपर यूपीआई एप का नाम क्या है (What is The Name of Tata Super UPI App)

टाटा ग्रुप के फाउंडर और चीफ रतन टाटा के द्वारा लॉन्च की जा रही यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशन को फिलहाल के लिए तो लोग टाटा यूपीआई एप (Tata UPI App) कहकर ही बुला रहे हैं लेकिन सूत्रों के अनुसार इस एप्लीकेशन का नाम टाटा न्यू (TATA NEU) है।

TATA NEU UPI App लांच करने का उद्देश्य (Objective)

रतन टाटा इस एप्लीकेशन को इसीलिए लांच कर रहे हैं ताकि ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा मिल सके। साथ ही साथ यूपीआई नेटवर्क में भी टाटा डिजिटल का प्रभाव रहे। अपने इस नए एप्लीकेशन की मदद से टाटा ग्रुप उपभोक्ताओं को एक अच्छी सर्विस प्रदान करने की कोशिश करने के बारे में सोच रहे हैं।

TATA NEU UPI App लांच की जानकारी (Launch Detail)

इस यूपीआई एप्प को लॉन्च करने की जिम्मेदारी टाटा ग्रुप के डिजिटल कॉमर्स यूनिट टाटा डिजिटल को दी गई है। टाटा ग्रुप द्वारा इस एप्लीकेशन को 7 अप्रैल के दिन लांच करने की बात सामने आई है।

TATA NEU UPI App की विशेषताएं एवं सर्विसेस (Features and Services)

टाटा ग्रुप द्वारा लांच किए जा रहे इस एप्लीकेशन से लोगों को कई अलग-अलग तरह की सर्विस प्रदान की जाएगी –

  • टाटा न्यू को इस सदी का सबसे सुपर ऐप माना जा रहा है क्योंकि ये लोगों को बहुत ही अच्छी सुविधाएं देगी।
  • लोगों को ट्रांजैक्शन करने और मोबाइल से अपने पेमेंट करने की सुविधा मिलेगी।
  • ये एप्लीकेशन गवर्नमेंट बैंक और प्राइवेट बैंक दोनों के ही ट्रांजैक्शन को सपोर्ट करती हैं।
  • जैसा कि आप जानते हैं कि आजकल दूसरे यूपीआई ऐप में कैशबैक के नाम पर कुछ नहीं मिल रहा है लेकिन इस एप्लीकेशन में आपको अच्छा का कैशबैक मिलेगा।
  • सिर्फ एक सिंगल एप्लीकेशन की मदद से आप कई अलग अलग सेवाओं का लाभ ले पाएंगे, जैसे टिकट बुकिंग करना, खाना ऑर्डर करना या शॉपिंग करना इत्यादि।
  • कंपनी अपने यूजर को इस एप्लीकेशन में खर्च करने के लिए अलग से Neu Coin देगी।
  • बता दें एक अच्छा एप्लीकेशन बनाने के लिए टाटा ग्रुप ने आईसीआईसीआई बैंक और दूसरे प्राइवेट बैंकों के साथ समझौता कर लिया है, ताकि ऑनलाइन कैश ट्रांजैक्शन में किसी भी तरह की कोई समस्या ना हो।  

TATA NEU UPI App के फायदे (Benefit, Pros)

टाटा डिजिटल द्वारा लॉन्च किए जा रहे इस यूपीआई एप्लीकेशन के द्वारा लोगों को कई तरह के लाभ मिलेंगे। जिसमें से कुछ फायदों के बारे में नीचे बताया गया है –

  • इस एप्लीकेशन के जरिए कैश का आदान-प्रदान बहुत ही आसान हो जाएगा।
  • क्योंकि यह हमारे देश में बना एप्लीकेशन हैं तो इससे देशी चीजों के इस्तेमाल को बढ़ावा मिलेगा।
  • इस एप्लीकेशन के लॉन्च के बाद सरकार यही सोच रही है कि लोग जब ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना शुरू करेंगे तब नोट छापने की जरूरत ज्यादा नहीं होगी।
  • लोग बिना किसी कैश के ऑनलाइन माध्यम से अपनी खरीदारी करने में सक्षम होंगे।
  • इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने पर लोगों को कई तरह के ऑफर्स व उपहार मिलेंगे। इस एप्लीकेशन को यूज करने वाले नए कस्टमर भारी मात्रा में कैशबैक प्राप्त कर पाएंगे।

अन्य यूपीआई एप्प की तुलना में क्या है खास (TATA NEU App Competitor)

हालांकि अभी ये एप्लीकेशन मार्केट में न्यू-न्यू लांच की गई है, लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस एप्लीकेशन के मार्केट में आ जाने से ही दूसरे यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशन को ना सिर्फ भारी झटका बल्कि उन्हें अच्छा कंपटीशन का भी सामना करना पड़ेगा। क्योंकि इस एप्लीकेशन मे यूजर को अच्छा ऑफर और कैशबैक मिलेगा जो बाकी के यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशन में नहीं मिल रहा है। अतः यह कहा जा सकता है कि इस एप्लीकेशन को लॉन्च हो जाने के बाद फोन पे, गूगल पे, अमेजॉन पे और पेटीएम जैसे एप्लीकेशन को काफी कड़ी टक्कर मिलेगी।

TATA NEU UPI App में कमियां (Limitations, Cons)

यह एप्प अभी नया-नया लांच किया गया है इसलिए अभी यह कहना मुश्किल है कि इस एप्प में अन्य एप्प की तुलना में क्या – क्या कमियां है. लेकिन एक बार यह एप्प मार्केट में अपनी जगह बना ले, इसके बाद ही इस एप्प के बारे में कहा जा सकता है कि यह एप्प से फायदे है या नुकसान.

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : टाटा यूपीआई एप का नाम क्या है ?

Ans : टाटा न्यू (Tata Neu)

Q : TATA NEU UPI App को कौन लांच कर रहा है ?

Ans : टाटा ग्रुप

Q : TATA NEU UPI App को किसके नेतृत्व में लांच किया जाएगा ?

Ans : टाटा डिजिटल

Q : TATA NEU UPI App किसकी परमिशन ले रही है ?

Ans : NPCI 

Q : TATA NEU UPI App को कब लांच किया गया ?

Ans : अप्रैल, 2022 में  

अन्य पढ़ें –

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here