Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

कपिल शर्मा का जीवन परिचय एवं शो की जानकारी | Kapil Sharma Biography in hindi

कपिल शर्मा का जीवन परिचय व शो की जानकारी (Kapil Sharma Biography and The Kapil Sharma Show in hindi)

समस्त अफवाओ और विवादों की समाप्ति के बाद सोनी टेलीविजन द्वारा कपिल शर्मा के साथ पुनः एक नये  कॉमेडी शो “दी कपिल शर्मा शो” की अनाउंसमेंट की जा चुकी है. कपिल शर्मा लम्बे समय से टीवी में नहीं दिखाई दिए थे. कपिल फिर एक बार टीवी पर धमाकेदार वापसी कर रहे है. नीचे आपको कपिल शर्मा शो के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है.

कपिल शर्मा

शो की संपूर्ण जानकारी (Detail Of The Show in hindi):

शो का नाम (Show’s Name)दी कपिल शर्मा शो
ब्रोडकास्ट चैनल (Broadcast Channel)सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न
फर्स्ट एपिसोड (First Episode)29 दिसम्बर 2018
प्रोडूसर (Producer)कपिल शर्मा
समयशनिवार एवं रविवार रात 9:30
कास्ट (Cast)
  • कपिल शर्मा
  • सुमोना चक्रवर्ती
  • कीकू शारद
  • चंदन प्रभाकर
  • भारती सिंह
  • रोशेल राव
  • नवजोत सिंह सिद्धू
  • कृष्णा अभिषेक

 कपिल शर्मा का जीवन परिचय  ( The Kapil Sharma Biography )

कपिल शर्मा एक भारतीय हास्य कलाकार है. उनके द्वारा एक शो बनाया गया है जिसका नाम है कॉमेडी नाइट्स विद कपिल. यह शो लोगों द्वारा बहुत पसंद किया गया. इस शो ने कपिल शर्मा को मशहुर बना दिया है. इस शो में कपिल अपने तरह तरह के चुटकुले से लोगों को हसाते है. वह गाना भी गाते है, एक गाने के शो में उन्होंने गाना भी गया है इसके साथ ही वह फिल्मों में भी काम करते है. कपिल शर्मा एक टेलीविजन प्रस्तुत करने वाले के साथ ही निर्माता भी है. 2012 की फ़ोर्ब्स सूची जो भारतीय हस्तियों के लिए बनी थी उसमे कपिल शर्मा 100 की सूची में शामिल थे, उसमे उनका स्थान 96वां था. फिर 2015 की सूची में 27वां स्थान मिला. आमदनी के मामले में भी कपिल शर्मा को 11वां स्थान प्राप्त है. 2016 की सूची में और मशहुर हस्तियों की सूची में 7वां स्थान प्राप्त हुआ है. कपिल शर्मा अभी सोनी इन्टरटेनमेंट टेलीविजन पर ‘द कपिल शर्मा’ नामक शो की मेजबानी कर रहे है. यह शो भी एक कॉमेडी शो है. ओरमेक्स मीडिया ने अप्रैल 2016 के सबसे ज्यादा लोकप्रिय भारतीय व्यक्तित्व में कपिल शर्मा का नाम बताया है. शर्मा भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बुलावे पर स्वच्छ भारत अभियान से भी जुड़े हुए है. 2015 में इस अभियान में योगदान के लिए प्रणब मुखर्जी द्वारा राष्ट्रपति भवन में भी उनको बुलाया गया था.  

कपिल शर्मा का शुरूआती जीवन (Kapil Sharma early life)

कपिल शर्मा का जन्म पंजाब के अमृतसर में 2 अप्रैल 1981 को हुआ था. यह अपने व्यवसाय के कारण मुम्बई में ही रहते है. उन्होंने शुरुआत में बहुत ही संघर्ष किया हुआ है, पैसो के लिए यह एक पीसीओ में भी काम किये हुए है. यह एक बहुत ही मध्यम वर्गीय परिवार से तालुक रखते है. इन्होने अपनी मेहनत के बदौलत नाम, पैसा और शोहरत को कमाया है.

कपिल शर्मा का पारिवारिक जीवन (Kapil Sharma family)

उनके परिवार में माता पिता है. उनके पिता का नाम जीतेंद्र कुमार पुंज है, वह पंजाब पुलिस में हेड कांस्टेबल के पद पर काम करते थे. उनकी माता जी एक घरेलू महिला है और उनका नाम जानकी रानी है. कपिल शर्मा की एक बहन भी है जिनका नाम पूजा शर्मा है. 2004 में दिल्ली के सफ़दरजग अस्पताल में कैंसर की बीमारी की वजह से उसकी मौत हो गई. उनका एक भाई भी है जिनका नाम अशोक कुमार है. वे भी कांस्टेबल है.

कपिल शर्मा की शिक्षा (Kapil Sharma education)

उन्होंने पंजाब के अमृतसर में खालसा कॉलेज से पढाई की है. इसके साथ ही जालंधर के अपीजय कॉलेज ऑफ़ फाइन आर्ट में भी पढ़े. श्री राम आश्रम सीनियर सेकेंडरी स्कूल से जोकि अमृतसर में है उन्होंने अपनी स्कुल की पढाई पूरी की. वह स्नातक तक पढाई किये हुए है.

कपिल शर्मा का व्यक्तिगत जीवन (Kapil Sharma personal life)

कपिल शर्मा पशु के बचाओ के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए उनके द्वारा किये गए प्रयासों में उन्हें बहुत सराहना मिलती है. उन्होंने अपने शो के सभी कलाकारों के साथ बेघर कुत्ते और बिल्लियो को बचाने के लिए पेटा अभियान में भाग भी लिया था. 2014 में पशुओं से अपने प्रेम को प्रदर्शित करते हुए उन्होंने मुम्बई से पुलिस के एक सेवानिविर्त कुत्ते जिसका नाम जंजीर था, को गोद लिया. इसके अलावा उन्होंने अत्याचार से पीड़ित हाथियों को बचाने के लिए भी पुरे देश में प्रचार करते हुए अपील की है. अपनी शुरुआती फ़िल्म के एक गीत के लिए 2015 में शूटिंग कर रहे थे जिसमे वह घायल हो गए, जिस वजह से उनकी रीढ़ की हड्डी में चोट लग गई थी. वह गिनी चतरथ के साथ डेटिंग कर रहे है जो उनकी बचपन की दोस्त भी है. कपिल ने 12 दिसम्बर 2018 को गिन्नी से अमृतसर में शादी कर ली है. कपिल और गिन्नी ने मुंबई में भी अपनी शादी का रिसेप्शन दिया था, जिसमें टीवी जगत एवं बॉलीवुड के बड़े नामी कलाकार पहुंचें थे.

कपिल शर्मा का करियर (Kapil Sharma career)

कपिल शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत एक टीवी पर प्रसारित होने वाले शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ जोकि 2007 में आया था, उसमे उन्होंने जीत के साथ शुरुआत की थी. इसमें उन्हें 10 लाख रूपये का इनाम भी मिला था. इसके अलावा उन्होंने पंजाबी शो में भी काम किया है जिसका नाम था ‘हसदे हसांदे रहो’ जोकि एम एच वन चैनल पर आया था.

2008 में छोटे मियां के साथ ही उस्तादों का उस्ताद नामक एक शो में काम किये. फिर वह सोनी के कॉमेडी सर्कस में भी 6 सीजन में भाग लिए थे. इसके अलावा वह ‘झलक दिखला जा’ जोकि एक डांस का शो था के सीजन 6 को उन्होंने होस्ट किया है. फिर उन्होंने 2013 में अपना खुद का शो “कॉमेडी नाईट विद कपिल” बनाया, जो उनके खुद के ही बैनर K9 के प्रोडक्शन्स में बना है. यह शो कलर्स टीवी पर प्रसारित किया गया था.

2014 में उनको लोक सभा के चुनाव में ब्रांड एम्बेसडर के रूप मे दिल्ली चुनाव आयोग द्वारा चुना गया था. 2015 में उन्होंने निर्माता करण जौहर के साथ 60 वें फ़िल्म फेयर को होस्ट किया था, वह चौथे सीजन के सेलेब्रिटी क्रिकेट लीग के प्रस्तुतकर्ता भी थे, ये लीग 2014 में हुई थी. इसके साथ ही वह कौन बनेगा करोड़ पति के शो में जब उसके सीजन 8 की शुरुआत हुई थी, तब मेहमान के तौर पर थोड़े से समय के लिए गए थे. इसके अलावा वह अनुपम खेर के भी शो ‘द अनुपम खेर शो’ में बतौर मेहमान आ चुके है. फिर 23 अप्रैल 2016 से सोनी चैनल पर ‘द कपिल शर्मा शो’ आया, जिसको लोगो का खासा प्यार मिला. वर्तमान में उन्होंने 2 फिल्मों को भी साइन किया है. इन सबके अलावा हंस बलिये 2009 में, 2015 में डीआइडी, फराह की दावत, इंडियन आइडल जूनियर, द वौइस् इण्डिया, आज की रात है जिंदगी में मेहमान की भूमिका में भी दिख चुके है. उन्होंने 22 वें स्क्रीन अवार्ड, 61वां फ़िल्म फेयर अवार्ड को भी होस्ट किया है. 

अपने अभिनय की क्षमता को इन्होने फिल्मों में भी प्रदर्शित किया है. उनकी एक फ़िल्म ‘किस किस को प्यार करू’ 2015 में आई थी, जिसमें उन्होंने बतौर अभिनेता हीरो के रूप में काम किया था. इसमे उनके किरदार का नाम कुमार शिव राम किशन था, जिसको फ़िल्म में भोलू बोल कर संबोधित किया गया था. 2017 में कपिल की फिरंगी फिल्म आई थी, जिसके अभिनेता और निर्माता कपिल शर्मा ही थे, इसमें उन्होंने एक गाँव के लड़के की भूमिका निभाई है. 2011 में ‘भावनाओं को समझो’ में वह ठाकुर के बेटे का कैमियों किये थे, फिर 2015 में एबीसीडी 2 में भी अपने ही शो कॉमेडी नाइट्स विद कपिल का कैमियो किये थे.               

कपिल शर्मा के अवार्ड और उपलब्धियां (Kapil Sharma achievements)

कपिल शर्मा ने अपने मेहनत के बल पर बॉलीवुड और टेलीविजन की दुनिया में अपना अच्छा मुकाम बनाया है. उन्होंने बेहतरीन हास्य अभिनेता के साथ ही साल के सबसे मनोरंजक कलाकार के रूप में भी अवार्ड जीता है. ज्यादातर अवार्ड उन्हें कॉमेडी नाइट्स विद कपिल शो के लिए मिले है.   

वर्षअवार्ड
2013सीएनएन-आइबीएन द्वारा बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड  
2012भारतीय टेलीविजन अकादमी अवार्ड
2014स्टार गिल्ड अवार्ड
2015सोनी गिल्ड फ़िल्म अवार्ड
2015इंडियन टेलीविजन एकेडमी अवार्ड

कपिल शर्मा विवादों में (Kapil Sharma controversy)

कपिल शर्मा का दामन विवादों से भी भरा हुआ है, जिसमे सबसे बड़ा विवाद रहा 9 सितम्बर 2016 को कपिल शर्मा द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को टैग कर किया गया ट्विट था, जिसमे उन्होंने बीएमसी के द्वारा कथित रूप से रिश्वत मांगने का आरोप लगाया था और साथ ही यह भी कहा था, कि मै भारत सरकार को टैक्स के रूप में एक बड़ी राशी देने वाला जिम्मेवार नागरिक हूँ. इस मामले में तुरंत ही वहां के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनविस, तुरंत ट्विट पर करवाई करते हुए बोले – आप बीएमसी के लिए या इस केस से जुड़े किसी भी व्यक्ति के खिलाफ़ केस दर्ज करा सकते है या हमे बताये हम अपनी तरफ से करवाई करवाएंगे. इसके बाद बीएमसी ने ओशिवारा थाने में कपिल शर्मा और बिल्डर देव लैंड के खिलाफ़ केस कर दिया, साथ ही उन्होंने कहा कि उनका गोरेगावं का फ्लैट और ओशिवारा का ऑफिस दोनों का ही निर्माण अवैध रूप में किया है.

कपिल शर्मा के सहयोगी कलाकार सुनील ग्रोवर के साथ भी उनका विवाद हमेशा सुर्ख़ियों में रहता है. इनके साथ पहला विवाद जब हुआ तो उसका कारण पैसे को बताया गया था, लेकिन कपिल द्वारा इस बात का खंडन किया गया था.कपिल के साथ सुनील ग्रोवर का विवाद फिर से सुर्ख़ियों में है जिसके लिए कारण बताया गया है कि मेलबर्न से लौटते वक्त फ्लाईट में कपिल ने सुनील ग्रोवर के साथ गाली गलौज और मार पीट की थी. जब सुनील ग्रोवर ने अपने सहयोगी कलाकारों अली असगर और चन्दन प्रभाकर को यह बात बताई, तो सुनील के साथ उन्होंने भी कपिल शर्मा के शो में शूटिंग करने से मना कर दिया. कपिल ने अपने फेसबुक पेज पर माफ़ी मांगी इसके बदले में सुनील ग्रोवर ने कहा की वह अपने सहयोगी कलाकारों का सम्मान करे.    

कपिल शर्मा के चर्चित बोल (Kapil Sharma famous jokes)

उनके शो मे हास्य के रूप में उनके द्वारा बोला गया डायलोग ‘बाबाजी का थुलु’ यह दर्शक बहुत पसंद करते है. इसके अलावा भी बहुत सारे उनके द्वारा बोले गए हास्य बाते है. जैसे-

  • एक आदमी के द्वारा पूछा गया की सबसे ज्यादा पुराना जानवर इस पृथ्वी पर कौन है तो कपिल का जवाब था जेब्रा क्योंकि वह अभी भी काले और सफ़ेद में ही है.
  • एक पत्नी पूछती है कि पूरा खत्म होना और पूरी तरह से खत्म होना में क्या अंतर है, तो कपिल शर्मा ने जवाब दिया कि अगर आपके जीवन में कोई अच्छी लड़की आ जाए तो आपका जीवन पूरा हुआ, लेकिन अगर कोई गलत लड़की आ गई तो आपका जीवन पूरी तरह से ख़त्म.
  • मेरी माँ बहुत ही मजाकिया है वह एक छोटे से गावं से है वह एक पूरी तरह से गावं की ठेठ महिला है, अक्सर वह यह कहती है कि उन्हें खुद के बारे में कोई पंच लाइन पता नहीं है.
  • कपिल शर्मा एक आदमी से पूछते है कि आजकल तुम क्या कर रहे हो तो आदमी ने जवाब दिया पीएचडी तो कपिल ने आश्चर्य से कहा कि वॉऊ आप डॉक्टर हो आदमी ने जवाब दिया नहीं इसका पूरा अर्थ है पिज्जा होम डिलीवरी.
  • मै हमेशा स्टेज पर जाने से पहले डरता हूँ और यही डर मुझे अच्छे से काम करने के लिए प्रेरित करता है.        

कपिल शर्मा एक नज़र में (Kapil Sharma personal information)

नामकपिल शर्मा
उपनामटोनी और कप्पू
व्यवसायकॉमेडियन, अभिनेता, गायक, निर्माता   
ऊँचाई5 फीट 9 इंच
वजन73 किलो ग्राम
शारीरिक बनावटछाती 40 इंच, कमर 34 इंच, बाइसेप्स 12 इंच    
आँखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला
राशिमेष
नागरिकताभारतीय
धर्महिन्दू
पसंदगीत गाना
पसंदीदा खाना`राजमा चावल, आलू पराठा 
पसंदीदा अभिनेताअक्षय कुमार
पसंदीदा अभिनेत्रीदीपिका पादुकोण
पसंदीदा कॉमेडियनगुरप्रीत घुग्गी
पसंदीदा स्थानलन्दन
पसंदीदा रेस्टोरेंटचक89, लन्दन  
पसंदीदा म्यूजिशियनगुरुदास मान और सरदूल सिकंदर 
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
कार जो उनके पास हैरेंज रोवर एवोकुए
सैलरी60 से 80 लाख प्रत्येक एपिसोड
कुल कमाई10 मिलियन डॉलर

सोनी टीवी के शो  “द कपिल शर्मा शो ” (Sony TV  serial “The Kapil Sharma show”)
कपिल शर्मा पहली बार कलर्स चैनल में अपना शो लेकर आये थे, इसके बाद उनका शो सोनी चैनल में 2 बार आया. कुछ कारणों से शो बंद हो गया था. लेकिन अब कपिल फिर से अब शो में नए बदलाव के बाद फिर से टीवी पर आ रहे है. कपिल के शो में कास्टिंग भी इस बार कुछ अलग है. सुनील ग्रोवर, अली, सुगंधा मिश्रा शो में नहीं है. इनकी जगह भारती सिंह, कृष्णा अभिषेक शो में है. एक समय था जब कपिल और कृष्णा दोनों एक दुसरे के विरोधी माने जाते थे. कपिल के कलर्स में शो छोड़ने के बाद, कृष्णा ने ही शो हथिया लिया था. लेकिन अब दोनों के बीच सब ठीक हो गया है, और एक साथ शो में आ रहे है. कपिल और कृष्णा ने एक साथ अपना करियर शुरू किया था, दोनों की क्प्मिक टाइमिंग बहुत अच्छी है.

अन्य पढ़े:

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *