Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मेय जीवन परिचय | British Prime Minister Theresa May biography in hindi

British Prime Minister Theresa May biography in hindi थेरेसा एक ब्रिटिश पोलिटिशियन है. थेरेसा मेय मार्गरेट थैचर के बाद से ब्रिटेन की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने वाली है. ये एक बहुत प्रभावशाली राजनेता है, जिन्हें ब्रिटिश राजनीती का अच्छा खासा अनुभव है. साथ ही ये ब्रिटिश राजनीती में 6 साल से अधिक तक गृह सचिव बन कर कार्यरत रही है.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मेय जीवन परिचय 

British Prime Minister Theresa May biography in hindi

Theresa May

थेरेसा जन्म, परिवार व शिक्षा (Theresa May birth education)–

क्रमांक जीवन परिचय बिंदु  थेरेसा जीवन परिचय
1. पूरा नाम थेरेसा मैरी मेय
2. जन्म 1 अक्टूबर 1956
3. जन्म स्थान ईस्टबोर्न, इंग्लैंड, यूके
4. माता-पिता हबर्ट ब्रासिएर,  जैदी बार्नेस
5. पति फिलिप मेय (1980)
6. राजनैतिक पार्टी कांसेर्वेतिव (conservative)

थेरेसा का जन्म 1 अक्टूबर 1956 को ईस्टबोर्न में हुआ था. इनके पिता एक पादरी थे, जबकि माता हाउस वाइफ. मेय ने अपनी पढाई स्टेट रन प्राइमरी व ग्रामर स्कूल से की, इसके बाद वे कैथलिक स्कूल भी गई. कॉलेज की पढाई के लिए उन्होंने ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के सेंट हघ कॉलेज में दाखिला लिया, जहाँ से उन्होंने 1977 में बीए की डिग्री हासिल की. यही पर उनकी मुलाकात फिलिप मेय से हुई, जिसके बाद दोनों ने 1980 में शादी कर ली.

ग्रेजुएशन के बाद थेरेसा ने राजनीती में जाने से पहले 20 सालों तक वित्तीय क्षेत्र, इंग्लैंड के एक बैंक में कार्य किया.

थेरेसा मेय राजनैतिक सफ़र (Theresa May political career)–

1997 में conservative पार्टी ज्वाइन की और आम चुनाव में मेडेनहेड से सांसद (MP) चुनी गई. साथ ही इन्हें शैडो कैबिनेट में मंत्री बनाया गया. 2002 में थेरेसा को conservative पार्टी का पहला महिला चेयरमैन बनाया गया. पार्टी का मुखिया बनने के बाद उन्होंने कहा अब इस पार्टी को कोई nasty पार्टी (गन्दा पार्टी) नहीं कहेगा. ये इस पद पर नवम्बर 2003 तक रही.

12 मई 2010 को थेरेसा को गृह सचिव व महिलाओं और समानता के लिए मंत्री बनाया गया. छह दशकों के लम्बे समय तक थेरेसा गृह सचिव रही, उन्हें पुलिस सुधार पर अपने काम और ड्रग्स के खिलाफ आवाज और आव्रजन नीतियों को आगे बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

प्रधानमंत्री के तौर पर थेरेसा मेय –

ब्रिटिश के प्रधानमंत्री डेविड कैमेरोन के अपने पद से इस्तीफे के बाद, थेरेसा मेय ने conservative पार्टी से प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी उम्मीदवारी घोषित की. इन्हें एक सशक्त उम्मीदवार के रूप देखा गया, जो प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में सबसे आगे रही. 5 जुलाई 2016 को पहले मतपत्र में ही उन्हें 50% से अधिक वोट मिले. मेय ने 199 MP के वोट हासिल किये. उनके सामने conservative पार्टी के ही दुसरे उम्मीदवार एंड्रिया लीडसम थे. 7 जुलाई 2016 को थेरेसा ने बोला कि एंड्रिया और वो प्रधानमंत्री बनने की रेस में एक दुसरे के प्रतिद्वंद्वी है, और इनमें से ही कोई प्रधानमंत्री बनेगा.

11 जुलाई को एंड्रिया लीडसम ने प्रधानमंत्री की उम्मीदवारी से अपना नाम वापस ले लिया, conservative कमिटी के मुख्य लोगों को अब निर्णय लेना होगा कि थेरेसा बैलट पेपर में अकेली उम्मीदवार रहेंगी, या कोई और उनके सामने खड़ा होगा. अगर वे अकेली उम्मीदवार रहती है तो वे पार्टी की लीडर बन जाएगी, उन्हें पार्टी के डेढ़ लाख मेम्बर के वोट की भी जरूरत नहीं होगी. अगर ऐसा हो जाता है तो अब उम्मीद की जा रही है कि 13 जुलाई को थेरेसा का नाम प्रधानमंत्री के रूप में घोषित किया जायेगा. और थेरेसा मार्गरेट थैचर के बाद दूसरी महिला प्रधानमंत्री बन जाएँगी.

EU VOTE – remain

थेरेसा मेय को ब्रिटेन की राजनीती का अनुभव है, जो उन्हें दूसरे उमीदवारों से अलग व ज्यादा ताकतवर बनाता है. थेरेसा ने गृह सचिव के पद में रहते हुए देश के विभिन्न मामलों को देखा है, उन्होंने विदेशी मामलों को बहुत अच्छे से संभाला है, साथ ही विपक्ष की मुखिया भी रही है. वो अपने आप को एक मजबूत कैबिनेट मंत्री के रूप में देखती है, जो जरूरत पड़ने पर अपने लिए और साथियों के लिए खड़ी होकर आवाज भी उठाती है. उन्होंने अमेरिकी सरकार नाराज होने के बावजूद कंप्यूटर हैकर गैरी मेकगिनन के निर्वासन को रोकने का निर्णय लिया था, इसके अलावा कट्टरपंथी मौलवी अबू कटाटा का जॉर्डन जाने का विरोध भी किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *