Boycott China : शर्म करो चीन की ये 10 मोबाइल कंपनियां भारत में मचा रही हैं तहलका

भारत में प्रधानमंत्री मोदी जी ने मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया है. आज भारत में बहुत सी कंपनियां हैं जो मोबाइल बनाती है. किन्तु फिर भी आज के दौर में लोग विदेशी मोबाइल कंपनियों को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं. भारत में स्मार्टफोन यूजर्स का दौर बहुत तेजी से बढ़ा है और आगे भी बढ़ता जायेगा. लेकिन अब तक भात में भारतीय मोबाइल कंपनियां इतनी अधिक विकसित नहीं हो पाई हैं, जितनी अन्य देशों की कंपनियां भारत में विकसित हुई हैं.

top-chinese-mobile-company-app-list-india-hindi

इन दिनों चीन एवं भारत के बीच चल रही तनातनी के कारण पूरे देश में चीनी उत्पादों एवं कंपनियों को बॉयकॉट करने की बात कहीं जा रही है. किन्तु भारत में चीन की 10 मोबाइल कंपनियां ऐसी हैं तो बहुत अधिक विकसित हैं, यदि लोगों को चीनी उत्पादों को एवं कंपनियां को त्यागना हैं तो उससे पहले लोगों को ये 10 मोबाइल कंपनियों के स्मार्टफोन को छोड़ना होगा जिसे चीन द्वारा निर्मित किया जाता है. चीन की ये 10 मोबाइल कंपनियां कौन सी हैं इसकी सूची हम यहाँ प्रदर्शित करने जा रहे हैं –

चाइनीस प्रोडक्ट (Product list) को छोड़ स्वदेशी प्रोडक्ट को अपनाकर बनायें आत्मनिर्भर भारत, लिस्ट जानने के लिए यहाँ पढ़ें

चीन की 10 भारत में सबसे ज्यादा विकसित होने वाली मोबाइल कंपनियां   

चीन की 10 मोबाइल कंपनियों के नाम एवं उसके बारे में जानकारी इस प्रकार हैं जोकि भारत में सबसे ज्यादा तहलका मचा रही है –

लेनोवो :- चीन की लेनोवो मोबाइल कंपनी काफी प्रचलित मोबइल कंपनियों में से हैं. यह यहाँ की एक ऐसी मल्टीनेशनल कंपनी हैं जिसे बनाने वाला हेडक्वार्टर न सिर्फ चीन के बीजिंग में हैं बल्कि यह अमेरिका के दक्षिण कैरोलीना में भी स्थित है. यह कंपनी मोबाइल फोन के साथ ही कुछ अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स भी बनाती है. सन 2014 में मोटोरोला को लेनेवो कंपनी ने ख़रीदा, और खुद ही स्मार्टफोन एवं अन्य चीजें बनाने लगी. भारत के तमिलनाडु के चेन्नई के पास में श्रीपेरुं बुदूर में ये दोनों की कंपनी के स्मार्टफोन का निर्माण होता हैं. लेनोवो के ‘के’ एवं ‘पी’ सीरीज और मोटोरोला की ‘ज़े’, ‘एक्स’, ‘ई’ और ‘जी’ सीरीज के स्मार्टफोन भारत में सबसे ज्यादा बिकते हैं, और इन्हीं का निर्माण तमिलनाडु के चेन्नई में किया जाता है.

कूलपैड :- भारत की एक जानी मानी कंपनी वीडियोकॉन है, जिसके साथ चीन की कूलपैड कंपनी ने अपने शेयर साझा कर इसकी पार्टनर बन गई. जिसके बाद कूलपैड कंपनी के फोन भारत में भी बनना शुरू हो गए. इस कंपनी के फोन का निर्माण महाराष्ट्र के औरंगाबाद स्थित की एक फैक्ट्री में किया जा रहा है. कूलपैड कंपनी के स्मार्टफोन लोगों द्वारा काफी खरीदे जाते हैं. इनमें पसंदीदा मॉडल्स में कूलपैड कूलप्ले 6, कूलपैड कूलप्ले 1 और कूलपैड नोट 5 आदि शामिल है.

जियोनी :- चीन में स्थित एक शहर जिसका नाम गुआंगडोंग हैं में चीन की जियोनी नाम की मोबाइल कंपनी की शुरुआत हुई. और फिर यह धीरे – धीरे भारतीय बाजार में अपना पैर जमाने लगी. इस कंपनी के स्मार्टफोन भारत के हरियाणा के फरीदाबाद में बनाये जाने लग गये. इस कंपनी के स्मार्टफोन के मॉडल एम 7 पॉवर, एक्स 1 और ए 1 आदि है. इस कंपनी के भारत में ब्रांड एम्बेसडर अभिनेत्री आलिया भट्ट एवं क्रिकेटर कप्तान विराट कोहली हैं.

चाइना ने किस तरह फैलाया कोरोनावायरस को पूरी दुनिया में, यहाँ पढ़ें

हुवाई :- चीन की इस कंपनी के स्मार्टफोन को भारत के तमिलनाडु के चेन्नई में बनाया जाता है. बैंगलुरु में इसका रिसर्च एवं डेवलपमेंट सेण्टर भी खोला गया है. इस कंपनी के प्रमुख मॉडल में पी 9 एवं गूगल नेक्स्ट 6 पी आदि हैं. यह कंपनी काफी पुरानी हैं, 80 के दशक में जब दूरसंचार उपकरणों का निर्माण किया गया था, तब यह कंपनी शुरू हुई और तभी से यह दुनिया के कई देशों में विकसित हो गई.

विवो :- विवो कम्पनी दुनिया में काफी लोकप्रिय कंपनियों में से एक हैं. इस कंपनी के मोबाइल फोन अधिकतर लोग उपयोग करते हैं. चीन की इस कंपनी का निर्माण कार्य भारत के ग्रेटर नॉएडा शहर में किया जाता है. यह आईपीएल की स्पोंसर कंपनी भी है. विवो के स्मार्टफोन ओप्पो एफ 1 एस, ओप्पो एफ 1 प्लस, ओप्पो एफ 1 यूथ एवं ओप्पो ए 37 ऐसे मॉडल हैं जिसे भारत के मध्यम वर्ग के लोग काफी ज्यादा खरीदते हैं. पिछले कुछ सालों में देखने को मिला हैं, कि विवो एवं ओप्पो के स्मार्टफोन भारत के स्मार्टफोन बाजार में सबसे ज्यादा पसंद किए गये हैं. यह सब इसके सेल्फी मोड के कारण हैं.   

ओप्पो :- ओप्पो के स्मार्टफोन में सबसे अच्छी कैमरा क्वालिटी होती है जिसके कारण यह भारत में सबसे ज्यादा बिक रहे हैं. चीन में निर्मित होने वाले ओप्पो कंपनी के स्मार्टफोन का निर्माण अब भारत में हो रहा हैं. इसकी फैक्ट्री भारत के उत्तरप्रदेश में स्थित नोएडा में है. इस कंपनी के स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग का कार्य ग्रेटर नोएडा में भी शुरू किया जाने वाला है. इस कंपनी के सबसे ज्यादा लोकप्रिय मॉडल वी 7, वी 7 प्लस, वी 5 एस, वी 5 प्लस, वाई 69 एवं वाई 66 आदि है.

दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्र व उनका विवाद क्या है, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

एमआई (शाओमी) :- हमारे देश में एमआई के सबसे ज्यादा फोन मध्यम वर्ग के लोगों के बीच में बिकते हैं. और इनमें सबसे ज्यादा लोकप्रिय मॉडल रेडमी नोट 4 और रेडमी 4 है. हालांकि इस कंपनी के स्मार्टफोन भारत की आंध्रप्रदेश की श्रीसिटी नामक यूनिट में मैन्युफैक्चर होने लगे हैं. एमआई भारत में सन 2014 में आया था. यह फ्लिपकार्ट नामक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के थ्रू भारत में आया और फिर धीरे – धीरे भारत में विकसित होता चला गया. और अब भारत में इसे काफी अधिक पसंद किया जा रहा है.

जोपो मोबाइल :- चीन की ओप्पो एवं विवो के अलावा जोपो भी एक स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी है. इस कंपनी ने सन 2015 में भारत में पहली बार प्रवेश किया. इसने अपना पहला स्मार्टफोन स्पीड 7 प्लस नाम से शुरू किया था. इस कंपनी के द्वारा बनाएं जाने वाले स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग का काम भारत में अभी शुरू नहीं हुआ है. लेकिन फिर भी लोगों को ये काफी पसंद आ रही है. इस कंपनी के स्मार्टफोन में लोकप्रिय मॉडल फ़्लैश एक्स 2, फ़्लैश एक्स 1, स्पीड एक्स, कलर एम 5 एवं कलर एम 4 आदि हैं.   

जेडटीई :- यह कंपनी न सिर्फ स्मार्टफोन बनाती हैं बल्कि यह दूरसंचार के अन्य उपकरणों को बनाने का कार्य भी करती है. इस कंपनी के प्रोडक्ट का निर्माण भारत में गुडगांव में होता है. यहाँ पर वीओएलटीई फोन का निर्माण भी किया जाता हैं. इस कंपनी के स्मार्टफोन के मॉडल जोकि भारत में बिकते हैं वे हैं जेडटीई एक्शन 7, ब्लेड वी 8, जेडटीई जेड मैक्स आदि.

स्वदेशी बिज़नस आइडियाज अपनाकर शुरू करें खुद का व्यवसाय, जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

वनप्लस :– वन प्लस चीन की कंपनी हैं जोकि भारत में वन प्लस इंडिया के नाम से विकसित हैं. इसके स्मार्टफोन का निर्माण भी भारत के उत्तरप्रदेश के नोएडा शहर में किया जाता है. यह कंपनी खास बात यह हैं कि ये ओप्पो के मोबाइल फोन भी बनाती है. इस कंपनी के पसंदीदा मॉडल्स में वन प्लस 5 टी, वन प्लस 5 आदि शामिल है. यह एंड्राइड का सबसे लेटेस्ट वर्शन सबसे तेजी से अपडेट करने के लिए जानी जाती है. यह ऑक्सीजन ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्य करती है. और फ्लैगशिप मॉडल भी बनाती है.

चाइना की मोबाइल कंपनी लिस्ट (Chinese Mobile App list)

Chinese Mobile App list
1 TikTok
2 Kwai
4 Helo
5 Like
6 Shareit
7 Sharechat
8 Xender
9 Vigo
10 Bigo
11 Live Me
12 UC Browser
13 CM Browser
14 Vigo Video
15 Viva Video
16 VMate
17 Beauty Plus
18 Baidu Map
19 Applock
20 Parallel Space
21 UDictionary
22 DU Battery Saver
23 TurboVPN
24 NewsDog
25 Cam Scanner
26 Club Factory
27 Mi Store
28 Oppo Store
29 Vivo Store
30 ES File Explorer
31 Cheetah Mobile
32 Clean Master
33 Zoom
34 Shein
35 Wish
36 AliExpress
37 Clash of Kings
38 Mafia City
39 Mobile Legends
40 Castle Clash

तो ये थी कुछ चीन की मोबाइल कंपनियां और मोबाइल एप्प. जोकि भारत में काफी अधिक प्रचलित हैं. चीनी उत्पादों को बॉयकॉट करने से पहले आपको इन सभी कंपनियों के स्मार्टफोन एवं एप्प का त्याग करना होगा.

अन्य पढ़ें –

pavan

Director at AK Online Services Pvt Ltd
मेरा नाम पवन अग्रवाल हैं और मैं मध्यप्रदेश के छोटे से शहर Gadarwara का रहने वाला हूँ । मैंने Maulana Azad National Institute of Technology [MNIT Bhopal] से इंजीन्यरिंग किया हैं । मैंने अपनी सबसे पहली जॉब Tata Consultancy Services से शुरू की मुझे आज भी अपनी पहली जॉब से बहुत प्यार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *