Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी के नाम की सूची और उनकी कीमत | Top cryptocurrency Name list with price in India in hindi

प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी के नाम की सूची और उनकी कीमत | Top cryptocurrency Name list with price in India in hindi 

आजकल हर न्यूज चैनल, अखबार और सोशल मीडिया में क्रिप्टोकरेंसी का खूब जिक्र किया जा रहा है. वहीं हर कोई व्यक्ति जानना चाहता है कि आखिर क्यों क्रिप्टोकरेंसी इतने कम समय में एक महत्वपूर्ण चीज बन गई है. दुनिया की लगभग हर जगह पर क्रिप्टोकरेंसी को लेकर लोगों के बीच काफी उत्साह है. वहीं जिन लोगों को क्रिप्टोकरेंसी के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी है, वो ये जानना चाहते हैं कि इनका इस्तेमाल किस तरह से किया जाता है. लेकिन काफी कम लोगों को ये पता है कि इस वक्त बाजार में कई तरह की क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं. वहीं आज हम आपको अपने लेख में क्रिप्टोकरेंसी किसे कहते हैं और दुनिया में इस वक्त इस्तेमाल की जा रही विभिन्न तरह की क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बताने जा रहे हैं.

किन्हें कहते हैं क्रिप्टोकरेंसी  (What is the meaning of Cryptocurrency?)

क्रिप्टोकरेंसी डिजिटल दुनिया की देन है. आए दिन डिजिटल दुनिया में कई तरह की खोज की जा रही हैं. और इन्हीं खोजों में से एक खोज का नाम क्रिप्टोकरेंसी है. क्रिप्टोकरेंसी के नाम से ही आपको अंदाजा लग गया होगा, कि ये किसी प्रकार की मुद्रा या करेंसी हैं. क्रिप्टोकरेंसी की सही परिभाषा दी जाए, तो क्रिप्टोकरेंसी को एक ई-करेंसी या डिजिटल करेंसी के रूप में देखा जाता है. ये अन्य करेंसियों जैसी नहीं होती है. वहीं इन करेंसियों से किसी भी देश का कुछ लेना देना नहीं है. इन करेंसी का लेन-देन कंप्यूटर के माध्यम से ही किया जाता है. आप क्रिप्टोकरेंसी को यूरो, डॉलर या फिर किसी भी मुद्रा से  खरीद सकते हैं.  

आखिर क्यों रखा गया क्रिप्टोकरेंसी नाम (Why call it cryptocurrency)

क्रिप्टोग्राफी के इस्तेमाल से दो लोगों के बीच डिजिटली हो रहे लेन-देन को सुरक्षित तरीके से किया जा सकता है. ई-करेंसी को, डिजिटल या वास्तविक करेंसी के आदान-प्रदान के लिए क्रिप्टोग्राफी का प्रयोग किया जाने लगा है. जिसके कारण ई-करेंसी, डिजिटल या वास्तविक करेंसी को क्रिप्टोकरेंसी कहा जाने लगा.

cryptocurrency

प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी के नाम की सूची और उनकी कीमत ( Top cryptocurrency Name list with price in India in hindi )

दुनिया में आज कई तरह की क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं. इन क्रिप्टोकरेंसी को लोगों द्वारा खूब खरीदा भी जा रहा है. इन क्रिप्टोकरेंसी को अलग-अलग नामों से जाना जाता है और इन्हीं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में नीचे आपको बताया गया है.

  • बिटकॉइन(Bitcoin) – दुनिया की सबसे पहले बनाई जाने वाली क्रिप्‍टोकरेंसी या डिजिटल करेंसी की बात करें तो वो बिटकॉइन है. बिटकॉइन क्रिप्‍टोकरेंसी की खोज साल 2009 में की गई थी. कहा जाता है कि इस करेंसी की खोज एक जापान के निवासी द्वारा की गई थी जिसका नाम सतोशी नाकामोतो बताया जाता है. वहीं इस वक्त 1 बिटकॉइन की कीमत भारतीय रुपए के अनुसार लगभग 12,13744 रुपए हैं.  इतना ही नहीं दुनिया के ताकतवर देशों में बिटकॉइन को कानूनी रूप से स्वीकार भी कर लिया गया है और इन देशों के नाम इस प्रकार हैं, अमेरिका, कनाडा, यूरोप के कई देश, जापान और इजरायल.
  • लाइटक्वाइन (Litecoin)- लाइटक्वाइन एक तरह की क्रिप्टोकरेंसी है जिसको चार्ल्स ली द्वारा बनाया गया है. वहीं इस मुद्रा का चिह्न LTC है. इस क्रिप्टोकरेंसी को साल 2011 में बाजार में उतारा गया था. इस वक्त एक 1 LTC की कीमत भारतीय रुपए के अनुसार करीब 20,908 रुपए है.
  • इथेरियम (Ethereum) – इथेरियम को 2015 में शुरू किया गया था. इस मुद्रा को विटालिक बटरिन द्वारा बनाया गया है. वहीं साल 2016 में इथेरियम दो भागों में बांटी गई थी जिसमें से एक भाग इथेरियम के नाम से जाना जाता है और एक इथेरियम क्लासिक के नाम से. इथेरियम क्रिप्टोकरेंसी का चिह्न ETH है. वहीं इस मुद्रा के मूल्य की बात करें तो 1 ETH का भारतीय मूल्य 46692.35710 रुपए है.

इथेरियम क्लासिक क्रिप्टोकरेंसी का चिह्न ETC है. भारतीय रुपए की कीमत के हिसाब से एक ETC की कीमत 2459.85870 रुपए हैं. इस मुद्रा से जुड़ी एक ethereumclassic.github.io वेबसाइट भी है जहां पर आपको इससे जुड़ी कई सारी जानकारी मिल जाएगी.

  • रिपल (Ripple) – साल 2012 से शुरू हुई रिपल करेंसी को XRP चिह्न से जाना जाता है. इस क्रिप्टोकरेंसी को क्रिस लार्सन और जेड मैकालेब द्वारा बनाया गया है. वहीं इस क्रिप्टोकरेंसी की कीमत की बात करें, तो एक XRP की भारतीय रुपए में कीमत केवल 46.47848 रुपए की है.
  • बिटकॉइन कैश (बीसीएच)- बिटकॉइन कैश का निशान BCH है. 1 BCH क्रिप्टोकरेंसी की कीमत भारतीय रुपए के हिसाब 119505.77664 रुपए हैं. इस करेंसी को इसी साल अगस्त, 2017 को शुरू किया गया है. काफी कम समय में इस मुद्रा की बाजार में अच्छी खासी कीमत हो गई है.
  • मॉनिरो (Monero)- मॉनिरो भी एक तरह की क्रिप्टोकरेंसी है, जिसको XMR चिह्न से जाना जाता है. इस मुद्रा को तीन साल पहले यानी 2014 में बाजार में लाया गया था. मॉनिरो को मॉनिरो कॉर टीम द्वारा बनाया गया है. वहीं 1 XMR की इस समय भारत में 22157.99615 रुपए की  कीमत है.
  • एनईएम (NEM)- इस क्रिप्टोकरेंसी को 2014 में शुरू किया गया था. इसकी एक वेबसाइट भी है जो कि https://nem.io/ है. वहीं इस मुद्रा का चिन्ह XEM है. भारत में इस समय एक XEM की कीमत महज 47.95956 रुपए है.
  • डिजिटलनॉट (DigitalNote)- इस क्रिप्टोकरेंसी को XDN चिह्न दिया गया है. वहीं ये मुद्रा बाजार में 2014 में आई थी. इस मुद्रा की कीमत की बात करें तो इस समय भारत के 1 XDN की कीमत 0.796341 रुपए है.
  • वेस प्लेटफार्म (Waves Platform)- वेस प्लेटफार्म करेंसी को WAVES चिह्न से पहचाना जाता है. 1 WAVES की कीमत इस समय भारत में 937.71502 रुपए है. ये क्रिप्टोकरेंसी साल 2016 में शुरू हुई थी जिसे साशा इवानोव द्वारा बनाया गया है. इस मुद्रा की वेबसाइट https://wavesplatform.com पर जाकर आप इस मुद्र से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • डॉगीक्वाइन (Dogecoin)- डॉगीक्वाइन को साल 2013 में शुरू किया गया था. इस क्रिप्टोकरेंसी को जैक्सन पामर और बिली मार्कस द्वारा बनाया गया है. वहीं इसको XDG का निशान दिया गया है. इसके मूल्य की बात करें तो 10 XDG  भारतीय रुपए के हिसाब से केवल 4.18 रुपए के बराबर होते हैं.
  • डैश (DASH)- इस क्रिप्टोकरेंसी को 2014 में बाजार में लाया गया है. डैश को बनाने के पीछे इवान डफिल्ड और काइल हगन की मेहनत जुड़ी हुई है. वहीं इस क्रिप्टोकरेंसी को DASH का चिह्न दिया गया है. 1 DASH भारतीय रुपए के हिसाब से 78,476.80 रुपए के बराबर है.
  • पॉटक्वाइन (Potcoin)- पोटक्वाइन कोर देव टीम द्वारा पॉटक्वाइन क्रिप्टोकरेंसी को बनाया गया है. इस क्रिप्टोकरेंसी को 2014 में शुरू किया गया था. 1 POT भारतीय रुपए के हिसाब से 22.1 रुपए का है.   

क्रिप्टोकरेंसी को कई देशों में मान्यता प्राप्त नहीं

इस वक्त दुनिया में करीब 1300 के आसपास क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं. क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल को ज्यादातर देश में कानूनी रुप से स्वीकार नहीं किया गया है. इसलिए अगर आप इन क्रिप्टोकरेंसी में से किसी करेंसी पर पैसा लगाना चाहते हैं, तो एक बार सोच समझ लें.

भारत में भी नहीं है मान्यता प्राप्त

भारत में भी क्रिप्टोकरेंसी को मान्यता प्राप्त नहीं हुई है. भारत के आयकर विभाग द्वारा भारत के उन लोगों के खिलाफ जल्द ही कार्रवाही की जाएगी जिन्होंने क्रिप्टोकरेंसी में अपना पैसा निवेश किया हुआ है.

अन्य पढ़े:

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *