ताज़ा खबर

मोबाइल के द्वारा रेल से सम्बंधित जानकारी | Check Train Status Through mobile in hindi

Check Train Status information through mobile in hindi मोबाइल के द्वारा रेलवे के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए अगर आपके पास स्मार्टफोन है, तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है. आजकल बहुत सारे मोबाइल एप्प आ गए है, जिनको हम डाउनलोड करके रेल की हर स्थिति के बारे में पता कर सकते है. इसके लिए आप रेल इन्क्वायरी से समबन्धित एप्प से ट्रेन के समय, किराया और उसकी स्थिति के बारे में पता कर सकते है. रेल बजट 2017 – 18 की मुख्य बातें यहाँ पढ़ें. साथ ही इस एप्लीकेशन में रेल की सूची, समय सारणी, लाइव स्टेशन, कैंसिल रेल, स्पॉट योर ट्रेन जैसे फीचर्स दिए गये है, जिसके माध्यम से आप अपने जरुरत के हिसाब से इसका इस्तेमाल कर सकते है. आपके सफ़र को सफल और सुखद बनाने के लिए रेलवे द्वारा बहुत सारे प्रयास किये जाते है, हर रोज रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों की तदाद बहुत ज्यादा है. उन सभी यात्रियों को सुरक्षित और समय पर उनके गंतव्य तक पहुँचाने के लिए रेलवे कटिबद्ध है. इसके लिए रेलवे ने कई मोबाइल एप्प को निकाला है जिसको आईआरसीटीसी ने लाँच किया है जिनमे शामिल है – आईआरसीटीसी कनेक्ट, आईआरसीटीसी कैटरिंग – फ़ूड ऑन ट्रैक, आईआरसीटीसी के ऑफिसियल वेवसाइट से भी सारी जानकारियों को इकठ्ठा किया जा सकता है. रेलवे की सारथी सेवा योजना यहाँ पढ़ें.  

train information through mobile

  

मोबाइल के द्वारा रेल की वर्तमान लोकेशन (Train status running on mobile)

मोबाइल के माध्यम से आप निम्न तरह से अपने रेल के लोकेशन और स्तिथि की जाँच कर सकते हैं-

  • मोबाईल में इंटरनेट का उपयोग करके आप गूगल पर जा कर नेशनल ट्रेन इन्क्वारी सिस्टम के पेज को खोलिए.
  • इसके बाद आपके ट्रेन नम्बर डालने के बाद एक पेज खुलेगा, इसमे आपके सफर को शुरू करने की तारीख डालने पर आपके सामने सारी जानकारी आ जाती है.
  • इसके बाद एक हरे रंग का छोटा सा ब्लिंग दिखेगा जिसका मतलब यह है कि गाड़ी उस स्टेशन से निकल चुकी है.

इस तरह आपको ट्रेन की पूरी जानकारी भी मिल जाती है. इसके अलावा कुछ तरह से भी आप ट्रेन की जानकारी प्राप्त कर सकते है जोकि इस प्रकार है-

  • एप्प के माध्यम से रेल की स्थिति (Train status through app)

‘ट्रेन इन्क्वारी एप्लीकेशन’ एक ऐसा एप्प है, जिसके माध्यम से आप मोबाइल के द्वारा रेल की वर्तमान लोकेशन का पता लगा सकते है. यह एप्लीकेशन सभी तरह के मोबाइल में डाउनलोड नहीं किया जा सकता है. इसको इनस्टॉल करने के लिए सिर्फ़ विंडोज फोन का ही इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा आईआरसीटीसी का भी एक एप है, जिससे आप ट्रेन के बारे में पता कर सकते हैं.

  • पीएनआर नंबर के माध्यम से रेल की स्तिथि (Train status through PNR)

ट्रेन की वर्तमान लोकेशन का पता लगाने के लिए टिकट पर मुद्रित पीएनआर नम्बर के माध्यम से इसका पता लगया जा सकता है. इसके लिए विभिन्न वेबसाइट उपलब्ध है उनमे से कुछ हैं- https://www.trainspnrstatus.com/, http://www.indianrail.gov.in/pnr_Enq.html. इस वेबसाइट को अपने मोबाइल में इन्टरनेट के माध्यम से देख कर रेल के लोकेशन का पता लगाया जाता है कि वर्तमान में अभी गाड़ी कहा है और रेल समय से है या देरी से.

  • एसएमएस के माध्यम से रेल की स्तिथि (Train status through SMS)

मोबाईल के द्वारा एसएमएस के माध्यम से भी ट्रेन की लोकेशन का पता लगाया जा सकता है. इसके लिए आपको 139 नम्बर पर एसएमएस करना होगा, जिससे आप बहुत सी जानकारी ले सकते है. लोकेशन को जानने के लिए स्पॉट या लोकेट पर नम्बर डाल कर लोकेशन का पता लगाया जा सकता है. इस सेवा की सुविधा युएसएसडी के लिए रिलायंस, उनिनोर, डोकोमो और वोडाफोन पर जस्ट डायल 139 करके पीएनआर नम्बर से पता किया जा सकता है.            

  • मैप द्वारा रेल की वर्तमान लोकेशन का पता लगाना (Train status through GPS)

अगर आप स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते है तो आप नये टेक्नोलॉजी का उपयोग करके जीपीएस के माधयम से ट्रेन की वर्तमान जानकारी को ले सकते है. इसके माध्यम से ट्रेन की दुरी का भी पता लगाया जा सकता है जीपीएस के माध्यम से आप ट्रेन की लोकेशन को ट्रैक कर सकते है. जीपीएस का पूरा नाम ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम है. यह सेटेलाइट के माध्यम से लोकेशन को ट्रैक करता है. नेटवर्क प्रोवाइडर लोकेशन पर आधारित सेवा प्रदान करता है. मोबाइल पर अगर इन्टरनेट की सुविधा है तो इस वेवसाइट के माध्यम से जो की यह https://www.railyatri.in/ से रेल के वर्तमान लोकेशन का पता लगा सकते है.   

विशिष्ट रेलवे स्टेशन से आने वाली रेल की स्थिति की जाँच (Live station status train enquiry through mobile)

मोबाईल के माध्यम से ट्रेन की विशिष्ट स्थिति अर्थात ट्रेन अभी कहा है, जिस स्टेशन से आपको यात्रा करनी है, वहा तक पहुचने में ट्रेन को कितना समय लगेगा, इन सारी बातों का पता अगर लग जाए तो हम बेकार की परेशानी से बच सकते है. इस परेशानी से बचने के लिए अब हम कही भी कभी भी इन्टरनेट के माध्यम से रेल के स्टेशनों से उसकी दुरी तथा पहुचने का समय पता कर सकते है. इन सब परेशानियों से बचने के लिए हमारे पास इस इन्टरनेट के युग में एक क्रन्तिकारी तरीका है हमारा स्मार्ट फोन. इसमें रेलवे से जुडी हर तरह की जानकारी आपको एप्प और नेट के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी, जोकि ऊपर दिए गये हैं.

मोबाइल के द्वारा रेल से सम्बंधित जानकारी (Check Train Status information through mobile in hindi)

इसके साथ साथ आप निम्न जानकारी का भी मोबाइल के माध्यम से पता लगा सकते हैं-  

  • दो स्टेशनों के बीच रेल की स्थिति : इन्टरनेट के माध्यम से अपने मोबाइल के द्वारा आप इस https://erail.in/ वेबसाइट से रेल के दो स्टेशनों के बीच की दुरी का पता लगा सकते है. कभी कभी हम असमंजस की स्थिति में होते है कि ट्रेन अब तक आई क्यों नहीं, ऐसी स्थिति से बचने के लिए हम मोबाइल के माध्यम का इस्तेमाल कर सकते है.
  1. मोबाइल एप्प ‘ट्रेन रनिंग स्टेटस लाइव’ में ट्रेनों की स्थिति जानने के लिए इसे खोल कर आप जिन दो स्टेशनों की जानकारी प्राप्त करना चाहते है उनको डालें.
  2. फिर आपके सामने रेल के प्रकार का ऑप्शन आएगा जिसको चुनने के बाद आपके पास सभी तरह के ट्रेनों की सूची आ जाएगी.
  3. इससे आपको ट्रेन के खुलने का समय और पहुचने का समय, ट्रेन साप्ताहिक है या दैनिक, एक से दुसरे स्टेशन पहुचने में कितना समय लेती है, सब पता चल सकता है.
  4. आप गाड़ी के नम्बर को नोट कर लें, फिर स्पॉट योर ट्रेन में जा कर गाड़ी के नम्बर को डालने से उसके वर्तमान स्थिति का पता चल सकता है.
  5. इसका फ़ायदा यह होगा कि अगर रेल देरी से है तो आप उसके समय के अनुसार घर से निकलेंगे, या किसी भी तरह का निर्णय लेने के लिए आपको समय मिल जायेगा जिससे आप बेकार की परेशानियों से बच सकते है.  
  • निर्धारित समय :
  1. मोबाइल में मौजूद इंटरनेट के माध्यम से इस लिंक पर जा कर जो की यहाँ मौजूद है http://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/q?opt=MainMenu&subOpt=trainSchedule&excpType इससे ट्रेन अपने निर्धारित समय पर है या नहीं इसका पता लगा सकते है.
  2. इसके लिए आपको ये लिंक खुलने के बाद ट्रेन का नाम या नम्बर और यात्रा की तारीख डालनी होगी, जिससे आपके सामने सारी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी.
  • पुनिर्धरित समय :
  1. इस लिंक के माध्यम से ही हम अपने मोबाइल के द्वारा ट्रेनों के पुनर्निर्धारित समय का पता लगा सकते है http://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/q?opt=MainMenu&subOpt=trainSchedule&excpType.
  2. इसके लिए आप रिसेडयुल्ड के ऑप्शन पर जा कर पेज खुलने के बाद ट्रेन का नाम, प्रकार, यात्रा की तिथि डालें
  3. आपके सामने ट्रेन के पुनर्निर्धारण और डिले कितने समय के लिए है सब जानकारी उपलब्ध हो जाएगी.
  4. अगर कोई ट्रेन के समय में बदलाव हुआ है तो उसका भी पता मोबाइल के द्वारा लगाया जा सकता है, इसके लिए हमे रेलवे के पूछ ताछ केन्द्रों पर लम्बे लाइन में लगने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी.
  5. हम विभिन्न एप्प और वेवसाइट को विजिट कर उसके समय का पता लगा सकते है.
  • रेल में सीट की उपलब्धता की जाँच : जिस भी रेल में आप सफ़र कर रहे है या करने के बारे में सोच रहे है तो सबसे पहला काम होता है रेल में अपनी सीटों को आरक्षित करवाने का, इसके लिए अब टिकट आरक्षण काउंटर पर जा कर समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि यह काम अब घर बैठ कर आसानी से भी किया जा सकता है. आप जहा पर सफ़र करने की सोच रहे है उस रूट से कौन कौन सी गाड़िया चलती है और उसमे सीटों की कितनी उपलब्धता है. ये जानने के लिए आप मोबाईल का इस्तेमाल करके आसानी से एसएमएस के माध्यम से 139 पर कॉल करके या इन्टरनेट के माध्यम से अपने मोबाइल के द्वारा विभिन्न वेवसाइट पर देख सकते है. उनमे से एक वेवसाइट है https://indiarailinfo.com. या ऊपर दिए गए वेवसाइट में भी इसको देख सकते है. आईआरसीटीसी के मोबाईल एप्प को आप अपने मोबाईल में डाउनलोड करके इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते है.
  1. आईआरसीटीसी एप्प के माध्यम से टिकट की बुकिंग और उसकी उपलब्धता के लिए आप इस एप्प को खोलिए.
  2. वहां ट्रेन टिकट लिखा हुआ दिखेगा जिस पर क्लिक करने से आपके यूजर नाम और पासवर्ड डालने का ऑप्शन आयेगा, यह आईआरसीटीसी में आपको अकाउंट बनाने के बाद लाग इन का ऑप्शन आएगा.
  3. फिर पेज खुलने के बाद आप ट्रेन के नाम और नम्बर डालने से ट्रेनों के बहुत सारी ऑप्शन दिखेंगे.
  4. इसमें सीट की उपलब्धता भी दिखाया जायेगा. इस प्रकार आप सीटों की उपलब्धता के अनुसार अपना टिकट बुक करा सकते है.           
  • टिकट को रद्द करना : मोबाइल ने आधुनिक युग में क्रांतिकारी परिवर्तन किये है इसके माध्यम से हम बड़े काम को भी आसानी के साथ घर बैठ कर भी कर सकते है. अब हम मोबाइल के माध्यम से भी अपनी टिकट को रद्द करा सकते है. इसके लिए रेलवे के द्वारा बहुत सारी वेवसाइट हमे उपलब्ध है, जिन पर हम जा कर यात्रा के 4 घंटे पहले अपने टिकट को कैंसिल करा सकते है. इसके लिए हम 139 नम्बर को भी अपने मोबाइल जिस नम्बर को आपने अपने टिकट के आवेदन में भरा है उसे टिकट कैंसिल कराने में उपयोग कर सकते है. कैंसिल कराने से आपके टिकट भुगतान की कुछ राशि काट कर आपको वापस दी जाएगी. टिकट कैंसिल होने से पहले आपको ओटीपी नम्बर अर्थात वन टाइम पासवर्ड दिया जाता है. इसके बाद आप नेट के माध्यम से इस लिंक https://www.irctc.co.in/eticketing/loginHome.jsf पर जा कर अपने मोबाईल से इसे खोल कर यहाँ पर टिकट कैंसिल का चयन कर अपने टिकट को रद्द कर सकते है. इसकी कैंसिल होने की सुचना आपके मोबाइल पर आ जाएगी. तत्काल ट्रेन टिकट बुकिंग समय में किये गये बदलाव यहाँ पढ़ें. आप अपने ई टिकट को इसके माध्यम से कैंसिल कर सकते है.
  1. आईआरसीटीसी में लॉग इन करते वक्त नीचे छोटे बड़े शब्द और अंक आयेंगे, जिसको डालने के बाद आप इस पर लॉग ऑन हो जायेंगे
  2. जो मेल आपको टिकट बुक करते समय आया था, उसका पेज खुल जायेगा जिसमे सारी जानकारी लिखी हुई रहती है.
  3. इसमे ये भी बताया गया रहता है कि चार्ट बनने से पहले आपको टिकट कैंसिल करना होगा. उसमे टिकट कैंसिल का ऑप्शन दिखता है, जिस पर क्लिक करने से फिर आपसे सुनिश्चित किया जाता है कि आप कैंसिल करना चाहते है.
  4. इसके बाद आपके द्वारा ओके बटन दबाते ही आपका टिकट रद्द हो जाता है और आपको ई मेल के द्वारा सूचित कर दिया जाता है. साथ ही आपके द्वारा की गयी ई पेमेंट की राशी भी जल्द ही आपको प्राप्त हो जाएगी, ये मेल में बताया गया रहता है.
  • स्थानांतरित ट्रेन : इस लिंक के माध्यम से ही सारी जानकारी का विवरण आपको उपलब्ध हो जायेगा, इसके लिए आप इस लिंक पर से  http://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/q?opt=MainMenu&subOpt=trainSchedule&excpType मोबाइल के द्वारा हम ट्रेन के स्थान्तरित होने का पता लगा सकते है. कभी कभी किसी कारण वश रेल का जो नियमित मार्ग होता है, उसको बदल कर किसी दुसरे रूट के माध्यम से रेलवे अपने यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचता है. इसका हम रेल एप्प और रेल वेवसाइट के माध्यम से पता लगा सकते है.

अन्य पढ़ें

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

One comment

  1. Rajkumar Chauhan

    Bahut Hi Achhhi Jankari Hai Sir, Aisi Hi Jankari Aap Dete Rahe, Mai Apka Post Daily Padhta Hu, Thanks For Amazing Article.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *