तू-तू मैं-मैं ओल्ड टीवी धारावाहिक | Tu Tu Main Main Old star plus TV Serial In Hindi

Tu Tu Main Main Old star plus TV Serial  In Hindi भारतीय शो ओपेरा में सास-बहू की कहानी पिछले लगभग 15-20 वर्षों में सफलता का पैमाना बना रही है. इन कहानियों में सास- बहू के दरम्यान घुमती गंभीर साजिश, प्यार-मोहब्बत, तकरार आदि की भरमार रही है. परन्तु इन सबसे अलग हटकर मन को सुकून देने वाले सास- बहू के बीच प्यार भरी तकरार से हंसी के फौब्बारे छुड़ाने वाले कई हास्य धारावाहिकों ने भी आम दर्शकों पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है. इन्हीं हास्य धारावाहिकों में से एक रहा है – तू-तू मैं-मैं.

इस धारावाहिक की सफलता के पीछे कहानी का वह सीधा-साधा प्लाट है जिससे हर भारतीय मध्यमवर्गीय परिवार ने अपने आपको इससे जुड़ा हुआ महसूस किया और धारावाहिक के हर एपिसोड में कहीं न कहीं अपने परिवार का अक्स देखा. अन्य पारिवारिक शो ओपेरा के समान धारावाहिक ‘तू-तू मैं-मैं’ में न तो तड़क-भड़क दिखा और न ही गंभीर साजिश का कुचक्र, जैसा कि आज लगभग हर पारिवारिक डेली शॉप में देखने को मिल रहा है. बहरहाल, परिवार के हर सदस्य के मन में गुदगुदी पैदा करने और अनायास ही चेहरे पर मुस्कान पैदा करने वाले धारावाहिक तू-तू मैं-मैं को याद कर लोग आज सास-बहू के बीच मचने वाली खट्टी-मीठी नोंक-झोंक की चर्चा करना नहीं भूलते.

धारावाहिक तू-तू मैं-मैं का प्रसारण (Tu Tu Main Main Serial Telecast)

धारावाहिक तू-तू मैं-मैं का सर्वप्रथम प्रसारण 26 जुलाई 1994 को दूरदर्शन के मेट्रो (DD Metro) चैनल पर किया गया था. इस चैनल पर दो साल सफलतापूर्वक प्रसारित होने के बाद वर्ष 1996 से यह धारावाहिक स्टार प्लस (Star Plus) चैनल में प्रसारित होने लगा और लगातार वर्ष 2000 तक प्रसारित होता रहा. धारावाहिक तू-तू मैं-मैं का अंतिम एपिसोड 9 अक्टूबर 2000 को प्रसारित हुआ था. परन्तु इसी वर्ष स्टार प्लस ने धारावाहिक तू-तू मैं-मैं को नए रूप में एक बार फिर प्रसारित करना शुरू किया जो सफलतापूर्वक लगातार 11 वर्षों तक देश के मध्यमवर्गीय परिवार के दिलो-दिमाग पर छाया रहा. इसके बाद इस धारावाहिक का पुनः प्रसारण Star Utsav और 9X सहित अन्य कई चैनलों पर किया जाता रहा है. तू-तू मैं-मैं की लोकप्रियता को देखते हुए इसे तमिल भाषा में रूपांतरित किया गया और भामा विजयम (Bhama Vijayam) के नाम से दक्षिण भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले चैनल Raj TV पर प्रसारित किया गया था.

Tu Tu Main Main serial

धारावाहिक तू-तू मैं-मैं की कहानी (Tu Tu Main Main Serial Story line)

जैसा कि धारावाहिक के नाम से ही जाहिर होता है, यह दो इंसानों के बीच की तकरार की कहानी है और धारावाहिक में आपस में तकरार करने वाले ये दोनों पात्र हैं-सास और बहू. परन्तु इस तकरार की अपनी खासियत है. इस तकरार में प्रेम का वह भाव है जिसमें गुस्सा व सदमा नहीं बल्कि हास्य की चासनी में डूबा वह पारिवारिक बंधन व परंपरा है जो हमें दुनिया के अन्य देशों के समाज से ऊँचा स्थान देता है. बहरहाल, धारावाहिक में तू-तू मैं-मैं से अपने पतियों के नाक में दम कर देने वाली सास-बहू हैं-देवकी वर्मा और राधा वर्मा. आए दिन बात-बात में दोनों में तू-तू मैं-मैं की नौबत आ ही जाती है. एक तरफ जहाँ देवकी जिद्दी किस्म की महिला है वहीँ राधा एक झगड़ालू बहू है. एक भरे-पूरे परिवार में दोनों एक-दूसरे पर हावी होना चाहती हैं और इस चक्कर में छोटी-छोटी बातों पर दोनों में तकरार शुरू हो जाती है. दोनों एक-दूसरे पर भारी पड़ने के लिए ऐसी चालें चलती हैं जो दर्शकों को ठहाके लगाने के लिए बाध्य कर देती है. दोनों के पति गोपाल वर्मा और रवि वर्मा जब भी दोनों के तकरार को ख़त्म करने के लिए उसमें हस्तक्षेप करते हैं तो उन्हें निराशा ही हाथ लगती है. सास-बहू की इस लड़ाई में केवल दोनों के पति ही नहीं बल्कि उनके बच्चे और अन्य सदस्य जैसे, बिट्टू, रूपा, चंदन, गुड्डी, पद्मा और कुमुद को भी बीच-बचाव के लिए उतरना पड़ता है परन्तु सब इसमें फेल रहते हैं. अंततः हास्य भरी नोंक-झोंक और चालों को चलने के बाद भी दोनों में से जीत तो किसी की नहीं होती है परन्तु एपिसोड के अंत में शांति स्थापना के लिए प्यार भरा समझौता अवश्य हो जाता है. प्रसारित हो चुके इस धारावाहिक के ढ़ेरों एपिसोड में पारिवारिक जीवन के हर छोटे-बड़े पहलू को सास-बहू के माध्यम से हास्य के तौर पर उजागर करने का प्रयास किया गया है.

धारावाहिक तू-तू मैं-मैं से संबंधित मुख्य तथ्य (Tu Tu Main Main Serial Related facts)

क्रमांकतथ्यविवरण
1धारावाहिक का नामतू-तू मैं-मैं
2देशभारत
3भाषाहिंदी
4विषयपारिवारिक हास्य
5निर्देशक  सचिन पिलगांवकर
6प्रोड्यूसरनीरजा गुलेरी
7पटकथासंजीव कपूर
8प्रसारण की शुरुआत26 जुलाई 1994
9प्रसारण चैनलदूरदर्शन मेट्रो, स्टार प्लस
10प्रसारित एपिसोड169
11एपिसोड की अवधि24 मिनट
12प्रसारित सीजन संख्यापहला सीजन: वर्ष 1994

 

दूसरा सीजन: वर्ष 2000

धारावाहिक तू-तू मैं-मैं के मुख्य पात्र (Tu Tu Main Main Serial main cast)

क्रमांकपात्र नामवास्तविक नाम
1देवकी वर्मारीमा लागू
2राधा वर्मासुप्रिया पिलगांवकर
3रवि वर्मामहेश ठाकुर
4बिट्टूश्रिया पिलगांवकर
5गोपाल वर्माकुलदीप पवार
6रूपाभावना बलसावर
7चंदनसचिन पिलगांवकर
8गुड्डीरेशम टिपनिस
9पद्मानयनतारा
10कुमुदजयंती भाटिया

धारावाहिक तू-तू मैं-मैं के मुख्य पात्रों का परिचय (Introduction of the main cast)

  • रीमा लागू – रीमा लागू ने धारावाहिक तू-तू मैं-मैं में देवकी नाम से सास की भूमिका निभाई है. रीमा मराठी और हिंदी फिल्मों की अभिनेत्री है. वह लगभग पांच दशकों से मराठी थिएटर से जुड़ी हुई हैं. आपने मुख्यतः हिंदी फिल्मों में माँ की भूमिका निभाई है. आपकी अभिनीत फिल्मों में मुख्य हैं – क़यामत से क़यामत तक, आशिक़ी, कल हो ना हो, कुछ कुछ होता है, रंगीला, साजन, जुड़वा, हम आपके हैं कौन, हम साथ साथ हैं आदि. टेलीविज़न पर अभिनय की शुरुआत आपने ‘श्रीमान श्रीमती’ से की थी. धारावाहिक तू-तू मैं-मैं में अभिनय के लिए आपको वर्ष 2002 में सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार के लिए ‘इंडियन टेली अवार्ड’ से भी सम्मानित किया जा चुका है.
  • सुप्रिया पिलगांवकर – आप हिंदी और मराठी फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता सचिन पिलगांवकर की पत्नी हैं. आपने मुख्यतौर पर मराठी फिल्मों में अभिनय किया है. तू-तू मैं-मैं आपका पहला हिंदी धारावाहिक है. इस धारावाहिक में उत्कृष्ट अभिनय के लिए आपको वर्ष 2002 में ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ का ‘इंडियन टेली अवार्ड’ मिल चुका है. बाद के वर्षों में आपने कई टीवी धारावाहिकों में काम किया, जिनमें मुख्य हैं – ससुराल गेंदा फूल, राधा की बेटियां कुछ कर दिखाएंगी और कड़वी-खट्टी-मीठी. इसके अलावा आपने अपने पति के ‘साथ नच बलिये-2’ में भी अपनी किस्मत आजमाई थी.
  • महेश ठाकुर – वर्ष 1969 में मुंबई में जन्में महेश ठाकुर हिंदी फिल्मों और टीवी धारावाहिकों में एक जाना माना नाम है. आपने वर्ष 1995 में ‘सैलाब’ नामक धारावाहिक से अभिनय की दुनिया में कदम रखा था. इसके बाद आपने स्पर्श, शरारत, मालिनी अय्यर, अस्तित्व-एक प्रेम कहानी, हद कर दी, ससुराल गेंदा फूल आदि धारावाहिकों में काम किया. धारावाहिकों के अलावा आपने कई हिंदी फिल्मों में भी अभिनय किया है, जिनमें प्रमुख हैं- हम साथ साथ हैं, आशिक़ी-2, सत्या-2 और जय हो. वर्तमान में आप स्टार प्लस पर प्रसारित हो रहे धारावाहिक ‘इश्कबाज़’ में तेज सिंह ओबेराय की भूमिका निभा रहे हैं.
  • कुलदीप पवार – आप मराठी सिने जगत के एक सशक्त अभिनेता रहे हैं. आपके पिता भी एक मराठी अभिनेता थे. आपने मराठी थिएटर से अपने अभिनय की शुरुआत की थी. इसके बाद आपने कई मराठी फिल्में की और पहली बार धारावाहिक ‘तू-तू मैं-मैं’ से हिंदी सिने पटल पर कदम रखा था. आपकी पत्नी नीलिमा भी एक थिएटर अभिनेत्री हैं. 24 मार्च 2014 को किडनी फेल हो जाने के कारण आप इस दुनिया से विदा हो गए.

अंततः कहना गलत नहीं होगा कि धारावाहिक ‘तू-तू मैं-मैं’ भारतीय टेलीविज़न के इतिहास का एक कालजयी शो था. अन्य शो की भांति तड़क-भरक से यह जितना दूर था उतना ही देश के लाखों परिवार के यह नजदीक था और दिल में बसा हुआ था. आज भी लोग शो को और उसके पात्र को याद कर पुराने दिनों में खो जाते हैं.

अन्य सीरियल के बारे में पढ़े:

Ankita
अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here