UP आवास प्लस योजना 2020 पंजीयन

पूरे देश में लॉक डाउन के कारण सबसे अधिक श्रमिक वर्ग प्रभावित हुआ है जिस कारण श्रमिक अपने-अपने राज्य एवं गांव में वापस लौट रहे हैं इस मुहिम के दौरान उत्तर प्रदेश में लगभग 25 लाख से अधिक प्रवासी मजदूर वापस लौटे हैं जो कि मूलतः छोटे-छोटे गांव के निवासी हैं .अब समस्या यह है कि इनके पास स्वयं का रहवास नहीं है, इस समस्या के निवारण हेतु उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इनके लिए आवास प्लस योजना की शुरुआत करने का ऐलान किया है.

पूरे देश में सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई जा रही है जिसके तहत लोगों को उनका घर बनाने के लिए फायदा पहुंचाया जाता है अगर अब तक आपने इस योजना के बारे में नहीं पढ़ा है तो यहां क्लिक करके पढ़ें

नाम आवास प्लस योजना
कब आई 2020
किसने लांच की CM योगी आदित्यनाथ
लाभार्थी आवासहीन प्रवासी श्रमिक
लाभ आवास

आवास प्लस योजना क्या है

इस योजना के अंतर्गत प्रवासी श्रमिकों को उनका स्वयं का घर सरकार द्वारा दिया जाएगा . इसके लिए उन्हें सब्सिडी दी जाएगी या लोन दिया जाएगा अथवा कोई घर बना कर दिया जाएगा इसके बारे में सरकार ने अभी स्पष्ट नहीं किया है .

PM आवास योजना की अंतिम तिथि 2021 तक बढ़ी, मिलेगी 2.5 लाख की सब्सिडी, जल्दी उठायें फायदा जानने के लिए यहाँ क्लिक करे .

किसे मिलेगा योजना का लाभ

  1. मुख्यतः इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के रहने वाले उन मजदूरों को लाभ दिया जाएगा जो कि पिछले कई वर्षों से दूसरे राज्य में काम कर रहे थे और लॉक डाउन के समय वापस अपने राज्य लौटे हैं.
  2. योजना के अंतर्गत मुख्यतः उन्हें ही आवास प्रदान कराया जाएगा जो कि गांव के रहने वाले हैं.

 खरीदना चाहते हैं सस्ता घर, तो सरकार दे रही है मौका, बस चाहिए होंगे यह जरूरी डाक्यूमेंट्स जानना चाहते हैं कौनसे दस्तावेज मुख्य हैं तो यहाँ क्लिक करे .

कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे

  1. जो लोग इस योजना के अंतर्गत लाभ लेना चाहते हैं उनके पास उत्तर प्रदेश के मूल निवासी होने का प्रमाण पत्र होना जरूरी है
  2. योजना के लिए आवेदक के पहचान पत्र होना भी आवश्यक है.

उत्तर प्रदेश होम डिलीवरी सप्लाई मित्र / अन्नपूर्णा पोर्टल (घर बैठे मंगाएं राशन व पका खाना) प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करे .

कैसे होगा योजना के अंतर्गत पंजीयन

योजना के अंतर्गत पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है यह प्रक्रिया श्रम विभाग के अंतर्गत पूरी की जाएगी फिलहाल योजना से संबंधित ऑनलाइन पंजीयन प्रक्रिया की कोई जानकारी सरकार द्वारा प्रेषित नहीं की गई है .

उत्तर प्रदेश दिवस का महत्त्व व इतिहास क्या है जानना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे .

उत्तर प्रदेश सरकार ने यह स्पष्ट किया है कि वे प्रवासी मजदूरों को ₹1000 सहायता के तौर पर देगी अब तक जिन लोगों को इस सहायता राशि का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है . उन्हें सरकार द्वारा पैसा पहुंचाया जाएगा . इसके साथ ही ₹1000 प्रतिमाह मानधन के बारे में भी सरकार ने स्पष्ट रूप से कहा गया  है. अब तक कई प्रवासियों के इस योजना के अंतर्गत पंजीयन करवाए जा चुके हैं .

Other Links

  1. मध्यप्रदेश रोजगार सेतु योजना : राज्य लौटे श्रमिकों के लिए रोजगार रजिस्ट्रेशन शुरू, जाने पूरी प्रक्रिया
  2. पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट
  3. योगी सरकार ने शुरू की श्रमिक भरण पोषण भत्ता योजना
  4. उत्तर प्रदेश कर्फ्यू ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें 

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *