Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

UP Board Exam Centre List 2024: जिले की लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें आपका सेंटर कहां है

उत्तर प्रदेश के ऐसे विद्यार्थी जो उत्तर प्रदेश बोर्ड की एग्जाम देने की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए एक महत्वपूर्ण सूचना प्रयागराज से आ चुकी है। प्रयागराज के माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम सेंटर की लिस्ट को जारी किया जा चुका है। ऐसे में जो भी विद्यार्थी यह जानना चाहते हैं कि, उनके बोर्ड की एग्जाम का सेंटर कहां पर गया है, वह घर बैठे आसानी से यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट को चेक कर सकते हैं और साथ ही महत्वपूर्ण जानकारी सेंटर से संबंधित हासिल कर सकते हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बार उत्तर प्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड की एग्जाम 22 फरवरी 2024 से स्टार्ट हो जाएगी।

UP Board Exam Centre List

UP Board Exam 2024 Centre List

उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा साल 2024 में आयोजित होने वाली बोर्ड की एग्जाम के केंद्र की लिस्ट को साल 2023 में दिसंबर महीने की 29 तारीख को ही जारी कर दिया गया है। आप सरलता से उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट पीडीएफ को अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको नीचे वेबसाइट का लिंक भी देंगे, ताकि आप डायरेक्ट उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट को अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकें। कई बार अपने सेंटर की सही जानकारी न होने की वजह से विद्यार्थियों की परीक्षा छूट जाती है या फिर वह अपने सेंटर पर तय समय से लेट पहुंचते हैं, जिससे उन्हें एग्जाम देने के लिए कम समय मिलता है। इसलिए हर विद्यार्थी को अपने एग्जाम सेंटर की सही और सटीक जानकारी होनी चाहिए, ताकि वह परीक्षा केंद्र पर समय से पहले पहुंच सके और तसल्ली से अपनी बोर्ड की एग्जाम को दे सकें। इस बार उत्तर प्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड की एग्जाम का आयोजन करवाने के लिए राज्य भर के सभी जिलों को मिलाकर के तकरीबन 7864 एग्जाम सेंटर का निर्धारण किया गया है, जहां पर सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में बोर्ड की एग्जाम शिक्षकों के द्वारा करवाई जाएगी।

यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट चेक करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट

जो भी विद्यार्थी उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम सेंटर की लिस्ट को डाउनलोड करना चाहते हैं, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट के बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर ही एग्जाम सेंटर लिस्ट को जारी किया जाता है। इसके अलावा अन्य जो भी महत्वपूर्ण जानकारी एग्जाम से संबंधित होती है, वह भी सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर ही अपलोड की जाती है। ऐसे में विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि, वह समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर जाते रहें, ताकि महत्वपूर्ण जानकारी उन्हें मिलती रहे।

यूपी बोर्ड विद्यार्थीयो के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

एग्जाम सेंटर की जानकारी हासिल करने के पश्चात आपको अपने एग्जाम सेंटर पर पहुंचने के लिए तुरंत ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। आपको निश्चित समय से पहले ही एग्जाम सेंटर पर पहुंच जाना चाहिए। ध्यान दें कि, घर से ही आपको अपना एडमिट कार्ड और एग्जाम के लिए महत्वपूर्ण सामग्रियों को लेकर के जाना चाहिए। जैसे की पेन, पेंसिल, रबर, स्केल इत्यादि, ताकि बिना किसी परेशानी के आप अपना सारा ध्यान सिर्फ अपनी एग्जाम को देने में लगा सके।

यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट कैसे डाउनलोड करें

  • उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट को डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम आपको उत्तर प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • जब आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाते हैं, तब आपको यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र सूची 2024 से संबंधित लिंक अथवा ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।
  • ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट 2024 जिलेवार प्रेजेंट हो जाती है।
  • अब आपको सभी जिलों के नाम तथा जिलों के नाम के आगे लिंक दिखाई पड़ते हैं, तो आपको लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके डिवाइस की स्क्रीन पर पीडीएफ फॉर्मेट में उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट ओपन होकर आ जाती है।
  • अब आप यह जान सकते हैं कि, इस बार सिलेक्ट किए गए जिले में कौन-कौन सी जगह पर उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा सेंटर कौन से स्कूल में बनाए गए हैं और कहां पर परीक्षा का आयोजन होना है।

आशा करते हैं कि इस आर्टिकल में आपको Up Board Exam Centre List 2024 Cheak की सभी जानकारी हासिल हो गई होगी। जैसे कि UP Board Exam Centre List, Cheacking Process इत्यादि। विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि, वह बोर्ड एग्जाम को अच्छे नंबरों से पास करने के लिए अपनी तैयारी तेज कर दें, साथ ही आर्टिकल में बताए हुए तरीके से Up Board Exam Centre List को भी चेक कर ले, ताकि वह समय पर एग्जाम सेंटर पर पहुंच सके और आसानी से अपनी परीक्षा को दे सकें।

अगर आप कोई सवाल इस आर्टिकल से संबंधित पूछना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपको जवाब देंगे। हमारे ब्लॉग के अन्य पोस्ट को भी जरूर पढे और इस आर्टिकल को दोस्तों के साथ Facebook और Whatsapp पर भी शेयर करें।

Video

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles