उत्तर प्रदेश कोरोना वायरस कर्फ्यू ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें – UP Corona Curfew e-Pass Application In Hindi

उत्तर प्रदेश कोरोना वायरस कर्फ्यू ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें (पंजीकरण),आवेदन स्थिति – UP Corona Curfew  e-Pass Application In Hindi [ Covid- 19 Lockdown], upepass2 Eligibility, Documents, Rules, Status, Portal, Last Date,helpline number,fees,districts,list

उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन के समय में ऑनलाइन ई पास रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की है । इस प्रक्रिया के तहत लोग कोरोनावायरस लॉकडाउन या फिर कोरोनावायरस कर्फ्यू में बाहर जाने के लिए पास बनवा सकते हैं जिसके लिए अब एक ऑनलाइन वेबसाइट जारी की गई है, इस प्रक्रिया के तहत कैसे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है इसकी जानकारी इस आर्टिकल में विस्तार से दी गई है ।

UP Corona Curfew e-Pass Application In Hindi

1 सुविधा ऑनलाइन ई पास सुविधा
2 साइट http://164.100.68.164/upepass2/
3 अंतिम तिथि 14 अप्रैल
4 ई पास समय सीमा लॉक डाउन समय के लिए (विशेष सेवा देने वालों के लिए)
5 आवेदन फीस मुफ्त
6 राज्य उत्तर प्रदेश
7 टोल फ्री नंबर 1076 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची 2020 में अपना नाम कैसे चेक करें? इसके बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

ई-पास के लिए योग्यता नियम क्या है [Eligibility Criteria

  1. यह ई पास वही लोग बनवा सकते हैं जो कि जिले में विशेष प्रकार की सेवाएं दे रहे हैं जिनमें सरकारी कर्मचारी, एनजीओ कर्मचारी एवं स्वास्थ्य विभाग कर्मचारी आदि शामिल है । यह लोग इस पास के लिए 14 अप्रैल से पहले अप्लाई कर सकते हैं ।
  2. ई पास के लिये साधारण नागरिक भी अप्लाई कर सकते हैं लेकिन उसके लिये उनके पास जरूरी कारण होना चाहिये ।

ई-पास प्राप्त करने के लिए जरूरी नियम क्या है [Rules]

  1. उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस लॉकडाउन के समय इंटरा डिस्ट्रिक्ट पास एसडीएम द्वारा अप्रूव किए जाएंगे एवं inter-district पास एडएम द्वारा जारी किए जाएंगे ।
  2. यह पास एनजीओ एवं जरूरी सेवाएं देने वाले लोगों के लिए पूरी लॉक डाउन की अवधि तक मान्य होंगे ।
  3. यह पास साधारण नागरिक भी बनवा सकते हैं लेकिन उनके लिये inter-district पास केवल 1 दिन के लिए वैलिड रहेगा और इंटरा डिस्ट्रिक्ट पास 2 दिनों के लिए वैलिड माने जाएंगे ।
  4. किसी भी आवेदनकर्ता को कर्फ्यू ई पास तभी प्राप्त होगा जब उसका वेरिफिकेशन अथॉरिटी द्वारा कर लिया जाएगा क्योंकि यह ई पास जरूरी सेवाओं के लिए ही जारी किए जाएंगे और उन्हीं नागरिकों को ही इस पास की सुविधा दी जाएगी जिन्हें इसकी बहुत ज्यादा आवश्यकता होगी इसका डिसीजन अथॉरिटी द्वारा लिया जाएगा ।

महिलाओं के जन धन अकाउंट में ट्रान्सफर हुए 500 रुपए, जाने कब और कैसे निकाल सकते है यह जानने के लिए क्लिक करे

कोरोना वायरस कर्फ्यू ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन [Online Registration]

  1. ई पास बनवाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक ऑफिशियल वेबसाइट का विमोचन किया है जो लोग ऑनलाइन पास बनवाना चाहते हैं, उन्हें इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा ।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर अप्लाई पास लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप फॉर्म ओपन कर सकते हैं ।
  3. फॉर्म को भरने से पहले आवेदन कर्ता को अपना मोबाइल नंबर डालना होगा जिसके बाद यूपी लॉकडाउन ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा ।
  4. इस फॉर्म में आवेदन कर्ता को अपनी पर्सनल जानकारी जैसे पता, आपकी सर्विस का टाइप, जिस जगह आप जाना चाहते हैं, उसके बारे में जानकारी दिनांक आईडी प्रूफ, फोटोग्राफ (जो कि फिलहाल क्लिक किया हो) आदि जानकारी भरनी होगी ।

यूपी कोविड-19 कर्फ्यू ई-पास आवेदन स्थिति [Application Status Check]

  1. आवेदनकर्ता अपने एप्लीकेशन फॉर्म का स्टेटस भी चेक कर सकता है, इसके लिए भी उन्हें ऊपर दी गई ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना होगा ।
  2. इस वेबसाइट के होम पेज पर “ट्रेक योर एप्लीकेशन” लिंक दिखाई देगा । जहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर भरना होगा जिसके बाद सर्च एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करके आप अपने एप्लीकेशन का स्टेटस जान सकते हैं ।

लॉक डाउन पास की सुविधा केवल उन जिलों के लोगों को मिलेगी जो कि हॉटस्पॉट घोषित नहीं किए गए हैं और इस तरह से परिस्थिति बदल जाएगी क्योंकि हर 2 दिनों में इस दिशा में सरकार का अवलोकन होता है और नए-नए नियम बनाए जाते हैं ।

अन्य पढ़े

  1. दिल्ली अस्थाई राशन ई-कूपन ऑनलाइन पंजीकरण 2020 
  2. बिहार कोरोना तत्काल सहायता योजना मोबाइल एप्प डाउनलोड 
  3. योगी सरकार ने शुरू की श्रमिक भरण पोषण भत्ता योजना
  4. छोटी बचत योजनायें क्या होती है

pavan

Director at AK Online Services Pvt Ltd
मेरा नाम पवन अग्रवाल हैं और मैं मध्यप्रदेश के छोटे से शहर Gadarwara का रहने वाला हूँ । मैंने Maulana Azad National Institute of Technology [MNIT Bhopal] से इंजीन्यरिंग किया हैं । मैंने अपनी सबसे पहली जॉब Tata Consultancy Services से शुरू की मुझे आज भी अपनी पहली जॉब से बहुत प्यार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *