UP सेवायोजन रोजगार मेला : युवाओं के लिए अनोखा मौका, बिना शुल्क के पायें नौकरी,जाने प्रक्रिया

फिलहाल प्रदेश की जनता रोजगार के लिए इधर उधर भटक रही है, बीते कुछ समय में कई लोग बेरोजगार हो गए ऐसे में सरकार द्वारा बेरोजगारों की बहुत मदद की जा रही है. उसी दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार हर वर्ष रोजगार मेले का आयोजन करती है जिसके अंतर्गत कई बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त होता है. इस वर्ष भी रोजगार मेले के आयोजन किए गए थे परंतु फिलहाल आगामी महीनों की तारीख तय नहीं की गई है क्योंकि कोरोनावायरस के कारण बहुत से कार्यक्रम स्थगित करने पड़े लेकिन रोजगार मेले की जानकारी को समय पर प्राप्त करने के लिए रोजगार विभाग में पंजीयन कराना सबसे अनिवार्य होता है. आइए इस आर्टिकल में हम उत्तर प्रदेश के रोजगार मेले से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करें।

UP आवास प्लस योजना 2020 पंजीयन प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं अगर आप प्रवासी श्रमिक हैं तो यहाँ क्लिक करके प्रक्रिया पढे ।

क्या है उत्तर प्रदेश रोजगार मेला

उत्तर प्रदेश के रोजगार विभाग को सेवा योजन विभाग के नाम से जाना जाता है. इस विभाग द्वारा प्रतिवर्ष रोजगार मेले का आयोजन किया जाता है जिसके अंतर्गत पढ़े-लिखे बेरोजगारों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्रदान करने में उनकी मदद की जाती है. अब तक कई स्थानों पर रोजगार मेले का आयोजन किया जा चुका है जिसके अंतर्गत लखनऊ, अलीगढ़, इलाहाबाद, बिजनौर, मिर्जापुर एवं झांसी आदि जिले शामिल है। इन रोजगार मेले में प्राइवेट कंपनियां कई तरह की नौकरियां लेकर आती है और रिक्त स्थानों पर बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करती है।

रोजगार मेले के पात्रता नियम क्या है

सामान्यतः यह रोजगार मेरा पढ़े-लिखे बेरोजगारों के लिए आयोजित किया जाता है जिसके अंतर्गत 10वीं, 12वीं, बीए, बीकॉम, बीएससी तथा एमएससी करे छात्रों को प्राथमिकता प्राप्त होती है।

UP बाल श्रमिक विद्या योजना के अंतर्गत कामकाजी बालकों को 1000 रूपए एवं बालिकाओं 1200 रूपए मिलेंगें प्रतिमाह, प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करे।

सेवायोजन पोर्टल पर पंजीयन कराने के लिए लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज

जो भी लाभार्थी उत्तर प्रदेश रोजगार मेला के अंतर्गत शामिल होना चाहते हैं, उन्हें ऑनलाइन पोर्टल के जरिए पंजीयन फॉर्म भरना अनिवार्य है। इस पंजीयन फॉर्म के साथ उन बेरोजगारों को आधार कार्ड, कोई भी पहचान पत्र, ऐड्रेस प्रूफ एवं अपनी शिक्षा संबंधी डाक्यूमेंट्स, मोबाइल फोन नंबर एवं पासपोर्ट साइज फोटो जमा कराना जरूरी है।

सेवायोजन पोर्टल पर रोजगार मेला पंजीयन प्रक्रिया

  1. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रोजगार संबंधी सभी कार्यों के लिए सेवायोजन विभाग शुरू किया गया है जिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीयन के लिए फॉर्म उपलब्ध है।
  2. बेरोजगार को इस ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना जरूरी है, जहां पर पंजीकरण संबंधित लिंक पर क्लिक करके पंजीयन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
  3. इस पंजीयन फॉर्म पर बेरोजगार को पूछी गई जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर  सभी सही तरीके से भरना जरूरी है।
  4. जानकारी सही तरह से भरने के बाद आवेदक को इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए उसे यूजर आईडी एवं पासवर्ड जनरेट करना जरूरी है।
  5. फॉर्म को भरने के बाद आईडी और पासवर्ड की मदद से बेरोजगार अपने अकाउंट को खोलकर सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है।
  6. इस अकाउंट पर बेरोजगार अपनी शैक्षणिक योग्यता संबंधी सारी जानकारी भरकर अपनी प्रोफाइल को कंप्लीट कर सकता है। साथ ही आने वाले समय में अपनी प्रोफाइल को अपडेट भी रख सकता है।
  7. इस प्रोफाइल के जरिए सभी बेरोजगारों का सिलेक्शन किया जाता है और लाभार्थी सूची तैयार की जाती है।  इसीलिए बेरोजगार ध्यान रखें और अपनी इस प्रोफाइल को समय-समय पर अपडेट करते रहें।
  8. इस विभाग द्वारा प्रतिवर्ष रोजगार मेले का आयोजन किया जाता है और बेरोजगारों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्रदान किया जाता है।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के तहत किसानो को लाभ मिलता हैं, यहाँ क्लिक करे।

उत्तर प्रदेश रोजगार मेला तिथि एवं लिस्ट

इस वर्ष भी अप्रैल तक रोजगार मेले का आयोजन किया गया था और आगामी समय की तारीख सरकार द्वारा लांच की जानी थी, परंतु कोरोनावायरस के कारण फिलहाल इस संबंध में कोई जानकारी सरकार द्वारा नहीं दी गई है जैसे ही यह जानकारी सरकार द्वारा भेजी जाएगी, इस पेज पर अपडेट कर दी जाएगी।

योगी सरकार ने श्रमिक भरण पोषण भत्ता योजना के तहत 1-1 हजार रुपये प्रति दिहाड़ी मजदूर एवं कन्स्ट्रकशन मजदूर को देने का फैसला किया जानने के लिए यहाँ क्लिक करे।

उत्तर प्रदेश के रोजगार विभाग का नाम क्या है ?

उत्तर प्रदेश के रोजगार विभाग को सेवायोजन कहा जाता है।

उत्तर प्रदेश के रोजगार पोर्टल क्या हैं?

sewayojan.up.nic.in

सेवायोजन पोर्टल का कांटेक्ट नंबर क्या है ?

फोन न.       : 91-7839454211

सेवायोजन पोर्टल पर कौन पंजीयन अथवा अप्लाई कर सकते हैं?

उत्तर प्रदेश का कोई भी पढ़ा लिखा बेरोजगार सेवायोजन पोर्टल पर पंजीयन करवा सकता है।

सेवायोजन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से सेवायोजन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

Other Links

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *